छठवीं पढ़ रही मेरी बिटिया ने अर्द्ध वार्षिक के परिणाम वाली उत्तर पुस्तिकाएं मुझे बड़े गर्व के साथ दिखाई. मैंने सहज भाव से लिया.देखा! 100 में 98 नंबर, मै चौका. मैंने बिटिया की और आश्चर्य से देखा. उसकी आंखों में गर्व का भाव था.

मैंने सोचा होता...किसी एक विषय में अच्छे नंबर मिल गए होंगे। मैंने दूसरी उत्तर पुस्तिका देखी वह अंग्रेजी की थी उसमें 98 नंबर थे.मैं पुनः चौका और बिटिया के चेहरे पर दृष्टिपात किया. उसकी आंखों में एक विशेष चमक मुझे दिखाई दी.

मैं आश्चर्यचकित था. मैंने तीसरी उत्तर पुस्तिका उठाई उसमें 50 में 50 नंबर थे. अब तो मेरी आंखें फटी की फटी रह गई . बिटिया बेहद पढ़ती थी. कभी-कभी रोने लगती थी-" पापा मुझे याद ही नहीं हो रहा मैं क्या करूं? मेरा क्या होगा?"

ये भी पढ़ें- इजहार: सीमा के लिए गुलदस्ता भेजने वाले का क्या था राज?

मैं धैर्य पूर्वक कहता-" बेटा! क्यों चिंता करती है. पढ़ने में इतना मन लगना ठीक नहीं है." बिटिया नहीं मानती और पढ़ती रहती.में अपने काम में लगा रहता मैंने स्वप्न में भी नहीं सोचा था मेरी बिटिया जो कि एक साधारण से स्कूल की स्टूडेंट है. इतने नंबर प्राप्त कर मेरी आंखों के आगे अंधकार ही अंधकार फैलाकर मेरी और बड़ी ही सदाशयता से देखेगी.

उसकी आंखों में कहीं यह भाव होगा-" पापा कहो ना, क्या बात है."

- "मेरी लाडो! मगर मैं भला ऐसा कैसे कह सकता हूं. में यह सब जानता हूं कि हमारे खानदान की रीत बड़ी पुरानी है पढ़ने लिखने में जीरो और फिजूल की बातों में हीरो!" सो मैंने गंभीर स्वर में कहा -"बेटी! तुमने तो हमारा नाम मिट्टी में मिलाने का काम कर दिया. तूने यह क्या किया, बेटी ?"

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...