लेखक- सुधा गुप्ता

भाग-1

लगभग साल भर बाद जब मीरा मायके आई थी, दोनों छोटे भाई आपस में नाराज चल रहे थे, अपनीअपनी सफाई दोनों देते रहते थे. मीरा दोनों की ही सुनती रहती. अपना पक्ष दोनों ही उस के सामने रखते और यही प्रमाणित करते कि उसी के साथ सब से अधिक अन्याय किया गया है. घर की जिम्मेदारी में जितना वह पिसा है उतना दूसरा नहीं.

दोनों भाइयों में बोलचाल न जाने कब से बंद थी. जब भी मिलते तो ऐसे मिलते जैसे अभी एकदूसरे का गला ही पकड़ लेंगे.

छोटा अपनी व्यथाकथा सुना रहा था और उसी संदर्भ में उस ने यह शब्द कहे थे. यही शब्द मीरा ने बड़े भाई के मुंह से भी सुने थे. अवाक थी मीरा कि जराजरा सी बात का बखेड़ा कर दोनों ही जलतेभुनते जा रहे हैं.

मीरा सोचने लगी कितना आसान है यह कहना कि मर गया मेरा भाई. अरे, जिन के मर जाते हैं, कभी उन से पूछा होता कि उन पर क्या बीतती है? क्या वास्तव में मनुष्य ऐसा सोच सकता है कि उसे कभी किसी की जरूरत नहीं पड़ेगी?

जहां तक उस का विचार है मनुष्य को किसी दूसरे की जरूरत मृत्युपर्यंत पड़ती है. चार आदमी श्मशान तक ले जाने को उसे तब भी चाहिए. तब यह कहना कितना निरर्थक है कि उसे कभी किसी की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

मायके आने का मीरा का सारा उत्साह ठंडा पड़ता जा रहा था. वह कभी मायके में किसी बात पर दखल नहीं देती थी क्योंकि किसी भी एक के पक्ष में कुछ बोलना, दूसरे को नाराज कर सकता था और सचाई क्या है, उसे क्या पता. वह निर्णय कैसे और क्यों ले सकती है कि सच्चा कौन है और झूठा कौन? किस की तरफ से झगड़े की पहल होती है और कौन ज्यादा या कम सहनशील है?

‘मैं हर वक्त के तनाव से दुखी आ गई हूं. पता नहीं मेरे घर को किस की नजर लग गई है. मेरे बच्चे तो ऐसे नहीं थे. कभीकभी सोचती हूं मेरी तीनों बेटियां ही होतीं तो कितना अच्छा होता. ब्याह कर भेज देती, कभीकभी आतीं और जो मेरी सामर्थ्य होती देदिला कर विदा कर देती. कम से कम यह चखचख तो न होती,’ कहती मां भी अपना पक्ष सामने रखतीं.

भारी मन से मीरा मां को समझाती रहती, ‘छोड़ो मां, आजकल हर घर में यही आग लगी है. भाईभाई साथ रहते ही नहीं. किसी में भी सहनशीलता नहीं है. कोई किसी दूसरे को सहन नहीं करता. मनुष्य बस, खुद तक ही सीमित हो कर रह गया है. जोड़ने की मानसि-कता किसी में नहीं रही, हर कोई तोड़ने में ही विश्वास करता है और आरोप सामने वाले पर लगाता है कि उसे उस ने अलग किया है.

ये भी पढ़ें- एतराज

‘सदियों से भाईभाई लड़ते आए हैं जिस का उदाह-रण हमारे ग्रंथों में कूटकूट कर भरा है. भाईभाई में अधिकार की जंग न होती तो महा-भारत कभी न होता. सुग्रीव और बालि भी तो इसी अधि-कार की जंग की कथा सुनाते हैं न.’

‘अरे, छोड़ो भी मां. क्या तुम नहीं जानतीं कि रामायण में भाई ने ही भाई का वध कराया था. किसी नियम के भंग हो जाने की सजा मृत्युदंड थी और मजबूरीवश भाई को नियम भंग करने पर प्राणदंड दिया था.’

‘क्या कह रही हो, मीरा?’

‘मैं सच कह रही हूं. गं्रथों पर न जाओ. उन में तो न जाने क्याक्या है. तुम बस, मस्त रहा करो. दोनों आपस में निबटते रहेंगे, तुम दुखी मत हुआ करो. सब ठीक हो जाएगा.’

मीरा कई तरह से मां को बहलाने का प्रयास करती रहती, परंतु सचाई यह थी कि स्वयं वह भी असहज सी हो गई थी. शांति के चंद दिन गुजारने वह मायके आई थी, परंतु अशांति ने उस की भी सांस बेजार कर रखी थी. भोजन को सब साथसाथ बैठते तो सही मगर बातचीत न करते. मीरा ही इधरउधर

की बातें कर माहौल को सहज बनाने का प्रयास करती रहती. एक शीतयुद्ध और तनाव हर पल महसूस होता रहता.

चार दिन से ज्यादा वह कभी मायके में न रहती थी. 5वें दिन वह वापस चली आई. उस के अपने बच्चे भी जवान हो चुके थे. दोनों कभी किसी बात पर झगड़ पड़ते तो उसे अपना मायका याद आ जाता. क्या यह भी भविष्य में इसी तरह लड़ा करेंगे? ऐसा सोच कर भी उसे बहुत दुख होता. मांबाप की पीड़ा कैसी असहनीय होगी उस का अनुमान उसे सहज ही हो जाता. किसी शायर का लिखा एक शेर उसे अकसर याद आता:

‘मेरे बाप पर क्या बीतती होगी, तब समझा मैं जब मेरी राहे गलत पर मेरा बेटा निकला.’

अपनी मां को हजार बहानों से बहलाती मीरा तब पूरी ईमानदारी से महसूस करने लगती कि किसी को नसीहत देना कितना आसान है परंतु जब अपने कलेजे पर लगती है तभी पीड़ा की गहराई महसूस की जा सकती है.

एक दिन उस के पास छोटे भाई का पत्र आया कि वह अलग अपने घर में रहना चाहता है, जल्दी ही वह चला जाएगा तो मीरा परेशान हो गई कि क्या तिनकातिनका जोड़ मां ने बिखर जाने को घर बनाया था?

पत्र में लिखा था कि घर में रह कर उस की पत्नी को बहुत सहन करना पड़ रहा है. वह बेवजह अपना परिवार दुखी नहीं करना चाहता. वह समझाना चाहती ही थी कि पता चला वह अपने नए घर में चला भी गया है, मगर एक धक्का था यह मीरा के लिए, लेकिन उस ने मन को समझा लिया.

‘तो क्या हुआ? अपने ही घर में गया है न. एक दिन तो उसे अपने घर में जाना ही था, मगर इस तरह नाराज हो कर बड़े भाई और मांबाप को कुसूरवार ठहरा कर जाने की क्या जरूरत थी? खुशीखुशी जाता तो सब को भी खुशी ही होती न,’ मां ने फोन पर बताया.

फोन कर के वह मां का हालचाल पूछने का उपक्रम मात्र करती, क्योंकि हालचाल अच्छा नहीं है, यह तो वह जानती ही थी. छोटा भाई घर आताजाता ही नहीं यह सुन कर उसे और ज्यादा दुख होता. पिता की हालत दिनबदिन बिगड़ने लगी थी.

कभी साल भर से पहले वह मायके नहीं जाती थी, परंतु पिता को देखने जाना पड़ा. भाई के घर छोड़ कर जाने के बाद वह एकएक दिन गिन रहे थे.

उसे भाई पर क्रोध आता. जी चाहता कि कान पकड़ कर खींच लाए, मगर सभी के स्वाभिमान उन के अपने कद से भी कहीं ऊंचे हो चुके थे. जो बचपन में इतने घुलमिल कर रहते थे, वह एकदूसरे की शक्ल भी देखना पसंद नहीं करते थे.

मीरा उन की बातें सुनती तो उसे हैरानी होती.

साल भर में मात्र चार दिन को आई बहन के साथ भी कभी ऐसा व्यवहार कर देते कि उसे रोना आ जाता और स्वयं ही छोटी सी बात का बतंगड़ बना देने से न चूकते. दूसरे से उम्मीद बहुत करते परंतु स्वयं कहां चूक गए, स्वयं क्या गलती कर दी, सोचते ही नहीं.

किसे क्या समझाती वह. दोनों ही समझदार और उच्च पद पर आसीन थे और यह भी तो एक शाश्वत सचाई है कि नुक्ताचीनी कोई भी सहन नहीं करता. अपनी गलती कोई कभी नहीं मानता. एक खूनी के पास भी खून करने के ठोस कारण होते हैं. एक डाकू भी अपनी सफाई में हजार दलीलें देता है. फिर उस के दोनों भाई तो सभ्य समाज के सभ्य प्राणी थे. दोनों के पास ही अपनी सफाई में कहने को बहुतकुछ था.

समय बीतने लगा. 2 साल बीतने को आए. छोटा भाई घर आता ही न था, पिता की हालत बद से बदतर होती जा रही थी.

ये भी पढ़ें- आ बैल मुझे मार

इसी बीच बड़े भाई के बच्चे का एक उत्सव था जिस पर सभी को बुलाया गया. मीरा भी मायके गई थी. पिता और मां परेशान थे, वे कहने लगे, ‘सारा खानदान एकसाथ भोजन करेगा और अपना भाई आएगा ही नहीं?’

‘कोई बात नहीं, मैं और बड़े भैया बुलाने चले जाएंगे,’ मीरा ने आश्वासन दिया. दोनों बुलाने गए. औपचारिक बातचीत के बाद मुद्दे की बात पर चले आए, ‘2 दिन बाद उत्सव है. तुम परिवार सहित घर आओ.’

‘आज फुरसत मिली है इसे मेरे घर आने की. पूछ इस से, सारे शहर को बुला लिया और 2 साल हो गए मुझे घर से आए, पर इसे आज मेरी याद आई,’ छोटे भाई ने बड़े भाई की ओर मुखातिब हो मीरा से कहा.

‘यह तो मेरा इंतजार कर रहा था. कहता था मेरे साथ जाएगा. अब दुनिया को तमाशा मत दिखाना. बच्चे का उत्सव है, फुजूल की बहस मत करना और समय पर पहुंच जाना.’

‘देखो दीदी, जहां तक बच्चे का सवाल है, इस के बच्चे मुझे मेरे बच्चों जैसे ही प्यारे हैं, मगर जहां तक आने का सवाल है, मैं नहीं आऊंगा.’

दोनों भाइयों में पुन: बहस छिड़ गई. मीरा बीचबचाव न करती तो एकदूसरे से पुन: भिड़ गए होते. वह घर वापस चली आई. मां और पिताजी भी सुन कर नाराज हो गए.

पुत्रों द्वारा समयसमय पर किए गए अपमान उन्हें बड़ी गहराई से याद आने लगे. दोनों भाइयों को सुरक्षित रूप से संयुक्त रखने के चक्कर में कई बार उन का पलड़ा इधरउधर हलकाभारी पड़ता रहा था, जिस पर बड़ा भाई भी नाराज हो उठा था, ‘आप सदा उसी का पक्ष लेती रहती हैं. वह बहुत प्यारा है आप को.’

‘मां को दोनों बच्चे एक से प्यारे होते हैं. तुम्हारे भी तो दोनों बच्चे कभीकभी जिद करते हैं. तो क्या तुम मनाने की कोशिश नहीं करते? क्या एक को काट कर फेंक सकते हो? अब अगर मनाने का वक्त आया है तो प्यार से दोनों को ही मान जाना चाहिए था,’ मीरा ने दलील दी थी.

ये भी पढ़ें- अधूरा समर्पण

दूसरे दिन अकेली मीरा भाई को मनाने दोबारा गई, उत्सव से एक दिन पहले एक बार फिर गई. अंतत: वह घर चला आया. पिता और मां से शिकवेगिले किए. गरमागरमी भी हुई, मगर नतीजा सुखद रहा.      -क्रमश:

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...