‘गजोधर भैया’ और ‘पुत्तन’ को लाइमलाइट में लाने वाले मशहूर कौमेडियन राजू श्रीवास्तव ने 58 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. वे 10 अगस्त, 2022 को कार्डियक अरैस्ट के बाद से दिल्ली के एम्स में भरती थे. उन्हें उस समय कार्डियक अरैस्ट आया था, जब वे दिल्ली के एक जिम में कसरत कर रहे थे. उन्होंने 21 सितंबर, 2022 को आखिरी सांस ली.

राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर, 1963 को हुआ था. उन का पूरा नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव था. उन्हें बचपन से ही मिमिक्री और कौमेडी करने का शौक था. उन्हें यह प्रेरणा अपने पिता रमेशचंद्र श्रीवास्तव से मिली थी, जो एक हास्य कवि थे.

राजू श्रीवास्तव ने तंगहाली में आटोरिकशा भी चलाया था. कानपुर में वे बर्थडे पार्टी में कौमेडी करते थे, जिस के एवज में उन्हें 50 या 100 रुपए तक का इनाम भी मिलता था.

शुरू में कौमेडी के बलबूते ही राजू श्रीवास्तव कानपुर में मशहूर हुए और इस के बाद वे मुंबई चले गए और मेहनत के बल पर अपनी एक अलग पहचान बनाई. उन्होंने साल 1993 में अपनी प्रेमिका शिखा से शादी की और 2 बच्चों के पिता बने.

राजू श्रीवास्तव भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उन की कौमेडी को लोग हमेशा सुनना और देखना पसंद करेंगे. कोविड 19 के समय वे अपने फ्लैट पर या दालान में अकेले बैठ कर हमेशा कौमेडी वाले वीडियो बनाते रहे थे.

विनम्र और हंसमुख राजू श्रीवास्तव से एक इंटरव्यू में जब उन के काल्पनिक पात्र ‘गजोधर भैया’ के बारे में पूछा गया, तब उन्होंने बताया था कि ‘गजोधर भैया’ कोई काल्पनिक किरदार नहीं है, बल्कि वे असली में थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...