गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के एक कारोबारी परिवार का ही किस्सा लेते हैं. 17 जनवरी, 2021 को वहां के शास्त्रीनगर इलाके के रहने वाले बौबी जैन, जिन का कानपुर में लोहे का कारोबार है, अपने परिवार के साथ आगरा गए थे, लेकिन जब वापस लौटे तो घर में बड़ी चोरी हो चुकी थी.

बौबी जैन के घर का मेन ऐंट्री वाला गेट टूटा हुआ था. घर के अंदर सामान फैला हुआ था. सवा लाख रुपए की नकदी के अलावा पत्नी के हीरे और सोने के जेवर भी गायब थे. उन जेवरों की कीमत तकरीबन 14 लाख रुपए थी.

पुलिस तहकीकात में पता चला कि चोरों को इस बात की खबर थी कि बौबी जैन का परिवार घर पर नहीं है. तभी यह कांड कर दिया गया.

बिहार के बांका जिले में साल 2020 के नवंबर महीने में शिव विहार (थाना कालोनी) में चोरों ने देर रात पूर्व जिला पार्षद कंचन साह का घर सूना पा कर ताला तोड़ कर नकदी समेत तकरीबन 3 लाख रुपए की कीमत के जेवर की चोरी कर ली.

इस बाबत कंचन साह के पति दिलीप कुमार साह ने पुलिस को बताया कि छठ पर्व के मौके पर वे अपने पुश्तैनी घर रजौन में थे. इसी दौरान रात को चोरों ने ताला तोड़ कर घर में रखे नकद 30,000 रुपए समेत सोने और चांदी के जेवरों की चोरी कर ली.

ये भी पढ़ें- Crime Story: आर-पार की मोहब्बत

सितंबर, 2020 में मध्य प्रदेश के इंदौर के बाणगंगा थाना इलाके में चोरों ने एक निजी गैस कंपनी के ठेकेदार के सूने घर में धावा बोल कर लाखों रुपए का सोना लूट लिया. चोरी की पृरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. घर के मालिक के मुताबिक चोर तकरीबन 22 तोला सोना ले गए, जिस की कीमत 30 लाख रुपए के आसपास आंकी गई.

देशभर में चोरी के ऐसे न जाने कितने ही मामले रोज सामने आते रहते हैं. दिल्ली भी इस से अछूती नहीं है. साल 2018 में आईपीसी के तहत दर्ज अपराध के कुल 2,36,476 मामलों में से 75 फीसदी मामले चोरी के थे. हद तो यह रही थी कि चोरी के इन मामलों में से 86 फीसदी मामलों में पुलिस चोरों का पता ही नहीं लगा पाई थी.

कहने का मतलब है कि चोरी होना तो जैसे अब अपराध ही नहीं रह गया है. इस से चोरों के हौसले इतने ज्यादा बुलंद हो चुके हैं कि अगर उन्हें पता चल जाए कि फलां घर में कोई नहीं है, तो वे दिनदहाड़े वहां कांड कर देते हैं. रात हो तो कहने ही क्या.

नवंबर, 2020 का एक मामला देखें. चोरों ने एक रात उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद इलाके के कौशांबी थाना क्षेत्र के वैशाली सैक्टर 3 में कारोबारी पीयूष कुमार के बंद घर में पहले दारू पार्टी की उस के बाद लाखों के माल पर हाथ साफ कर दिया.

कुछ चोर तो इतने शातिर होते हैं कि अपनी काली करतूतों से मीडिया और फिल्मी दुनिया तक में छा जाते हैं. ‘बंटी चोर’ याद है? उस का असली नाम देविंदर सिंह है और अपनी चालाकी भरी चोरियों के चलते वह ‘सुपर चोर’ का खिताब पा चुका है. एक समय तो वह इतना ज्यादा चर्चा में था कि उस पर साल 2008 में फिल्म ‘ओए लकी लकी ओए’ बना दी गई थी. वह साल 2010 में टैलीविजन के रिएलिटी शो ‘बिग बौस’ में भी दिखाई दिया था.

ऐसा ही एक चोर कालिया नाम का है, जो राजस्थान के बाड़मेर इलाके का रहने वाला है. कालिया चोरी की 100 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दे चुका है और उस पर 45 मुकदमे दर्ज हैं. उस ने बाड़मेर पुलिस की नाक में दम कर रखा है.

बताया जाता है कि कालिया चोर को धंधे वालियों और नशे की बुरी लत है. इन दोनों के लिए वह
कितनी बार चोरी कर चुका है, खुद उसे भी नहीं पता. फिलहाल वह पुलिस की गिरफ्त में है.

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया बना ठगी का हथियार!

देश में न जाने कितने ही बंटी और कालिया जैसे चोर भरे पड़े हैं जो खाली घरों की रेकी कर के वहां चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं. बहुत से शहरी इलाकों में घर में काम करने वाली नौकरानी, ड्राइवर या चौकीदार ही इन को अपने साहब के आशियाने का भेद दे देते हैं, जिस से इन का काम और भी आसान हो जाता है.

लिहाजा, ऐसे लोगों से भी सावधान रहना चाहिए. दिलोदिमाग से यह बात निकाल देनी चाहिए कि हमारे साथ ऐसा नहीं होगा. कहते हैं कि ‘सावधानी हटी, दुर्घटना घटी’, पर साथ ही यह भी सच है कि ‘जब जागो तभी सवेरा’. खुद के घर में कोई ऐसा हादसा हो, इस से पहले अगर कुछ कदम उठा लिए जाएं तो चोरों को अपनी हाथ की सफाई दिखाने का मौका ही हाथ नहीं लगेगा. जब भी परिवार समेत घर से बाहर जाएं, तो इन बातों पर अमल जरूर करें :

-घर के किसी कमरे की लाइट जला कर जाएं. इस से घर रात को एकदम सूना नहीं लगेगा.

-घर की कीमती चीजों की नुमाइश न करें. अगर कामवाली या कोई दूसरा नौकर घर पर आता है, तो आंख मूंद कर उस पर यकीन न करें. जेवर और नकदी को अलमारी में ही लौकर रखें.

-अपने घर की दूसरी जोड़ी चाबी को भरोसेमंद पड़ोसी के पास रख सकते हैं. अगर किसी पर यकीन नहीं है, तो उन्हें एकदम सेफ जगह पर रखें.

-गैरजरूरी कीमती सामान को बैंक के लौकर में रखें.

-परिवार समेत घर से बाहर जाने पर घर के हर खिड़कीदरवाजे को अच्छी तरह बंद करें और जहां जरूरी हो ताला लगाएं.

-किसी भी सेल्समैन, सब्जी वाले या किसी अनजान से अपने या अपने घर के बारे में ज्यादा बात न करें.

-अगर सीसीटीवी कैमरा लगवा सकते हैं, तो जरूर लगवाएं.

ये भी पढ़ें- Crime- चैनलों की चकमक: करोड़ों की अनोखी ठगी

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...