सवाल-

मेरी उम्र 21 वर्ष है. मेरी दोस्त का भाई 19 वर्ष का है. वैसे तो मेरी उस से ज्यादा कुछ बात नहीं हुई है पर मैं जब भी उसे देखती हूं तो कुछ महसूस होता है. मेरा कभी-कभी मन करता है कि मैं उस से बात करूं. लेकिन अपनी दोस्त के भाई को उस नजर से देखना गले नहीं उतरता. उस के भाई का भी मेरी तरफ रुझान है. पर मैं बड़ी हूं और उस की बहन की दोस्त हूं, शायद इसलिए वह कुछ भी कहने से डरता है. क्या मुझे उस से बात करनी चाहिए, और उस से भी बड़ा सवाल कि क्या मेरा अपनी दोस्त के भाई को इस तरह देखना सही है?

जवाब-

आप और आप की दोस्त का भाई दोनों ही बालिग हैं. इस उम्र में लड़केलड़कियों का एकदूसरे के प्रति आकर्षण स्वाभाविक है. परंतु सवाल यहां आप की दोस्ती का भी है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी फीलिंग्स का सामने से जा कर इकरार न करें. इस से बात बिगड़ भी सकती है. यदि आप की दोस्त के भाई को आप से किसी प्रकार का संबंध रखना होगा तो वह स्वयं आप को हिंट देगा. और यदि वह पहला कदम बढ़ाने से इतना डरेगा तो भविष्य में तो और भी कई कदम उठाने पड़ेंगे, उस का क्या करेगा. इसलिए बेहतर है कि आप इंतजार करें. यदि कोई जवाब नहीं मिलता तो जिंदगी अभी बहुत लंबी है, आगे बढ़ें.

ये भी पढ़ें- मैं बहुत सी रिलेशनशिप में रह चुका हूं लेकिन…..

ये भी पढ़ें- मेरी उम्र 19 वर्ष है. मैं सिंगल हूं और इस का मुझे कोई 

मैं अपनी सासू मां से बेहद परेशान हूं क्योंकि……

सवाल-

मैं 25 वर्षीय महिला हूं. हाल ही में शादी हुई है. पति घर की इकलौती संतान हैं और सरकारी बैंक में काम करते है. पर सब से बड़ी दिक्कत सासू मां को ले कर है. उन्हें मेरा मौडर्न कपड़े पहनना, टीवी देखना, मोबाइल पर बातें करना और यहां तक कि सोने तक से प्रोबलम है. बताएं मैं क्या करूं?

जवाब-

आप घर की इकलौती बहू हैं तो जाहिर है आगे चल कर आप को बड़ी जिम्मेदारियां निभानी होंगी. यह बात आप की सासूमां समझती होंगी, इसलिए वे चाहती होंगी कि आप जल्दी अपनी जिम्मेदारी समझ कर घर संभाल लें. बेहतर होगा कि ससुराल में सब को विश्वास में लेने की कोशिश की जाए. सासूमां को मां समान समझेंगी, इज्जत देंगी तो जल्द ही वे भी आप से घुलमिल जाएंगी और तब वे खुद ही आप को आधुनिक कपड़े पहनने को प्रेरित कर सकती हैं. घर का कामकाज निबटा कर टीवी देखने पर सासूमां को भी आपत्ति नहीं होगी. बेहतर यही होगा कि आप सासूमां के साथ अधिक से अधिक रहें, साथ शौपिंग करने जाएं, घर की जिम्मेदारियों को समझें, फिर देखिएगा आप दोनों एकदूसरे की पर्याय बन जाएंगी.

Tags:
COMMENT