दुनियाभर में धूम मचाने वाली फिल्म ‘‘बाहुबली-1’’ और ‘‘बाहुबली-2’’ में दक्षिण भारतीय फिल्म कलाकार प्रभास ने जिस तरह का बेहतरीन अभिनय किया था. उसी के सम्मोहन में फंसकर तमाम सिने प्रेमी प्रभास की नई फिल्म‘ ‘साहो’’ के लिए एडवांस में टिकट बुक करा कर बुरी तरह से फंस गए. फिल्म ‘‘साहो’’ की फिल्म आलोचकों ने कटु आलोचना की. तो वहीं फिल्म देखकर निकल रहा दर्शक खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहा है. जबकि फिल्म ‘‘साहो’’ के निर्माता हर दिन दावा कर रहे हैं कि उनकी फिल्म ‘साहो’ बौक्स आफिस पर रिकार्ड तोड़ कमाई कर रही है. मगर ‘साहो’ के निर्माता यह नहीं बता रहे हैं कि उन्होंने किस तरह यह आंकड़े इकट्ठे किए हैं.

दाम बढ़ाकर बेची गईं टिकट…

फिल्म ‘‘साहो’’ किस तरह की फिल्म है, इसकी भनक किसी को लगने नहीं दी गयी. फिल्म की टिकटें एडवांस में दाम बढ़ाकर बेचे गए. कुछ मल्टीप्लैक्स ने प्रीमियम टिकटे दो हजार रूपए में बेची गयी. फिल्म समीक्षकों को भी मुंबई में शुक्रवार, तीस अगस्त की सुबह सवा ग्यारह बजे फिल्म दिखायी गयी. जबकि अमूमन हर फिल्मकार फिल्म समीक्षक को अपनी फिल्म रिलीज से एक दो दिन पहले ही दिखा देता है. बहरहाल, निर्माता और प्रभास को यह याद रखना होगा कि इस फिल्म के साथ ही उन्होंने दर्शकों के बीच अपना विश्वास खो दिया है. जिसका खामियाजा उन्हे आगामी फिल्मों में भुगतना पड़ सकता है. ज्ञातव्य है कि फिल्म ‘‘साहो’’ के निर्माताओं में से एक निर्माता प्रभास भी हैं. उन्होने इस फिल्म में निर्माता के तौर पर प्रमोद उपालापट्टी नाम दिया है.

ये भी पढ़ें- सपना चौधरी पर भी चढ़ा टिक-टौक का बुखार, शेयर किया ये VIDEO

फिल्म पर लग रहे चोरी के आरोप…

एक तरफ सिनेप्रेमी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहा है, तो दूसरी तरफ फिल्म ‘‘साहो’’ पर लगातार चोरी के आरोप लग रहे हैं. सबसे पहले अभिनेत्री लिजा रे ने फिल्म ‘साहो’ पर एक कलाकार के आर्ट वर्क की चोरी का आरोप लगाया. फिर उस कलाकार ने भी ‘साहो’ के निर्माताओं पर चोरी के आरोप लगाए.

फ्रेंच निर्देशक ने लगाया चोरी का आरोप…

और अब ताजातरीन आरोप 2008 में रिलीज फ्रेंच फिल्म ‘‘लार्गो विंच’’ के निर्देशक जेरोम साल ने लगाया है. फ्रेंच फिल्म निर्देशक जेरोम साल ने फिल्म ‘साहो’ पर उनकी फिल्म ‘‘लार्गो विंच’’ को चुराने का आरोप लगाया है. फ्रेंच निर्देशक जेरोम साल ने ‘साहो’ को अपनी फिल्म ‘‘लार्गो विंच’ की ‘फ्रीमेक’ की संज्ञा देते हुए कहा कि ‘पहले की तरह खराब है’. जेरोम साल ने एक सितंबर को ट्वीट किए गए अपने ट्वीट में लिखा है- ‘‘ऐसा लगता है ‘लार्गो विंच’ की यह दूसरी ‘फ्री मेक’ है. पहले वाली की ही तरह खराब है. तो कृपया तेलगू फिल्म के निर्देशकों अगर आप मेरा काम चुराते हैं, तो कम से कम ठीक से करें.’’

ज्ञातव्य है कि फिल्म ‘‘साहो’’ मूलतः तेलगू फिल्म है, जिसे हिंदी, तमिल व मलायलम में डब किया गया है.

जब एक दर्शक ने जेरोम साल को ट्वीट करके सूचना दी कि उनकी फिल्म की चोरी की गयी है, तो जेरोम साल ने उसे जवाब देते हुए ट्वीट किया- मुझे लगता है कि मेरा भारत में आशाजनक करियर है.’’

इतना ही नही फ्रेंच फिल्मकार जेरोम साल ने 2018 में अभिनेता पवन कल्याण व निर्देशक त्रिविक्रम श्रीनिवास की तेलगू फिल्म ‘‘अग्न्याथावासी’ ’पर भी अपनी फिल्म के प्लौट को चुराने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें- शादी की खबरों के बीच फिर दिखी रणबीर-आलिया की रोमांटिक केमिस्ट्री 

मजेदार बात यह है कि ‘‘अग्न्याथावासी’ की ही तरह ‘‘साहो’’ के निर्माताओं ने भी जेरोम साल के आरोपों का अब तक कोई जवाब नही दिया है. वैसे इन दोनों ही फिल्मों के निर्माण के संग ‘‘टी-सीरीज’’ भी जुड़ी हुई है.

बेलजियन कौमिक बुक्स पर बनी फिल्म ‘‘लार्गो विंच’’ 17 दिसंबर 2008 को फ्रांस और बेल्जियम मे रिलीज हुई थी. फिर नवंबर 2011 में यह फिल्म अमरीका में रिलीज हुई थी. 2012 में इस फिल्म को बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म’ का ‘‘सैट्न अवौर्ड’ मिला था.

एडिट बाय- निशा राय

Tags:
COMMENT