आज के बदलते दौर में ब्यूटी पार्लर रोजगार का एक बड़ा जरीया बन गया है. शहरों से फैलता हुआ यह कारोबार अब गांवकसबों तक में जा पहुंचा है.

शहरों में बड़ीबड़ी कंपनियों ने इस मेकअप कारोबार को संभाल लिया है. लोग ब्रांडैड कंपनियों के ब्यूटी पार्लर में जा कर ही मेकअप कराना चाहते हैं. इस से अलग कसबों और गांवों में छोटे और कम लागत से शुरू होने वाले ब्यूटी पार्लर में काम बढ़ रहा है.

ऐसे में मेकअप की अच्छी जानकारी रखने वाली लड़कियां गांवकसबों के छोटे हाटबाजारों में ब्यूटी पार्लर का कारोबार बढ़ा रही हैं.

गांवकसबों में रहने वाली लड़कियां ब्यूटी पार्लर चलाने की ट्रेनिंग ले कर अपना कारोबार शुरू कर सकती हैं.

आज हर उम्र के लोग ब्यूटी पार्लर में जा कर सजनासंवरना चाहते हैं, इसलिए इस कारोबार की संभावनाएं भी काफी बढ़ गई हैं. अब ब्यूटी पार्लर चलाने की जानकारी और उस के कामकाज को सिखाने के लिए छोटेछोटे शहरों में ट्रेनिंग स्कूल भी खुल गए हैं.

क्या कर सकती हैं आप

मेकअप आर्टिस्ट, मसाज थेरैपिस्ट, ब्यूटी टीचर, कौस्मैटिक काउंसलर और ब्यूटी मैनेजर जैसे काम ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर के शुरू किए जा सकते हैं.

ब्यूटी पार्लर के क्षेत्र में  कारोबार कर के आप अपना भी ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं. इस के लिए हेयर स्टाइलिस्ट, स्किन ट्रीटमैंट स्पैशलिस्ट, पर्सनल ग्रूमिंग स्पैशलिस्ट, मैनीक्योर व पैडीक्योर स्पैशलिस्ट का काम भी सीखा जा सकता है. इन सब को भलीभांति सीख कर अपना ब्यूटी पार्लर खोला जा सकता है.

इस के अलावा किसी दूसरे के ब्यूटी पार्लर में भी नौकरी की जा सकती है. अगर आप अपने अंदर लिखने की कूवत को बढ़ा लेती हैं तो अखबारों और पत्रपत्रिकाओं में ब्यूटी निखारने के तरीके लिख कर भी घर बैठे कमाई कर सकती हैं.

जरूरत इस बात की है कि इस बारे में अच्छे इंस्टीट्यूट से ही ट्रेनिंग हासिल करें. आज ब्यूटी पार्लर का कारोबार जिस तरीके से बढ़ा है, उसी जोर से खूबसूरती निखारने के सामान बनाने का काम भी बढ़ गया है.

बहुत सारे लोग इस तरह का सामान भी बनाते हैं जो खूबसूरती निखारने के बजाय उसे खराब कर देते हैं इसलिए आप को अपने काम की सही जानकारी होनी चाहिए. सही जानकारी होने से काम अच्छा होता है और लोग आप के काम की तारीफ भी करते हैं जिस से आप का कारोबार भी बढ़ता है.

कहां से करें कोर्स

मेकअप प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी लैक्मे ने अब ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खोले हैं. इन में कई तरह के कोर्स भी सिखाए जाते हैं. यहां पर अलगअलग मीआद के कोर्स कराए जाते हैं.

इंदिरानगर, लखनऊ में लैक्मे ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चलाने वाली अनीता मिश्रा कहती हैं, ‘‘आज के दौर में मेकअप के क्षेत्र में कैरियर के मौके बढ़ रहे हैं. इस क्षेत्र में काम शुरू करने से पहले पूरी जानकारी का होना जरूरी है.’’

अच्छे ब्यूटी पार्लर के जरीए भी ब्यूटी ट्रेनिंग ली जा सकती है. इस तरह के कोर्स करने की अलगअलग फीस ली जाती है.

सरस सलिल विशेष

अनीता मिश्रा आगे कहती हैं कि काबिल लड़कियों के लिए लैक्मे की ओर से स्कौलरशिप देने का भी इंतजाम है.

कितना लगता है पैसा

अगर किसी छोटे कसबे में ब्यूटी पार्लर खोलना है तो जगह को छोड़ कर 50,000 से 60,000 रुपए में ब्यूटी पार्लर खोला जा सकता है. इस के लिए बिजलीपानी का अच्छा इंतजाम होना चाहिए. इस के लिए 800 से 2,000  वर्गफुट की जगह जरूर होनी चाहिए.

ब्यूटी पार्लर जिस जगह पर खोला जाता है, वह जगह भी साफसुथरी होनी चाहिए ताकि लड़कियों और औरतों को वहां जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े.

ब्यूटी पार्लर को कुछ लोग सही नहीं मानते हैं इसलिए ब्यूटी पार्लर चलाने वाली को बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है. लेडी ब्यूटी पार्लर में आदमियों का घुसना न के बराबर होना चाहिए.

अभी तक छोटी जगहों पर हेयर कटिंग, आईब्रो सैटिंग, हेयर कलर, मेहंदी, ब्राइडल मेकअप और फेसियल का ज्यादा जोर रहता है.

इस के अलावा शादीब्याह के मौके पर लोग पैडीक्योर और मैनीक्योर भी कराते हैं. इस तरह का ब्यूटी पार्लर चला कर 25,000 से 30,000 रुपए हर महीने कमाए जा सकते हैं.

यही वजह है कि अब ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर के अपने पैरों पर खड़ी होने वाली लड़कियों व औरतों की तादाद बढ़ती जा रही है.

सब से बड़ी बात तो यह है कि कुंआरी लड़कियों के अलावा शादीशुदा औरतें  भी इस क्षेत्र में अपना एक अलग ही मुकाम बना सकती हैं. यह घर की आमदनी बढ़ाने का सब से बढि़या तरीका है.

Tags:
COMMENT