साल 1998 में अरबाज खान से शादी कर साल 2017 में तलाक लेने वाली 45 साला बौलीवुड की मशहूर ‘आइटम गर्ल’ मलाइका अरोड़ा अब अपने से 12 साल छोटे अर्जुन कपूर के साथ रिलेशनशिप में हैं. वे दोनों अब पब्लिकली नजर आने लगे हैं. उन की शादी होगी, ऐसी खबरें भी उड़ने लगी हैं. दोनों के डिनर डेट की तसवीरें वायरल हो रही हैं.

43 साल की सुष्मिता सेन पिछले कुछ दिनों से अचानक अपने अफेयर को ले कर फिर से चर्चा में हैं. इस बार वे खुद से 15 साल छोटे रोहमन शौल के साथ रिलेशनशिप को ले कर खबरों में हैं. वे दोनों कई पार्टियों में साथ भी नजर आए हैं.

खबरों में यह भी है कि रोहमन शौल ने सुष्मिता सेन को शादी के लिए प्रपोज किया है. वे दोनों तकरीबन 2-3 महीने पहले एक फैशन इवैंट में मिले थे और अब एकदूसरे को डेट कर रहे हैं.

प्रियंका चोपड़ा भी अपनी शादी से पहले पिछले दिनों न्यूयौर्क में प्रीब्राइडल सैरेमनी के बाद अपनी गर्लगैंग के साथ बैचलर पार्टी के लिए एमस्टरडम रवाना हुई थीं. उस के बाद वे अपने से 11 साल छोटे निक जोनस के साथ शादी कर चुकी हैं.

कुछ समय पहले अपने से 7 साल छोटे हर्ष से शादी कर कौमेडियन भारती ने भी सब को अचरज में डाल दिया था. इस से पहले 41 साल की उम्र में प्रीति जिंटा ने अपने से 10 साल छोटे फाइनैंशियल एनालिस्ट जीन गुडइनफ से शादी कर ली थी तो उर्मिला मातोंडकर ने भी 9 साल छोटे मोहसिन से शादी कर सब को हैरत में डाल दिया था.

जाहिर है कि पढ़ाईलिखाई, नौकरी और अपने पैरों पर खड़े होने के बाद अब औरतें रिलेशनशिप और शादी को ले कर भी खुल रही हैं.

पहले जब औरतें घर से बाहर नहीं निकलती थीं तब उन्हें आदमी के पैर की जूती माना जाता था. उन के पास कोई हक नहीं था. पति की बात मानना, उस के मुताबिक खुद को ढालना और पति जब कहे समर्पण के लिए तैयार रहना, यही आदर्श पत्नी की खासीयतें थीं.

मगर अब माहौल बदल रहा है. आज औरतें पढ़लिख कर आगे बढ़ रही हैं. वे काबिल बन रही हैं. वे भरपूर नाम, पैसा और रुतबा हासिल कर रही हैं. ऐसे में वे पति का दबदबा क्यों सहें?

इस सिलसिले में मनोवैज्ञानिक और सोशल ऐक्टिविस्ट अनुजा कपूर कहती हैं कि अगर मर्द कम उम्र की लड़की से शादी कर सकता है, 15 साल की लड़की 45 साल के अधेड़ की बीवी बन सकती है, तो औरतें खुद से छोटे लड़कों को पति क्यों नहीं बना सकतीं?

आज औरतें कामयाब हैं. अपने पैरों पर खड़ी हैं. उन्हें अपने हक और कानून मालूम हैं. वे आदमी के बिना भी रह सकती हैं. वे घर के काम आराम से कर सकती हैं और बाहर के काम भी, इसलिए उन की जिंदगी में मर्द की अहमियत अब उतनी नहीं रही है.

पहले औरतों की शादी ज्यादा उम्र के शख्स से की जाती थी ताकि वे पति के कंट्रोल में रहें. उन की हर बात माने. ज्यादा उम्र के मर्दों के पास पैसा, तजरबा और रुतबा सबकुछ होता था. आज औरतें खुद ही इतनी काबिल, पढ़ीलिखी और कमाऊ हैं तो वे किसी का रोब क्यों सहें? वे अपने से कम उम्र के मर्द से शादी कर उस पर दबदबा बना कर रख सकती हैं. इसे एकदम से गलत भी नहीं माना जा सकता है, क्योंकि जो ज्यादा काबिल और रुतबेदार होगा वही दूसरे पर हावी रहेगा. यही समाज का नियम है.

सवाल उठता है कि मर्द क्यों अपने से ज्यादा उम्र की लड़की या औरत से शादी करते हैं? इस की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे:

समझदार और अनुभवी

बड़ी उम्र की पत्नी स्वभाव से गंभीर होती है. उन के साथ रिलेशनशिप में कम उम्र वाले ड्रामों और बचपने की गुंजाइश नहीं रहती, बल्कि आपसी समझ बनी रहती है. उन्हें हर मामले में ज्यादा तजरबा रहता है.

रुपएपैसे से मदद

सरस सलिल विशेष

बड़ी उम्र की कमाऊ पत्नी पैसे के लिहाज से भी मजबूत होती है. अपने पति के कैरियर को आगे बढ़ाने में और सैटल होने में भी मददगार रहती है. वह हर मामले में बेहतर सलाह दे सकती है और अपने संपर्कों से पति को फायदे में पहुंचा सकती है.

ये औरतें कम उम्र की ऐसी हाउस वाइफ से बेहतर होती हैं जो पैसों की अहमियत नहीं समझती हैं, बेमतलब का खर्च करने की आदी होती हैं और पूरी तरह पति पर निर्भर होती हैं.

सब्र और परवाह वाली

बड़ी उम्र की बीवी कम मांग करती है और ज्यादा देखभाल करती है. वह पूरा प्यार देना जानती है. फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में ऐश्वर्या राय बच्चन का किरदार कुछ ऐसा ही था. वे रणबीर कपूर के साथ ऐसे ही एक रिश्ते में थीं जहां वे फेमस शायर थीं तो वहीं रणबीर कपूर टौय बौय की तरह उन के साथ जुड़े थे.

जहां तक बात साथ जिंदगी जीने की है तो क्या ऐसे रिश्ते कामयाब होते हैं? क्या हैल्थ और सैक्सुअल समस्याएं आ सकती हैं?

इस बारे में सैक्सुएलिटी पर काफी काम कर चुके अल्फ्रैड विनसे के मुताबिक, मर्दों में सैक्सुअल हार्मोन

18 साल की उम्र में हद पर होते हैं, जबकि औरतों में 30 साल की उम्र के बाद यह समय होता है. हैल्थ के नजरिए से भी औरतें 5 साल ज्यादा जीती हैं. ऐसा होने की वजह लाइफस्टाइल या बायोलौजी नहीं है.

एक विधुर के अनुपात में उसी उम्र की 4 विधवाएं जिंदा रहती हैं यानी अपने से ज्यादा उम्र की लड़की के साथ शादी करने वाले मर्द पत्नी के साथ ही बूढ़े होते हैं.

वैसे भी प्यार में उम्र का फर्क माने नहीं रखता. जिंदगी किस के साथ और किस तरह बीती, यह अहम होता है.

Tags:
COMMENT