कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मोहन ने जब अपनी पत्नी रोली के गले में गुलाबी मोतियों का हार पहनाया, तो खुश होने के बजाय वह मुंह बना कर बोली, ‘‘मुझे नहीं चाहिए यह हार.’’

‘‘क्यों भला?’’ मोहन ने पूछा.

‘‘अब तो जब असली सोने का हार ला कर दोगे, तभी पहनूंगी. यह 20-30 रुपल्ली वाला हार नहीं चाहिए मुझे,’’ झूठमूठ का गुस्सा दिखाते हुए रोली रसोईघर में घुस गई.

मोहन भी उस के पीछेपीछे चल पड़ा और उसे अपनी बांहों में भर कर बोला, ‘‘अच्छा ठीक है मेरी मैना. एक दिन सोने के हार से भी सजा देंगे तेरे इस सुराहीदार गले को. लेकिन अभी तो इसे पहन ले.’’

‘‘सच बोल रहे हो न? तो खाओ मेरी कसम...’’ रोली ने आंखें नचा कर पूछा.

‘‘अरे, तेरी कसम मेरी जान. सच कह रहा हूं. अरे, तू कहे तो मैं अपना कलेजा निकाल कर तेरी हथेली पर रख दूं, तो यह सोने का हार क्या चीज है,’’ कह कर वह रोली को जीभर कर प्यार करने लगा.

मोहन और रोली की शादी को आज एक साल हो चुका था. आज ही के दिन मोहन रोली को ब्याह कर अपने घर ले आया था. उस ने सोच रखा था कि आज वह अपनी रोली को पूरा शहर घुमाएगा, इसलिए तो उस ने मालिक से बोल कर एक दिन की छुट्टी ले रखी थी. मगर रोली को लगता है कि वह उस से प्यार ही नहीं करता.

रोली को अपने रूपरंग का इतना गुमान है कि वह अपने आगे सांवलेसलोने मोहन को कुछ समझती ही नहीं है. जब देखो उसे झिड़कती रहती है, उस में कमी निकालती है और मोहन है कि उस की हर बात को हंसी में उड़ा देता है. वह तो चाहता है कि कैसे भी कर के, कुछ भी कर के रोली को बस खुश रखना है. लेकिन यह रोली भी न, पता नहीं और क्या चाहिए इसे जो हरदम मुंह बनाए रहती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...