वजन को कंट्रोल में रखना आज सभी के लिए काफी जरुरी हो गया है. जंग फूड और तेल मसालेदार खाना जितना सेहत के लिए परेशानी पेदा करता है उतना ही ये शरीर में फेट को बढ़ाता है. इस बिजी लाइफ स्टाइल के चलते कुछ लोग तो कसरत के लिए भी टाइम नहीं निकाल पाते. जिसके कारण वो मोटापे के शिकार हो जाते है. बढ़ते वजन के कारण शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, फिटनेस के दिवाने और स्लिम-ट्रिम रहने की चाहत रखने वाले वजन कम करने के कई तरीके आजमाते हैं. कई बार सफलता, तो कई बार असफलता हाथ लगती है. पर अगर आप घरेलू नुस्खों पर यकीन रखते है तो अपको दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करना चाहिए, ये आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद करेगी. साथ ही ये चाय आपको कई रोगों से भी दूर रखेंगी. तो चलिए कुछ और भी जानते है इस चाय के बारे में…

दालचीनी और शहद की चाय

दालचीनी और शहद की चाय की बात की जाए तो ऐसा मान सकते हैं कि यह वजन को कम करने वाली जादुई चाय है. जिसे हर फिटनेस क्रेजी को लेना चाहिए क्‍योंकि आपके एक्‍सट्रा फैट को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है. दालचीनी और शहद की चाय एक नेचुरल हेल्‍थ टौनिक है.

ये भी पढ़ें- स्वप्नदोष बीमारी या समस्या…जानें

 कैसे बनाए ये चाय

सबसे पहले आप एक कप पानी उबालें.

अब गर्म पानी में 1/2 टी स्‍पून दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे थोड़ा ठंडा कर लें.

इसके बाद गुनगुने दालचीनी वाली चाय में 1 चम्मच कच्चा, और्गेनिक शहद को अच्छी तरह से मिलाएं.

इसके बाद आप इसका सेवन करें, रोजाना सुबह दालचीनी और शहद से बनी चाय आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त और फिट रखेगी. आपके वजन को कम और बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने के लिए यह एक जादुई चाय है.

 क्या है दालचीनी इसके फायदे

दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण होते हैं, जो कि शरीर में फैट को बढ़ने से रोकने और वजन को कम करते हैं. यह आपकी भूख को शांत और पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है, इसके अलावा दालचीनी आपके शरीर में इंसुलिन कार्य को बेहतर बनाता है, जो शरीर में मौजूद अनावश्यक वसा पर अंकुश लगाता है. दालचीनी आपके पेट को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है और यह फैटी एसिड को कम स्‍टोर करती है.

क्या है शहद के फायदे

शहद विटामिन्स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, जो कि खून को साफ करता है और शरीर में कैलोरी की जांच करता है. यह माना जाता है कि शहद शरीर में जमा फेट वसाको कम करने और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों निकालने की क्षमता रखता है. शहद न केवल आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है, बल्कि स्वस्थ, सुंदर बनाने में भी मदद करता है. शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. वजन कम करने के लिए शहद को रोजाना सुबह गुनगुने पानी या फिर दालचीनी और शहद से बनी चाय का सेवन फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें- जानें क्यों आता है लड़कों के यूरीन में खून

तो ये है दालचीनी और शहद की चाय के फायदें. तो अब से आप रेगुलर चाय की बजाये दालचीनी और शहद वाली चाय पीना शुरु किजिए जो आपको चुस्त दुरुस्त रखने में मदद करेंगी.

Tags:
COMMENT