कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

राणाजी द्वारा पत्र में लिखे आखिरी वाक्य माजी साहब के नजरों के आगे घूमने लगे, ‘हुक्म की तामील नहीं की गई तो जागीर जब्त कर ली जाएगी. देशद्रोह व हरामखोरी समझा जाएगा.’

पत्र के आखिरी वाक्यों ने माजीसा के मन में ढेरों विचारों का सैलाब उठा दिया, ‘जागीर जब्त हो जाएगी... देशद्रोह... हरामखोरी समझा जाएगा. मेरा बेटा अपने पूर्वजों के राज्य से बाहर बेदखल हो जाएगा और ऐसा हुआ तो उन की समाज में कौन इज्जत करेगा?

‘पर उस का आज बाप जिंदा नहीं है तो क्या हुआ, मां तो जिंदा है. यदि मेरे जीते जी मेरे बेटे का अधिकार छिन जाए तो मेरा जीना बेकार है. ऐसे जीवन पर धिक्कार और फिर मैं ऐसी तो नहीं जो अपने पूर्वजों के वंश पर कायरता का दाग लगने दूं. उस वंश पर जिस ने कई पीढि़यों से बलिदान दे कर इस भूमि को पाया है. मैं उन की इस बलिदानी भूमि को ऐसे आसानी से कैसे जाने दूं?’

ऐसे विचार करते हुए माजीसा की आंखों में वे दृश्य घूमने लगे जो युद्ध में नहीं जाने के बाद हो सकते थे कि उन का जवान बेटा एक ओर खड़ा है और उस के सगेसंबंधी और गांव वाले बातें कर रहे हैं कि इन्हें देखिए ये युद्ध में नहीं गए थे तो राणाजी ने इन की जागीर जब्त कर ली थी. वैसे इन चूंडावतों को अपनी बहादुरी और वीरता पर बड़ा नाज है. हरावल में भी यही रहते हैं. और ऐसे व्यंग्य सुन उन का बेटा नजरें झुकाए दांत पीस कर रह जाता है.

ऐसे ही दृश्यों के बारे में सोचतेसोचते माजीसा का सिर चकराने लगा. वे सोचने लगीं, ‘यदि ऐसा हुआ तो बेटा बड़ा हो कर मुझ मां को भी धिक्कारेगा. ऐसे विचारों के बीच ही माजीसा को अपने पिता के मुंह से सुनी उन राजपूत वीरांगनाओं की कहानियां याद आ गईं, जिन्होंने युद्ध में तलवार हाथ में ले घोड़े पर सवार हो कर दुश्मन सेना को गाजरमूली की तरह काटते हुए खलबली मचा कर अपनी वीरता का परिचय दिया था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...