आज के समय में अपनी हेल्थ और खानपान का खयाल रखना हर किसी के लिए जरूरी है फिर चाहे वे पुरुष हो या महिला लेकिन हमारी सोसाइटी में पुरुषों का लाइफस्टाल महिलाओं के तुलना में ज्यादा भाग-दौड़ भरा और तनाव भरा रहता है. घर और घर के बाहर की चीजों को संभालना काफी मुश्किल हो जाता है.

इन सब चीजों को बैलेंस करने में पुरुष अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. कुछ देर के लिए तनाव मुक्त होने के लिए कई पुरुष कुछ गलत चीजों का सहारा भी लेने लग जाते हैं जैसे कि शराब का सेवन करना या सिगरेट पीना. इन सब चीजों से वे थोड़ी देर के लिए को तनाव मुक्त महसूस कर लेते हैं लेकिन इन्हीं कारणों की वजह से उनका शरीर और अस्वस्थ होने लगता है.

ये भी पढ़ें- स्ट्रोक होने पर जा सकती है आपकी जान, लक्षण पहचानें और तुरंत कराएं इलाज

गलत आदतों का सहारा लेने से अच्छा अगर हम कुछ हेल्थी टिप्स अपनाते हैं तो इससे हमें ना सिर्फ टेंशन फ्री होने का एहसास होगा बल्कि साथ ही हमारी सेहत भी स्वस्थ रहेगी. तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स जिसे आप जरूर अपनी डेली रूटीन में ट्राय कर सकते हैं.

1. देर से उठने की आदत बदलनी होगी. एक सर्वे के हिसाब से जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठता है वे काफी स्वस्थ और फिट रहता है उस व्यक्ति की तुलना से जो देरी से उठते हैं.

2. अपने खानपान का ख्याल रखें. ज्यादा मिर्च मसालों वाली चीजें ना खाएं और अपने खाने में तेल का ध्यान जरूर रखें. हमेशा वे चीजें खाएं जो कि अच्छी क्वालिटी के तेल में बनी हों.

3. अपना खाना हमेशा समय पर खाएं. सुबह का नाश्ता अच्छे से करें और अगर हो सके तो रात का डिन्नर 8 बजे से पहले कर लें ताकी खाने को डाइजेस्ट होने के लिए समय मिल सके. रात को खाना खाते ही तुरंत ना लेटें.

4. फिट रहने के लिए शारीरिक एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. मोटापा पुरुषों की यौन क्षमता पर असर डालता है जो कि काफी खराब बात है. अगर योगा करने या जिम जाने का समय नहीं मिल पाता तो जितना हो सके व्यक्ति को पैदल चलना चाहिए और लिफ्ट का प्रयोग ना कर सीढ़ियों का इस्तमान करना चाहिए.

5. शराब या सिगरेट/बीड़ी का सेवन बिल्कुल ना करें और अगर करते हैं तो अपनी इस आदत तो जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें.

6. लैपटौप को जांघों पर रखकर काम ना करें. इससे पौरुष क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं.

7. जितना हो सके उतना समय अपनी फैमिली और बच्चों के साथ बिताएं और कामकाज की भागदौड भरी जिंदगी से थोड़ा समय निकाल कर वैकेशंस पर जाएं.

ये भी पढ़ें- पिता बनने में परेशानी का कारण बन सकता है गलत

इन तरीकों को अपनी डेली-रूटीन की हिस्सा जरूर बनाएं और एक हेल्दी और फिट लाइफस्टाइल जिएं.

Tags:
COMMENT