लेखिका- पारुल बंसल
एक ओर हमारा समाज पुराने रीतिरिवाज छोड़ नहीं पा रहा, वहीं दूसरी ओर इस वजह से हमारी सोच भी संकीर्ण  होती रही है. बेटी की पढ़ाई को ले कर हमारा समाज आज भी दोहरी सोच रखता है. क्या जमुना ताई अपनी बेटी कजरी की पढ़ाई को ले कर अपने पति भवानी सिंह और समाज से पंगा ले पाईं? क्या वह अपनी बेटी को ऊंची तालीम दिला पाईं?
मुरगे के बांग देते ही मानो गांवदेहात की अलार्म घड़ी बज जाती है. सभी लोग लोटे के साथ चल पड़ते हैं, खुले में शौच करने, जो उन का जन्मसिद्ध अधिकार है. भारत में न जाने कितने ही शौचालय बन चुके हैं, फिर भी उतने ही बनने अभी बाकी है. अरे, कुछ जगह तो यह आलम है कि उन्हें बंद किवाड़ के पीछे उतरती ही नहीं है. अब इन शौचालयों के बनने से औरतों और लड़कियों को तो जैसे जीवनदान ही मिल गया है. जमुना की तो जान में जान आ गई है, क्योंकि उस की बेटी कजरी अब बड़ी जो हो रही है.
वह नहीं चाहती थी कि जो समस्याएं गांव की कठोर जिंदगी में उस ने भुगती हैं, उन का सामना कजरी भी करे.
एक दिन सुबहसुबह कजरी अपने बिस्तर पर बैठी खूब रोए जा रही थी. उस का बापू भवानी सिंह घर के बाहर चबूतरे पर बैठा हुक्का गुड़गुड़ा रहा था. यह उस का खानदानी शौक रहा है और ऐसा शौक हरियाणा के हर गांव के मर्द की फितरत में शामिल है.
यह शौक वहां के मर्दों की शान को बढ़ा देता है. वहां के मर्दों को न तो कभी कोई काम करना होता है, सारा दिन यों ही चौपाल पर आदमी इकट्ठे करना और फालतू की चर्चाएं करना. जैसे देश के सारे बड़े कर्णधार यहीं पैदा हुए हैं. न खेती करना, न गायभैंस की देखभाल करना और न ही खेतखलिहानों को संभालना. बस, सारा दिन मुंह से मुंह जोड़ कर गपें हांकना.

कजरी की आवाज जैसे ही भवानी सिंह के कानों में पड़ी, उतनी ही तेज आवाज में वह जमुना को कोसने लगा, "अरे कहां मर गई... अपने साथ इसे भी ले जाती... यह क्यों मेरे कान पर भनभना रही है..."

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...