लेखक- अब्दुल गफ्फार

नरगिस की खूबसूरती के चर्चे आम होने लगे. गांवभर की औरतें नरगिस की मां से कहने लगीं कि उस की शादी की फिक्र करो जुबैदा. उम्र भले ही कम सही, लेकिन कुदरत ने इस को खूबसूरती ऐसी दी है कि बड़ेबड़ों का ईमान डोल जाए.

इस पर जुबैदा कहती, “तुम लोग मेरी बेटी की फिक्र में मत मरा करो. मेरे पास दौलत भले ही नहीं है, लेकिन बेटी ऐसी मिली है कि राजेमहाराजे तक आएंगे रिश्ता ले कर मेरे दरवाजे पर.”

एक दिन ऐसा हुआ भी. हवेली से बड़े नवाब के बड़े साहबजादे शाहरुख मिर्जा के लिए नरगिस का रिश्ता आ गया. जुबैदा की खुशी का ठिकाना न रहा.

नरगिस के अब्बा अब इस दुनिया में नहीं थे, इसलिए मंगनी की रस्म भी जुबैदा ने खुद पूरी की और अगले साल बेटी के निकाह का दिन तय कर दिया.

इस बीच बचपन का बिछड़ा जुबैदा का भांजा यानी नरगिस के मामा का बेटा खुर्रम पाकिस्तान से लौट आया. लोग कहते हैं कि वह बकरी चरातेचराते सरहद पार कर गया था और फिर वहां से लौट कर नहीं आया.

खुर्रम के साथ गांवभर में खुशियां भी लौट आईं, इसलिए कि बचपन में खुर्रम गांवभर का चहेता हुआ करता था. जुबैदा के भाईभाभी खुर्रम के साथ जुबैदा के घर मिलने आए और जुबैदा को उस का वादा याद दिलाया.

जुबैदा की जबान से आवाज नहीं निकल रही थी, “भाभी… वह… मैं ने तो… नरगिस का रिश्ता हवेली में शाहरुख मिर्जा के साथ तय कर दिया है. मैं नहीं जानती थी कि खुर्रम कभी लौट भी आएगा.”

ये भी पढ़ें- मेरा प्यार था वह: क्यों शादी के बाद मेघा बदल गई?

यह सुन कर जुबैदा के भाईभाभी के अलावा खुर्रम भी हैरान रह गया. बच्चों के बचपन में किए गए उन के मांबाप के वादे को जुबैदा द्वारा तोड़े जाने का उन्हें बेहद अफसोस हो रहा था, लेकिन चूंकि गलती जुबैदा की नहीं, बल्कि हालात की थी, इसलिए उन्हें खामोश रह जाना पड़ा.

हालांकि खुर्रम के दिल में गांठ बैठ गई. उस ने नरगिस को अपने दिल से कभी नहीं निकालने का फैसला कर लिया. वह दिल से मनाया करता कि किसी तरह नरगिस का रिश्ता हवेली से टूट कर उस से तय हो जाता.

दोनों खानदान एक ही गांव में रहते थे, इसलिए नरगिस और खुर्रम का एकदूसरे के यहां आनाजाना लगा रहता था. एक दिन मौका पा कर खुर्रम ने नरगिस को घेर लिया, “देखो नरगिस, मैं जानता हूं कि तुम्हारा निकाह हवेली में तय हो चुका है, लेकिन मैं तुम्हें अपने दिल में बसा चुका हूं, इसलिए वहां से निकाल नहीं सकता.”

नरगिस पाक दामन लड़की थी. अकेले में खुर्रम की बातें सुन कर वह पसीनापसीना हो गई. उस के लब खुले, “तुम तो पाकिस्तान चले गए थे, फिर मैं कब दिल में बस गई?”

“मैं तुम्हें भुला ही कब था. बचपन में जब हमारा रिश्ता तय हुआ था, तब मैं होशमंद था और तुम नादान. उस वक्त मैं 8 साल का और तुम 5 साल की थी.”

नर्गिस बोली, “अच्छा तो अब मैं क्या कर सकती हूं?”

खुर्रम ने कहा, “तुम चाहो तो अब भी लौट सकती हो…”

नर्गिस ने कहा, “बेवा मां के अरमानों को तोड़ने की हिम्मत नहीं है मुझ में. उन्होंने मां की ममता के साथ बाप जैसी परवरिश भी दी है. पुराने लोग अपनी जबान पर मरते हैं. अम्मी हवेली वालों को जबान दे चुकी हैं.”

“फुफू तो मेरी अम्मी को भी जबान दे चुकी थीं…” खुर्रम बोला.

“लेकिन तब तुम गायब थे और गायब इनसान के भरोसे कोई अपनी बेटी को घर बिठा कर नहीं रख सकता,” नरगिस बोली.

बहरहाल बात आईगई हो गई. फिर तय वक्त पर नरगिस की बरात आई और अगली सुबह वह रुखसत भी हो गई.

हवेली में दुलहन की खूबसूरती एक कौंधती हुई बिजली की मानिंद झमाका बन कर गिरी. रात हुई. दूल्हा आया, लेकिन पलंग के बजाय सोफे पर सो गया. नरगिस घंटों इंतजार करती रही, लेकिन वह सेज तक नहीं आया और खुद उस के अंदर इतनी हिम्मत नहीं थी कि किसी अनजान मर्द के पास खुद चल कर जा सके.

ये भी पढ़ें- Romantic Story in Hindi: चार आंखों का खेल

सुबह जल्दी ही नरगिस जाग गई. हड़बड़ा कर कपड़े समेटे और पलंग से नीचे उतर आई और सोफर के पास गई जहां उस का शौहर सो रहा था.

शाहरुख का चेहरा देखते ही नरगिस गश खा कर वहीं गिर पड़ी. जब वह गिरी तब उस की आवाज पर शाहरुख जाग गया. अपनी दुलहन को ऐसे देख कर वह समझ गया कि उस की बदसूरती ने नरगिस को बेहोश कर दिया है.

फिर शाहरुख बाहर जा कर अपनी मां की गोद में सिर रख कर रोने लगा, “अम्मी, मैं न कहता था कि मेरी शादी किसी खूबसूरत लड़की से मत करना. देखो, मुझे देखते ही दुलहन गश खा कर गिर पड़ी है.”

मां दौड़ीदौड़ी दुलहन के कमरे में गई. पानी के छींटे मार कर उसे होश में लाया गया, फिर दुलहन के सामने अपना दामन फैलाते हुए अम्मी ने कहा, “बेटी, मैं तुम्हारी असल गुनहगार हूं. शाहरुख अपनी सूरत को ले कर बचपन से ही  परेशान रहा है. मैं ने ही उस से बारबार चांद सी दुलहन लाने का वादा किया था.

“बेटी, अब तुम इस हवेली की बड़ी बहू हो. मेरे इन आंसुओं का वास्ता… तुम मेरे शाहरुख को अपना लो, नहीं तो वह जीतेजी मर जाएगा.”

बहरहाल, नरगिस को हालात से समझौता करना पड़ा जैसा अकसर लड़कियों को करना पड़ता है. फिर शाहरुख के खुरदरे जीवन में बहार आ गई. शाहरुख की खुशी देख कर उस की मां आयशा फूली नहीं समाती. वह हवेली की औरतों में अपनी बहू की खूबसूरती के चर्चे बढ़ाचढ़ा कर करती.

देखतेदेखते एक साल, फिर 2 साल बीत गए, लेकिन नरगिस मां नहीं बनी. उस की सास आयशा को शक होने लगा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि नरगिस अपने शौहर के साथ हमबिस्तर ही नहीं होती. पर उन दोनों ने अपने हमबिस्तर होने का उसे यकीन दिलाया, फिर वह अपने वारिस को ले कर फिक्रमंद रहने लगी.

3 साल बीत गए. फिर डाक्टरों के यहां चक्कर लगने शुरू हो गए. डाक्टरों ने बताया कि नरगिस के अंदर कोई खराबी नहीं है. जो कमी है वह शाहरुख के अंदर ही है.

शाहरुख हवेली में सब से बड़ा लड़का था. उस के अंदर का खोट आयशा को अपना खोट महसूस होने लगा. उस की बहू को मारे जाने वाले ताने उस के जिगर पर नश्तर बन कर चुभने लगे. फिर पोतेपोतियों की चाहत में आयशा बीमार रहने लगी.

एक दिन आयशा ने नरगिस से अकेले में कहा, “दुलहन, एक औरत के लिए सब से बड़ा कलंक होता है उस का मां नहीं बनना. मैं जानती हूं कि मेरे बेटे में खोट है, लेकिन दुनिया तुम्हें ही हिकारत की नजर से देखेगी, बांझ कहेगी.

“मैं चाहती हूं कि तुम अपने मायके में कुछ दिनों तक रह लो. क्या पता वहीं कुदरत तुम्हारी गोद हरी कर दे और हमारे खानदान का चिराग रोशन हो जाए.”

नरगिस नादान और कम उम्र थी. उस ने हंसते हुए कहा, “अम्मां, मैं वहां अकेली रहूंगी, तो मेरी गोद हरी कैसे होगी?”

आयशा ने समझाया, “यह हंसने का समय नहीं, बल्कि सोचने का समय है. एक औरत दूसरी औरत का और एक मां दूसरी मां का दर्द समझती है. तुम वहां जा कर सोचना कि इस हवेली का चिराग कैसे रोशन होगा. औरत अपने अंदर बड़े से बड़ा तूफान भी जज्ब कर लेती है, यह बात तुम्हें समझनी पड़ेगी.”

नरगिस अपने घर चली आई. आते ही मां ने औलाद की खुशखबरी जाननी चाही, लेकिन उसे नाउम्मीदी हाथ लगी. फिर नर्गिस ने अपनी सास की कही बातों को मां से कहा. जुबैदा सब समझ गई.

ये भी पढ़ें- Family Story in Hindi: दिशाएं और भी हैं- भाग 1

जुबैदा ने बेटी को समझाया, “बीज गलत रहने से जमीन बंजर रह जाती है और सारा कुसूर जमीन के माथे मढ़ दिया जाता है, इसलिए बीज बदला जाता है. जब जानदार और दमदार बीज धरती की कोख में पड़ता है, तो धरती को फाड़ कर बाहर निकल आता है. थोड़ा दर्द सहने के बाद जब धरती पर फसल लहलहाने लगती है, तब धरती अपने सारे दर्द भूल जाती है.”

फिर जुबैदा को खुर्रम याद आया जो अभी भी कुंआरा बैठा था. अपने खानदान का देखाभाला लड़का था. उस ने उस तक खबर पहुंचा दी कि नरगिस आई हुई है.

खुर्रम दौड़ादौड़ा आ पहुंचा. दोनों को अकेला छोड़ कर जुबैदा अपना इलाज कराने शहर चली गई. नरगिस ने खुर्रम काफी देर तक आपस में बातें करते रहे.

उस दिन के बाद जब तक नरगिस मां के घर रही, खुर्रम का आनाजाना लगा रहा. जबजब खुर्रम आता, जुबैदा कभी अपना इलाज कराने शहर चली जाती तो कभी बाजार चली जाती, ताकि तनहाई में उम्मीदों के चिराग जल सकें.

2 महीने बीत गए. नरगिस ज्यादा दिनों तक यहां रह भी नहीं सकती थी. एक दिन जुबैदा ने उसे टटोला. नरगिस ने जवाब दिया, “अम्मां, पागल हो गई हो क्या… बिना मर्द के बच्चा कैसे होगा?”

जुबैदा ने पूछा, “खुर्रम मर्द नहीं है क्या?”

नरगिस को पहली बार मां और सास दोनों की बातें समझ में आईं. वह फूटफूट कर रोने लगी, “यह क्या कह रही हो आप… ऐसा कैसे हो सकता है…”

जुबैदा ने कहा, “ऐसा करने के लिए मैं कह रही हूं और तुम्हारी सास कह रही हैं. सारा गुनाह हमारे सिर होगा. मेरी बेटी को लोग बांझ कहें यह मैं कतई बरदाश्त नहीं कर सकती.”

नरगिस बोली, “लेकिन मैं आप लोगों के लिए खुर्रम को कुरबानी का बकरा नहीं बना सकती.”

जुबैदा ने कहा, “मर्द औरत के जिस्म प्यासा होता है. मर्द खुद को गिराने की ताक में लगा रहता है. खुर्रम के लिए यह कुरबानी नहीं, बल्कि फख्र की बात होगी.”

नरगिस ने कहा, “मेरे गुनाहों की सजा आप को या मेरी सास को नहीं मिल सकती…”

जुबैदा चिल्लाई, “फिर तो जाओ हवेली और अपने गुनाहों की सजा जिंदगीभर भुगतती रहो, “कह कर जुबैदा बाहर निकल गई और नरगिस किसी कमजोर दीवार की तरह वहीं ढह गई.

अगली सुबह नरगिस ने हवेली का रुख किया. सास ने उम्मीदों के साथ उस का स्वागत किया. शाम होते ही आयशा ने उम्मीद से होने की बात पूछी, पर नरगिस ने इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2021: राखी का उपहार

आयशा ने कहा, “तुम्हारी तरह तुम्हारी मां भी बेवकूफ ठहरी. क्या उस ने तुम्हें दुनियादारी नहीं सिखाई…”

नर्गिस ने कहा, “सिखाई थी, बल्कि आप से ज्यादा बेहतर ढंग से सिखाई थी, लेकिन मैं ने मोहरा बनने से साफ इनकार कर दिया.”

आयशा मुंह बना कर रह गई.

रात में नरगिस ने अपने शौहर को सारी बातों से आगाह किया. नरगिस की बातें सुन कर शाहरुख हैरान रह गया. उस ने अपनी मां और अपनी सास को बुराभला कहना शुरू किया, लेकिन नरगिस ने उसे समझाया कि एक को अपने बेटे की कमी पर परदा डालना है तो दूसरी को अपनी बेटी की कमी पर परदा डालना है.

दोनों अपनीअपनी औलाद की खातिर इस हद तक गिरने के लिए तैयार हैं. दोनों मां हैं और मां अपनी औलाद की खातिर कुछ भी करगुजरने के लिए ऐसे ही तैयार रहती है, लेकिन अफसोस कि दोनों ही गलत हैं.

फिर नरगिस ने शाहरुख को एक प्लान समझाते हुए कहा कि शायद इस तरह हमारे लिए कोई राह निकल आए.

सुबह होते ही शाहरुख ने अपनी मां से कहा कि फलां डाक्टर का पता चला है जो बेऔलाद लोगों के लिए मसीहा साबित हो रहा है.

आयशा ने उन्हें उस डाक्टर के पास जाने के लिए कहा. वे दोनों डाक्टर के पास गए. जब वापस लौटे तो औलाद की भूखी आयशा दरवाजे पर नजरें गड़ाए बैठी थी. आते ही फौरन सवाल किया, “क्या कहा डाक्टर ने?”

वे दोनों अपने प्लान के मुताबिक मुंह लटकाए अपने कमरे में चले गए. मां का मन नहीं माना और वह भी पीछेपीछे उन के कमरे में गई, “आखिर क्या कहा डाक्टर ने? कुछ तो बताओ?”

शाहरुख ने जवाब दिया, “मां, डाक्टर ऐसी तरकीब बता रहा है जो मुमकिन ही नहीं है.”

आयशा ने परेशान होते हुए पूछा, “कुछ मुझे भी तो पता चले कि क्या कहा डाक्टर ने?”

शाहरुख ने कहा, “आप नरगिस से ही पूछ लो.”

यह सुन कर आयशा बोली, “क्या ड्रामा है. आखिर कोई कुछ बता क्यों नहीं रहा है. बताओगे नहीं तो कैसे समझ में आएगा कि मुमकिन है या नहीं. तुम लोगों से ज्यादा दुनिया मैं ने देख रखी है. कौन सा काम है जो मुमकिन नहीं…”

नरगिस ने आखिरकार बताया, “डाक्टर का कहना है कि शौहरबीवी दोनों को एक साल कश्मीर घाटी में गुजारना पड़ेगा. वहां की बर्फीली आबोहवा और क़ुदरती खानपान में एक साल गुजारने के बाद शाहरुख की अंदरूनी कमी दूर होने की पूरी उम्मीद है. और अगर कश्मीर घाटी में हमल ठहरता है तो बच्चा दूध का धुला पैदा होगा.”

ये भी पढ़ें- Crime Story in Hindi: वह नीला परदा- आखिर ऐसा क्या देख लिया था जौन ने?

आयशा ने तड़पते हुए कहा, “सचमुच ऐसा कहा डाक्टर ने?”

शाहरुख बोला, “जी बिलकुल.”

आयशा ने पूछा, “तो फिर दिक्कत क्या है?”

शाहरुख बोला, “एक साल तक वहां रहना कैसे मुमकिन होगा? वहां सर्दी भी जबरदस्त पड़ती है.”

आयशा ने कहा, “जिस आबोहवा में इनसान रहने लगता है आहिस्ताआहिस्ता उस का आदी हो जाता है. तुम लोग बस जाने की तैयारी करो. मैं और कुछ सुनना नहीं चाहती.”

यह कहते हुए आयशा उन के कमरे से बाहर निकल गई. उस के जाते ही दोनों शौहरबीवी खुशी से झूम उठे, इसलिए कि उन के प्लान का पहला हिस्सा आसानी से मुकम्मल हो चुका था.

ठीक 8 महीने बाद उन के प्लान का दूसरा हिस्सा शुरू हुआ. अफजल एक गरीब कश्मीरी था. वह रोज ताजा फल शाहरुख के डेरे पर ला कर पहुंचा जाता था. अफजल की बीवी कुलसूम दुबलीपतली, बला की खूबसूरत कश्मीरी औरत थी. पूरे कश्मीर का हुस्न उस के बदन में समाया हुआ लगता था. अफजल की गैरमौजूदगी में कभीकभी कुलसूम भी फल पहुंचा जाया करती थी.

एक दिन कुलसूम का निकला हुआ पेट देख कर नरगिस की उम्मीदों को पर लग गए. उस ने पूछा, “बहन, कितने महीने हो गए?”

कुलसूम ने बताया, “8 महीने हो गए बीबीजी.”

नर्गिस ने पूछा, “पहले से आप के कितने बच्चे हैं?”

कुलसूम शरमाते हुए बोली, “10 बच्चे हैं जी. पर आप ऐसा क्यों पूछ रही हैं?”

नरगिस ने अपनी पूरी कहानी कुलसूम को सुना दी. कहानी सुनातेसुनाते दोनों के दामन आंसुओं से भीग गए.

कुलसूम ने घर जा कर अपने शौहर अफजल से पूरी बात सुनाई और कहा कि क्यों न हम अपनी आने वाली औलाद उसे दे दें. वह लेने की ख्वाहिशमंद है.

कुलसूम की बातें सुन कर अफजल हैरान रह गया. उस ने कहा, “तुम कैसी मां हो जो अपना बच्चा दूसरी औरत को देने के लिए तैयार हो.”

कुलसूम बोली, “मां होने का सुख एक औरत के मुकम्मल होने का सुबूत होता है. मुझे मां होने का भरपूर सुख मिला है. क्यों न जो इस सुख से महरूम है उसे अपनी तरफ से औलाद की दौलत दे कर उसे भी मालामाल कर दिया जाए.”

अफजल अपनी बीवी की बातें सुन कर सोचने के लिए मजबूर हो गया और बोला, “ठीक है, जैसी तुम्हारी मरजी.”

फिर अगले महीने कुलसूम को एक नहीं, बल्कि जुड़वां बेटे हुए. उस ने एक बेटा नरगिस को दे कर उस की गोद हरी कर दी. बदले में नरगिस ने अपने गले में पड़ा हीरे का हार कुलसूम को देना चाहा, लेकिन उस ने लेने से साफ इनकार कर दिया.

फिर साल पूरा होते ही शाहरुख और नरगिस अपनी औलाद के साथ हवेली लौट आए. आयशा के तो पैर ही जमीन पर नहीं पड़ रहे थे.

शानदार दावत दी गई. नरगिस के मायके से भी लोग आए थे. मेहमानों की भीड़ से अलग शाहरुख और नरगिस एकदूसरे को एहसानमंद नजरों से देख रहे थे. उन की चतुराई से हवेली को वारिस और नरगिस को औलाद मिल गई थी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...