सिनेमा के प्रति समर्पित कलाकारों को अपने एक्टिंग में निखार लाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है. अब फिल्म‘‘मेंटल है क्या’’में राजकुमार राव की शहरी आधुनिक पत्नी का किरदार निभा रही अभिनेत्री अमायरा दस्तूर की परवरिश बहुत अच्छे माहौल में हुई है. उन्हे अब तक के अपने जीवन में कभी भी किचन/रसोई घर के अंदर जाने की जरुरत ही महसूस नहीं हुई. मगर फिल्म ‘‘मेंटल है क्या’’ में अमायरा का दस्तूर एक बेकिंग करने वाली महिला के किरदार को निभा रही हैं, जो कि केक बेकिंग और अन्य डिजर्ट बनाती है. मगर अमायरा के सामने समस्या थी कि वह क्या करें? उन्हे बेकिंग वगैरह आता ही नही है.

 

View this post on Instagram

 

🌻☀️🌻SUNFLOWER🌻☀️🌻

A post shared by Amyra Dastur (@amyradastur93) on

मगर वह अपने किरदार को सिनेमा के परदे पर बहुत ही यथार्थ परक अंदाज में चित्रत करना चाहती थी. ऐसे में उन्होंने लंदन में रह रहे अपने भाई से मदद मांगी,जो कि लंदन में पेशेवर शेफ है.बहन मदद मांगे और भाई अनसुनी कर दे, यह भारतीय परंपरा में तो हो ही नहीं सकता. तो जैसे ही अमायरा ने अपने भाई के सामने गुहार लगाई, उनका भाई प्लेन पकड़कर मुंबई आ गया और अमायरा को पाक कला, बेंकिंग और तकनीक की शिक्षा दी.

खुद अमायरा दस्तूर बताती हैं-ंउचय ‘‘इमानदारी की बात यही है कि मु-हजये तो स्टोव और गैस जलाना भी नहीं आता. मैं अपने सबसे बड़े दुष्मन या दोस्त के लिए भी खाना नहीं बना सकती. मगर मेरी मां और मेरा छोटा भाई पेशेवर रसोईया हैं. फिल्म ‘मेंटल है क्या’ के किरदार के लिए मु-हजये तैयारी करनी थी. एक दिन मैंने अपनी मुष्किल फोन पर अपने भाई को बतायी.मेरा भाई लंदन से उड़ान भरकर मुंबई पहुंच गया. उसने  मु-हजये खाना बनाना सिखाया, बेकिंग करना सिखाया. मेरे लिए यह कठिन व मजेदार अनुभव रहा. उसने हर घटक को सही-सजयंग से नापना और हवा के बुलबुले, इसका ध्यान रखते हुए उनका मिश्रण करना सिखाया. मु-हजये अहसास हुआ कि कप केक या कुकी बनाना कितना कठिन काम है.अब मैं अपने लिए ब्राउनीज बना सकती हूं. मु-हजये अहसास हुआ कि कलाकार को नियम से हर दिन कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए.’’

Tags:
COMMENT