मैनचेस्टर: क्रिकेट के इतिहास में हमने कई ऐसे बल्लेबाजों को देखा जिनके बल्लेबाजी की चर्चा आज भी होती है. ऐसे मैं कुछ खिलाड़ियों के नामों का जिक्र करना चाहूंगा. पहला नाम सर डॉन ब्रैडमैन, विवि रिचर्ड्स, ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग. ऐसे बल्लेबाजों की फेहरिस्त थोड़ी लंबी है लेकिन यहां नाम मैंने कुछ ही खिलाड़ियों के नाम लिखें हैं. ये खिलाड़ी हर एक एरा महान बल्लेबाजों के नाम हैं. ये सभी खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं. अब हम बता करें मौजूदा ऐसे बल्लेबाजों की जिन्होंने क्रिकेट के मैदान में जलवा बिखेर रखा है. पहले हैं औस्ट्रेलियन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली. इन दोनों के सामने हर रिकौर्ड छोटे पड़ते जा रहे हैं.

इंग्लैंड में एशेज सीरीज खेली जा रही है. पांच मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. इस मैच में सबसे ज्यादा किसी ने चौंकाया है तो वो है स्टीव स्मिथ. स्मिथ बौल टेंपरिंग के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज में खेलने उतर रहे थे. सीरीज कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि एशेज है. एशेज सीरीज इंग्लैंड और औस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप से जैसी ही होती है. दोनों एक दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंदी माने जाते हैं. इस सीरीज में स्मिथ के बल्ले से जो पारियां निकली हैं वो अपने आप में भी नायाब हैं.

आईसीसी ने हाल ही में टेस्ट रैंकिंग जारी की है. रैंकिंग में विराट कोहली पहले स्थान से खिसक कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं. कोहली को जमैका टेस्ट में पहली बौल पर आउट होना महंगा पड़ गया. औस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है. स्मिथ के अब रैंकिंग में 904 अंक हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें- जानें बल्लेबाजों के लिए जसप्रीत बुमराह क्यों बन चुके हैं अनसुलझी पहेली

विराट कोहली ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे, लेकिन दूसरी पारी में जब विराट बैटिंग पर आए तो वह पहली ही गेंद पर केमार रोच का शिकार हो गए. इससे विराट के पौइंट्स में कटौती हुई और एशेज में तीसरा टेस्ट मिस करने वाले औस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास विराट से 1 अंक ज्यादा हो गया, जिससे उन्होंने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की है.

स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगातार नंबर एक पोजिशन पर कायम थे. इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बौल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर औस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया. एशेज टेस्ट के पहले मैच में स्मिथ ने शानदार वापसी की और अभी उन्होंने दो टेस्ट की तीन पारियां ही खेली थीं कि विराट से अपना पहला स्थान हासिल कर लिया.

इन तीन पारियों में स्मिथ ने कुल 378 (144, 142 और 92) रन बनाए. स्मिथ के पास मौजूदा एशेज में अभी दो टेस्ट और हैं यानी उनके पास यह मौका भी होगा कि वह विराट से अपने एक अंक के इस मामूली अंतर को और बढ़ा सकें. लेकिन कोहली के पास अभी ये मौका नहीं होगा क्योंकि वेस्टइंडीज के साथ टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भी खत्म हो गया.

ये भी पढ़ें- टीम की चिंता या फिर तेंदुलकर जैसी विदाई की चाहत रखते हैं धोनी

इतना ही नहीं औस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने गुरुवार को एक और शतकीय वापसी करते हुए एक और रिकौर्ड अपने नाम किया है. तीसरे एशेज टेस्ट में चोट के कारण नहीं खेल पाए स्मिथ ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट की पहली पारी में शतक जमाया है. यह स्मिथ के टेस्ट करियर का 26वां शतक है और इसी के साथ वह टेस्ट में सबसे तेजी से 26 शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

स्मिथ से पहले नंबर सर डॉन ब्रैडमेन का है, जिन्होंने सिर्फ 69 टेस्ट में 26 शतक लगा दिए थे. स्मिथ इस एशेज सीरीज में सर्वोच्च स्कोर भी बन गए हैं. यह इंग्लैंड के खिलाफ पिछली आठ पारियों में उनका पांचवां शतक है.

चौथे टेस्ट में उन्होंने वापसी की और जहां एक छोर से इंग्लैंड के गेंदबाज विकेट ले रहे थे वहां दूसरा छोर संभाले रखा. मैच के दूसरे दिन भोजनकाल तक स्मिथ ने अपनी शतकीय पारी में 163 गेंदों का सामना कर 101 रन बना लिए हैं. वह 11 चौके लगा चुके हैं. एशेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी स्मिथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उनके एशेज सीरीज में कुल 11 शतक हो गए हैं. इस मामले में 19 शतकों के साथ ब्रेडमैन पहले स्थान पर हैं तो वहीं जैक होब्स 12 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

 

ये भी पढ़ें-

Tags:
COMMENT