जिम  में घटों पसीना बहाने के बाद भी अगर आप सिक्स पैक एब्स नही बना पा रहे है तो  शायद इसकी वजाह है आपका खानपान है. दरअसल बौडी  को शेप में लाना तो ज्यादा मुश्किल नही होता पर अगर शेप के बाद आप एब्स या मसल्स को और बिल्ड करना चाहते है तो आपको खाने पर विषेश ध्यान देने की जरुरत है. आप वर्कआउट तो बिल्कुल सही कर रहे हो लेकिन आपका ध्यान अपनी डाइट पर पूरी तरीके से नही है तो आपको एब्स शायद ना मिले. इसलिए आज हम आपके लिए लाए है खाने के कुछ ऐसे आइटम्स की लिस्ट जिसे ट्राय करने से आप सिक्स पैक एब्स जल्द पा लेंगे.

सेब

आपने यह मशहूर पंक्ति तो सुनी ही होगी कि दिन का एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह कैसे आपके पेट के आस-पास वाली चर्बी को भी गायब कर सकता है. जी हां ये बिल्कुल सच है. वेक फॉरेस्ट बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर में किए गए एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि प्रत्येक दिन घुलनशील फाइबर में 10 ग्राम वृद्धि करने से पेट के आस-पास की चर्बी पांच वर्षों में 3.7 फीसदी तक कम हो सकती है. एक बड़े सेब में पांच ग्राम फाइबर होता है करीब 85 फीसदी पानी और दोनों ही आपका पेट भरे रखने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- जाने कैसे घटाएं दालचीनी और शहद की चाय से वजन

शकरकंद

शकरकंद का स्वाद वास्तव में काफी अच्छा तो होता ही है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. इस फूड को  कार्बोहाइड्रेट के किंग के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये धीरे-धीरे पचते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं. शकरकंद विटामिन और मिनरल से भरे होते हैं और हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं. ये आपको लंबे समय तक भूख लगने से छुटकारा देते हैं, जिसके कारण आप अस्वस्थकर भोजन से दूर रहते हैं.

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर होता है. विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो तनावपूर्ण हालात के दौरान कोर्टिसोल स्तर को कम कर सकता है. ब्रोकोली में सल्फोराफेन नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट भी होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है. ब्रोकोली फाइबर से भरा एक कम कैलोरी वाला फूड है, जो आपका पेट भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- क्यों है लहसुन मर्दों के लिए फायदेमंद? जानें यहां

अंडे

हाई प्रोटीन के अलावा अंडे एब्स बनाने के लिए सबसे अच्छे फूड में से एक है. अंडे में कोलाइन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है. अंडे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाने के लिए सबसे सस्ता और आसान तरीका है. वे लोग, जो सुबह अंडे खाते हैं उनमें अन्य चीजें खाने वालों की तुलना में कम भूख लगती है.’

तो ये है वो कुछ चीजें जो रोजाना आप अपने किचन में देकते तो होंगे पर आपके इसके फायदे के बारे में पाता नहीं होगा. तो देर पत करे और इन सभी खाने को रेगुलर डाइट में फोलों करें.

Tags:
COMMENT