मानसून आने वाला है और फिजाओं में ठंड का बढ़ना तय है. सर्दी हो या मानसून इन दोनों  ही सीजन में नहाना एक बड़ी समस्या है. और ऐसे में अगर आपको ठंडे पानी से नहाने को कहा जाये तो कहने मात्र से ही ठंड लग जाती है. पर अगर हम कहें की ठंडे पाना से नहाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है तो क्य आप मानेंगे?

 प्रजनन क्षमता बढ़ाता है ठंडा पानी

ये सच है कि ठंडा पानी सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक भी है. यह शरीर को कई ऐसे रोगों से बचाता है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ठंडे से पानी से नहाने वाले पुरुषों की प्रजनन क्षमता बहुत तेज होती है. वहीं दूसरी ओर गर्म पानी से नहाने वाले पुरुषों को अंडकोष पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि संभवतः गर्म पानी से नहाना शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें- टाइट बेल्ट पहनने से हो सकती हैं ये समस्याएं

 ठंडे पानी के फायदे अनेक

एक रिसर्च बताती है की ठंडे पानी कीटाणुओं को अधिक तेजी से मारता है. ठंडा पानी शरीर को साफ करने के साथ ही कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है साथ ही ठंडा पानी मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करता है और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है.

वेदों में भी लिखा है ठंडे पानी के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार, नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से व्यक्ति दिनभर पर फ्रेश और एक्टिव रहता है. साथ ही इससे हौर्मोन्स भी तेजी से चार्ज होते हैं.

बालों के लिए भी फायदेमंद

हेयर एक्सपर्ट्स भी ये बात बताते हैं कि गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की उम्र कई गुना तक बढ़ती है. यही नहीं ठंडे पानी से सिर धोने पर बालों की ठीक प्रकार से सफई हो जाती है और वे आकर्षक लगते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप चाहते हैं सलमान जैसी बौडी तो फौलो करें ये 

ब्लड सर्कुलेशन

एक रिसर्च के अनुसार ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन तो अच्छा रहता है, साथ ही ठंडे पानी से आपकी इम्युनिटी या प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. इम्युनिटी के मज़बूत होने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं जो कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में मदद करती हैं.

आलस को करें बाय बाय

सुबह जल्दी उठकर ठंडे पानी से नहाने से आलस दूर होता ही है. आप पूरे दिन तरो-ताजा भी महसूस करते हैं. साथ ही ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश भी रहता है.

ये भी पढ़ें- जानें क्यों लड़कों के लिए खतरनाक है प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड का 

तो ये थे ठंडे पानी से नहाने के कुछ फायदे. पर इन टिप्स को फौलो करने से पहले एक बार डाक्टर की सलाह जरुर लें. ताकि मन में कोई शंका ना रहे.

Tags:
COMMENT