आप सोच सकते हैं कि आपके शरीर की हड्डियां टूटी हों फिर भी आप भी आपके हौंसले न टूटे हों. आम इंसान के शरीर की एक भी हड्डी टूट जाती है तो महीनों तक बेड रेस्ट हो जाता है लेकिन एक ऐसा बच्चा जिसको ऐसी बीमारी है जो उसके शरीर की हड्डियां तोड़ देती है लेकिन फिर इस बच्चे का हौंसला नहीं टूटा. आज ये बच्चा पूरी दुनिया में मशहूर हो चुका है. आपने मोदी-ट्रंप के ह्यूस्टन कार्यक्रम को देखा ही होगा. इस कार्यक्रम में सबसे अलग कोई बात थी तो वो ये थी कि 16 साल का बच्चा वहां पर भारत का राष्ट्रीय गीत जन-गन-मन गा रहा था.

मोदी-ट्रंप की इस मुलाकात के बीच एक सबसे रोचक जानकारी है उस बच्चे की जोकि इस कार्यक्रम को अगुवाई कर रहा है. जब दोनों नेता एनआरजी स्टेडियम पहुंच जाएंगे तो सबसे यही बच्चा कार्यक्रम की शुरुआत करेगा. बच्चे का नाम है स्पर्श शाह.

स्पर्श शाह की उम्र 16 साल है और वो भारतीय मूल का है. स्पर्श राष्ट्रीय गान गा गाकर कार्यक्रम की शुरुआत करेगा. ये बच्चा जन्म से ही ऑस्टियोजेन्सिस इम्परफेक्टा नाम की बीमारी से पीड़ित है. स्पर्श पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उत्साहित भी हैं. बता दें कि स्पर्श शाह रैपर, सिंगर, लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जो अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं.

ये भी पढ़ें- पत्नी की डिलीवरी के पैसे नहीं चुकाए तो ससुराल वालों ने बच्चे को रख लिया गिरवी

जानकारी के मुताबिक स्पर्श शाह की पिछले कुछ सालों में 130 से अधिक हड्डियां टूट चुकी हैं. बताया जाता है कि स्पर्श जब मां के पेट में थे, तभी उसकी 35 हड्डियां टूट चुकी थीं. बीमारी के कारण स्पर्श चल भी नहीं सकते. 16 साल के स्पर्श को कुल 100 से ज्यादा फ्रैक्चर हुए हैं.

शाह अगले एमिनेम बनना चाहते हैं और एक अरब लोगों के सामने परफॉर्म करना चाहते हैं. मार्च 2018 में रिलीज हुई ‘ब्रिटल बोन रैपर’ नाम की एक डॉक्यूमेंट्री में स्पर्श शाह की जीवन यात्रा को दिखाया गया. यह फिल्म उनकी बीमारी से लड़ने पर फोकस है. शाह का वीडियो देखने पर लगता है कि इतनी गंभीर बीमारी भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाई.

स्पर्श शाह हाउडी मोदी कार्यक्रम में राष्ट्रगान गोने को लेकर उत्साहित हैं. वह कहते हैं कि”मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात है कि मैं इतने सारे लोगों के सामने गा रहा हूं. मैं राष्ट्रगान गण, जन गण मन गाने के लिए उत्साहित हूं. मैंने पहली बार मोदी जी को मैडिसन स्क्वायर गार्डन पर देखा था, मैं मिलना चाहता था, मगर मैं उन्हें केवल टीवी पर ही देख पाया.

आगे स्पर्श कहते हैं कि मगर भगवान की दुआ है जो मैं उनसे मिलने जा रहा हूं और मैं राष्ट्रगान गाने को लेकर भी काफी उत्साहित हूं. स्पर्श तब सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने एमिनेम गीत “नॉट अफ्रेड” को कवर करते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया. जिसे ऑनलाइन 65 मिलियन से अधिक बार देखा गया.

ये भी पढ़ें- वैध पार्किंग में ही रखें अपना वाहन, नहीं तो होगा भारी

Tags:
COMMENT