यह बेहद आसान होता जा रहा है कि गलत समझ या बिना समझ के बच्चे सैक्स से जुड़ी कुंठा में फंस जाते हैं और बहुत बार कुछ ऐसा करने पर मजबूर हो जाते हैं, जो उन्हें मानसिक तनाव में धकेल देता है. दूसरी ओर बहुत से बच्चे किसी घटिया इनसान द्वारा काफी देर तक अपने साथ होने वाले बुरे बरताव को बरदाश्त करते रहते हैं.

इसी सब्जैक्ट पर बनी एक बेहतरीन फिल्म ‘ओएमजी 2’ आप को यह समझाती है कि इस मुद्दे पर बात करना और इस के साथ ऐजूकेशन सिस्टम में सैक्स ऐजूकेशन पर बात करना कितना जरूरी है.

बातबात पर लोग बच्चों में अपराधबोध पैदा करते हैं. बच्चों को यह तो बताया जाता है कि वह गलत है, पर यह नहीं बताया जाता कि सही क्या है? बिना यह समझे कि उन्हें सही और गलत समझाएगा कौन.

बढ़ते अपराधों के बीच सुधार पर कोई भी काम को छोड़ आजकल अधिकतर लोग पौक्सो ऐक्ट लगा कर ज्यादातर बच्चों को अपराधी बना कर जेल में डाल देना चाहते हैं.

‘ओएमजी-2’ इन सभी सवालों पर बात करती एक उम्दा फिल्म है, जिसे पूरे परिवार के साथ देखना चाहिए. मगर ‘ओएमजी-2’ एडल्ट सर्टिफिकेट के साथ रिलीज हुई है. सैंसर बोर्ड ने ऐसा करने से पहले क्या सोचा होगा, यह समझना मुश्किल है, जबकि फिल्म अपनेआप में यह जवाब देती है कि समाज ने कैसे इस सब्जैक्ट पर बात करने को भी टैबू बना दिया है.

हमें यह समझना होगा कि बच्चे पर सवाल उठाने की जगह उसे समझना और सही शिक्षा देना समाज के लिए ज्यादा कारगर होगा. ऐसे सब्जैक्ट पर अगर कोई फिल्म आती है तो वह हमारे समाज की जरूरतों को सही दिशा में दिखाने की कोशिश करती है.

दरअसल, भारत में सैक्स ऐजूकेशन की शुरुआत होने के बाद भी इस पर बहुत काम करना बाकी है. आज भी बच्चो में इस सब्जैक्ट की समझ बहुत ज्यादा नहीं बढ़ पाई है, जिस की बड़ी वजह इस पर परिवार, समाज और सभी स्कूलों में अभी भी बच्चों के साथ खुल कर बातचीत नहीं होती है और न ही उन की जरूरतों को समझने की कोशिश ही की जा रही है.

जिस तरह औरतों और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, ऐसे में सामाजिक रूप से हमें यह समझने की जरूरत है कि यह हो क्यों रहा है? एनसीआरबी की साल 2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों के खिलाफ अपराध से संबंधित कुल 1,49,404 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि साल 2021 में 1,28,531 मामले दर्ज किए गए, जो 16.2 फीसदी की बढ़ोतरी है.

किसी बच्चे के खिलाफ हर तीसरा अपराध पौक्सो अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था, वहीं महिलाओं के खिलाफ अपराध की दर (प्रति 1 लाख जनसंख्या पर घटनाओं की संख्या) में बढ़ोतरी हुई है और साल 2022 में 4,28,278 मामले दर्ज किए थे.

बैन हल नहीं एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में बच्चे कम उम्र में ही पोर्नोग्राफी के संपर्क में आ रहे हैं. पहली बार पोर्नोग्राफी के संपर्क में आने की औसत उम्र 13 साल है. पोर्न साइटों को ब्लौक करने की कोशिशों के बावजूद इस में बढ़ोतरी जारी है और ऐसे बैन ने अनजाने में ही बच्चों की जिज्ञासा बढ़ा दी है.

माहिरों की मानें, तो जो बच्चे पारिवारिक टूट का शिकार ज्यादा होते हैं, उन में पोर्नोग्राफी की लत लगने का खतरा ज्यादा होता है.

इस के अलावा खराब पारिवारिक माहौल बच्चों को पोर्न की लत की ओर ले जाने में खास रोल निभाता है.

अपने ही कर रहे जुल्म इस के अलावा ये बच्चे किसी भी अनहोनी का आसान शिकार भी होते हैं. जो लोग बच्चों को टारगेट करना चाहते हैं, वे ऐसे मौकों का फायदा उठाने में पीछे नहीं हटते हैं, जहां कोई बच्चा पारिवारिक टूट का शिकार हो रहा हो या वह किसी मानसिक तनाव से गुजर रहा हो, जिसे उस के आसपास के करीबी लोग अनदेखा कर रहे हों.

हम सब बहुत सी ऐसी खबरें पढ़ते हैं, जिन में बच्चों को गलत तरीके से बहला कर कोई उन के साथ शोषण करता है या उन में पोर्नोग्राफी की लत लगा कर उन का वीडियो बना कर वायरल कर देता है और यह सब होना कोई भी बच्चा जिंदगीभर भूल नहीं पाता है.

क्यों जरूरी है सैक्स ऐजूकेशन

साल 2007 में भारत सरकार ने किशोर शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस का लगातार विरोध होता रहा था. कुछ राज्यों ने तो इस पर बैन लगा दिया था. इस के बावजूद भी यह कार्यक्रम कुछ चुनिंदा सरकारी और निजी स्कूलों में लागू किया गया.

हालांकि अब यह समझने की जरूरत है कि इस सब्जैक्ट से हिचकिचाने से काम नहीं चलेगा. अगर बच्चों को सही यौन शिक्षा नहीं दी गई, तो लिंग से जुड़ी हिंसा, गैरबराबरी, अनचाहा गर्भधारण, एचआईवी और दूसरे यौन संचारित संक्रमण बढ़ते जाएंगे और उन्हें रोकना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि स्कूल में सिर्फ टीचर ही नहीं,बल्कि मातापिता भी झिझक को दूर रख कर अपने बच्चे से इस सब्जैक्ट पर बात करें.

जब बचपन से जवानी में कदम रखते हैं, तो बहुत से नौजवानों को रिश्तों और सैक्स के बारे में भ्रमित और गलत जानकारी होती है. इसी वजह से पुख्ता जानकारी की मांग बढ़ी है, जो उन्हें एक अच्छी जिंदगी के लिए तैयार करता है.

लिहाजा, यह जरूरी है कि परिवार और समाज के साथ स्कूलों में बच्चों के लिए उन की उम्र के मुताबिक शैक्षिक सामग्री तैयार करने और पाठ्यक्रम के साथ नौजवानों को शामिल किया जाए.

कुछ नागरिक समाज और संगठनों ने इस क्षेत्र में बहुत अच्छा काम किया है. उन की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें स्कूलों में सभी श्रेणियों के छात्रों और शिक्षकों के साथ काम करने के लिए बढ़ावा दिया जाना चाहिए. अगर उन्हें समयसमय पर ब्रीफिंग मिले और कार्यशालाओं से गुजरना पड़े, तो वे ज्यादा असरदार होंगे.

इस के साथ ही यह याद रखने की भी जरूरत है कि भारत साल 1994 में जनसंख्या और विकास पर संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का एक हस्ताक्षरकर्ता देश होने के नाते उस के तहत की गई प्रतिबद्धताओं के रूप में किशोरों और नौजवानों के लिए मुफ्त और अनिवार्य सैक्स ऐजूकेशन देने के लिए बाध्य है.

अपने शरीर और उस की जरूरतों को समझने के लिए अगर किसी बच्चे को उचित ऐजूकेशन दी जाए, तो वह अपनी बीवी, मां, बहन, बेटी, प्रेमिका को बेहतर समझ पाएगा. जिस हिसाब से बच्चों को मोबाइल और इंटरनैट पर गलत जानकारी और पोर्न देखने को मिल जाता है, अगर वहीं स्कूलों में सही जानकारी दी जाए तो क्या गलत है?

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...