कुछ महिलाएं वेजाइनल ड्राइनैस की शिकार होती हैं. जिसकी वजह से उन्हें सेक्स के समय दर्द महसूस होता है. इस तकलीफ भरे अनुभव से बचने के लिए विशेषज्ञ सेक्‍स के समय ल्‍यूब्‍स यानी ल्‍यूब्रिकेंट्स का इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं. पर ऐसे कुछ नैचुरल ल्यूब्रिकेंट्स है जिनको आप आसानी से खरीद कर इस्तेमाल कर सकती हैं. नारियल तेल भी उन्हीं नैचुरल ल्यूब्रिकेंट्स में से एक है. नारियल तेल अन्‍य वौटर और सिलिकौन बेस्‍ड ल्‍यूब्‍स के तुलना में बेहतर माना जाता है.

आइए जानते हैं वेजाइना की सेंसिटिव स्किन के लिए यह कितना लाभदायक है…

नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के सौंदर्य, चेहरे की खूबसूरती, जलने पर और कुकिंग औयल के तौर पर किया जाता रहा है. लेकिन नारियल के तेल को आप ल्यूब्रिकेंट्स की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है. अधिकतर महिलाएं ल्यूब्स का इस्तेमाल करने से डरती है. उन्हें लगता है मार्केट में मिलने वाला ल्यूब्रिकेंट्स से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में ल्यूब्रिकेंट्स के तौर पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना हानिकारक नहीं है.

ये भी पढ़ें- किंकी सेक्स तरीकों से बोरिंग लाइफ को बनाएं मजेदार

इंटरकोर्स में होती है आसानी

ल्यूब्रिकेंट्स एक ऐसा पदार्थ है जिसके इस्तेमाल से इंटरकोर्स काफी आरामदायक बन जाता है. लेकिन बहुत सी महिलाएं ल्यूब्रिकेंट्स खरीदने से पहले बहुत सोचती है कहीं इससे उनको कोई नुकसान तो नहीं पहुंचेगा, प्राइवेट पार्ट पर किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं हो जाएगी. अगर आपके मन में भी यह सभी सवाल है और आप ल्यूब्रिकेंट नहीं खरीदना चाहती तो आप नैचुरल ल्यूब्स यानी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती है. दरअसल, नारियल तेल ल्यूब्रिकेंट्स की तरह ही सेंसेशन बढ़ाता है और आपकी सेक्स लाइफ को उतना ही मज़ेदार.

कई महिलाएं नारियल तेल इस्तेमाल करने से भी डरती है. आइए जानते है नारियल तेल वेजाइना के लिए कितना सेफ है.

नारियल का तेल एक नैचुरल प्रदार्थ है साथ ही इसमें प्रिजर्वेटिव्स भी नहीं होते, ल्यूबृकेंट्स से यह बहुत सस्ता होता है. इसकी खास बात यह है कि नैचुरल के साथ इसमें एंटीमाइक्रौबियल और एंटीफंगल प्रौपर्टीज भी होती हैं. वौटर और सिलिकौन बेस्ड ल्यूब्स की तुलना में यह गाढ़ा और लौन्ग लास्टिंग होता है. इसमें मौइश्चराइजिंग प्रौपर्टीज भी होती है जो बौडी पार्ट को मौइश्चराइज करने का काम भी करता है.

ये भी पढ़ें- टीवी देखते हुए करती हूं सेक्स, रैपर कार्डी बी का

कब नहीं करना चाहिए नारियल तेल का इस्तेमाल

  • अगर आपको वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है तो नारियल तेल का इस्तेमाल ल्यूब के तौर पर न करें, इससे आपकी वेजाइना का पीएच बिगड़ सकता है।
  • अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर रही है तो लैटेक्स कौन्डम का यूज न करें. दरअसल, तेल के संपर्क में आने से लैटेक्स की खराब होने की संभावना हो जाती है, इससे कौन्डम ब्रेक भी हो जाता है जिससे महिला कि प्रेग्नेंट होने कि संभावना बढ़ जाती है.
  • नारियल तेल का इस्तेमाल सिर्फ पौलियूरेथेन कौन्डम्स के साथ करना चाहिए.
  • यदि आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर रही है तो कोशिश करें वर्जिन नारियल तेल हो. यह रिफाइंड नारियल तेल से जादा लाभदायक होता है.

Tags:
COMMENT