कोरोना बीमारी के बेतहाशा बढ़ने के चलते जब से लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है, मेरे 70 साल के पापा की बेचैनी बढ़ गई है. वे अब घर से मानो फरार होने के बहाने ढूंढ़ते हैं. कभी कहते हैं कि दूध ले आता हूं तो कभी अपनी दवा का बहाना बना कर मेडिकल स्टोर तक जाने की बात करते हैं. शाम होते ही उन के भीतर पार्क जाने की हूक उठ जाती है.

चूंकि मैं उन्हें कड़े शब्दों में झिड़क देता हूं तो वे मुझ से कटेकटे से रहते हैं. बच्चे एक बार भी बाहर निकलने की जिद नहीं करते, पर उन के दादा को कौन समझाए.

इस कोरोना कांड में यह तकरीबन हर घर की कहानी है. महल्ले का एक राउंड काट लीजिए, हर आंगन में बुढ़ाते सिर बाहर की ओर ऐसे ताकते दिख जाएंगे, जैसे वे घर के भीतर तिहाड़ जेल के कैदी हैं.

ये भी पढ़ें- #Coronavirus: कोरोना पर हीलिंग से भी ठगी

मेरी एक फेसबुक फ्रेंड जन्या दीप्ति सिंह के पापा का भी यही हाल है. बाहर निकलने के लिए मना करो तो एकदम बेचारे से बन जाते हैं, पर उस लड़की की हिम्मत है कि उस ने अपने पापा पर लगाम लगा रखी है.

जन्या ने बताया, ‘पापा आज अपनी छत पर ही टहल कर आए हैं. कल मैं ने और भाई ने उन्हें भयंकर डांट लगाई थी. उस का असर है अब से बिलकुल बाहर नहीं जाना.

‘आज पापा कह रहे थे कि अपनी छत तो काफी बड़ी है. वे वहां उगाए टमाटर तोड़ कर लाए हैं. आगे बोले कि शाम को छत की सफाई करनी है. मैट ले कर ऊपर जाना है और चेयर और टेबल भी. कल से मैं अपनी चाय छत पर ही बनाऊंगा.’

चलो, हम तो आम आदमी हैं, साधारण परिवार के, जो अपने बुजुगों को एक हद तक समझा सकते हैं, पर अगर नामचीन लोगों के बड़े ऐसी बचकानी हरकतें करें तो वे क्या उपाय करेंगे?

फिल्म कलाकार अली फजल को तो आप सभी जानते ही होंगे. फिल्म ‘फुकरे’ की टीम के मजबूत खंभे. फिल्म ‘हैप्पी भाग जाएगी’ वाले शर्मीले गुड्डू. उन के साथ भी यही दिक्कत हो सकती है. पर उन्हें अपने मातापिता को आइसोलेट करने का एक शानदार आइडिया मिल गया है.

हुआ कुछ ऐसे था कि ब्रिटिश ऐक्टर रिज अहमद ने ट्विटर पर एक सवाल किया था कि उन्हें अपने बुजुर्गों को कैसे समझाना चाहिए कि वे घर के भीतर ही रहें, जबकि उन के मातापिता कई सारे सवाल कर रहे हैं.

अली फजल ने इस का तोड़ निकाला और ट्वीट किया कि मैं तो उन से कहूंगा कि यह ‘वर्ल्ड वार 3’ है.

ये भी पढ़ें- #Coronavirus: भूख से तड़पते बच्चे

हो सकता है यह बात मजाकिया लहजे में कह दी गई होगी, पर सच तो यह है कि अभी फिलहाल कोरोना वायरस का जो खौफ लोगों के मन में धीरेधीरे घर कर रहा है, उस की गंभीरता को देखते हुए इस बीमारी को सच में वर्ल्ड वार के रूप में देखना चाहिए. और हां, इस से बचाव ही इस का इलाज है. बेवजह घर से बाहर न निकलें.

यही वजह है कि अली फजल और रिचा चड्ढा ने अपनी शादी की तारीख को फिलहाल टाल दिया है. कोरोना महामारी ही इस की एकलौती वजह है.

Tags:
COMMENT