लहसुन को किसी भी सब्जी मे दालने से उसका स्वाद तो बढ़ता है साथ ही वो कई मायनों में फायदेमंद है. लहसुन की अगर बात करें तो वेद में इसको “मेडिसिनल हर्ब”  के  तौर पर जाना जाता है. लहसुन में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो पेठ संबंध बीमारी के लिए काफी लाभकारी है. पर पुरुषों के लिए लहसुन का सेवन थोड़ा खास है, दरअसल लहसुन की कच्ची कली पेट के जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करती है पर इसके अलावा शरीरिक रूप से कमजोर मर्दों के लिए लहसुन की कलियां बेहद फायदेमंद होती हैं. एक शोध से  ये बात  सामने आई है की शारीरिक रूप से कमजोर मर्द अगर सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियां चबाए तो उनके प्राइवेट पार्ट के कार्पस कैवर्नोसा में रक्त का बहाव पूरा होता है, जिससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर हो जाती है. कच्चा लहसुन उन पुरुषों के लिए रामबाण है, जो किसी कारणवश गुप्त रोग का शिकार हो गए हैं. लहसुन में में ऐफ्रोडिजिएक नाम का कामोत्तेजक गुण पाया जाता है, जो पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

पुरुषों को लहसुन से होने वाले फायदे क्या है?

  • लहसुन में सेलेनियम नाम का गुण पाया जाता है, जो पुरुषों को इंफर्टिलिटी से बचाता है.
  • लहसुन में प्रोटीन की भी मात्रा होती है, जो मांसपेशियां टोंड करने में मदद करती हैं.
  • लहसुन में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स से कमजोरी दूर होती है और आपकी बौडी को ऊर्जा मिलती है.
  • लहसुन में पाए जाने वाले एलिसिन से फैट बर्निंग की प्रक्रिया में गति आती है, जिससे वजन नियंत्रित होता है.
  • लहसुन में मौजूद फाइबर कब्ज जैसी पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

लहसुन में पाए जाने वाले एलिकिन नाम के तत्व में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऔक्सिडेंट गुण होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन B1, B6 और C के साथ-साथ मैगनीज़ कैल्शिम, तांबा, सेलेनियम और अन्य जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- एचआईवी एड्स: एक क्रांतिकारी कदम….

ह्रदय संबंधी समस्या

लहसुन खाने से रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) में खून का जमाव नहीं होता, जिससे हार्ट अटैक जैसी दिल से संबंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा फैट निकल जाता है, जिससे रक्त प्रवाह सही हो जाता है.

पेट की समस्या को रखें दूर

लहसुन का प्रयोग पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में बेहद मददगार है. उबले पानी में लहसुन की कलियां डालें और खाली पेट इस पानी को पी लें. इसे पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा. इतना ही नहीं यह पानी शरीर के अंदर मौजूद जहरीलें पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

टेंशन से मिले राहत

लहसुन टेंशन दूर करने में भी मददगार है. दरअसल कई बार हमारे पेट के अंदर कई प्रकार के एसिड बनते हैं, जिनके कारण हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन उन एसिडों को बनने से रोकता है, जिससे सिर दर्द और हाइपर टेंशन में आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें- रात में देर से सोना, डाल सकता है स्पर्म की गुणवत्ता पर असर

तो ये है लहसुन के कुछ ऐसे फायदे जिससे शायद आप अब तक अंजान थे.

Tags:
COMMENT