बचपन में जब मैं गांव की शादी में जाता था, तब 2 लोगों पर मेरी नजरें जमी रहती थीं. पहला आदमी वह, जो मिठाइयों की कोठरी या कमरा संभालता था और दूसरा नाई समाज का वह आदमी, जिस के पास शादीब्याह वालों का वह नया चमचमाता संदूक होता था, जिस में शादी से जुड़ा खास और कीमती सामान होता था.

जिस आदमी पर मिठाई संभालने की जिम्मेदारी होती थी, मु झे उस से अनचाही जलन होती थी कि यह ऐसा क्या चौधरी बन गया, जो इस की इजाजत के बिना कोई बच्चा भी कमरे से 2 लड्डू नहीं ला सकता है.

दरअसल, गांवदेहात में शादी के घर में मिठाई की जिम्मेदारी उस आदमी को दी जाती थी, जो खुद साफसुथरा रहता हो, ईमानदार हो और जिस के हाथ में बरकत हो. ऐसे ही लोगों की सावधानी से बिना किसी फ्रिज के ऐसी मिठाइयां भी कईकई दिनों तक चल जाती थीं, जिन का जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता था.

बताता चलूं कि तब के शादीब्याह में चीनी की बोरी के इस्तेमाल से लोगों की हैसियत पता चलती थी. जिन के घर शादी में मिठाई के लिए जितनी ज्यादा बोरियां खुलेंगी, वह उतना ही पैसे और रुतबे वाला. तब घराती और बराती को भी मीठा खाने से मतलब होता था.

ये भी पढ़ें-  कोरोना काल में भुलाए जा रहे रिश्ते

जहां तक संदूक वाले नाई समाज के आदमी की बात है, तो वह शादी वाले दिन सब से अहम माना जाता था. घर की औरतें जो सामान जैसे गहने, कपड़े और दूसरी चीजें उस संदूक में रखती थीं, उन्हें किस रस्म के दौरान कब और किसे देना है, यह वह आदमी बखूबी जानता था.

एक और बात तो बताना भूल ही गया. मुझे शादी के बाद की एक रस्म बहुत रिझाती थी, जिस में घर आई नई दुलहन के साथ उस का दूल्हा संटी मारने वाला खेल खेलता था. रस्में तो और भी बहुत होती थीं, पर इस रस्म का मजा अलग ही था.

हालांकि यह रस्म दूल्हादुलहन के संटी (शहतूत की पतली टहनी) मारने के खेल से शुरू होती थी, पर बाद में देवर को भी अपनी भाभी के साथ यह खेल खेलने दिया जाता था. बाकी लोग खड़े हो कर मजे लेते थे.

कहींकहीं आज भी इस रस्म को बस निभाने के लिए खेला जाता है, क्योंकि न तो शहरों में शहतूत के पेड़ मिलेंगे और न ही लोगों के पास इतना समय है कि वे शादी निबटने के बाद ऐसे खेलों का मजा ले सकें.

अब तो संदूक संभालने के लिए भी नाई समाज का सहारा नहीं लिया जाता है और न ही नातेरिश्तेदारों के पास इतना समय है कि वे किसी के घर की मिठाइयों का ब्योरा रखें. अब तो खानेपीने का काम हलवाई को ठेके पर दे दिया जाता है. दुकान से ही डब्बों में पैक हो कर मिठाइयां आ जाती हैं और संदूक ले जाने का रिवाज पुराना और बेतुका हो गया है.

पिछले डेढ़ साल में जब से कोरोना ने पूरी दुनिया पर अपना पंजा जमाया है, तब से शादीब्याह भी न के बराबर हुए हैं. अगर हुए भी हैं, तो ‘सोशल डिस्टैंसिंग’ के चलते लोगों की सीमित संख्या ने मजा किरकिरा कर दिया है.

भारत में तो बहुत से लोग इसे आपदा में अवसर मान कर सही ठहरा रहे हैं कि कम लोगों को शादी में ले जाने से बेवजह की फुजूलखर्ची नहीं होगी और बीमारी के समय लोग भी महफूज रहेंगे. पर इस का दूसरा पहलू यह भी है कि कोरोना काल में शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़ों के अरमान अधूरे रह गए हैं, जो ऐसे मौके को यादगार बनाना चाहते थे.

भारत में शादीब्याह उत्सव से कम नहीं होता है. परिवार, नातेरिश्तेदार, दोस्तयार का मिलनाजुलना होता है, हंसीमजाक होता है, खानापीना होता है, साथ ही समाज में अपना दायरा बढ़ाने का मौका होता है, जो अब नहीं हो पा रहा है. आपसी रिश्तों में मेलमिलाप तो क्या, सामाजिक दूरी बन रही है.

कोरोना काल में दिल्ली में हुई एक शादी का जिक्र छेड़ते हैं. पीरागढ़ी चौक के नजदीक एक राजसी बैंक्वैट हाल के फर्स्ट फ्लोर में इंतजाम था. हाल में घुसते ही बड़े दरवाजे से पहले जहां कभी खूबसूरत लड़कियां गुलाबजल छिड़क कर लोगों का स्वागत करती थीं, वहां एक थाल में मास्क रखे हुए थे और दूसरे थाल में हैंड सैनेटाइजर की बोतलें.

ये भी पढ़ें- मां-बाप ने 10,000 रुपए में बेचा बच्चा

भीतर नाममात्र के लोग इधर से उधर टहल रहे थे. दोनों पक्षों के बड़े ही नजदीकी रिश्तेदार या फिर यारदोस्त जमा हुए थे. पंडित का सारा ध्यान इसी बात पर था कि जल्दी से शादी निबटाए और दानदक्षिणा बटोर कर निकल ले.

शादियां तो देशभर में हुई थीं और बहुत सी तो अखबारों की सुर्खियां भी बनी थीं. कहीं दूल्हे की पेट से हुई भाभी बरात में नहीं जा पाई, तो कहीं दुलहन की खास सहेली को शादी में जाने की इजाजत नहीं मिली. 20 लोगों के ब्याह में किसे साथ ले जाएं और किसे हाथ जोड़ कर मना करें, यह सब से बड़ी दुविधा थी.

दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में रहने वाले एक एडवोकेट दीपक भार्गव के एकलौते बेटे हेमंत भार्गव की शादी 2 मई को तय की गई थी. दीपक भार्गव ने

30 अप्रैल को रोका और सगाई रस्म के लिए मयूर विहार में एक बैंक्वैट हाल बुक किया था और शादी के लिए मोतीनगर में इंतजाम कराया था, पर जैसा सोचा वह हो नहीं पाया.

दीपक भार्गव ने बताया, ‘‘दोबारा लौकडाउन लगने से हमारी मुश्किलें बढ़ गई थीं. लोगों का 30 अप्रैल के बाद दोबारा 2 मई को आना प्रैक्टिकल नहीं लग रहा था. लिहाजा, हम ने फैसला लिया कि 2 तारीख को मोतीनगर में ही तीनों रस्में पूरी कर लेंगे, क्योंकि वहां 350 लोगों का इंतजाम किया गया था.

‘‘पर, शादी से तकरीबन 5 दिन पहले मोतीनगर के बैंक्वैट हाल वालों का फोन आया कि वहां शादी नहीं हो सकती है, क्योंकि पूरे स्टाफ को कोरोना हो गया है. इस तरह हमारा दोनों जगह दिया गया एडवांस फंस गया.

‘‘अब मुसीबत यह थी कि नया इंतजाम क्या करें, क्योंकि अब तो ज्यादा लोग भी बुलाने की इजाजत नहीं थी. फिर हम ने आननफानन में घर के पास एक बैंक्वैट हाल बुक किया, जहां मुश्किल से 50 लोग शादी में शामिल हुए.

‘‘वैसे कई बार यह भी खयाल आया कि शादी आगे सरका देते हैं, पर चूंकि अब मेरी पत्नी इस दुनिया में नहीं हैं और मेरी माताजी भी बीमारी की वजह से घर के काम नहीं कर सकती हैं, इसलिए  घर पर एक महिला सदस्य की बहुत जरूरत थी.

‘‘सच कहूं तो यह नाम की शादी थी. मेरे आसपड़ोस के लोग नहीं आ पाए. उन के लिए शादी से पहले घर के आगे ही एक स्पैशल पार्टी रखी और अपने सर्कल के लोगों को फिर कभी किसी मौके पर पार्टी दूंगा.’’

पूर्वी दिल्ली में रहने वाले एक जानकार ने बताया, ‘‘पिछले लौकडाउन में हमारे पड़ोस में एक लड़के की शादी हुई, तो पड़ोसी ने न तो ढंग से किसी को न्योता दिया और न ही कायदे की पार्टी दी, जबकि उन के पास पैसे की कोई कमी नहीं थी. वैसे, किसी दूसरे के घर अगर कोई समारोह होता, तो वे खानेपीने में सब से आगे रहते थे.

‘‘हमें सब से ज्यादा ताज्जुब तब हुआ, जब उसी घर में उन्हीं दिनों एक नई बहू और आ गई. बाद में पता चला कि उन का दूसरे लड़के का पहले से उस लड़की के साथ अफेयर चल रहा था, तो उन्होंने मौके का सही फायदा उठाया. न बैंडबाजा और न बरात, दुलहन चोखी  आ गई.

ये भी पढ़ें- क्यों होती है ऐसी बेरहमी

‘‘कुछ दिन में किन्नर अपना नेग मांगने आए, तो उन्हें भी इस बात की कानोंकान खबर नहीं हुई कि इस घर में एक नहीं, बल्कि 2-2 बहुएं आई हैं. किन्नरों को एक शादी का नेग दे कर चलता कर दिया.’’

ऐसे ही एक पड़ोसी के यहां उन के दूर के जानकार के घर से एक दिन मिठाई आई, तो पता चला कि उन के बेटे की शादी हो गई है. वे लोग हैरान रह गए कि अभी तक तो कोई जिक्र नहीं किया, फिर कब लड़की देखी और कब रिश्ता पक्का किया… बाद में पता चला कि लड़की तो लड़के ने पहले ही पसंद कर रखी थी. इंटरकास्ट शादी थी.

दिल्ली के शास्त्री नगर में रहने वाले राकेश खंडेलवाल ने बताया, ‘‘त्रिनगर में मेरे एक कजिन के बेटे की शादी  7 दिसंबर, 2020 को होनी थी, जो सौफ्टवेयर इंजीनियर है. उन के बहुत अरमान थे कि एक ही बेटा है, इसलिए धूमधाम से शादी करेंगे. उन्होंने बैंक्वैट हाल और होटल बुक करा रखा था.

‘‘लेकिन तभी उन के एक दोस्त ने बताया कि कोरोना के चलते सरकार ने फरमान जारी कर दिया कि अगर किसी शादी में 50 से ज्यादा लोग शामिल हुए, तो दूल्हे को अरैस्ट कर लिया जाएगा.

‘‘इस फरमान से मेरा कजिन बहुत डर गया. उस ने तय कर लिया कि 50 से 51 भी लोग नहीं होंगे, इसलिए उस ने हर घर से 1-1 आदमी का न्योता दिया. शादी के कपड़ों की खरीदारी भी ढंग से नहीं हो पाई. अशोक विहार की एक धर्मशाला में वर पक्ष की ओर से आयोजन किया गया, जिस में चाकभात, लेडीज संगीत का कार्यक्रम किया गया.

‘‘खैर, 20 आदमियों की बरात ले कर वे होटल सिटी पैलेस पहुंचे. कार्यक्रम में 50 के आसपास ही लोग थे, जो 2 गज की दूरी का भी पालन करते दिखे. डीजे की जो धमक होनी चाहिए थी, वह नहीं दिखी. पर शादी अच्छे से हुई.

‘‘मु झे निजी तौर पर लगता है कि अगर हर शादी इसी तरह से की जाए तो मजा आ जाए, क्योंकि यह टैंशन खत्म हो जाती है कि हम ने उन को नहीं बुलाया जो आते हैं, खाते हैं और उस के बाद भी शादी में कमियां निकाल जाते हैं.

‘‘हमारे देश में एक तबका ऐसा भी है, जो दिखावे के चलते शादीब्याह में कर्ज के बो झ तले दब जाता है. मेरे विचार से तो सरकार को एक ऐसा कानून बना देना चाहिए कि शादी में कम लोग ही हिस्सा लें. इस से गरीब बेवजह के कर्ज तले दबने से बच जाएगा.’’

ये भी पढ़ें- खेल: दिग्गज खिलाड़ी भी जूझते हैं तनाव से

लेकिन शादीब्याह में ही तो लोग गिलेशिकवे भूल कर मजामस्ती करते हैं. बच्चे ऐसे रिश्तेदारों से मिलते हैं, जिन को उन्होंने कभी देखा ही नहीं होता है. वहीं तो पता चलता है कि कौन क्या कर रहा है, किस की बेटी ब्याहने लायक हो गई है, किस के बेटे की अच्छी नौकरी लग गई है. नेग और रस्मों का यह उत्सव कोरोना ने फीका कर दिया है.

शहरों ने गांव की शादी में मिठाई संभालने वाला ईमानदार शख्स छीन लिया, नाई समाज का संदूक वाहक कहीं गुम कर दिया, संटी खेलना भुलवा  दिया, पर कोरोना ने तो अपनों को अपनों से दूर कर दिया है. हमारी सामाजिकता  के उन उजले पहलुओं पर सवालिया निशान लगा दिया है, जो शादीब्याह में खट्टीमीठी यादें बनते हैं.

बस, जल्द ही दुनिया के इस काले सफे का अंत हो और दुनिया की रौनक लौट आए, दोगुनी ताकत से.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...