उन दिनों मैं इंटैलिजैंस डिपार्टमैंट में था. मेरी गिनती उन चुनिंदा अफसरों में होती थी, जिन की सभी इज्जत करते थे. इज्जत यों ही नहीं मिलती, उसे हासिल करने के लिए कठोर मेहनत और लगन की जरूरत होती है. इंटैलिजैंस डिपार्टमैंट में काम करना आसान नहीं होता. हर जुर्म को शुरू से आखिर तक देखना और उसे समझना होता है.

उन्हीं दिनों मैं जुर्म दूर करने पर एक किताब लिख रहा था. मसलन, जुर्म क्यों होते हैं? कैसे मिटाए जा सकते हैं?

इस सिलसिले में मैं कई जेलों और थानों में गया, मुलजिमों से मिला और उन के इंटरव्यू कर के जो तजरबा हासिल किया, उन्हें आज भी भुलाना नामुमकिन है.वह मेरा पहला तजरबा था.

एक 16-17 साल के लड़के को थाने में लाया गया था. एक दुकान से डबलरोटी चुराना उस का जुर्म था.मैं ने उस से कुछ सवाल किए थे, जो जवाब मिले, वे इस तरह थे:

‘‘तुम ने डबलरोटी क्यों चुराई?’’‘‘मां 2 दिन से भूखी थी.’’‘‘जानते हो कि ऐसा करना जुर्म है? तुम्हें इस चोरी की सजा मिलेगी.’’‘‘जानता हूं साहब, लेकिन मेरी मजबूरी थी.

मैं मां को भूखी मरते नहीं देख सकता.’’‘‘मान लो कि तुम आज नहीं पकड़े जाते, तो कल क्या करते? फिर से चोरी?’’‘‘हम कल में नहीं जीते. हमारा सिर्फ आज होता है साहब.’’

‘‘चोरी करते हुए पकड़े जाने का डर नहीं लगता? आखिर इस में क्या खुशी मिलती है?’’

‘‘यह मत पूछो. किसी दिन पर्स हाथ लग जाए और उस में 10-20 हजार रुपए हों, तो उस दिन सारे शहर में मुझ से बड़ा कोई और रईस नहीं होता.

‘‘उस दिन मैं अंगरेजी शराब पीता हूं. दोस्तों के साथ फिल्म देखता हूं और अच्छे होटल में खाना खाता हूं.’’‘‘तुम्हें पकड़े जाने का कोई अफसोस नहीं है?’’

‘‘नहीं…’’दूसरा तजरबा. मैं एक ऐसे शख्स से मिला था, जिन का पेशा विदेशों से ड्रग्स मंगवा कर उन्हें अपने देश में बेचना, हत्या करवाना, जबरन पैसा वसूलना, मजदूर यूनियनों को चलाना था.

अपने मातहतों के बीच वे मसीहा थे. सारा इलाका उन्हें भरपूर इज्जत देता था.‘‘आप अपराध जगत में कैसे आए?’’ मेरा पहला सवाल था.

‘‘यहां कोई अपनी मरजी से नहीं आता. जब आप का सभ्य समाज किसी को जरूरत से ज्यादा सताता है, तो वह परेशान हो कर अपराध की दुनिया में चला आता है.

‘‘आप लोग फिर उसे गुंडामवाली कहते हैं. आज जो काम आप की सरकार नहीं कर पा रही, मैं करता हूं. मैं गरीबों के पेट भरता हूं. बस्ती में जब सवेरा होता है, तो हर मां उठ कर अपने बच्चे के लिए यही कहती है कि वह बड़ा हो कर मु?ा जैसा बने.’’

‘‘तुम खुद तो कानून की नजरों में अपराधी हो ही, तो क्यों मासूम बच्चों को भी अपराध की अंधेरी दुनिया में धकेल रहे हो?’’‘‘मैं उन्हें कामधंधा देता हूं. बहुत बड़ी पगार देता हूं. खुशियां देता हूं. तो फिर क्या बुराई है इस में?’’

उस ने एक सवाल मुझे पर ही जड़ दिया था. वह एक शातिर अपराधी था. उसे सुधार पाना नामुमकिन था.अगले 2 अपराधियों में एक नेता था, तो दूसरा समाजसेवी. उन्हें देखते ही मुझे बचपन के दिन याद आ गए थे.

बचपन से होश संभालने तक मैं ने कई बहुरुपियों को देखा था. बहुरुपिए बाजार में, जुलूस में या किसी शादी के मौके पर सारे महल्ले में तरहतरह के स्वांग बना कर घूमा करते थे.

मुझे एक जोकर बने बहुरुपिए की हरकतें बड़ी अच्छी लगती थीं. अपने करतब दिखा कर बहुरुपिए हर घर से पैसे इकट्ठा करते और चले जाते थे. बहुरुपिया बनना उन की मजबूरी हुआ करती थी.

आज वही बहुरुपिए नेता और समाजसेवी बने सारे देश में फैल गए हैं. भेड़ की खाल में छिपे हुए भेडि़ए हैं.नेताजी की ओर देखते हुए मैं ने पूछा था, ‘‘आप पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं.

आप क्या कहते हैं?’’उस ने कहा था, ‘‘भ्रष्टाचार मत कहें. इस का नाम लेनदेन है. दुनिया इसी से चलती है. दुनिया के किसी कोने में सिर्फ लेनलेन या देनदेन नहीं चलता. मैं ने जनता के लिए बहुतकुछ किया और बदले में कुछ लिया, तो इस में भ्रष्टाचार कहां से घुस गया?

‘‘सोचो, सरकार आखिर आप को सहूलियतें देती है, तो टैक्स भी लेती है. बैंक कर्ज देते हैं, तो ब्याज भी तो लेते हैं. एक अदना सा बाबू अगर किसी का काम कर के उस से कुछ ले लेता है, तो आप लोगों को भ्रष्टाचार की बू क्यों आने लगती है?

‘‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस के उन शब्दों को याद करो, ‘तुम मु?ो खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा…’ उन्होंने भी तो लेनदेन की बात कही थी. क्या वे भ्रष्टाचारी थे?’’मैं हैरान था. उस नेता की बातों से दिमाग झन्ना गया था.

जो किसी से दब जाए, वह नेता नहीं होता और कामयाब नेता वही होता है, जो एक की चार सुना डाले.नेताजी इतने पर चुप नहीं रहे. वे आगे बोले, ‘‘आप लोग सिर्फ हमारी पार्टी के पीछे पड़े रहते हैं और उस पार्टी को पनाह देते हैं, जो भ्रष्टाचार की जननी है.

उस ने सारे नेता ही भ्रष्ट पैदा किए हैं. मेरा बस चले, तो मैं उस पार्टी की मान्यता ही रद्द करवा दूं. न रहेगा बांस, न रहेगा भ्रष्टाचार.’’नेताजी के मुंह से यह नया मुहावरा सुन कर मैं हंस पड़ा.नेताजी गुस्से से लालपीला होते हुए बोले, ‘‘हंसो मत अफसर. अगर मेरी पार्टी सत्ता में आ गई, तो मैं भारतीय अपराध संहिता से भ्रष्टाचार शब्द ही निकलवा दूंगा.

संशोधित शब्द होगा, लेनदेन. और यह अपराध नहीं होगा.’’नेता मोटी चमड़ी के होते हैं, इसलिए मु?ो ही चुप होना पड़ा.समाजसेवी बड़े विनम्र थे. वे भूरे रंग का कुरता और चूड़ीदार पाजामा पहने थे. एक काला ?ोला उन की बगल में था.

‘‘आप समाजसेवा के नाम पर चंदा लेते हैं, पर चैक से नहीं. किसी रसीद से भी नहीं. आप ने बड़ा आसान सा तरीका अपनाया है गबन करने का?’’ मैं ने उन से पूछ लिया.समाजसेवी भड़क गए, ‘‘सच को ?ाठ बनाना कोई आप लोगों से सीखे.

आप लोग जिस के पीछे पड़ जाते हैं, उस के बाल में से खाल निकालने की कोशिश करते हैं. हम लोग छोटा चंदा लेने वाले लोग हैं. बड़ा चंदा नहीं लेते. बड़ा चंदा घोटालों और घोटालेबाजों का होता है.’’

वे कुछ रुके और अपनी सांसों को दोबारा बटोरते हुए बोले, ‘‘भला 5 या 10 रुपए के लिए चैक लिखे जाते हैं? हम अपने हाथ में कुछ नहीं लेते. लोग दानपेटी में दान डाल जाते हैं.

हम तो खुद ही कहते हैं कि सरकार नोट छोटे कर डाले, भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा.‘‘अब बताइए कि सरकारें तो कुछ करती नहीं, हम से उम्मीद करती हैं कि हम छोटेछोटे रुपयों का भी हिसाब रखें,’’ बड़ी मुश्किल से उन के मन की भड़ास खत्म हुई थी.

इसी तरह के और भी कई सारे अपराधियों के इंटरव्यू करने के बाद मैं किसी नतीजे की तलाश में था.मैं कुरसी पर बैठा गहरी सोच में डूबा हुआ था कि अर्दली आया.

बिना पूछे उस ने मेरी दराज खोल कर नोटों की एक गड्डी उस में डाली और यह कहते हुए चला गया कि ठेकेदार बाबूलाल का हिसाब चुकता हो गया है. सब ने बांट लिया और आप का हिस्सा रख दिया. आप कल चैक पर दस्तखत कर देना.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...