Crime Story in Hindi: वह नीला परदा- भाग 6: आखिर ऐसा क्या देख लिया था जौन ने?

Writer- Kadambari Mehra

पूर्व कथा

एक रोज जौन सुबहसुबह अपने कुत्ते डोरा के साथ जंगल में सैर के लिए गया, तो वहां नीले परदे में लिपटी सड़ीगली लाश देख कर वह बुरी तरह घबरा गया. उस ने तुरंत पुलिस को सूचना दी. बिना सिर और हाथ की लाश की पहचान करना पुलिस के लिए नामुमकिन हो रहा था. ऐसे में हत्यारे तक पहुंचने का जरिया सिर्फ वह नीला परदा था, जिस में उस लड़की की लाश थी. इंस्पैक्टर क्रिस्टी ने टीवी पर वह नीला परदा बारबार दिखाया, मगर कोई सुराग हाथ नहीं लगा. एक रोज क्रिस्टी के पास किसी जैनेट नाम की लड़की का फोन आया, जो पेशे से नर्स थी. वह क्रिस्टी से मिल कर नीले परदे के बारे में कुछ बताना चाहती थी.

जैनेट ने क्रिस्टी को जिस लड़की का फोटो दिखाया उस का नाम फैमी था. फोटो में वह अपने 3 साल के बेटे को गालों से सटाए बैठी थी. जैनेट ने बताया वह छुट्टियों में अपने वतन मोरक्को गई थी. क्रिस्टी ने मोरक्को से यहां आ कर बसी लड़कियों की खोजबीन शुरू की. आखिरकार क्रिस्टी को फहमीदा सादी नाम की एक महिला की जानकारी मिली. क्रिस्टी फहमीदा के परिवार से मिलने मोरक्को गया. वहां फहमीदा की मां ने लंदन में बसे अपने 2-3 जानकारों के पते दिए. क्रिस्टी को लारेन नाम की औरत ने बताया कि फहमीदा किसी मुहम्मद नाम के व्यक्ति से प्यार करती थी. वह उस के बच्चे की मां बनने वाली थी. एक रोज लारेन ने क्रिस्टी को बताया कि उस ने मुहम्मद को देखा है. क्रिस्टी और लारेन जब उस जगह पहुंचे तो पता चला कि यह दुकान मुहम्मद की नहीं, बल्कि साफिया नासेर नाम की औरत की थी. जिस के दूसरे पति का नाम नासेर था. अब सवाल यह उठ रहा था, आखिर साफिया दुकान बेच कर कहां चली गई?

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अगले दिन मौयरा ने अपनी एक तुर्की सहेली को तैयार किया और वह साफिया के बारे में उस दुकान के पासपड़ोस में पूछताछ कर आई. किसी ने बताया कि उस ने दूर कहीं नया रेस्टोरेंट खोल लिया है.

क्रिस्टी पिछले 6 सालों में जितने नए रेस्टोरेंट खोले गए, सब का कच्चाचिट्ठा निकाला. लेकिन कहीं कोई मुहम्मद या साफिया नासेर नहीं मिली. वह फिर हताश हो गया. तभी उसे याद आया कि जौन को देखने जाना है.

शनिवार को सजधज कर क्रिस्टी ने अपनी बीवी से कहा, ‘‘चलो, हम लोग जौन को देख आएं. पहले वोकिंग जाएंगे, वहां का बाजार अच्छा है. तुम चाहो तो किसी बुटीक में घूमती रहना. मैं जौन से मिल कर तुम से मिल लूंगा. फिर हम एस्कौट में रुक कर कुछ खापी लेंगे. अच्छी जगह है. थोड़ा ड्राइव पर जाने का मन कर रहा है.’’

क्रिस्टी की बीवी रोजी उस के साथ तैयार हो कर निकली. रोजी ने क्रिस्टी को जौन वाले अस्पताल के पोर्च में उतार दिया और खुद खरीदारी करने निकल गई. क्रिस्टी जौन से मिला तो वह बेहद खुश हुआ. उसे देखते ही वह बोला, ‘‘मुझे पता है कि तुम ने आधा रास्ता तय कर लिया है और जल्द ही कातिल तुम्हारे सामने होगा.’’

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क्रिस्टी किस मुंह से बताता कि सभी रास्ते बंद हो चुके हैं. उस ने प्रकट में जरा भी संशय नहीं दिखाया. यही बताया कि खोज चल रही है.

‘‘तुम क्यों इतना परेशान हो, जौन? लंदन में तो आए दिन कत्ल होते रहते हैं. पिछले 20 सालों में विभिन्न जगहों से आ कर यहां बसने वाले लोग अपनी विभीषकाएं संग लाए हैं. ग्रीक साइप्रस के लोगों से तंग है, इटैलियन स्पैनिश लोगों को पसंद नहीं करते, रूमानिया वाले क्रोएशिया से घृणा करते हैं, पोलिश जर्मन से, तो फ्रेंच अंगरेजों से. कहां तक गिनाएं. सब के आने से क्राइम रेट बढ़ गया है.

‘‘सरकारें उन के अपने देशों की बनतीगिरती हैं, धरने सब यहां देते हैं. जुलूस निकालते हैं, तोड़फोड़, आपसी लड़ाइयां, मर्डर… क्या नहीं करते? अपने घरों में बैठे थे तो किसी को जानते भी नहीं थे. यहां आ कर अनजानों से बेपनाह दुश्मनी सिर्फ पूर्वाग्रह के कारण… सरकार, पुलिस और हमारी न्याय व्यवस्था सब पर भार डालते हैं ये सिरफिरे.

‘‘हमारा इंगलैंड ऐसा तो नहीं था. जब मैं बच्चा था सब के दरवाजे खुले पड़े रहते थे गली में. हम सड़क पर फुटबाल खेलते थे, न ट्रैफिक था न कोई खतरा, न बच्चे गायब होते थे, न लड़कियां. अब तो जाने कितने खतरे पैदा हो गए हैं.’’

‘‘हां, पहले केवल किलों, रजवाड़ों में अंगरेजों के भूतप्रेत दिखने की अफवाहें उड़ाई जाती थी. कब्रिस्तान तो बेपनाह आवाजाही के छोटे रास्ते हुआ करते थे. हम कब्रिस्तान में निडर हो कर लुकाछिपी का खेल खेलते थे. यह सब सिफ एक अंधविश्वास ही थी,’’ जौन ने कहा.

‘‘तुम क्यों डरे?’’

‘‘उस औरत की वजह से.’’

‘‘कैसी थी दिखने में, क्या पहने थी?’’

‘‘कह नहीं सकता.’’

‘‘जौन, तुम अपनी इच्छाशक्ति को काबू में रखो. मर्द हो, अपनी बीवी का खयाल करो. जो कुछ तुम महसूस कर रहे हो वह सिर्फ तुम्हारा अपना डर है. तुम ने तो उसे देखा तक नहीं, सिर्फ कपड़ा छुआ, वह भी एक कोना, मुश्किल से 2 इंच का.’’

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‘‘डेविड, तुम ने देखा क्या?’’

‘‘जौन, अब मैं जाऊंगा. रोजी आती होगी. मैं आराम करना चाहता हूं. जरा तबीयत ताजा हो जाए तो ध्यान ज्यादा दे पाऊंगा. यह सब काम बेहद भारी पड़ता है दिलोदिमाग पर.’’

‘‘भई, मुझे माफ कर देना, तुम्हें बारबार मेरे पास आना पड़ता है. लेकिन चाहता यही हूं कि जल्दी कातिल पकड़ा जाए.’’

‘‘बायबाय…’’

‘‘बाय.’’

डेविड ने झूठ बोला कि उस ने लाश को नहीं देखा था. वह जौन को जरा भी उत्तेजित नहीं करना चाहता था. उत्तेजित होने के कारण ही वह सोचसोच कर और कल्पना कर के परेशान था.

‘‘क्या खाओगी रोजी?’’

‘‘कुछ भी जो बिना वक्त खराब किए खाया जा सके.’’

‘‘फिर तो हम रेस्टोरेंट में नहीं बैठ सकते.’’

‘‘चलो गरमगरम कुछ खाते हैं. रास्ते में कोई अच्छा टेक अवे दिखा तो वहीं रुकेंगे.’’

कुछ देर गाड़ी चलाने के बाद एक डोनर कबाब की दुकान दिखाई दी. नई व साफसुथरी दुकान थी. डेविड क्रिस्टी वहीं रुक गए.

दुकान का मालिक एक खुशमिजाज गोराचिट्टा आदमी था, जो खूब हंसहंस कर बातें बनाना जानता था. दुकान में 2-4 टेबल लगे थे. एक कसीनो मशीन भी थी. डेविड कबाब और सैंडविच बनाने का और्डर दे कर 10 मिनट तक इंतजार करता रहा. अचानक उस के दिमाग में लारेन का बताया हुलिया कुलबुलाया. इस दुकानदार के गालों पर पतली सी दाढ़ी की लकीरें कलमों से ठुड्डी पर जाती थीं. रंग गोरा, बदन मोटा.

‘‘बड़े जिंदादिल इंसान हो. क्या नाम है तुम्हारा?’’

‘‘नासेर.’’

‘‘कहां से आए हो? तुम्हारी भाषा में विदेशीपन है.’’

‘‘टर्की का हूं, पढ़ने आया था मगर शादी कर के यहीं जम गया.’’

‘‘रहते भी इसी शहर में हो?’’

‘‘हांहां, और कहां जाना है. बिजनेस हो तो घर पास ही होना चाहिए. तुम कहां से आए हो? यहीं रहते हो क्या?’’

‘‘हांहां, बिलकुल पास में.’’

‘‘लो, तुम्हारा सामान तैयार है.’’

डेविड ने अपना कबाब लिया और नासेर से विदा ले कर वापस अपनी कार में आ बैठा. कबाब खाने का उस का सारा शौक जाता रहा. मन में जाने कैसी अजीब सी घृणा उतर आई. कैसे कीमे के थक्के को तेज लंबे चाकू से परतदरपरत काटकाट कर वह उतार रहा था. कितनी सफाई से स्लाइस निकाल कर ब्रैड में भरे उस ने. क्या इसी तेज चाकू से उस ने फहमीदा का कत्ल किया होगा?

‘‘कहां खो गए डेविड, खाओ न.’’

रोजी की आवाज सुन कर उस की तंद्रा भंग हुई. बोला, ‘‘तुम खाओ, रोजी. मुझे पेट में कुछ गड़बड़ लग रही है. कहीं सोडा वाटर पिअूंगा.’’

रोजी भुनभुना कर चुपचाप कबाब खाने लगी. डेविड के मन में एक खयाल आता एक जाता. क्या करना है उसे इस के बाद.

‘बेकार उलझता जा रहा हूं’ उस ने सोचा. ‘अभी भी क्या पता कि वह औरत फहमीदा ही थी? क्या पता नासेर बेकुसूर हो. सफिया उस की बीवी है क्या? यह तो 40-42 का नहीं लगता, मुश्किल से 30-32 बरस का लगता है. कुछ बात तो जरूर है तभी यह अचानक मुझे मिल गया.’

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डेविड ने समय नहीं गंवाया. मौयरा बड़ी घाघ औरत थी. डेविड ने उस को नासेर के राज जानने के लिए ठीक समझा. उस ने मौयरा से कहा, ‘‘मौयरा, तुम आजकल की छोकरियों वाले 2-4 कपड़े खरीद लो. तुम्हें किसी से इश्क लड़ाना है और उस की असलियत उगलवानी है. कर सकोगी?’’

मौयरा हंस पड़ी, ‘‘कर लूंगी, नौकरी और प्यार में सब जायज है. यह भी अच्छा है कि मैं कुंआरी हूं और मेरा बौयफ्रैंड एक पायलट है. कहीं वह घर बैठा आदर्श पति होता, तब तुम्हारे आधे से ज्यादा केस फाइलों में ही बंद रह जाते, कभी सुलझते नहीं.’’

‘‘चलचल, कौन सी दूध की धुली हो तुम. भूल गई जब टैक्स कमिश्नर को फांसा था?’’

‘‘बड़ा काइयां था वह, पर उस ने मुझे बहुत मजे कराए.’’

मिथुन चक्रवर्ती इस फिल्म में कर रहे हैं कैमियो का रोल प्ले

‘‘घायल’’,‘‘दामिनी’’,‘‘बरसात’’,‘‘चाइना गेट’’,‘‘खाकी’’, ‘‘हल्ला बोल’’सहित कई सफलतम फिल्मों के लेखक व निर्देशक राज कुमार संतोषी इन दिनों अपनी फिल्म ‘‘बैड ब्वाॅयज’’की शूटिंग में व्यस्त है. फिल्म‘बैंड ब्वायज’’की कहानी से प्रभावित होकर 360 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके तथा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी इस फिल्म में कैमियो कर रहे हैं.

राजकुमार संतोषी इन दिनों अपनी फिल्म‘‘बैड ब्वाॅय’’के लिए नमाशी चक्रवर्ती और अमरीन कुरैशी के साथ हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी स्टूडियो में एक खूबसूरत रोमांटिक गाना ‘‘जनाब-ए-अली‘‘ फिल्माने में व्यस्त हैं. जिसका नृत्य निर्देशन पियूष भगत और शाजिया सामजी कर रही हैं.इसी गाने में ओजी डिस्को किंग और ग्रैंड मास्टर मिथुन चक्रवर्ती ने मुख्य कलाकारों के साथ मिलकर एक छोटा सा कैमियो कर रहे हैं.मिथुन दा ऐस म्यूजिक कंपोजर हिमेश रेशमिया के म्यूजिक की धुन पर आएंगे नजर. निर्देशक राजकुमार संतोषी कहते है-

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‘‘कोविड ने रिलीज के शेड्यूल में गड़बड़ी की है, हालांकि हम जल्द से जल्द फिल्म को रिलीज करने की उम्मीद करते हैं.मिथुन दा एक लेजेंड हैं, गाने में मिथुन दा के होने से ना केवल अतिरिक्त तड़का आएगा बल्कि लोगों मैं फिल्म ‘बैड बॉय‘ को लेकर और भी जोश बढ़ जाएगा.’’ फिल्म के मुख्य अभिनेता नमाशी चक्रवर्ती कहते हैं, ‘‘आज मैंने अपने आदर्श के साथ न केवल ऑन-स्क्रीन, बल्कि ऑफ-स्क्रीन भी काम किया है. 360 फिल्मों और तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के अनुभव के साथ अब तक के सबसे महान अभिनेता ने मुझे और मेरी पहली फिल्म को आशीर्वाद दिया.उनके साथ एक ही फ्रेम में रहने के लिए, मैं बहुत ही ज्यादा आभारी हूँ.‘‘

फिल्म की मुख्य अदाकारा अमरीन कुरैशी ने कहा, ‘‘मैं दिग्गजों के साथ काम करके बहुत खुश हूं, मेरे डेब्यू प्रोजेक्ट में, मिथुन अंकल डांस के प्रतीक हैं और वह मेरे सबसे पसंदीदा रहे हैं. यह वास्तव में संजोने का एक क्षण है कि मेरी फिल्म में मुझे ऐसा करने का अवसर मिला है, जिसमे मुझे मिथुन सर के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिल रहा है.”

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निर्माता साजिद कुरैशी कहते हैं, ‘‘हर दिन, हम फिल्म की रिलीज के करीब पहुंच रहे हैं.यह गाना हमारे लिए बहुत खास है.इस गाने मेंमिथुन दा का होना एक आदर्श है.यह आधुनिक और पुराने विश्व आकर्षण का एक आदर्श मिश्रण है.”

भोजपुरी फिल्मों में होगी Sapna Choudhary की धमाकेदार एंट्री, निरहुआ के साथ करेंगी रोमांस

मशहूर एक्ट्रेस सपना चौधरी(Sapna Choudhary)अपने डांसिग और सिंगिंग के बदौलत दर्शकों के दिल पर राज करती हैं. अब खबर यह आ रही है कि सिंगर सपना चौधरी (Sapna Choudhary) भोजपुरी इंडस्ट्री में कदम रखने जा रही हैं. जी हां सही सुना आपने. भोजपुरी दर्शकों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है. सपना चौधरी जल्द ही भोजपुरी फिल्म में नजर आएंगी. एक्ट्रेस अपने एक्टिंग से दर्शकों का दिल चुराएंगी.

दरअसल सपना चौधरी इन दिनों ‘भाग’ वेब सीरीज की शूटिंग में बिजी हैं. इस सीरीज की शूटिंग खत्म करने के बाद वह अपकमिंग भोजपुरी फिल्म की शूटिंग शुरू करने वाली हैं. इस फिल्म में भोजपुरी इंडस्ट्री के फेमस स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ सपना चौधरी के साथ दिखाई देंगे.

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एक इंटरव्यू के अनुसार सपना ने बताया कि उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में एंट्री इसलिए ली क्योंकि उनके फैंस चाहते थे. उन्होंने ये भी कहा कि मेरे फैंस काफी समय से बड़े पर्दे पर देखने के लिए इंतजार कर रहे थे.

एक्ट्रेस ने यह भी कहा कि वह जिस वेब सीरीज के लिए काम कर रही है, वह हिंदी में है. सपना ने आगे बताया कि इस सीरीज की रिलीज डेट को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है.

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भोजपुरी  फिल्म के बारे में बात करते हुए सपना चौधरी ने कहा कि वह जल्द ही दिनेश लाल यादव के साथ ऑनस्क्रीन नजर आएंगी. हालांकि एक्ट्रेस ने फिल्म का नाम नहीं बताया लेकिन फिल्म के मेकर्स जल्द ही अनाउंसमेंट करेंगे.

 

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जिगरी दोस्त Aly Goni ने दिया धोखा तो अपनी ही शादी में लुटे Rahul Vaidya, जूता चुराई में जेब हुई खाली

बिग बॉस 14 फेम राहुल वैद्य (Rahul Vaidya) अपनी लेडीलव दिशा परमार के साथ शादी के बंधन में बंध चुके हैं. शादी की फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. फैंस को राहुल और दिशा की शादी का बेसब्री से इंतजार था. अब ये सात फेरे ले लिए हैं.

राहुल वैद्य की शादी में उनके दोस्त अली गोनी भी खूब हंगामा मचाते नजर आए. जी हां, अली ने अपने दोस्त राहुल की शादी में खूब मस्ती की. तो वहीं राहुल वैद्य ने अली गोनी को धोखेबाज बता दिया है. आइए बताते हैं, राहुल ने अपने ही दोस्त को क्यों धोखेबाज कहा.

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राहुल वैद्य ने आरोप लगाया कि अली गोनी की वजह से वह अपनी ही शादी में लुट गए. दरअसल अली की वजह से राहुल को काफी पैस खर्च करनी पड़ी .राहुल वैद्य अपनी जूता चुराई की रस्म को लेकर ये बात कही. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राहुल ने ने बताया कि किस तरह अली गोनी उनकी सालियों की बात में आ गए थे.

 

अली गोनी की वजह से राहुल वैद्य की जूतियां शादी के मंडप से गायब हो गई. राहुल वैद्य ने कहा कि अली गोनी ने मुझे धोखा दे दिया. अली गोनी ने मेरी जूतियां संभालकर रखी हुई थी. मुझे लगा, मेरी जूतियां सुरक्षित थी.  पर मेरे एक दोस्त ने अली गोनी से जूतियां ले ली और उसे मेरी सालियों को दे दी.

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राहुल वैद्य ने आगे बताया कि अली गोनी के जाते ही मेरी जूतियां गायब हो गई. उसके बाद मैंने अली गोनी को जमकर फटकार लगाई. मैंने अपनी जूतियां वापस पाने के लिए काफी मोटी रकम दी है. राहुल वैद्य का बयान आने के बाद फैंस खूब हंस रहे हैं. शादी की इस रस्म में राहुल वैद्य लुट गए.

क्या ‘नरेंद्र मोदी’ नाम का जहाज डूब रहा है!

कि भारत में भारतीय जनता पार्टी के नरेंद्र दामोदरदास मोदी की “सत्ता- सरकार” का जहाज जब डूबने डूबने को हो रहा था तो मोदी अपने सिद्धांतों और कही हुई बातों से मुकर गए और मोदी नाम का जहाज़ डूब गया.

नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने जब 2014 में देश के प्रधानमंत्री की शपथ ली थी तो उन्होंने अपने मुंह से और आचरण से जो जो बातें कहीं, क्या वह आपको याद है. हमारे देश की यही फितरत है- “आगे पाठ पीछे सपाट” यही कारण है कि मोदी ने जो जो आशा आकांक्षाएं देश की जन जन के बीच जागृत की थी और लोग उनके मुरीद होते चले गए थे. आज लगभग 7 साल बीत जाने के बाद मोदी को एहसास हो चला है कि उनका बनाया हुआ “मायाजाल” अब बिखर रहा है. देश की आवाम इस जादुई “भ्रम जाल” से बाहर निकल रहा हैं, ऐसे में मोदी के आचरण में वही घबराहट दिख रही है जो नाव या जहाज डूबने के समय नाविक और कैप्टन के चेहरे पर नजर आती है.

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नरेंद्र दामोदरदास मोदी को यह एहसास हो चला है कि आने वाले समय में लोकतंत्र की दुहाई देकर, देश प्रेम की अग्नि जलाकर, देश को विकास के एक नए मॉडल के सपने दिखाकर उन्होंने जो सत्ता हासिल की है वह अब उनकी हाथों से निकल रही है. यही कारण है कि उन्होंने बीते दिनों जो केंद्रीय मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया वह स्वयं उनके लिए आइना बन गया है, जो बता रहा है कि आपने जो जो कहा था, उससे आप मुकर गए हैं. सत्ता के लिए आप भी वही सब कुछ कर रहे हैं जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया था.

मोदी के इस संपूर्ण व्यवहार और सिद्धांत पर आइए हम दृष्टिपात करते हैं.

दिग्गज मंत्रियों को हटाने का “लक्ष्य”!

लोगों के एक आदर्श बन चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी की कथनी और करनी में अंतर साफ साफ दिखाई देता है. वो जो कहते हैं के पीछे का सच कुछ और होता है और जो कुछ नहीं कहते हैं उसके आगे का सच कुछ और होता है. बिलकुल वैसे ही जैसे तीतर के दो आगे तीतर तीतर के दो  पीछे तीतर बताओ कितने तीतर!

देशभर में नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल की चर्चा हो रही है कि किस तरह उन्होंने डॉ हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर जैसे दिग्गज मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. और किस तरह महिलाओं को, पिछड़ों को और उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु को उन्होंने प्रतिनिधित्व दिया है. महिलाओं का कोटा बढ़ा दिया है ऐसी बातें पढ़ कर के और देख कर के हमें यह समझना होगा कि आखिरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि इसके पीछे रणनीति क्या है?

नरेंद्र मोदी के बारे में सारा देश और दुनिया जानती है कि वही प्रधानमंत्री हैं और वही कैबिनेट और राज्यमंत्री भी! उनकी बिना सहमति और निगाह के किसी मंत्री की कोई बखत नहीं है. देश को एकमात्र वही अपनी उंगलियों पर चला रहे हैं या कहें नचा रहे हैं ऐसे में इन बड़े-बड़े दिग्गज मंत्रियों को अचानक हटाने के पीछे की मंशा क्या है.

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दरअसल इसके पीछे सिर्फ और सिर्फ अपनी छवि को निखारना है. आप याद करिए जब  कोरोना कोविड-19 का देश में आगमन हुआ था तो किस तरह  “नमस्ते ट्रंप” का  आयोजन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुआ था. कोरोना जैसे-जैसे रफ्तार पकड़ता गया, दीप जलाओ ताली बजाओ और लॉकडाउन का खेल चला और यह कहा गया कि अब कोरोनावायरस देश से खत्म हो जाएगा.मगर जब दांव उल्टा पड़ने लगा तो अपनी छवि बनाने के लिए नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने मंत्रिमंडल के दिग्गज मंत्रियों की छुट्टी करके यह संदेश देने का प्रयास किया है कि देखिए! किस तरह हम एक्शन लेते हैं.

यह भी सच है कि जिन जिन मंत्रियों को कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है आने वाले समय में आप देखेंगे कि देश के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर यही लोग विराजमान दिखेंगे. इसका सीधा सा अर्थ यह है कि अभी लोगों को ध्यान बटाने के लिए यह एक सीधी सी ट्रिक चली गई है जो कामयाब होती भी दिख रही है. क्योंकि हमारे देश में लोगों के जल्द भूल जाने की फितरत है. उसी का लाभ हमारे नेताओं को गाहे-बगाहे मिल जाता है.

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Anupamaa: वनराज ने मारा होने वाली बहू नंदिनी को जोरदार थप्पड़, ‘पापा’ नहीं बोल पाने पर दी सजा

स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल ‘अनुपमा’ बहुत ही कम समय में फैंस के दिल में जगह बना ली है. इस शो के हर किरदार को फैंस काफी पसंद करते हैं. शो के हर एपिसोड में मेकर्स नए-नए ट्विस्ट लाते हैं, जिससे फैंस को एंटरटेनमेंट का डबल डो़ज मिलता है.

इस शो के एक्टर्स सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह अक्सर फैंस के साथ फोटोज और वीडियो शेयर करते रहते हैं. अब ‘अनुपमा’ फेम नंदिनी यानी अनघा भोसले ने होने वाले ऑनस्क्रीन ससुर वनराज यानी सुधांशु पांडे के साथ एक मजेदार वीडियो शेयर किया है.

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इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि सुधांशु, अनघा को थप्पड़ मारते हुए दिखाई दे रहे हैं. सीरियल ‘अनुपमा’ में नंदिनी वनराज शाह की बहू बनने वाली हैं.

दरअसल इस वीडियो में वनराज और नंदिनी ऑफ कैमरा मस्ती करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में वनराज, नंदिनी को पापा कहने का सही तरीका बता रहे हैं. नंदिनी से गलती हो जाने पर उन्हें वनराज से थप्पड़ पड़ती है.

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इस वीडियो को अनघा ने शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि मैंने और पापा ने एक और रील बनाया है. मेरे पापा जी. फैंस इस वीडियो को खूब पसंद कर रहे हैं.

 

इस वीडियो पर मदालसा शर्मा (काव्या) ने हार्ट और लाफिंग इमोजी कमेंट किया है तो वहीं शो में राखी दवे  (तस्नीम शेख) ने लिखा है, ‘अरे बेचारी.  सुधांशु पांडे ने भी इस पोस्ट पर हार्ट इमोजी कमेंट किया है. यूजर्स भी  इस वीडियो के लिए नाइस, क्यूट, फनी लिख रहे हैं.

सीरियल में इन दिनों दिखाया जा रहा है कि काव्या, पाखी-अनुपमा के बीच दरार डालने की कोशिश कर रही है तो उधर वनराज अपने कैफे के लिए खूब खुश नजर आ रहा है. शो के अपकमिंग एपिसोड में महाट्विस्ट आने वाला है, काव्या बा-बापूजी  और अनुपमा को आपस में भिड़वाने के लिए नया चाल चलने वाली है.

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Social Story in Hindi: डुप्लीकेट- भाग 3: आखिर क्यों दुखी था मनोहर

निशा के साथ मनोहर का मेलजोल बढ़ता रहा. वह भी फिल्म नगरी के इस अंधकार से ऊब चुकी थी. वह भी यहां से कहीं दूर जाना चाहती थी, पर अकेली कहां जाए? हर जगह इनसान के रूप में ऐसे भेडि़ए मौजूद हैं जो उस जैसी अकेली को नोचनोच कर खा जाना चाहते हैं.

मनोहर व निशा को एकदूसरे के सहारे की जरूरत थी. सो, उन्होंने शादी कर ली.

कुछ दिनों बाद वे दोनों मुंबई से हजारों किलोमीटर दूर इस शहर में आ गए थे.

यहां आ कर अपने पैर जमाने के लिए मनोहर को बहुत मेहनत करनी पड़ी थी.

15 साल बीत गए. इस बीच निशा ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसे मधुरिमा कहा जाने लगा. मधुरिमा अब 10वीं में और कमल बीए फाइनल में पढ़ रहा था.

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जनकपुरी में रिकशा रुका तो मनोहर यादों से बाहर निकला. रिकशे वाले को पैसे दे कर वह भारी मन से घर पहुंचा. एक कमरे में सोफे पर जा कर वह पसर गया. उस ने आंखें बंद कर लीं. बारबार आंखों के सामने वही सीन आ रहा था, जब नीलू सीढि़यों से लुढ़क कर गिरती है.

मनोहर के पास आ कर निशा सोफे पर बैठते हुए बोली, ‘‘देख आए वह सीन. सचमुच देखा नहीं जाता. बहुत दुख होता है. उस समय नीलू को कितना दर्द सहना पड़ा होगा.’’

मनोहर कुछ नहीं बोला.

‘‘मैं तुम्हारे लिए चाय बना कर लाती हूं,’’ कह कर निशा रसोईघर की ओर चल दी.

मनोहर की नजर दीवार पर लगी नीलू की तसवीर पर चली गई. वह एकटक उस की ओर ही देखता रहा.

निशा ने चाय मेज पर रखते हुए कहा, ‘‘चाय पी लीजिए. मन ज्यादा दुखी करने से कुछ नहीं होगा.’’

मनोहर ने चाय पीते हुए पूछा, ‘‘कमल अभी तक नहीं आया? कहां रह गया वह? उस का कोई फोन आया या नहीं?’’

‘‘हां, एक घंटा पहले आया था कि अभी पहुंच रहा हूं.’’

‘‘फिल्म की शूटिंग देखने वह लखनपुर गया है?’’

‘‘हां, मैं ने तो उसे बहुत मना किया था, पर वह माना नहीं, बच्चों की तरह जिद करने लगा. कह रहा था कि पहली बार फिल्म की शूटिंग देखने जा रहा हूं. बचपन में मुंबई में देखी होगी, वह तो अब याद नहीं. साथ में उस का दोस्त सूरज भी जा रहा है. बस शाम तक लौट आएंगे?’’

‘‘फिल्मी दुनिया की चमकदमक किसे अच्छी नहीं लगती,’’ मनोहर ने कह कर लंबी सांस छोड़ी.

मधुरिमा दूसरे कमरे में पढ़ाई कर रही थी, तभी घर के बाहर मोटरसाइकिल के रुकने की आवाज आई तो मनोहर समझ गया कि कमल आ गया है.

कमल कमरे में घुसा. उस के माथे पर पट्टी बंधी देख मनोहर व निशा बुरी तरह चौंक उठे.

‘‘यह क्या हुआ? कोई हादसा हो गया था क्या?’’ मनोहर ने पूछा.

‘‘नहीं पापा…’’

‘‘फिर यह चोट…? तू तो लखनपुर शूटिंग देखने गया था न? वहां किसी से झगड़ा तो नहीं हो गया?’’ निशा ने कमल की ओर देखते हुए पूछा.

तभी मधुरिमा भी कमरे से बाहर निकल आई. उस ने भी एकदम पूछा, ‘‘यह क्या हुआ भैया?’’

कमल ने कहा, ‘‘मैं शूटिंग देखने ही गया था. जैसे ही शूटिंग शुरू हुई तो हीरो के डुप्लीकेट के पेट में भयंकर दर्द हो गया. जब दवा से भी आराम नहीं हुआ तो उसे शहर के एक बड़े अस्पताल में भेज दिया. प्रोड्यूसर माथा पकड़ कर बैठ गया, तभी डायरैक्टर की नजर मुझ पर पड़ी…’’

‘‘फिर…?’’ मनोहर ने पूछा.

‘‘डायरैक्टर ने मुझे अपने पास बुलाया. नीचे से ऊपर तक देखा और कहा कि एक छोटा सा काम करोगे. काम बहुत आसान है. हीरोइन नाराज हो कर जाती है. हीरो आवाज देता है, पर हीरोइन सुनती नहीं और चली जाती है. हीरो उस के पीछे दौड़ता है. पैर फिसलता है और छोटी सी पहाड़ी से लुढ़क कर नीचे गिरता है. बस यही काम था उस डुप्लीकेट का.

‘‘मैं मना नहीं कर सका. सीन ओके हो गया. तब डायरैक्टर ने मेरी पीठ थपथपा कर मुझे 10,000 रुपए भी दिए थे. सिर में मामूली सी चोट लग गई है. 2-4 दिन में ठीक हो जाएगी,’’ कमल ने बताया.

यह सुन कर मनोहर ने एक जोरदार थप्पड़ कमल के मुंह पर मारा और चीखते हुए कहा, ‘‘तू भी बन गया डुप्लीकेट. दफा हो जा मेरी नजरों के सामने से. मैं तेरी सूरत भी नहीं देखना चाहता. जा, भाग जा… चला जा मुंबई. वहां जा कर देख कि किस तरह कीड़ेमकोड़े की जिंदगी जीते हैं ये डुप्लीकेट.

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‘‘मेरे साथ चल कर देख फिल्म ‘अपना कौन’ में तेरी मम्मी डुप्लीकेट का काम करतेकरते हमेशा के लिए हमें छोड़ कर चली गई. मुझे इस काम से क्यों नफरत हो गई थी. मैं यह काम छोड़ कर क्यों मुंबई से यहां आ गया था? तुझे भी तो यह सब मालूम है, फिर तू ने क्यों जानबूझ कर अपने माथे पर डुप्लीकेट का लेबल लगा लिया?

‘‘अगर तुझे आज कुछ हो जाता तो हमारा क्या होता? यह सब नहीं सोचा होगा तू ने,’’ कहतेकहते मनोहर का गला भर्रा उठा.

कमल को अपनी भूल का अहसास हो रहा था. वह बोला, ‘‘माफ कर देना पापा, मुझे दुख है कि मैं ने आप का दिल दुखाया. यह मेरी पहली और आखिरी भूल है.’’

Crime Story in Hindi: सोने का घंटा- भाग 2: एक घंटे को लेकर हुए दो कत्ल

प्रस्तुति : शकीला एस. हुसैन

मैं ने उन दोनों को गिरफ्तार कर के जेल में डाल दिया और सख्ती भी की, पर दोनों रोते रहे, कसमें खाते रहे कि उन्होंने कुछ नहीं किया है. मैं डीएसपी के हुक्म के आगे मजबूर था. डीएसपी के जाने के बाद मैं ने सुगरा को छोड़ दिया, क्योंकि उस की हालत बहुत बुरी थी. वह बच्चों के लिए तड़प रही थी.

मेरी हमदर्दी सुगरा के साथ थी. क्योंकि वह बेकसूर लग रही थी, पर नींद की गोलियां का मामला साफ होने के बाद ही यकीन से कुछ कहा जा सकता था. मुझे यह पता करना था कि गोलियां कहां से खरीदी गई थीं. कस्बे में एक ही बड़ी दुकान थी. उस के मालिक गनपत लाल को मैं जानता था.

उस ने पूछताछ के बाद बताया कि करीब एक महीने पहले रंजन सिंह उस की दुकान से कुछ दवाइयां ले कर गया था, जिस में नींद की गोलियां भी शामिल थीं.

यह एक पक्का सबूत था. मैं ने उस से बयान लिखवा कर साइन करवा लिया. मैं वापस थाने पहुंचा तो सुगरा नजीर से मिलने आई थी. वही बुरे हाल, फटे कपड़े, रोता बच्चा, अखबार में लिपटी 2 रोटियां और प्याज. उसे देख कर बड़ा तरस आया. काश, मैं उस के लिए कुछ कर सकता.

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दूसरे दिन गांव में एक झगड़ा हो गया. दोनों पार्टियां मेरे पास आ गईं. मैं उन दोनों की रिपोर्ट लिखवा रहा था. तभी मुझे खबर मिली कि ढाब का नंबरदार लहना सिंह मुझ से मिलने आया है. उस ने अंदर आ कर कहा, ‘‘नवाज साहब, मुझे आप से बहुत जरूरी बात करनी है. कुछ वक्त दे दें.’’

मुझे लगा कि वह इसी लड़ाई के बारे में कुछ कहना चाहता होगा. मैं ने उसे बाहर बैठ कर कुछ देर इंतजार करने को कहा. वह अनमना सा बाहर चला गया.

इस झगड़े में एक आदमी बहुत जख्मी हुआ था, जो अस्पताल में भरती था. काम निपटाते निपटाते 2 घंटे लग गए. फिर मैं ने लहना सिंह को बुलवाया तो पता चला वह चला गया है. मैं ने शाम को एक सिपाही को यह कह कर लहना सिंह के घर भेजा कि उसे बुला लाए.

पता चला कि वह अभी तक घर ही नहीं पहुंचा है. मुझे कुछ गड़बड़ नजर आ रही थी. 11 बजे के करीब लहना सिंह का छोटा भाई बलराज आया. कहने लगा, ‘‘इंसपेक्टर साहब, लहना सिंह का कहीं पता नहीं चल रहा है. हम सब जगह देख चुके हैं.’’

मैं परेशान हो गया, क्योंकि लहना सिंह का इस तरह से गायब होना किसी हादसे की तरफ इशारा कर रहा था. मैं ने बलराज से पूछा, ‘‘लहना सिंह की किसी से लड़ाई तो नहीं थी?’’

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‘‘साहब, एक दो महीने पहले उन की चौधरी श्याम सिंह से जम कर लड़ाई हुई थी. दोनों एकदूसरे को मरने मारने पर उतारू थे. मेरा पूरा शक श्याम सिंह पर है.’’ मुझे मालूम था कि श्याम सिंह रसूखदार आदमी है.

उसी वक्त लहना सिंह का बेटा और एक दो लोग भागते हुए थाने आए और कहने लगे, ‘‘साहब, जल्दी चलिए. श्याम सिंह ने लहना सिंह को कत्ल कर दिया है या फिर जख्मी कर के अगवा कर लिया है. हवेली के पीछे मैदान में खून के धब्बे मिले हैं.’’

मैं फौरन मौका ए वारदात के लिए रवाना हो गया. उन दोनों की लड़ाई के बारे में मैं ने भी सुना था. श्याम सिंह शहर से एक तवायफ ले आया था, जिसे उस ने अपने डेरे पर रख रखा था. एक दिन मौका पा कर नशे में धुत लहना सिंह वहां पहुंच गया और उस ने दो साथियों के साथ उस तवायफ से ज्यादती कर डाली. इस बात को ले कर दोनों में बहुत झगड़ा हुआ था. यह बात गांव में सब को पता थी.

लहना सिंह की हवेली के पीछे एक सुनसान मैदान था. वहां शौर्टकट के लिए एक पगडंड़ी थी. वहीं पर कच्ची जमीन पर 3-4 जगह खून के धब्बे थे. वहीं पर लहना सिंह की एक जूती भी पड़ी थी. संघर्ष के भी निशान थे. कुछ दूर तक जख्मी को घसीट कर ले जाया गया था. उस के बाद उसे उठा कर ले गए थे. मैं ने मौके की जगह की अच्छी तरह जांच की. कुछ बयान लिए. लेकिन हादसे का चश्मदीद गवाह एक भी नहीं मिला.

मैं थाने पहुंचा तो देखा चौधरी श्याम सिंह शान से बैठा हुआ था. मैं ने उस से अकेले में बात करना बेहतर समझा. मैं ने कहा, ‘‘देखो चौधरी, लंबे चक्कर में पड़ना ठीक नहीं है. अगर लहना सिंह तुम्हारे पास है तो उसे बरामद करा दो. मैं कोई केस नहीं बनाऊंगा.’’

वह मुस्कुरा कर बोला, ‘‘नवाज साहब, हम केस से या कोर्ट कचहरी से नहीं डरते, पर सच्ची बात यह है कि मैं ने एक हफ्ते से लहना सिंह को नहीं देखा. हमारी लड़ाई जरूर हुई थी पर मुझे उसे उठा कर छुपाने की क्या जरूरत है?’’

छुपाने की बात कहते हुए वह कुछ घबरा सा गया था, इसलिए बात बदलते हुए फिर बोला, ‘‘मुझे पता नहीं है जी उस ने आप के क्या कान भर दिए और वह चंदर तो…’’ फिर वह एकदम चुप हो गया. मैं ने पूछा, ‘‘चंदर कौन?’’

‘‘जी…जी… वह कोई नहीं आप चाहे तो मेरा पर्चा कटवा दें.’’

मैं समझ गया कि कोई राज की बात थी, जो उस ने भूल से कह दी और अब छुपा रहा है. मुझे यकीन हो गया कि लहना सिंह के अगवा करने में उसी का हाथ है. 2-4 सवाल कर के मैं ने उसे जाने दिया. फिर लहना सिंह के बेटों को बुला कर समझाया कि कोई लड़ाईझगड़ा ना करे, हम शांति से उसे बरामद करेंगे.

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मैं ने बिलाल शाह को भेजा कि मालूम करे कि चंदर किस का नाम है. दूसरे दिन बिलाल शाह खबर ले कर आया कि चंदर रंजन सिंह का ही दूसरा नाम है.

जवानी में वह पहलवानी करता था. लोग उसे चंदर कह कर पुकारते थे. मैं चौंका. इस का मतलब रंजन सिंह के कत्ल और लहना सिंह के गायब होने में कोई संबंध जरूर था. अब मुझे अफसोस हुआ कि काश मैं ने लहना सिंह की बात सुन ली होती.

मैं ने चौधरी श्याम सिंह की निगरानी शुरू करवा दी. इस काम के लिए मेरी नजर शांदा पर अटक गई. वह दाई थी. उस का चौधरियों के यहां खूब आनाजाना था. उन के घर के सभी बच्चे उसी के हाथों पैदा हुए थे. वह लालची या डरने वाली औरत नहीं थी. पर उस की एक कमजोरी मेरे हाथ आ गई थी. उसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए मैं ने उसे चौधरी  के खिलाफ मुखबिरी करने के लिए राजी कर लिया.

शांदा से खबर लाने का काम बिलाल शाह के जिम्मे था. तीसरे दिन बिलाल शाह ने आ कर बताया कि शांदा के मुताबिक हवेली का एक कारिंदा जोरा सिंह हवेली से बाहर हैं. पांचवे दिन एक खास खबर मिली कि नंबरदार लहना सिंह चौधरी श्याम सिंह के कारिंदे जोरा सिंह की कुएं वाली कोठरी में जख्मी हालत में बंद है.

पिछली रात जब जोरा सिंह चौधरी से मिलने आया था तो शांदा ने अपने बेटे को उस के पीछे लगा दिया था. उस ने देखा लहना सिंह कुएं के पास बने एक कमरे में बंद था. एक रायफल धारी उस का पहरा दे रहा था. शांदा के बेटे ने अपनी जान जोखिम में डाल कर बहुत बड़ी जानकारी प्राप्त की थी. मैं फौरन मुहिम पर रवाना हो गया. मैं ने अपनी टीम के साथ जोरा सिंह की कोठरी पर धावा बोल दिया.

उस वक्त सुबह के 9 बजे थे. खेतखलिहान सुनसान थे. किस्मत से श्याम सिंह बाहर गया हुआ था. हमें देखते ही जोरा सिंह ने छलांग लगाई और खेतों की तरफ भागा. मेरे हाथ में भरा हुआ रिवाल्वर था. मैं चिल्लाया, ‘‘रुक जाओ, नहीं तो गोली चला दूंगा.’’ लेकिन जोरा सिंह नहीं रुका. मैं ने उस की पिंडली का निशाना ले कर गोली दाग दी. वह औंधे मुंह गिरा.

उसे काबू कर के और उस के 2 आदमियों के हाथ से बंदूक छीन कर हम कमरा खुलवा कर अंदर पहुंचे. लहना सिंह एक कोने में खाट पर सुकड़ासिमटा पड़ा था. वह मुश्किल से पहचाना जा रहा था. उस के कपड़ों पर खून के धब्बे थे.

सिर पर जख्म था. 2 दांत टूटे हुए थे. एक कलाई टूट कर लटकी हुई थी. जिस्म पर कुल्हाड़ी के कई जख्म थे. वह बेहोश पड़ा था. हम उसे संभाल कर बाहर ले कर आए.

फायरिंग की आवाज से लोग जमा हो गए थे. लहना सिंह को इतनी बुरी हालत में देख कर सब हैरान रह गए. उस की एक जूती भी कमरे से बरामद हुई. मैं ने फौरन गाड़ी का इंतजाम कर के उसे अमृतसर के अस्पताल रवाना किया. उस के जख्म बहुत खराब हो चुके थे. अस्पताल पहुंचने के पांचवे दिन उस की तबीयत जरा संभली और वह बयान देने के काबिल हुआ.

Romantic Story in Hindi- बात एक रात की: भाग 3

लेखक : श्री प्रकाश

तपन चित्रा को विदा करने स्टेशन गया. चलते समय चित्रा ने कहा, ‘‘आगे जब कोलकाता आएं तो मुझ से जरूर मिलना. फिलहाल मेरे साल्ट लेक फ्लैट में ही मेरी कंपनी है,’’ और फिर अपना कार्ड तपन को दे दिया.

‘‘श्योर,’’ कह तपन ने भी अपना कार्ड चित्रा को दे दिया.

चित्रा कोलकाता लौट गई. अब वे अकसर फोन पर बातें करते थे. तपन ज्यादातर चित्रा के काम और स्वास्थ्य के बारे में पूछता, तो चित्रा तपन और उस की मां के बारे में. कभी चित्रा मां से बात करती तो हर बार मां यही पूछतीं कि उस ने अपने भविष्य के बारे में क्या फैसला लिया है? चित्रा भी हर बार यही कहती कि अभी कोई फैसला नहीं लिया.

एक बार जब चित्रा का फोन आया तो मां ने उस से पूछा, ‘‘मेरा तपन तुम्हें कैसा लगता है?’’

चित्रा इस सवाल के लिए तैयार नहीं थी, फिर भी उस ने कहा, ‘‘तपन तो बहुत ही अच्छे इनसान हैं.’’

‘‘वह हमेशा तुम्हारी तारीफ करता रहता है. कहता है कि बहुत मेहनती लड़की है. खूब तरक्की करेगी,’’ मां बोलीं.

‘‘यही तो उन का बड़प्पन है.’’

कुछ दिनों के बाद तपन को कोलकाता जाना पड़ा. वह चित्रा से मिला. चित्रा ने उसे अपने हाथों से खाना खिलाया. दोनों ने काफी देर तक बातें कीं, पर केवल काम से संबंधित. चलते समय चित्रा ने उसे फिर आने को कहा और हाथ मिला कर विदा किया. यह तपन और चित्रा का दूसरा दैहिक स्पर्श था. पहला स्पर्श रिकशे पर हुआ था. इधर चित्रा का प्रोजैक्ट पूरा होने जा रहा था. उस का टैस्ट चल रहा था, जिस के बाद प्रोजैक्ट को अमेरिकन कंपनी को बेचा जाना था. इधर तपन की मां की तबीयत काफी खराब थी. चित्रा भी सुन कर आई थी. बोकारो में बड़े अस्पताल नहीं थे, तो चित्रा ने तपन को उन्हें कोलकाता ले चलने को कहा. वह स्वयं टैक्सी बुक कर मां और तपन के साथ कोलकाता आई. मां को बड़े अस्पताल में भरती कराया गया. 2 हफ्ते में तपन की मां को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. इस बीच तपन चित्रा के फ्लैट में रहा. चित्रा और तपन अब थोड़ा करीब आ चुके थे. दोनों एकदूसरे को बेहतर समझ रहे थे.

तपन की मां को अस्पताल से छुट्टी मिली तो चित्रा उन्हें भी अपने घर ले आई थी और कहा था कि यहां कुछ दिन आराम करने के बाद ही लौटना. 1 हफ्ते तक वे चित्रा के फ्लैट में ही रहे.

1 सप्ताह बाद तपन मां के साथ बोकारो लौट रहा था. पर चलते समय मां ने चित्रा से फिर कहा, ‘‘बेटी, तुम ने तो अपनी बेटी से भी बढ़ कर मेरा खयाल रखा है. कुदरत तुम्हारी हर मनोकामना पूरी करे… पर मेरी बात पर भी सोचना.’’

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‘‘कौन सी बात मां?’’ चित्रा ने पूछा.

‘‘अपने और तपन के बारे में.’’

आप के आशीर्वाद से मेरा प्रोजैक्ट पूरा हो गया है. 2 हफ्तों के अंदर ही इस के

अच्छे परिणाम मिलने की आशा है. फिर आप की बात भी मान लूंगी.

तपन और मां दोनों चित्रा की ओर देखने लगे. चित्रा की तरफ से पहला पौजिटिव संकेत मिला था.

इधर चित्रा के मातापिता भी उस के लिए चिंतित रहते थे. चित्रा ने तपन की चर्चा उन से कर रखी थी. उस ने कहा था कि बोकारो जाने वाली एक रात की बात ने चित्रा को काफी इंप्रैस किया है. इतना ही नहीं, चित्रा के पिता ने एक बार चुपके से बोकारो आ कर तपन के बारे में जानकारी भी ले ली थी. वे तपन से संतुष्ट थे. उन्होंने अपनी सहमति चित्रा को बता दी थी.

इस के 1 महीने के अंदर ही चित्रा ने तपन को फोन पर बताया कि उस का प्रोडक्ट अमेरिका की कंपनी ने अच्छी कीमत दे कर खरीद लिया है. उस की कंपनी के चारों पार्टनर्स को 5-5 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है.

तपन की मां ने चित्रा से फोन पर कहा, ‘‘तुम्हारी सफलता पर बहुतबहुत बधाई. देखा तपन ने ठीक ही कहा था कि तुम बहुत मेहनती लड़की हो और जल्द ही तुम्हें तरक्की मिलेगी.’’

‘‘सब आप लोगों के आशीर्वाद से है.’’

‘‘अब तो तेरा प्रोजैक्ट भी पूरा हो गया तो बता तपन के बारे में क्या सोचा है?’’

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‘‘मैं ने कहा था न कि तपन बहुत अच्छे इनसान हैं. मुझे भी अच्छे लगते हैं. इस के आगे मैं क्या बोलूं? हां, एक और सरप्राइज है, मेरी कंपनी को अमेरिका से बहुत बड़ा और्डर मिला है.’’

मां ने जब यह बात तपन को बताई तो उस ने फोन मां के हाथ से ले कर चित्रा से कहा, ‘‘बहुतबहुत बधाई इस दूसरी कामयाबी पर और एक सरप्राइज मेरी ओर से भी है. मुझे प्रमोशन दे कर कंपनी ने कोलकाता औफिस में पोस्टिंग की है. 1 हफ्ते के अंदर जौइन करना होगा.’’

फिर मां ने चित्रा से कहा, ‘‘अब तो और इंतजार नहीं कराना है?’’

‘‘नो मोर इंतजार मांजी. अब आगे आप की मरजी का इंतजार है. आप जो कहेंगी वैसा ही करूंगी,’’ और हंसते हुए फोन काट दिया.

इधर मां की आंखों में भी खुशी के आंसू छलक आए थे.

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