पिया बने परदेसिया घर संभाले बहुरिया

देश के किसी भी हिस्से में जाएं तो चौड़ी, चिकनी सड़कों के किनारे जैसे ही कोई छोटा शहर, कसबा या गांव आता है, वहां पर बहुत सारी चीजें बिकती नजर आती हैं. इन में ज्यादातर हिस्सा उन चीजों का होता है, जो वहां के लोकल यानी स्थानीय फल या खानेपीने की होती हैं. भुने हुए आलू, शकरकंद, नारियल पानी, मेवा और दूसरी बहुत सी चीजें यहां मिल जाती हैं. यहां बात बेचने वाली औरतों से जुड़ी हैं. ये औरतें इस तरह के काम कर के अपने घर का खर्च चलाती हैं.

सड़क किनारे दुकान चलाने के साथ ही साथ ये औरतें अपने छोटेछोटे बच्चों को संभाल रही होती हैं. इन के पति अपने गांवघर से दूर किसी दूर शहर में नौकरी करने गए होते हैं.

लखनऊउन्नाव हाईवे के किनारे अजगैन कसबे के पास अमरूद बेच रही रेहाना बताती है, ‘‘हम रोज 20 से

30 किलो अमरूद सीजन में बेच लेते हैं. 5 से 7 रुपए किलो की बचत भी हो गई तो कुछ घंटों में 150 से 200 रुपए की कमाई हो जाती है.

‘‘सीजन के हिसाब से हम अपने सामान को बदल देते हैं. ऐसे में रोज का खर्च हमारी कमाई से चलता है और जो पैसा पति बाहर कमा रहे हैं वह किसी बड़े काम के लिए जमा हो जाता है.’’

मिल कर संभाल रहे घर

भोजपुर गांव की रहने वाली सितारा देवी के पास गांव में खेती करने के लिए 3 बीघा जमीन थी. घरपरिवार बड़ा हो गया था. सितारा के 3 बेटियां और 2 बेटे थे. इन का खर्च चलाना आसान नहीं था. पति सुरेश भी परेशान रहता था.

भोजपुर गांव का ही रहने वाला प्रदीप मुंबई में कपड़ों की धुलाई का काम करता था. वह सुरेश से मुंबई चलने के लिए कहने लगा.

सुरेश बोला, ‘‘मैं मुंबई कैसे चल सकता हूं. घरपरिवार किस के भरोसे छोड़ कर जाऊं? पत्नी घरपरिवार और बच्चों को अकेले कैसे संभाल पाएगी?’’

यह बात सुरेश की पत्नी सितारा भी सुन रही थी. वह भी सोचती थी कि अगर सुरेश पैसा कमाने घर से बाहर चला जाए तो घरपरिवार का खर्च आसानी से चल जाएगा.

सुरेश और प्रदीप की बातें सुन कर सितारा को लगा कि पति मुंबई इसलिए नहीं जा रहा क्योंकि पत्नी घर का बोझ कैसे उठा पाएगी.

वह बोली, ‘‘तुम घरपरिवार की चिंता मत करो. उस को मैं संभाल लूंगी. तुम बाहर से चार पैसा कमा कर लाओगे तो घर का खर्च चलाना और भी आसान हो जाएगा.’’

सितारा के हिम्मत बंधाने के बाद  सुरेश ने मुंबई जा कर पैसा कमाने का फैसला कर लिया. कुछ ही सालों के बाद दोनों की घर गृहस्थी खुशहाल हो गई.

सुरेश सालभर में एक महीने की छुट्टी ले कर घर आता था तो एकमुश्त पैसा ले कर आता था. इतना पैसा गांव की खेती में कभी नहीं बच सकता था.

गांव के लोगों ने कहना शुरू किया कि सुरेश की कमाई से उस का घरपरिवार सुधर गया तो खुद सुरेश कहता था, ‘‘मेरे घर की खुशहाली में मुझ से ज्यादा मेरी पत्नी सितारा का हाथ है. अगर उस ने हमारे घरपरिवार, खेती को नहीं संभाला होता तो मेरे अकेले की कमाई से क्या हो सकता था.’’

अब सुरेश और सितारा के साथ उन के बच्चे भी खुश थे. बड़ा बेटा भी कुछ सालों में सुरेश के साथ मुंबई कमाई करने चला गया.

परसपुर गांव की रहने वाली हमीदा का पति गांव में कपड़ों की बुनाई का काम करता था. इस के बाद भी उस को इतना पैसा नहीं मिलता था कि घरपरिवार ठीक से चल सके.

हमीदा के मायके में कुछ लोग कपड़ों की बुनाई का काम करने सूरत जाते थे. वहां उन को अच्छा पैसा मिल जाता था.

हमीदा ने अपने पति रहमान से भी सूरत जाने के लिए कहा तो वह कहने लगा, ‘‘मैं सूरत जा तो सकता हूं, पर तुम यहां घर पर अकेले कैसे रहोगी? बूढ़े मांबाप भी हैं.’’

हमीदा बोली, ‘‘तुम हम लोगों की चिंता मत करो. यहां घर की जिम्मेदारी मुझ पर है. तुम केवल परदेस जाओ. जितनी मेहनत तुम यहां करते हो, उतनी मेहनत वहां भी करोगे तो अच्छा पैसा मिल जाएगा जिस से हमारा घरपरिवार सही से रह सकेगा. मांबाप का इलाज भी हो सकेगा.’’

रहमान सूरत चला गया. वहां उस ने मेहनत से कपड़ों की बुनाई का काम किया. मिल का मालिक भी खुश हो गया. उस ने एक साल में ही रहमान की तनख्वाह बढ़ा दी.

रहमान को रहने के लिए मिल में ही जगह दे दी जिस से रहने पर होने वाला खर्च बच गया. इस से रहमान की कमाई में बरकत दिखने लगी. घर वाले भी सही से रहने लगे. मांबाप का इलाज भी शहर के डाक्टरों से होने लगा.

रहमान कहता है, ‘‘यह कमाई उस की नहीं है. इस में पत्नी का भी पूरा सहयोग रहा है. अगर पत्नी ने घरपरिवार की जिम्मेदारी नहीं संभाली होती तो में कमाई करने कभी सूरत नहीं जा पाता.’’

पत्नी बनी सहयोगी

सुरेश और रहमान दोनों का कहना है कि उन की नजर में पत्नी उन की सहयोगी है. इन दोनों के सहयोग से ही घर की गृहस्थी की गाड़ी सही तरह से चलती है. घर में रह कर कुछ पत्नियां अपने हुनर का इस्तेमाल कर के खुद भी कमाई करती हैं और अपने घर को माली सहयोग करने लगती हैं.

मानिकपुर गांव का इकबाल जब कमाने के लिए दिल्ली चला गया तो उस की पत्नी शोभा ने न केवल घर के काम किए, खेती कराई, बल्कि उस ने ठेके पर कपड़े ले कर साड़ी वगैरह में तार की कढ़ाई करने का काम शुरू कर दिया.

एक साड़ी की कढ़ाई करने में शोभा को 10 दिन का समय लगता था. वह हर रोज 2 घंटे इस काम को करती थी. इस के बदले उस को 500 रुपए मिल जाते थे. इस तरह महीने में 50 से 60 घंटे काम कर के शोभा को 1,500 से 2,000 रुपए के बीच पैसे मिलने लगे.

शोभा ने यह पैसे गांव में बने डाकघर में जमा करने शुरू किए. कुछ ही सालों के अंदर शोभा ने खुद अपनी कमाई से हजारों रुपए जुटा लिए.

बीए करने वाली बिन्नो की शादी टूसरपुर गांव में हुई थी. बिन्नो पढ़नेलिखने में बहुत तेज थी. वह नौकरी करना चाहती थी, पर उस को नौकरी नहीं मिली. उस के गांव में ‘शिक्षा मित्र’ की जगह निकली तो गांव के बड़े लोगों ने उस के बजाय दूसरी औरत को नौकरी पर रखवा दिया.

बिन्नो का पति दीपक भी बेरोजगार था. वह कमाने के लिए दिल्ली चला गया. इधर बिन्नो ने गांव के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम शुरू कर दिया.

शुरुआत में तो गांव के लोगों ने बिन्नो के पास पढ़ने के लिए बच्चे भेजने में आनाकानी की. बिन्नो का घर 2 गांव के बीच था. उस ने दूसरे गांव के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया.

बिन्नो इन बच्चों से 20 रुपए महीना फीस लेती थी. दोनों गांव के बच्चे एक ही सरकारी स्कूल में पढ़ते थे. उस स्कूल में जब छमाही इम्तिहान हुए तो वे बच्चे पढ़ाई में आगे निकल गए जिन को बिन्नो ट्यूशन पढ़ाती थी. इस के बाद तो बिन्नो के पास ट्यूशन पढ़ने वाले बच्चों की तादाद काफी बढ़ गई.

इस तरह घर बैठ कर बिन्नो ने पति का काम भी संभाल लिया और ट्यूशन के जरीए पैसा कमा कर माली मदद भी कर दी.

काम आई समझदारी

बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी ने गांव के हालात को बहुत खराब कर दिया है. गांव में रहने वाले बहुत से लोगों के पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है.  जिन के पास थोड़ीबहुत जमीन है, उन को भी उस से कोई लाभ नहीं मिलता. उन की सारी कमाई दो जून की रोटी का ही इंतजाम करने में खर्च हो जाती है.

बहुत से लोग गांव में ही रह कर मेहनतमजदूरी करते हैं लेकिन उन को वहां ठीक से पैसा नहीं मिलता है. इस के लिए गांव में रहने वाले तमाम लोग कमाई करने शहरों की ओर जाते हैं. गांव में उन की पत्नी और बच्चे रह जाते हैं.

समझदार पत्नियां गांव में रहते हुए अपना घर भी संभाल लेती हैं और कुछ न कुछ काम कर के पैसा जुटाने की कोशिश में लगी रहती हैं.

गांव की ये महिलाएं सिलाई, बुनाई, कढ़ाई जैसे काम करती हैं. कुछ पढ़ीलिखी औरतें बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम भी करती हैं. वहीं दालमोंठ, अचार, पापड़, सेंवई, माचिस, मोमबत्ती, अगरबत्ती जैसे सामान ठेके पर बनाने का काम भी करती हैं जिस से उन की अच्छीखासी कमाई हो जाती है. आसपास के बाजारों में पता करने से इस तरह के कामों का पता चल जाता है.  पत्रपत्रिकाओं के पढ़ने, टैलीविजन और रेडियो के कार्यक्रमों को सुनने से इस तरह की तमाम जानकारियां हासिल हो जाती हैं.

कोशिश यह करें कि लड़कियों को पढ़ाएं जिस से जब वे अपनी गृहस्थी शुरू करें तो कुछ न कुछ काम करने का हुनर उन को पता हो.

आसान नहीं रास्ते

गांव में अकेली रह रही औरतों के लिए परेशानियां भी कम नहीं हैं. जोठरा गांव की रहने वाली प्रेमा का पति हरखू मुंबई में काम करने चला गया था. प्रेमा गांव में अकेली रहती थी. प्रेमा के साथ उस की बीमार सास भी रहती थी, जिस को दिखाई भी नहीं देता था.

प्रेमा का 2 साल का एक बेटा भी था.  वह जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने और मजदूरी का काम करती थी. जब वह मजदूरी करने जाती थी तो अपने बेटे के पांव में रस्सी बांध देती थी जिस से वह बच्चा पास के बने कुएं तक न जा सके.

प्रेमा कहती है कि वह यह काम मजबूरी में करती है. अगर बच्चा सास के सहारे छोड़ जाए तो उन को दिखाई नहीं देता है. बच्चा दूर जा सकता है.  कभी कोई हादसा हो सकता है. अगर वह बच्चे को ले कर मजदूरी करने जाती है तो वहां भी वह परेशान करता है.

इस तरह की तमाम परेशानियां और भी हैं. गांव में रहने वालों की सब से बड़ी परेशानी यह है कि वह किसी दूसरे की तरक्की को देख कर सहज नहीं रहते. जब कोई औरत आगे बढ़ती है तो उस पर तमाम तरह के लांछन भी लगने लगते हैं.

अकेली औरत के दामन पर दाग लगाना आसान होता है इसलिए गांव के लोग औरतों को बदनाम भी करते हैं. कभीकभी अगर पतिपत्नी समझदारी से काम नहीं करते तो उन के बीच झगड़ा भी हो जाता है इसलिए जब कभी इस तरह की गलतफहमी हो तो समझदारी से काम लें.

दलित दूल्हा घोड़ी नहीं चढ़ेगा

गुरुवार. 13 दिसंबर, 2018. बरात पर पथराव व मारपीट. दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारा गया. राजस्थान के अलवर जिले के लक्ष्मणगढ़ थाना इलाके के गांव टोडा में गुरुवार, 13 दिसंबर, 2018 को दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारने और बरात पर पथराव व मारपीट करने का मामला सामने आया.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, गांव टोडा के हरदयाल की बेटी विनिता की शादी के लिए पास के ही गांव गढ़काबास से बरात आई थी.

बरात ज्यों ही गांव में घुसी, राजपूत समाज के 2 दर्जन से भी ज्यादा लोग लाठियां व सरिए ले कर बरातियों पर टूट पड़े. इस दौरान दर्जनभर लोगों को गंभीर चोटें आईं.

बाद में सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पुलिस प्रशासन ने दूल्हे की दोबारा घुड़चढ़ी करा कर शादी कराई.

शादियों के मौसम में तकरीबन हर हफ्ते देश के किसी न किसी हिस्से से ऐसी किसी घटना की खबर आ ही जाती है. इन घटनाओं में जो एक बात हर जगह समान होती है, वह यह कि दूल्हा दलित होता है, वह घोड़ी पर सवार होता है और हमलावर ऊंची जाति के लोग होते हैं.

दलित समुदाय के लोग पहले घुड़चढ़ी की रस्म नहीं कर सकते थे. न सिर्फ ऊंची जाति वाले बल्कि दलित भी मानते थे कि घुड़चढ़ी अगड़ों की रस्म है, लेकिन अब दलित इस फर्क को नहीं मान रहे हैं. दलित दूल्हे भी घोड़ी पर सवार होने लगे हैं.

यह अपने से ऊपर वाली जाति के जैसा बनने या दिखने की कोशिश है. इसे लोकतंत्र का भी असर कहा जा सकता है जिस ने दलितों में भी बराबरी का भाव पैदा कर दिया है. यह पिछड़ी जातियों से चल कर दलितों तक पहुंचा है.

ऊंची मानी गई जातियां इसे आसानी से स्वीकार नहीं कर पा रही हैं. उन के हिसाब से दूल्हे का घोड़ी पर सवार होना ऊंची जाति वालों का ही हक है और इसे कोई और नहीं ले सकता. वैसे भी जो ऊंची जातियां दलितों के घोड़ी चढ़ने पर हल्ला कर रही हैं, आजादी तक वे खुद घोड़ी पर चढ़ कर शादी नहीं कर सकती थीं.

आजादी के बाद पिछड़ी जातियों के जोतहारों को जमीनें मिल गईं और ऊंची जातियों के लोग गांव छोड़ कर शहर चले गए तो वे जातियां खुद को राजपूत कहने लगी हैं.

लिहाजा, वे इस बदलाव को रोकने की तमाम कोशिशें कर रही हैं. हिंसा उन में से एक तरीका है और इस के लिए वे गिरफ्तार होने और जेल जाने तक के लिए भी तैयार हैं.

देश में लोकतंत्र होने के बावजूद भी ऊंची जाति वालों में यह जागरूकता नहीं आ रही है कि सभी नागरिक बराबर हैं.

जब तक बराबरी, आजादी और भाईचारे की भावना के साथ समाज आगे बढ़ने को तैयार नहीं होगा, तब तक सामाजिक माहौल को बदनाम करने वाली इस तरह की घटनाएं यों ही सामने आती रहेंगी.

ऐसी घटनाएं हजारों सालों की जातीय श्रेष्ठता की सोच का नतीजा है जो बारबार समाज के सामने आता रहता है या यों कहें कि कुछ लोग आजादी समझ कर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं तो तथाकथित ऊंचे लोगों के अंदर का शैतान खुलेआम नंगा नाच करने को बाहर आ जाता है.

जिस राजस्थान को राजपुताना कहा जाता है वह रामराज्य का समानार्थी सा लगता है. दोनों का गुणगान तो इस तरह किया जाता है कि जैसे दुनिया में इन से श्रेष्ठ सभ्यता कहीं रही ही नहीं होगी, मगर जब इन दोनों की सचाई की परतें खुलती जाती हैं तो हजारों गरीब इनसानों की लाशों की सड़ांध सामने आने लगती है और वर्तमान आबोहवा को दूषित करने लगती है.

रामराज्य के समय के ऋषिमुनियों और राजपुताना के ठाकुरों व सामंतों में कोई फर्क नहीं दिखता. रामराज्य में औरतें बिकती थीं. राजा व ऋषि औरतों की बोली लगाते थे. राजपुताना के इतिहास में कई ऐसे किस्से हैं जहां शादी के पहले दिन पत्नी को ठाकुर के दरबार में हाजिरी देनी होती थी. सामंत कब किस औरत को पकड़ ले, उस के विरोध की कोई गुंजाइश ही नहीं रहती थी.

माली शोषण मानव सभ्यता के हर समय में हर क्षेत्र में देखा गया, मगर दुनिया में दास प्रथा से भी बड़ा कलंक ब्राह्मणवाद रहा है जिस में शारीरिक व मानसिक जोरजुल्म सब से ऊंचे पायदान पर रहा है.

जातियां खत्म करना इस देश में मुमकिन नहीं है. अगर कोई जाति खुद को श्रेष्ठ बता कर उपलब्ध संसाधनों पर अपने एकलौते हक का दावा करती है, तो वह कुदरत के इंसाफ के खिलाफ है. कोई जाति खुद को ऊंची बता कर दूसरी जाति के लोगों को छोटा समझती है, वही जातीय भेदभाव है, जो इस जमाने में स्वीकार करने लायक नहीं है.

सब जातियां बराबर हैं, सब जाति के इनसान बराबर हैं और मुहैया संसाधनों पर हर इनसान का बराबर का हक है, यही सोच भारतीय समाज को बेहतर बना सकती है.

दलितों में इस तरह सताए जाने के मामलों की तादाद बहुत ज्यादा है जो कहीं दर्ज नहीं होते, नैशनल लैवल पर जिन की चर्चा नहीं होती.

दरअसल, एक घुड़चढ़ी पर किया गया हमला सैकड़ों दलित दूल्हों को घुड़चढ़ी से रोकता है यानी सामाजिक बराबरी की तरफ कदम बढ़ाने से रोकता है.

भाजपा सरकार व पुलिस अगर दलितों को घोड़ी पर नहीं चढ़वा सकती तो इस परंपरा को ही समाप्त कर दे. पशुप्रेम के नाम पर किसी भी शादी में घोड़ी पर चढ़ना बंद करा जा सकता है.

सरकारी नौकरी और नौजवान

हमारे समाज में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को इज्जत की नजर से देखा जाता है. इस की वजह से सरकारी नौकरियों की तरफ नौजवानों का झुकाव ज्यादा है, पर बढ़ती आबादी और नौकरियों की कमी की वजह से सभी पढ़ेलिखे नौजवानों को सरकारी नौकरी मिलना मुमकिन नहीं  है. इस के बावजूद जब नौजवान अपने कैरियर के बारे में सोचते हैं तो उन्हें सिर्फ सरकारी नौकरी ही दिखाई पड़ती है. फार्म भरते समय भी ज्यादातर नौजवानों का कोई टारगेट नहीं होता. वे अफसर से ले कर क्लर्क और चपरासी की नौकरी तक के फार्म भरते हैं.

ये नौजवान सोच ही नहीं पाते हैं कि सरकारी नौकरी के अलावा भी रास्ते हैं. सरकारी नौकरी सभी को नहीं मिल सकती. अगर आंकड़ों के हिसाब से देखें तो सरकारी नौकरियां महज 2 फीसदी के करीब ही हैं.

सरकारी नौकरी की तरफ दौड़ रहे लोगों में से 2-3 फीसदी नौजवानों को ही नौकरी मिलेगी तो बाकी लोग कहां जाएंगे?

सरकारी नौकरी के फायदे

सरकारी नौकरी में जौब सिक्योरिटी के साथसाथ दूसरी बहुत सी सुविधाएं भी मिलती हैं. सरकारी नौकरी का मतलब है आरामदायक नौकरी. काम हो या न हो, तनख्वाह तो हर महीने मिलेगी ही. पद के हिसाब से ऊपरी कमाई भी.

देश की टौप सरकारी नौकरी में आईएएस है. एक आईएएस अफसर को अच्छी तनख्वाह के साथसाथ इज्जत भी मिलती है. इन अफसरों को मोटी तनख्वाह के साथसाथ सरकारी घर, गाड़ी, मुफ्त के सरकारी नौकर और भी कई तरह की दूसरी सुविधाएं भी मिलती हैं.

बिहार में कई जगहों पर पुल बनने के बाद लिंक रोड बनाने व एनटीपीसी थर्मल पावर बनाने में किसानों द्वारा भूमि अधिग्रहण मामले में जिले के पदाधिकारी द्वारा करोड़ों रुपए की गैरकानूनी कमाई खुलेआम की गई.

सरकारी नौकरी में कई महकमे और पद हैं. पद का अपना रुतबा होता है और काली कमाई पद के हिसाब से होती है. अगर पदाधिकारी को एक लाख रुपए की रिश्वत मिलती है तो उस के क्लर्क को भी 10,000 रुपए मिलेंगे. 100-200 रुपए चपरासी भी कमा लेंगे.

जिला लैवल के पदाधिकारी की अगर रिश्वत से कमाई हर महीने 5 लाख रुपए है तो बड़ा बाबू 80-90 हजार रुपए और चपरासी भी महीने में 10,000 रुपए कमा लेता है.

ब्लौक लैवल का पदाधिकारी अगर रिश्वत लेता है तो उस में जिला लैवल तक के पदाधिकारियों तक का हिस्सा पहुंचता है. जनवितरण प्रणाली, आंगनबाड़ी केंद्र, मिड डे मील योजना, मनरेगा वगैरह सभी महकमों में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि रिश्वत में भागीदारी नीचे से ले कर ऊपर तक के पदाधिकारियों तक है. दिखावे के लिए निगरानी विभाग कभीकभार कुछ पदाधिकारियों को पकड़ कर महज खानापूरी करता रहता है और आम लोगों को यह दिखाना चाहता है कि विभाग भ्रष्टाचार के प्रति सचेत है.

पेशकार खुलेआम जज के सामने नजराना लेते हैं. इस बात को देशभर के लोग बखूबी जानते हैं और इस की चर्चा आम बातचीत के दौरान लोग करते भी रहते हैं.

इज्जत में है बढ़ोतरी

सरकारी नौकरी में काम का दबाव कम रहता है. जवाबदेही उतनी नहीं रहती. काम हुआ तो भी ठीक, नहीं तो अगले दिन पर टाल देते हैं.

सरकारी नौकरी में आजादी है. आप के पास समय की कमी नहीं है. ड्यूटी के बाद आप के पास समय ही समय है. सरकारी नौकरी में साप्ताहिक छुट्टी के अलावा भी कई छुट्टियां होती हैं.

सरकारी नौकरी में प्रमोशन होने के साथ ही तनख्वाह में बढ़ोतरी के लिए समय तय है. इस के लिए अलग से कोई काम नहीं करना है. सरकारी नौकरी में कई तरह के भत्ते मिलते हैं. मैडिकल छुट्टी के साथसाथ पूरे महीने की तनख्वाह के साथसाथ चिकित्सीय भत्ता भी मिलता है. सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को मोटी रकम की जरूरत होने पर सरकारी लोन कम ब्याज पर आसानी से मिल जाता है.

2 दोस्तों की कहानी

रितेश और दीपक दोनों दोस्त हैं. दोनों ने साथसाथ रह कर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की. दोनों रेलवे की तैयारी पटना में साथ रह कर करने लगे. 3 साल की तैयारी और कंपीटिशन में रितेश की नौकरी स्टेशन मास्टर के पद पर हो गई, जबकि दीपक काफी मेहतन करता रहा. 4 साल बीत गए, पर उस की नौकरी नहीं लगी.

दीपक की उम्र भी 27 साल के करीब पहुंच गई. उस की समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करे? वह निराश हो कर अपने गांव आ गया और उस ने अपने गांव में सरकारी बैंक से लोन ले कर राइस मिल खोल ली.

दीपक की राइस मिल खूब चलने लगी. 5 साल में राइस मिल से पैसा कमा कर 2 ट्रक और अपने चलने के लिए गाड़ी खरीद ली.

पैक्स का चुनाव लड़ कर दीपक पैक्स अध्यक्ष से कौआपरेटिव का जिलाध्यक्ष तक बन गया. उस की आगे की योजना बतौर विधायक चुनाव लड़ने की है.

रितेश की नौकरी जब स्टेशन मास्टर में लगी थी तो उस के परिवार के साथसाथ गांव वाले भी उस की इज्जत करने लगे. उस की शादी में दहेज में भी मोटी रकम मिली.

दीपक जब पहले गांव आता था तो उसे लोग कहते थे कि 5 साल से तैयारी कर रहा है लेकिन इस की नौकरी नहीं लगी. अब उम्मीद नहीं है. परिवार और गांव वालों के उलाहनों से दीपक दुखी हो जाता था. लेकिन वह हताश नहीं हुआ और नई योजनाएं बना कर अपना राइस मिल का कारोबार खड़ा कर इस मुकाम तक जा पहुंचा.

सरकारी नौकरी ही क्यों

सरकारी नौकरी में मौज ही मौज दिखती है. सरकारी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है, लेकिन एक बार मिल गई तो 60 साल तक मौज ही मौज. समय से काम पर गए तो ठीक, देर से गए तो भी कोई बात नहीं. जरूरत पड़ने पर महीनों क्या सालों छुट्टी मिल जाती है.

अगर सरकारी नौकरी में आप ऊंचे पदाधिकारी हैं तो समझिए कि मुफ्त में नौकर. नीचे की पोस्ट वालों पर रोब जमा कर अपने घर के काम कराते हैं. रिश्तेदारों और दोस्तों में अलग पहचान और घमंड. रहने के लिए सभी तरह की सुविधाओं से लैस सरकारी क्वार्टर, मैडिकल सुविधा, लोन सुविधा. परिवार के साथ घूमने के लिए टूर सुविधा… न जाने क्याक्या.

और भी हैं रास्ते

जो लोग सरकारी नौकरी नहीं करते हैं, वे अपना कारोबार शुरू कर अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं. धीरू भाई अंबानी, टाटा, बिड़ला या दूसरे बड़े पूंजीपति और उद्योगपति कारोबार कर के ऊंचे शिखर तक पहुंचे हैं. इन लोगों ने बहुत सारे लोगों को रोजगार भी दिए हुए हैं. छोटा कारोबार कर के भी बहुत लोग सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को मात दे रहे हैं.

इस के अलावा प्राइवेट नौकरी में भी अच्छी तनख्वाह और सुविधाएं दी जाती हैं. सालाना 50 लाख, 25 लाख रुपए कमाने वाले लोगों की तादाद इन कंपनियों में भी होती है.

आज का समय कौमर्शियल दौर का है. उस के लिए वर्क फोर्स की जरूरत है. हम उस वर्क फोर्स का हिस्सा बन कर अपने समाज को एक नई दिशा दे सकते हैं.

हर साल 2 करोड़ नौकरियों का लालच दे कर सत्ता में आई भाजपा सरकार पिछले साढ़े 4 साल में भी इतनी नौकरियां नहीं दे सकी. इस बीच लाखों की तादाद में नए बेरोजगार बढ़ गए. सब से बुरी मार खेती और लघु व घरेलू उद्योगों पर पड़ी. नोटबंदी और जीएसटी के चलते छोटेबड़े सभी कामधंधे प्रभावित हुए. पब्लिक सैक्टर हो या सरकारी, सभी में बुरी हालत हुई. हर जगह छंटनी हुई या अभी होगी.

यहां की ज्यादातर जनता गरीबी में जिंदगी गुजार रही है और अपने ऊपर आई मुसीबतों को तकदीर का नाम दे कर दिमागी बोझ को हलका करती है. धर्म से ले कर राजनीति तक तरहतरह के पाखंड फैले हुए हैं और ठग व बदमाश लोग उन की अगुआई कर रहे हैं. इन झमेलों से निकलने के लिए नई सोच के साथ बेहतर कोशिश करने की जरूरत है.

दो जून की रोटी

एक पुराना प्रचलित चुटकुला है जिसे अकसर लोग आपस मेंकहतेसुनते रहते हैं :

2 गधे चरागाह में चर रहे थे. चरतेचरते 1 गधे ने दूसरे को एक चुटकुला सुनाया, पर दूसरा गधा चुटकुला सुन कर भी शांत रहा, उस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं जाहिर की. तब चुटकुला सुनाने वाले गधे को झेंपने के अलावा कोई चारा नहीं रहा और सांझ होने पर दोनों गधे अपनेअपने निवास को चले गए.

अगले दिन दोनों गधे चरने के लिए फिर उसी चरागाह में आए तो चुटकुला सुनने वाला गधा बहुत जोर से हंसने लगा. उसे इस तरह हंसता देख कर दूसरे गधे ने हंसने का कारण जानना चाहा, तो उत्तर मिला कि कल जो चुटकुला उस ने सुना था, उसी पर हंस रहा है.

पहले गधे ने आश्चर्य से कहा कि चुटकुला तो कल सुनाया था, आज क्यों हंस रहे हो. इस पर दूसरे गधे से उत्तर मिला कि उस का अर्थ आज समझ में आया है.

अब हंसने की बारी चुटकुला सुनाने वाले की थी. उस ने जोर का ठहाका लगाते हुए कहा, ‘‘वाह, चुटकुला कल सुना था, हंस अब रहे हो. वास्तव में तुम रहोगे गधे के गधे ही. कल की बात आज समझ में आई है.’’

मेरे विचार से यह कथा मात्र एक चुटकुला नहीं है. इस में तो गहन रहस्य और ज्ञान छिपा है. वास्तविकता यह है कि बहुत सारी बातें ऐसी होती हैं जिन का अर्थ तब समझ में नहीं आता जब कही जाती हैं. बहुत सी घटनाओं का अर्थ घटना के घटित होते समय जाहिर नहीं होता. बहुत सी बातों का अर्थ बाद में समझ में आता है. कभीकभी तो ऐसी बातों एवं घटनाओं का अर्थ समझने में वर्षों का वक्त लग जाता है. पर किसी भी बात के अर्थ को समझने में व्यक्ति विशेष की बुद्धि का भी अत्यंत महत्त्वपूर्ण योगदान होता है. यदि व्यक्ति बुद्धिमान है तो बात का अर्थ समझने में विलंब नहीं होता, परंतु यदि व्यक्ति की बुद्धि कुछ मंद है तो अर्थ समझने में देर होती ही है. अल्पबुद्धि होने के कारण ही शायद यह चुटकुला गधों के बारे में प्रचलित है.

बचपन में घटित एक घटना को समझने में मुझे भी वर्षों का समय लग गया था. शायद बालमन में तब इतनी समझ नहीं थी कि इस बात का अर्थ पल्ले पड़ सके या गधों की तरह बुद्धि अल्प होने के कारण अर्थ समझ में नहीं आया था. जो भी कहें पर यह घटना लगभग 40 साल पुरानी है.

मेरे श्रद्धेय पिताजी का मुख्य व्यवसाय खेती था, लेकिन जमीन पर्याप्त न होने के कारण वह खेती मजदूरों से कराते थे और खुद सिंचाई विभाग में छोटीमोटी ठेकेदारी का कार्य करते थे. यह कहना अधिक उपयुक्त और तर्कसंगत होगा कि खेती तो मजदूरों के भरोसे थी और पिताजी का अधिक ध्यान ठेकेदारी पर रहता था.

गांव में खेल व मनोरंजन का कोई साधन नहीं था, अत: कक्षा 8 पास करने के बाद मेरा ध्यान खेती की ओर आकर्षित हुआ और मैं कभीकभी अपने खेतों पर मजदूरों का काम देखने के लिए जाने लगा. तब हमारे खेतों पर 3 मजदूर भाई, जिन के नाम ज्योति, मोल्हू व राजपाल थे, कार्य करते थे. वे मुंह अंधेरे, बिना कुछ खाएपीए हलबैल ले कर खेत पर चले जाते थे. वह खेत पर काम करते और दोपहर को उन की मां भोजन ले कर खेत पर जाती. तब काम से कुछ समय निकाल कर वे दोपहर का भोजन पेड़ की छांव में बैठ कर करते थे.

संयोगवश कभीकभी उन के खाने के समय पर मैं भी खेत पर होता था व उन का खाना देखने का अवसर मिलता था. मैं ने उन के खाने में कभी दाल या सब्जी नहीं देखी. उन के खाने में अकसर नमक मिली हुई मोटे अनाज की रोटी होती थी व उस के साथ अचार और प्याज. उन की मां कुल मिला कर 6 रोटी लाती थी व तीनों भाइयों को 2-2 रोटी दे देती थी, जिन्हें खा कर वे पानी पीते और फिर अपने काम में लग जाते.

खाने के बीच अकसर उन की मां बातें करती रहती कि आज तो घर में सेर भर ही अनाज था, उसी को पीस कर रोटी बनाई है. जिन में से घर पर औरतें व बच्चे भी खाते थे. उन्हीं में से वह तीनों भाइयों के लिए भी लाती थीं. तब मैं उन की बातें सुनता अवश्य था पर अर्थ कुछ नहीं निकाल पाता था. मुझे यह बात सामान्य लगती थी. मुझे लगता था कि उन्होंने भरपेट भोजन कर लिया है. बालपन में इस का कुछ और अर्थ निकालना संभव भी नहीं था.

उन दिनों एक परंपरा और थी कि त्योहार यानी होलीदीवाली पर मजदूरों को किसान अपने घर पर भोजन कराते थे. उसी परंपरा के तहत ज्योति, मोल्हू व राजपाल भी त्योहार के अवसर पर हमारे घर भोजन करते थे.

चूंकि मेरा उन तीनों से ही बहुत अच्छा संवाद था इसलिए उन को अकसर मैं ही भोजन कराता था. मुझे उन को भोजन कराने में बहुत आनंद आता था. उस भोजन में रोटी, चावल, दाल, सब्जी, कुछ मीठा होता था तो वह तीनों भाई भरपेट भोजन करते थे व कुछ बचा कर अपने घर भी ले जाते थे ताकि परिवार की महिलाएं व बच्चे भी उसे चख सकें.

उन को कईकई रोटी व चावल खाता देख कर कभीकभी मेरी मां कह उठतीं कि अपने घर में तो ये केवल 2 रोटी खाते हैं और हमारे घर आते ही ये इतना खाना खाते हैं. तब मुझे अपनी मां की बात सच लगती थी क्योंकि मैं उन को खेत पर केवल 2 रोटी ही खाते देखता था. मैं यह समझने में सफल नहीं रहता कि ऐसा क्यों है, यह अपने घर केवल 2 रोटी खा कर पेट भर लेते हैं व हमारे घर पर इतना खाना क्यों खाते हैं.

इन्हीं सब को देखतेभुगतते मैं खुद यौवन की दहलीज पर आ गया. पढ़ाई पूरी करने के बाद शहर में वकालत करने लगा. कुछ समय उपरांत न्यायिक सेवा में प्रवेश कर के शहरशहर तबादले की मार झेलता घूमता रहा व जीवन का चक्र गांव से शहर की तरफ परिवर्तित हो गया. खेती व खेतिहर मजदूर ज्योति, मोल्हू, राजपाल व अन्य कई मजदूर, जो कभी न कभी हमारी खेती में सहायक रहे थे, काफी पीछे छूट गए. मैं एक नई दुनिया में मस्त हो गया, जो बहुत सम्मानजनक व चमकीली थी. पर यदाकदा मुझे बचपन की बातें याद आती रहती थीं. गांव में जाने पर कभीकभार उन से भेंट भी हो जाती थी, पुरानी यादें ताजा हो जाती थीं.

कुछ ही दिन पहले न जाने क्या सोचतेसोचते मुझे उपरोक्त घटनाक्रम याद आ गया और जब मैं ने अपने वयस्क एवं परिपक्व मन से उन सब कडि़यों को जोड़ा तो वास्तविकता यह प्रकट हुई कि ज्योति, मोल्हू और राजपाल, ये 3 ही मजदूर गांव में नहीं थे बल्कि गांव में और भी बहुत मजदूर थे जिन का यही हाल था. शायद यही कारण था कि हमारे घर पर भोजन के समय उन्हें पेट भरने का अवसर मिलता था. अत: वह अपने घर की अपेक्षा हमारे घर पर अधिक भोजन करते थे. उस समय मुझे उन के अधिक खाने का कारण समझ में नहीं आया था. मुझे इस बात को समझने में लगभग 4 दशक का समय लग गया कि अनाज की कमी के कारण वे मजदूर रोज ही आधे पेट रहते थे और मुझे खेतिहर मजदूरों की उस समय की स्थिति का आभास हुआ कि तब ज्योति, मोल्हू व राजपाल जैसे श्रमिक दो जून की रोटी के लिए कितना काम करते थे व तब भी आधा पेट भोजन ही कर पाते थे.

इतने के लिए भी रूखासूखा खा कर उलटासीधा फटेपुराने कपड़ों से तन ढक कर हर मौसम में उन्हें खेती का कार्य करना पड़ता था. उन के लिए काम का कोई समय नहीं था, वह मुंहअंधेरे काम पर आते थे व देर रात को काम से लौटते थे.

मुझे जब भी अवकाश मिलता, मैं गांव जाता और उन तीनों श्रमिकों से अकसर भेंट होती, पर उन की हालत जस की तस रही. वे आधा पेट भोजन कर के ही जीवन व्यतीत करते रहे और इस दुनिया से विदा हो गए.

जीवन में उन्हें कभी दो जून की भरपेट रोटी मयस्सर नहीं हो पाई. ऐसे वे अकेले श्रमिक नहीं थे, न जाने कितने श्रमिक आधा पेट भोजन करतेकरते इस दुनिया से चले गए. अब भी, जब मैं सोचता हूं कि कितना कठिन होता है जीवन भर आधापेट भोजन कर के जीवन व्यतीत करना, तो मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं. मैं ऊपर से नीचे तक सिहर जाता हूं.

गांव से मेरा नाता समाप्त नहीं हुआ है. वही खेत हैं, वही खेती, पर वक्त ने सबकुछ बदल दिया है. अब तो खेतीहर श्रमिकों की स्थिति में आश्चर्य रूप से परिवर्तन हुआ है. ज्योति, मोल्हू व राजपाल के बच्चों के घर पक्के हो गए हैं. बच्चों को नए कामधंधे मिल गए हैं. अब गांव में आधा बदन ढके अर्थात शरीर पर मात्र लंगोटी डाले श्रमिक बिरले ही मिलते हैं.

समाज में समानता की ध्वनि सुनाई पड़ती है, जो प्रगति का परिचायक है पर साथ ही साथ किसानों के समक्ष समस्या भी हो गई है. अब खेती कार्य के लिए मजदूरों का मिलना लगभग असंभव हो गया है. पर वक्त कभी एक जैसा नहीं रहता, वह तो हर पल करवट बदलता रहता है. मैं तो पूर्ण आशान्वित हूं कि भविष्य वास्तविक रूप से उज्ज्वल होगा.

बच्चों पर जानलेवा गुस्सा

उत्तर प्रदेश के जनपद संत कबीर नगर के खलीलाबाद कोतवाली इलाके की रहने वाली चंचल की हत्या उस के ही बाप विजय कुमार ने इसलिए कर दी, क्योंकि वह अपने बाप से स्कूल की 800 रुपए फीस जमा करने की जिद कर बैठी. पिता को बेटी की यह बात नागवार लगी और उस ने गुस्से में आ कर बेटी का गला दबा दिया.

चंचल मौके पर बेहोश हो कर जमीन पर गिर पड़ी. इस के बाद विजय कुमार ने बस्ती जनपद में अपनी ससुराल चित्राखोर में अपने साले अमरनाथ पांडेय को फोन कर के इस वारदात की जानकारी दी.

अमरनाथ अपने ड्राइवर गोपाल और बहनोई रविचंद्र को ले कर विजय के घर पहुंचा और वहां बेहोश पड़ी चंचल उर्फ कालिंदी को 30 नवंबर, 2018 की रात तकरीबन 10 बजे बोरे में भर कर उसे बस्ती जिले के लालगंज थाना क्षेत्र में ले गया और कुआनों नदी पर बने बानपुर पुल से नीचे फेंक दिया.

इस वारदात के दूसरे दिन 1 दिसंबर, 2018 की सुबह जब गांव वालों ने एक लड़की की लाश को नदी में तैरते देखा तो उन्होंने इस की सूचना पुलिस को दी.

मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को नदी से निकलवा कर शिनाख्त कराने की कोशिश की, लेकिन शिनाख्त नहीं हो सकी.

लालगंज के थाना प्रभारी राजेश मिश्र ने हत्या का मुकदमा दर्ज कर जब तफतीश शुरू की तो चित्राखोर से चंचल की शिनाख्त हो गई.

पुलिस के लिए केस कुछ आसान होता दिखा और उस ने तफतीश की सूई चंचल के परिवार पर फोकस कर के जांच शुरू की तो बाप विजय कुमार पर शक हुआ.

जब पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो विजय कुमार ने चंचल की हत्या किए जाने की बात कबूल ली. इस के बाद इस हत्या में शामिल उस के साले अमरनाथ पांडेय और लाश को ठिकाने लगाने में इस्तेमाल की गई कार को बरामद कर लिया गया.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से एक बात और सामने आई कि चंचल को जब नदी में फेंका गया था तब वह जिंदा थी.

इस वारदात से एक बात साफ हो गई है कि कई बार मांबाप अपने बच्चों की जिद के चलते अपना आपा खो बैठते हैं, फिर इस का गुस्सा बच्चों पर उतारने लगते हैं. इस गुस्से के चलते बच्चों को जिस्मानी और दिमागी जोरजुल्म का शिकार होना पड़ता है.

कई बार तो मांबाप के गुस्से का शिकार हो कर बच्चे या तो अपंग हो जाते हैं या फिर उन की मौत भी हो जाती है. इस के बाद मांबाप के पास पछताने के सिवा कोई चारा नहीं रहता है.

नाजायज रिश्तों का गुस्सा

मांबाप द्वारा अपने मासूम बच्चों के ऊपर जुर्म करने की एक बड़ी वजह है नाजायज रिश्ता, क्योंकि बच्चों के चलते कई बार नाजायज रिश्तों का राज खुल जाने का डर मांबाप को होता है.

बस्ती के जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के गांव दयलापुर में नाजायज रिश्तों में रोड़ा बन रही 3 साल की मासूम सृष्टि को उस की ही मां सीमा ने गला दबा कर मार डाला था. बेटी की हत्या करने के बाद वह लाश को आंचल में छिपा कर गांव के सिवान में ले गई और भूसे के ढेर में छिपा दिया.

कप्तानगंज के तबके थानाध्यक्ष रोहित प्रसाद ने इस कांड को उजागर किया था और बताया था कि सृष्टि की मां सीमा ने ही उस की हत्या की थी.

सीमा ने पुलिस को बताया कि बैसोलिया के रहने वाले मंजीत पाठक से उस का नाजायज रिश्ता था. सृष्टि ने उन्हें संबंध बनाते हुए देख लिया था.

3 साल की मासूम सृष्टि अपने पिता को घर में दिन के वक्त किसी के आने की बात बताया करती थी इसलिए सीमा भड़क गई और डंडे से उसे पीटने लगी.

मंजीत पाठक मौके से खिसक गया था. लेकिन गुस्से से भरी सीमा अब सृष्टि को हमेशा के लिए अपने रास्ते से हटाने की ठान चुकी थी. लिहाजा, उस ने मासूम सृष्टि का गला दबा कर उसे मौत के घाट उतार दिया.

अगर मांबाप में से कोई भी अपनी सैक्स की भूख नाजायज रिश्तों से मिटा रहा है तो इस का असर बच्चों पर न आने दें. अगर कभी ऐसा हो जाता है कि बच्चा अपने मांबाप के नाजायज रिश्तों के बारे में जान जाए तो कोशिश करें कि जिस के साथ ऐसा रिश्ता है, उस से दूरी बना लें.

अगर बच्चा आप के रिश्ते की बात किसी को बता भी दे तो भी आप बच्चे के ऊपर जुर्म करने से बचें, क्योंकि इस बदनामी को तो शायद आप भूल भी जाएंगे, लेकिन अपने नाजायज रिश्तों को छुपाने के चलते बच्चे से किए गए अपराध में न केवल उस से हाथ धो बैठेंगे, बल्कि जिंदगीभर के लिए सलाखों के पीछे भी पहुंच जाएंगे.

झल्लाहट पर रखें काबू

कई बार तो मांबाप काम के बोझ, नाकामी, औफिस की टैंशन वगैरह के चलते परेशान होते हैं. ऐसी हालत में बच्चे जब मांबाप से प्यार से भी बात करते हैं तो उन्हें अनायास ही मांबाप के गुस्से का शिकार होना पड़ता है. कभीकभी यह गुस्सा बच्चे को पीटने तक पहुंच जाता है. इस गुस्से के चलते ही अकसर मासूमों की जान तक चली जाती है.

सामाजिक कार्यकर्ता विशाल पांडेय का कहना है, ‘‘हर मांबाप की यह जिम्मेदारी है कि वे बच्चों के पालनपोषण को ले कर सजग रहें. ऐसा देखा गया है कि कई बार लोगों का खुद पर काबू नहीं रहता है जिस के चलते वे अपनी नाकामी और झल्लाहट अपने बच्चों के ऊपर उतारने लगते हैं.

‘‘बच्चे अपने मांबाप का विरोध करने की हालत में नहीं होते हैं और उन पर आसानी से जुर्म किया जा सकता है. इस से बचाव के लिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि हम अपने घर और काम करने की जगह की चिंता को एकदूसरे से अलग रखें. हम अपने काम की या दूसरी चिंता घर में न लाएं. अगर परेशान भी हैं तो भी बच्चों से प्यार से बात करें, उन की बातें सुनें और जरूरी होने पर उन की मदद करें.’’

खर्च पर लगाएं लगाम

अकसर हम दूसरों की नकल कर के अपनी कमाई से ज्यादा खर्च बढ़ा लेते हैं. इस के चलते हम दिनोंदिन कर्ज के बोझ से दबने लगते हैं. फिर समय से बच्चों की फीस न भर पाना, रसोई की जरूरतों के साथसाथ बच्चों की जरूरतों को पूरा न कर पाना आम बात हो जाती है.

जब आप का बच्चा दूसरे बच्चों को अच्छा खातेपहनते देखता है तो वह भी उसी तरह रहनेखाने की जिद करने लगता है, इसलिए शुरुआती दौर से अपने बच्चों का पालनपोषण अपनी माली हालत को देखते हुए ही करें, नहीं तो आगे चल कर जैसेजैसे बच्चे की जरूरतें बढ़ेंगी तो उस की मांगें भी बढ़ती जाएंगी.

ऐसे में बारबार बच्चे द्वारा कहे जाने के बावजूद बच्चों की जरूरतें पूरी न कर पाने के चलते आप में गुस्सा और झल्लाहट बढ़ने लगती है, जो धीरेधीरे बच्चों के ऊपर जुर्म के रूप में सामने आने लगती है.

इस बात से बचें

सामाजिक कार्यकर्ता अनीता देव का कहना है, ‘‘कई बार हम बच्चों के लाड़प्यार में उन की गैरजरूरी ख्वाहिशों को पूरा करने लगते हैं. इस वजह से बच्चों में जिद की आदत बढ़ती जाती है. कई बार बच्चे ऐसी जिद भी कर बैठते हैं जिसे पूरा करना आप के बस का काम नहीं होता है.

‘‘ऐसे में बात तब ज्यादा बिगड़ती है जब बच्चे अकसर गैरजरूरी चीजों के लिए जिद करने लगते हैं और अगर मांबाप की कमाई अच्छी नहीं है तो वे इस का गुस्सा बच्चों पर उतारने लगते हैं.’’

नशे से रहें दूर

सामाजिक कार्यकर्ता अरुणिमा का कहना है, ‘‘नशे में इनसान अकसर होशोहवास खो बैठता है. उस में अच्छेबुरे का फर्क करने की समझ नहीं रहती है. नशे के आदी लोगों की माली हालत तेजी से बिगड़ने लगती है जिस की वजह से वे बच्चों की बुनियादी जरूरतें पूरी नहीं कर पाते हैं.

‘‘अगर कभी बच्चा मांबाप से अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कहता भी है, तो उसे पूरा न कर पाने की झल्लाहट में वे बच्चे को मारनेपीटने लगते हैं.

‘‘नशे में इनसान यह भी नहीं सोचता है कि बच्चे को गंभीर चोट भी लग सकती है. ऐसे में बच्चा अपंगता या मौत का भी शिकार हो सकता है.

‘‘ऐसे हालात से बचने का केवल एक ही उपाय है कि बच्चों की खातिर नशे से दूरी बनाएं और नशे के ऊपर होने वाले बेजा खर्च को बच्चों की पढ़ाईलिखाई के साथसाथ पालनेपोसने पर लगाएं.’’

परिवार को रखें छोटा

सामाजिक कार्यकर्ता अनीता देव के मुताबिक, ज्यादा बच्चे पैदा कर लेना समझदारी का काम नहीं माना जा सकता है. समझदारी का काम यह है कि छोटा परिवार रखते हुए बच्चे का सही से लालनपालन किया जाए और उन की अच्छी पढ़ाई पर ध्यान दिया जाए.

बच्चे को गुस्से का शिकार होने से बचाने के लिए मांबाप का यह फर्ज है कि वे बच्चे को अच्छा माहौल दें. उन की बुनियादी जरूरतों को पूरा करें.

अगर आप की माली हालत ज्यादा अच्छी नहीं है तो कोशिश करें कि आप कोई भी आमदनी बढ़ाने वाले रोजगार अपनाएं. इस से आप के बच्चों के भविष्य और आप के बुढ़ापे के लिए अच्छा रहेगा.

डायन…डरावना अंधविश्वास

यूरोप के अंधकार युग के समय वहां की ज्यादातर जवान लड़कियों को डायन करार दे कर जला कर मार डालने की वारदातों का जिक्र आज भी इतिहास के पन्नों में पढ़ने को मिलता है. उस समय इस के खिलाफ आवाज उठाने वालों को डायन कह देना धर्म के नेताओं के लिए कोई बड़ी बात नहीं थी.

जरमनी, इटली और फ्रांस के साथसाथ इंगलैंड जैसे देशों में सैकड़ों बेकुसूर लोगों खासकर औरतों और कम उम्र की लड़कियों को डायन बता कर उन पर जोरजुल्म किया जाता था और आखिर में उन्हें आग के हवाले कर दिया जाता था.

जिन लड़कियों पर जोरजुल्म किया जाता था, उन्हीं में से एक थी जोवन आव मार्क, जो हमलावर अंगरेजों के हाथों फ्रांस को बचाने के मकसद को ले कर जंग में कूद पड़ी थी और 5 सालों के अंदर कट्टर मुक्तिवाहिनी बनाने वाली जोवन आव मार्क को अंगरेजी हुकूमत की सेनाओं द्वारा डायन बता कर जला कर मार दिया गया था.

आज हम सभी 21वीं सदी में हैं और आज के वैज्ञानिक युग में भारत के पूर्वोत्तर राज्यों खासकर असम में एक के बाद एक डायन बता कर हत्या कर देने की दिल दहला देने वाली वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.

डायन क्या है

डायन एक तरह का अंधविश्वास है. अलौकिक शक्तियों के सहारे किसी का बुरा करने वाले मर्द और औरतें, जो भविष्य की बातें करते हैं, अपना रूप बदल सकते हैं और जिस तरह का काम हो, उस का वे समाधान करने का दावा करते हैं.

इस तरह के लोग कई समुदायों से देखने और सुनने को मिलते हैं. इन्हें ही डायन कहा जाता है.

हमारे देश में डायन का अंधविश्वास कितना पुराना है, यह कहना मुश्किल है, लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों में भूतप्रेत और डायन जैसी कुप्रथा वहां के लोगों की ही देन है.

कुछ पंडितों का भी यही कहना है. माधव कंदलि की ‘रामायण’ में भी डायन शब्द का जिक्र है. राजा दशरथ की मौत के बाद रामसीता को वनवास मिलने की कुसूरवार भरत ने अपनी मां कैकेयी को ही ठहराया था.

डायन प्रथा आज सभी समाज में है. बोडो समुदाय   में थानथीन मंत्र शब्द प्रचलित है और खासकर असम के ग्वालपाड़ा जिले में राभा और बोडोकछारी संप्रदायों में यह कुप्रथा भरी पड़ी है.

थानथीन मंत्र को ज्यादातर औरतें सीखती हैं. वे विश्वास करती हैं कि इस मंत्र को पढ़ कर इनसान को मारा जा सकता है.

मिजोरम में मिजो संप्रदाय में खहरिंग को डायन कहा जाता है. ऐसी औरतों को मिजो संप्रदाय के लोग समाज से बाहर कर के उस की हत्या तक कर देते हैं.

मीसिंग समुदाय में यह कुप्रथा कूटकूट कर भरी पड़ी है. यह संप्रदाय मरनो यानी डायन पर पूरा विश्वास करता है. दूरदराज के गांवों में अमंगल और जब कोई अनहोनी घटना घटती है या बीमारियों से किसी की मौत होती है तो कहा जाता है कि डायन ने यह सब किया है.

इस मीसिंग समुदाय में अगर किसी पर शक हुआ तो उसे पकड़ कर रस्सियों से बांधा जाता है और काट कर उसे नदी में बहा दिया जाता है.

ऐसा भी देखने को मिलता है कि प्राचीन समाज में प्रचलित यह कुप्रथा और अंधविश्वास आज भी बहुत से संप्रदायों में देखने को मिल जाता है.

असम के असमिया समाज में मुखालगा यानी नजर लगना कहा जाता है. किसी शख्स का बीमार होना, फल लगने वाले पेड़ पर फल नहीं लगना, पेड़ के पत्ते का सूख जाना या समय से फल हो कर जमीन पर गिर आना वगैरह जैसी घटनाओं को नजर लगना कहा जाता है.

बताया जाता  है कि ऐसे मामलों में कोई कुसूरवार होता है तो उस के सामने जाने से लोग कतराते हैं. यहां तक कि छोटे बच्चों को नजर न लगे, इस के लिए काले टीके लगाए जाते हैं.

इन्हें डायन कहा जाता है

किसी दिमागी परेशानी से जूझ रहे शख्स के अजीब बरताव को देख कर अंधविश्वास में डूबे लोग इन्हें डायन कहते हैं. दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो अपने निजी फायदे को पूरा करने और जमीनजायदाद के लालच में किसी को भी डायन करार देते हैं.

यही नहीं, किसी से पुरानी दुश्मनी है तो वह समाज में शोर फैला देता है कि फलां आदमी डायन है, जबकि एक तांत्रिक अपनी दुकान चलाने के लिए किसी दूसरे तांत्रिक को फटकने नहीं देने के लिए उस तांत्रिक को भगाने के चक्कर में समाज में यह अफवाह फैला देता है कि फलां तांत्रिक जादूमंत्र से बुरा करने वाला है.

डायन बता कर हत्या

असम में डायन बता कर बेकुसूर मर्दों, औरतों और लड़कियों के ऊपर जोरजुल्म करने और उन की हत्या कर देने की तमाम वारदातें हो चुकी हैं. साल 1999 में ग्वालपाड़ा जिले के दुधनै इलाके में सयालमारी, साल 2000 में भवानीपुर, साल 2013 में दारीदरी गांव, साल 2000 में कोकराझाड़ जिले के कचूगांव, साल 2006 में विजयनगर, साल 2006 में नंदीपुर, साल 2010 में सेफरांगगुड़ी, साल 2011 में बेलगुड़ी, साल 2011 में सराईपुल, साल 2011 में सांथाईबाड़ी, साल 2011 में बेदलांगमारी, साल 2007 में बाक्सा जिले के रौमारी कलबाड़ी, साल 2009 में बागानपाड़ा, साल 2011 में ठेकरकूची, साल 2008 में शोणितपुर जिले के ठेकेरिलगा गांव, साल 2009 में ततखालगांव और साल 2012 में लखीपथार, साल 2005 में विश्वनाथ चारिआली के खादरू चाय बागान के कछाली लाइन गांव में डायन बता कर किसी को मार देने की वारदातें हो चुकी हैं.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2010 से ले कर 2015 तक 36 औरतों और 47 मर्दों को डायन बता कर हत्या कर दी गई, लेकिन असम महिला समता सोसायटी की एक समीक्षा के मुताबिक, महज ग्वालपाड़ा जिले में ही पिछले 10 सालों में डायन होने के शक में जोरजुल्म किए जाने के 87 मामले दर्ज हैं. इन मामलों में 98 औरतें और 2 मर्द शामिल हैं, जिस में 7 औरतें और 4 मर्दों की हत्या केवल ग्वालपाड़ा जिले में की गई.

इन आंकड़ों से पता चलता है कि जिन जगहों पर इस तरह की बर्बर घटनाएं घटी हैं, वह जगह गांव के भीतरी इलाका समूह है, जहां के रहने वाले लोग पढ़ाईलिखाई और डाक्टरी इलाज से कोसों दूर हैं. इन्हीं वजहों के चलते गांव में किसी को किसी तरह की बीमारी हो जाती है तो वह उसे अस्पताल ले जाने के बजाय तांत्रिकों व ओझाओं के पास ले जाते हैं.

नतीजतन, ओझाओं द्वारा टोनाटोटका कर इलाज करना शुरू करते हैं और उसी बीच उस बीमार आदमी की मौत हो जाती है. ओझा गांव के लोगों को यह बता कर पिंड छुड़ाता है कि इस के ऊपर डायन सवार थी और इसी वजह से यह मौत हुई.

आज के इस वैज्ञानिक युग में भी अंधविश्वास का मकड़जाल इस कदर लोगों पर जकड़ा है कि कितने बेकुसूर मर्दों, औरतों और लड़कियों को डायन बता कर हत्या कर दी जाती है. एक ओर जहां हम डिजिटल इंडिया बनाने की बात करते हैं तो वहीं आज भी अंधविश्वास हमारा पीछा नहीं छोड़ रहा है.

बहरहाल, आज के इस वैज्ञानिक युग में अंधविश्वास जैसे मकड़जाल को हटाने के लिए सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए, नहीं तो डायन का आरोप लगा कर यों ही हत्याएं होती रहेंगी.

सांवली लड़कियों की सफलता

समाज में यह सोच बनी हुई है कि सांवले रंग के लोग कामयाब नहीं होते हैं. इस रंग की लड़कियों के शादीब्याह में भी परेशानियां आती हैं. गांवदेहात में तो इस तरह की परेशानियां ज्यादा आती हैं.

यह पूरा सच नहीं है. सांवला रंग अब तरक्की की राह में रोड़ा नहीं है. तमाम ऐसी लड़कियां हैं जो सांवले रंग की होने के बाद भी कामयाब हैं.

केवल नौकरी में ही नहीं, बल्कि फिल्म और टैलीविजन पर वे अपनी ऐक्टिंग या गायकी से कमाल दिखा रही हैं. इन में केवल शहरी लड़कियां ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों और गांवदेहात की लड़कियां भी शामिल हैं.

बड़े शहरों में रहने वाली लड़कियों के लिए बहुत तरह के मौके आते हैं और उन्हें अपने परिवार से भी सपोर्ट मिलता है. छोटे शहरों और गांवदेहात की रहने वाली लड़कियों के साथ सब से बड़ी परेशानी वहां का माहौल होता है.

छोटे शहरों और गांवदेहात में आज भी सांवले रंग की लड़कियों को अलग नजर से देखा जाता है. लोगों को लगता है कि सांवले रंग की लड़कियां उतनी कामयाब नहीं होती हैं.

बचपन से ही ऐसी लड़कियों को अलग निगाह से देखा जाता है. ऐसे में सांवले रंग की लड़कियों के खुद पर यकीन में कमी होने लगती है.

समाज में बहुत सारी ऐसी लड़कियां भी हैं जो सांवले रंग को दरकिनार कर आगे बढ़ी हैं और कामयाब हुई हैं. अब इन लड़कियों की कामयाबी को देख कर कहा जा सकता है कि जमाना सांवली लड़कियों का है. जरूरत इस बात की है कि इन को सही बढ़ावा मिले और इन के रंग को ले कर बचपन से यह बात समझाई जाए कि सांवला रंग किसी भी तरह से कामयाबी में रुकावट नहीं है.

मीठी आवाज से दी मात

कल्पना और खुशबू उत्तम जैसी लड़कियों ने अपनी मीठी आवाज से सांवलेपन को मात दी है. असम की रहने वाली कल्पना कहती हैं कि सांवले रंग का अंदाज सब से जुदा होता है. अच्छे रंग के बजाय अच्छी सेहत ज्यादा अहम होती है.

कल्पना फिल्मों की बड़ी कलाकार हैं. हिंदी के साथसाथ वे कई भाषाओं में गाने गाती हैं. कई फिल्मों में दर्शकों ने उन की अच्छी ऐक्टिंग को भी देखा है.

कल्पना ने हिंदी फिल्म ‘मेम साहब’, ‘चांद के पार चलो’, ‘अब बस’ और ‘सोनियो आई लव यू’ में अपनी आवाज का जादू दिखाया है. उन्होंने भोजपुरी फिल्म ‘चलत मुसाफिर मोह लियो रे’, ‘गब्बर सिंह’, ‘यूपी बिहार मुंबई ऐक्सप्रैस’ और ‘दुलहनिया नाच नचाए’ में काम किया है. वे देश की बहुत सी बोलियों में गाने गा चुकी हैं. एमटीवी पर उन के बिरहा गायन ने जबरदस्त धमाल मचाया है.

कल्पना ने वैस्टर्न गानों से अपना कैरियर शुरू किया था. आज वे 18 बोलियों में गाने गा रही हैं. उन्हें स्कूलकालेज के दौरान ही गानों के लिए इनाम दिया जाता था. इस से उन्होंने गायकी में ही कैरियर बनाने के बारे में विचार किया. इस के बाद वे मुंबई आ गईं.

कल्पना कहती हैं कि सांवले रंग का अपना अलग आकर्षण होता है. फैशन जगत के तमाम जानकार मानते हैं कि सांवले रंग में सहज आकर्षण होता है. शायद इसीलिए जमाना आज सांवले लोगों का है. हर क्षेत्र में ये लोग कामयाब हो रहे हैं.

बिहार की राजधानी पटना की रहने वाली भोजपुरी की मशहूर सांवलीसलोनी गायिका खुशबू उत्तम का मानना है, ‘‘रंगरूप से पहचान नहीं बनती है, बल्कि अच्छे काम और पढ़ाई से पहचान बनती है. मैं ने जब फिल्मों में कैरियर बनाने की योजना बनाई तो लोगों ने काफी मजाक बनाया. कुछ लोगों ने कहा कि गाना अलग बात है लेकिन परदे पर दिखने के लिए सुंदर होना जरूरी होता है.

‘‘मैं ने लोगों की बातों को चुनौती के रूप में लिया. मेरे गानों के औडियो कैसेट तो धूम मचा ही चुके थे, इस के बाद वीडियो में और यूट्यूब पर भी मेरे गाने सुने और देखे जाने लगे.

‘‘आज मेरे लिए मेरा रंग कोई बाधा नहीं रह गया है. मैं दूसरी लड़कियों से भी यही कहती हूं कि वे सांवले रंग को ले कर परेशान न हों.’’

खुशबू उत्तम आगे कहती हैं, ‘‘मैं बचपन से ही यह सोचती थी कि जो भी काम करूं वह ऐसा करूं जो सब से अच्छा हो. मैं ने न्यूज रीडिंग, मौडलिंग, ड्रामा जैसे तमाम कामों में भाग लिया. मेरी मौडलिंग को बहुत पसंद किया था.’’

खुशबू उत्तम को म्यूजिक बहुत पसंद है और उन्होंने इस को ही अपना कैरियर बना लिया. वे कहती हैं, ‘‘मुझे कभी इस बात का एहसास नहीं हुआ कि किसी ने सांवले रंग का होने के चलते मुझे कोई काम न करने दिया हो. अपने सांवलेपन के बाद भी मैं घरघर पहुंच गई. आज मुझे अपने रंग पर फख्र है.

‘‘मैं दूसरी लड़कियों को भी कहती हूं कि केवल मैं ही नहीं, बल्कि फिल्मों में तमाम ऐसी लड़कियां हैं जो मुझ से भी ज्यादा कामयाब हैं.

‘‘बिपाशा बसु के अलावा बहुत से ऐसे नाम हैं जिन का रंग कभी उन की कामयाबी में बाधा नहीं बना. ऐसे में रंग की फिक्र छोड़ कर अपने काम पर फोकस करें, तब कामयाब होने से कोई रोक नहीं पाएगा.’’

खुद पर करें यकीन

उत्तर प्रदेश के बहाराइच जिले की गिनती पिछड़े शहरों में की जाती है. वहां की रहने वाली सामान्य परिवार की देवयानी अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, बैंगलुरु में ‘मास्टर इन डवलपमैंट’ में रिसर्च कर रही हैं.

देवयानी ने 5वीं जमात के बाद 12वीं जमात तक नवोदय स्कूल में पढ़ाई की है. वहां से उन का चयन दिल्ली यूनिवर्सिटी के दयाल सिंह कालेज में हो गया. वहां से राजनीति शास्त्र में बीए करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए वे अंबेडकर यूनिवर्सिटी चली गईं.

देवयानी ने आगे की पढ़ाई के पहले सोशल वर्क करने की दिशा में काम किया. ‘देहात’ संस्था के साथ श्रावस्ती जिले के भिनगा इलाके के सब से खराब हालात वाले 129 सरकारी स्कूलों में काम किया. वहां पर वनवासी लड़कियों को स्कूल तक लाने की दिशा में भी काम किया.

देवयानी ने अपने स्कूल के समय से डांस, कोरियोग्राफी और गायकी पर भी फोकस किया था. इस के साथ ही एनसीसी के साथ रायफल शूटिंग में भी कामयाबी हासिल की थी.

देवयानी भारत की उन 2 लड़कियों में से एक हैं जिन का चयन संयुक्त राष्ट्र संघ के ‘ग्लोबल एशिया अफ्रीका’ प्रोग्राम में हुआ. इस में पूरी दुनिया से केवल 20 लड़कियों को शामिल किया गया था.

देवयानी का मानना है कि रंग नहीं बल्कि आत्मविश्वास जिंदगी को कामयाब बनाता है. रंग से कोई सुंदर नहीं दिखता. समय के साथ लोगों को पता चल गया है कि सांवले रंग वाले लोग भी बहुत कामयाब होते हैं.

फैशन के क्षेत्र में जहां रंगरूप पर खास ध्यान दिया जाता?है, वहां पर भी सांवले रंग के लोगों ने अपना कमाल हमेशा दिखाया है. बिपाशा बसु हो या काजोल, सभी ने अपने ग्लैमर का लोहा मनवाया है. पढ़ाईलिखाई के क्षेत्र में छोटे शहरों की सांवली लड़कियों के आगे बढ़ने से वे दूसरों के लिए मिसाल बन रही हैं.

ऐसे निखर जाता है रंग

फिटनैस मौडल के रूप में अपने कैरियर को संवार रही आरती पाल का कहना है, ‘‘समय के हिसाब से जैसेजैसे आप कामयाबी की सीढि़यां चढ़ते जाते हैं, वैसेवैसे आप में निखार आता जाता है. जब आप कामयाब नहीं होते हैं तो आप का रंगरूप कितना ही अच्छा क्यों न हो, कोई आप से प्रभावित नहीं होता है. जब आप कामयाब हो जाते हैं तो कोई यह नहीं देखता कि आप का रंग कैसा है.

‘‘जब मैं ने मौडलिग करने का फैसला किया तो लोग कहते थे कि सांवले रंग की वजह से यह कामयाब नहीं होगी. मैं ने इन आलोचनाओं की चिंता नहीं की और खुद को आगे बढ़ाने का काम किया. ऐसे में मौडलिंग की कई प्रतियोगिताएं जीतीं. शो में हिस्सा लिया. फैशन शूट किए.

‘‘अब मैं अपनी ही कंपनी ‘एपी इवैंट’ के साथ काम कर रही हूं. खुद के साथसाथ दूसरी लड़कियों को भी फैशन की फील्ड में आगे बढ़ने का मौका दे रही हूं.’’

सांवले रंग के लोग हर क्षेत्र में कामयाब होते हैं. राजनीति में देखें तो मायावती, उमा भारती और ममता बनर्जी जैसे लोग बहुत कामयाब हुए हैं.

कामयाब शख्स में रंग को ले कर किसी तरह का कोई तनाव नहीं रहता है. समाज भी कामयाब लोगों के साथ चलना शुरू कर देता है. उस के रंगरूप को नहीं देखता है.

झारखंड की राजधानी रांची की रहने वाली लकी सुरीन बताती हैं, ‘‘मुझे मौडलिंग में रैंप शो करने बहुत पसंद थे. मेरी लंबाई बहुत अच्छी है. ऐसे में रैंप शो के लिए मुझे लोग पसंद करते थे.

‘‘मेरा रंग सांवला होने के चलते कई बार अनफिट कर दिया जाता था. लोगों के इस बरताव से दुखी हो कर कई बार मुझे लगा कि क्या मुझे मौडलिंग छोड़ देनी चाहिए? पर मैं ने हिम्मत से काम लिया और रैंप शो मौडलिंग में काम करती रही.

‘‘रांची में मौके कम थे, फिर मैं लखनऊ आ गई. यहां पर भी मुझे काम और तारीफ दोनों मिलनी शुरू हुई तो मेरा खुद पर यकीन लौट आया.

‘‘अब मैं अपनी इवैंट कंपनी ‘ब्लू बर्ड’ फैशन एजेंसी के जरीए कई शो करती हूं. मुझे कई तरह के अवार्ड मिल चुके हैं. अब मुझे नहीं लगता कि सांवला होने के चलते किसी को अपने मन का काम करने से समझौता करना चाहिए.’’

सोच बदलने की जरूरत

ऐस्थैटिक ऐंड लेजर कंसल्टैंट डाक्टर प्रभा सिंह कहती हैं, ‘‘सांवलापन कभी भी कामयाबी में बाधा नहीं बन सकता. जरूरत इस बात की होती है कि खुद पर भरोसा करें. यह बात जरूर है कि बचपन से ही बच्चे के मन में ऐसे भाव भर दिए जाते हैं कि रंग का असर उस के खुद पर यकीन को खत्म कर देता है.

‘‘हम देखते हैं कि बचपन में जो बच्चा गोरा होता है उस की लोग तारीफ ज्यादा करते हैं. ऐसे में सांवला बच्चा हीनभावना का शिकार हो जाता है. अब इस हीनभावना से निकलने के लिए वह कई तरह के उपाय करने लगता है.

‘‘ऐसे उपाय उस के 30 साल से 35 साल की उम्र तक और कभीकभी तो उस के बाद भी जारी रहते हैं. यह सोच गोरेपन को बढ़ाने का सब से बड़ा कारोबार हो गई है. बहुत सारी कोशिशों और जागरूकता के बाद भी सांवलेपन के शिकार लोग हीनभावना में रहते हैं.

‘‘इन की इस भावना को दूर करने के लिए हर लैवल पर कोशिश होनी चाहिए खासकर समाज को ऐसे लोगों का साथ देना चाहिए.’’

डाक्टर प्रभा सिंह आगे कहती हैं, ‘‘सुंदरता के लिए रंग नहीं आत्मविश्वास और फिटनैस की जरूरत होती है. आजकल के मौडल भी अब इस बात के समर्थक हैं. अब तो जिंदगी के तमाम मौकों की खूबसूरती को ले कर भी सामने लाने की कोशिशें हो रही हैं.

‘‘कई मौडलों ने शादी के बाद गर्भावस्था के समय पूरा काम किया. पहले इन बातों को छिपाने का रिवाज था. ऐसे में सांवलापन किसी को कामयाबी में रुकावट नहीं लगना चाहिए. इस दिशा

में काम होना चाहिए. स्कूल में भी ऐसे प्रोग्राम हों जो लड़कियों के मन में सांवलेपन की गलतफहमी को निकाल सकें, तभी लड़कियां और उन के परिवार इस सोच से बाहर आ सकेंगे.

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