आखिरकार 4 फरवरी  2021 को पुलिस यह उजागर करने में कामयाब हुई कि मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से 13 गांवों के 28 लोगों की मौत हुई थी. लेकिन इसके जिम्मेदार कौन-कौन लोग हैं?

गौरतलब है कि जनवरी, 2021 के तीसरे हफ्ते में मुरैना में जहरीली शराब पीने से सिलसिलेवार हुई इन मौतों पर खासा हाहाकार मचा था. नतीजतन, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 20 जनवरी, 2021 को सख्त तेवर दिखाते हुए सरकारी अफसरों के कान एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए उमेठते हुए हिदायत दी थी कि नाजायज शराब के इस कारोबार को जैसे भी हो खत्म किया जाए और आइंदा अगर नाजायज शराब से राज्य में मौतें हुईं, तो सीधे तौर पर कलक्टर समेत पुलिस और आबकारी महकमों के अफसर इसके जिम्मेदार होंगे.

इस फटकार के बाद राज्य में हड़कंप मच गया और जगह-जगह मारे गए छापों में नशे के कारोबार में लगे कई लोग गिरफ्तार किए गए. रायसेन जिले के सुलतानपुर थाना इलाके के गांव सेमरा कलां में पुलिस टीम पहुंची, तो वहां सन्नाटा पसरा था, क्योंकि छापेमारी की खबर नाजायज शराब बनाने और बेचने वालों को पहले ही न जाने कौन से जादू के जोर से लग चुकी थी. पुलिस के हाथ तकरीबन 5,500 लिटर लहान यानी गुड़ का घोल लगा जो शराब बनाने में इफरात से इस्तेमाल होता है.

2 फरवरी 2021 को भोपाल से महज 30 किलोमीटर दूर तरावली और करारिया गांवों से रिकौर्ड 21,000 लिटर महुए का घोल पुलिस वालों ने जब्त किया था, जिसे ड्रमों में भर कर जमीन में गाड़ कर रखा गया था. एक दूसरी बड़ी कार्यवाही में पुलिस ने इंदौर के तकरीबन आधा दर्जन ढाबे ढहा दिए जहां नाजायज शराब बिकती थी.

इसके पहले मुरैना के ही सेंवढ़ा कसबे से सटे गांव मुबराकपुरा में भी पुलिस ने छापा मार कर हजारों लिटर कच्ची शराब नष्ट की थी. यह गांव मुरैना से तकरीबन 70 किलोमीटर की दूरी पर है. 2 फरवरी, 2021 को ही निमाड़ इलाके के धार जिले के नाजायज शराब बनाने के लिए बदनाम 2 गांवों छोटी बूटी और बड़ी बूटी के छापेमारी में पुलिस ने 40,000 लिटर से भी ज्यादा महुआ का घोल बरामद किया था. इन गांवों में लगी शराब की 200 भट्ठियां तोड़ते हुए पुलिस ने 550 लिटर शराब भी जब्त की थी. ये दोनों गांव इंदौर मुंबई हाईवे पर 10 किलोमीटर में बसे हुए हैं.

निमाड़ इलाके के ही शहरों सनावद, बड़वाह, महेश्वर और कसरावद के कई गांवों में छापा मार कर पुलिस और आबकारी महकमे ने 4,000 लिटर महुए का घोल नष्ट किया था और 60 लिटर भट्ठी की बनी नाजायज शराब भी जब्त की थी.

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया बना ठगी का हथियार!

ग्वालियर के नजदीक डबरा के एक छापेमारी में 50 लाख रुपए की कीमत की कच्ची शराब और गुड़ का घोल जब्त किया गया था. महाकौशल इलाके के जबलपुर में भी 100 लिटर कच्ची शराब और उस से दोगुनी तादाद में घोल जब्त किया गया था. विंध्य इलाके के रीवा जिले के डिहिया गांव में 650 लिटर महुए का घोल, 50 किलोग्राम यूरिया और भारी तादाद में कच्ची शराब बरामद की गई थी. यहां तो शराब माफिया के हौसले इतने बुलंद थे कि उस ने पुलिस टीम पर हमला कर के 5 पुलिस वाले घायल कर दिए थे.

छापे हैं छापों का क्या

ऐसे कई छापे मुरैना के हादसे के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बिगड़े मूड के चलते राज्य के हर इलाके में पड़े, लेकिन इन से नाजायज शराब की समस्या हल हो गई या हल हो जाएगी, ऐसा कहने की कोई ठोस वजह नहीं है, क्योंकि नकली शराब का कारोबार असली शराब के मुकाबले कहीं ज्यादा और बड़ा है. फर्क इतना भर है कि असली यानी लाइसेंसी शराब फैक्टरियों और कारखानों में बनती है, जबकि नाजायज शराब कोने-कोने में खासतौर से देहाती और उस में भी आदिवासी इलाकों में ज्यादा बन रही होती है. ऐसा भी नहीं है कि इन छापों से नाजायज शराब के कारोबार पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ा हो.

भोपाल के शिवाजी नगर में बने आबकारी महकमे के एक मुलाजिम की मानें तो यह चंद दिनों का तमाशा है जो अभी कुछ दिनों तक और चलेगा, क्योंकि होली का त्योहार नजदीक है और उन दिनों में शराब की मांग और खपत ज्यादा रहती है. मुरैना जैसे कोई किरकिरी कराने वाले हादसे का दोहराव न हो, इसलिए ये छापे जारी रहेंगे.

इस मुलाजिम के मुताबिक नाजायज शराब, जो ‘कंजर व्हिस्की’ के नाम से मशहूर हो गई है, का बाजार जायज शराब से कमतर नहीं आंका जा सकता.

क्या है ‘कंजर व्हिस्की’

कंजर एक घुमक्कड़ जाति है जो सुनसान इलाकों में बस जाती है.  आजादी के पहले इस जाति के लोग आमतौर पर लुटेरे माने जाते थे. अंगरेजी हुकूमत में तो इसे बाकायदा अपराधी जाति घोषित कर दिया गया था.

कंजर शराब के धंधे में कैसे आए, इस के लिए इस जाति के गुजरे कल पर नजर डालें तो कई दिलचस्प बातें उजागर होती हैं. चूंकि ये लोग जंगलों में रहते थे, इसलिए कभी इन्हें समाज ने अपनाया नहीं, उलटे इन की हर लैवल पर अनदेखी हुई. इस जाति की औरतें ही घर की मुखिया होती हैं और गुजरबसर करने के लिए वे देह धंधा भी करती थीं, जिसे कंजर बुरा या गलत नहीं मानते. शादी के पहले लड़कियों को अपनी मरजी से कहीं भी किसी से भी सैक्स ताल्लुकात बनाने की आजादी है, लेकिन शादी के बाद नहीं होती, क्योंकि पति तयशुदा रकम दे कर शादी करता है.

बदलते वक्त के साथसाथ कंजर समाज के तौरतरीकों और रहनसहन में भी बदलाव आए, लेकिन इन्हें सभ्य समाज ने कभी बराबरी का दर्जा नहीं दिया. आजादी के बाद इस जाति के लोग यहांवहां भटकते हुए जैसेतैसे गुजरबसर करने लगे, लेकिन लूटपाट और जिस्मफरोशी से पूरी तरह किनारा नहीं कर पाए, लिहाजा आज भी ये बदनाम हैं. इन के ज्यादातर बच्चे स्कूल नहीं जाते और जो थोड़ेबहुत जाते भी हैं, वे 5वीं या 8वीं के बाद पढ़ाई छोड़ देते हैं. इन के भले के लिए वक्त-वक्त पर सरकारी योजनाएं बनीं, लेकिन सरकारी अफसरों के निकम्मेपन, लापरवाही और अनदेखी के चलते वे भी इन का कोई भला नहीं कर पाईं.

लिहाजा, 30 साल पहले इस समाज के बहुत से लोग पूरी तरह शराब के धंधे में आ गए, क्योंकि खुद पियक्कड़ होने के चलते ये देशी शराब बनाने में माहिर होते हैं. शुरू-शुरू में ये नकली या नाजायज शराब नहीं बनाते थे, लेकिन बाद में मुनाफे के लालच में बनाने लगे. यह वह दौर था जब शराब लगातार महंगी हो रही थी और गांव-देहात के बाशिंदों की पहुंच से बाहर होने लगी थी. इनकी बनाई शराब लाइसेंस वाले ठेकों और दुकानों पर मिलने वाली शराब से बहुत सस्ती होती है, इसलिए उसकी मांग बढ़ने लगी, देखते ही देखते इन की और दूसरों की भी बनाई गई नाजायज शराब ‘कंजर व्हिस्की’ के नाम से मशहूर हो गई. यह नाम पियक्कड़ों और आबकारी महकमे ने ही दिया. देशी शराब का जो क्वार्टर या पौआ सरकारी ठेके पर 80 रुपए में मिलता है उसे ये 40 रुपए में मुहैया कराते हैं.

ऐसे बनती है कंजर व्हिस्की

नाजायज शराब बनाना कोई मुश्किल या टैक्निकल काम नहीं है, इसलिए इसे आसानी से बना लिया जाता है. पूरे देश के आदिवासी कच्ची शराब खुद बनाते हैं और इस बाबत उन्हें कानूनन छूट भी मिली हुई है. यह शराब महुए और गुड़ के लहन यानी घोल से भट्ठी पर बनाई जाती है. इस तरीके से बनाई गई शराब के एक पौआ यानी 180 मिलीलिटर शराब बाजार में 40 रुपए से 60 रुपए में बिकती है, जो सरकारी शराब से काफी सस्ती होती है.

भट्ठी में यह घोल गरम होता है तो एक नली के जरीए निकली भाप को बरतन में इकट्ठा कर लिया जाता है. इसे शराब उतारना कहा जाता है. यह देशी या कच्ची शराब जहरीली नहीं होती, लेकिन एल्कोहल की मात्रा ज्यादा होने से इस से नशा अंगरेजी शराब से ज्यादा होता है. आदिवासी और गैरआदिवासी इलाकों में हर कहीं ये भट्ठियां दिखना आम बात है.

ये भी पढ़ें- Crime- चैनलों की चकमक: करोड़ों की अनोखी ठगी

गड़बड़ तब शुरू होती है जब इस घोल में जानलेवा और खतरनाक कैमिकल मिलाए जाने लगते हैं. इन में यूरिया, नौसादर और आक्सीटोसिन खास हैं. इस के अलावा कच्ची शराब को और नशीला बनाने इस में धतूरा, बेशरम पेड़ की पत्तियां, सड़े संतरे व अंगूर और कुत्ते का शौच यानी मल भी मिलाया जाता है.

यह तो हर कोई जानता है कि शराब कोई सी भी हो उस में इथाइल एल्कोहल होता है. अंगरेजी शराब यानी व्हिस्की में इस की मौजूदगी 40 से 68 फीसदी तक होती है. यह तादाद जानलेवा नहीं होती और 2-3 पैग यानी 180 मिलीलिटर में पीने वाला मानो नशे में उड़ने लगता है.

कच्ची शराब में भी यही होता है लेकिन जब इस में ऊपर बताए कैमिकल मिला दिए जाते हैं, तो यह जहर हो जाती है, क्योंकि इस में रासायनिक क्रियाओं से जहर बन जाता है जो बेहद घातक साबित होता है. मिथाइल एल्कोहल के पेट में पहुंचते ही नुकसानदेह रासायनिक क्रियाएं तेज होने लगती हैं और चंद मिनटों में ही शरीर के अंदरूनी हिस्से काम करना बंद कर देते हैं.  फेफड़ों, जिगर, गुरदे और आंतों को मिथाइल अल्कोहल एक तरह से जला डालता है. इसका सीधा असर दिमाग और नर्वस सिस्टम पर भी होता है, जिससे लोग अंधे तक हो जाते हैं. जब भी जहरीली शराब से लोग मरते हैं तो कइयों के अंधे होने की खबर भी जरूर आती है.

मध्य प्रदेश में जहां-जहां बड़े छापे पड़े वहां-वहां भारी तादाद में आक्सीटोसिन और यूरिया भी मिला. इन केमिकलों को कच्ची शराब में मिलाने से शराब सस्ती भी पड़ती है और नशा भी ज्यादा होता है, लेकिन शामत पीने वालों की होती है.

कंजरों को आक्सीटोसिन, यूरिया और बाकी दूसरे आइटम तो आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन मिथाइल एल्कोहल मिलने में मुश्किल होती है. मुरैना के आरोपियों के पकड़े जाने के बाद यह खुलासा हुआ था कि उन्होंने ज्यादा मुनाफे के लालच में कच्ची शराब में मिथाइल एल्कोहल मिलाया था. इस का 200 लिटर का ड्रम 25,000 रुपए में मिलता है, लेकिन आगरा के एक कारोबारी अंतराम शर्मा ने मिलावटियों को 5 ड्रम महज 30,000 रुपए में मुहैया कराए थे जिस से उन के 95,000 रुपए बच गए थे. इस लिहाज से देखें तो जहरीली शराब से मरने वाले 28 लोगों की जिंदगी की कीमत 3,392 रुपए एक आदमी की बैठती है. यह जहर कास्मेटिक आइटम बनाने के नाम पर खरीदा गया था.

मुख्य आरोपियों मुकेश किरार, राहुल शर्मा और खुशीराम ने इस जहरीली शराब को चखा भी नहीं था. जाहिर है कि इस का अंजाम उन्हें मालूम था. अब यह कह पाना मुश्किल है कि न केवल मध्य प्रदेश, बल्कि देशभर के नाजायज शराब बनाने वालों को यह मिथाइल एल्कोहल मिलता कहां से है, पर यह साफ दिख रहा है कि इस की खुदरा सप्लाई गांव-गांव तक है.

और ऐसे बिकती है

डबरा के छापों से यह उजागर हुआ था कि नाजायज यानी ‘कंजर व्हिस्की’ बनाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसे बेचना उस से ज्यादा आसान काम है. कंजर बाहुल्य इलाकों में औरतें और बच्चें व्हिस्की के पाउच और बोतलें हर कहीं बेचते दिख जाते हैं. मध्य प्रदेश के भिंड, मुरैना, गुना, शिवपुरी और डबरा सहित दतिया जिले में तो औसतन हर 10 किलोमीटर पर टोकनियों में औरतें सड़क किनारे भाजीतरकारी की तरह इस की बिक्री करते दिख जाती हैं. इस के अलावा छोटे होटल और ढाबों पर भी ‘कंजर व्हिस्की’ की सप्लाई होती है.

ये भी पढ़ें- Crime Story: ताजमहल वाली फोटो का राज

लौकडाउन के दिनों में जब पियक्कड़ों को शराब के लाले पड़े थे तब नाजायज शराब इफरात से बिकी थी. पीने वाले अपनी गाड़ियां ले कर गांवदेहातों की तरफ दौड़ते नजर आए थे.

ट्रक ड्राइवर, गरीब मजदूर और किसान सस्ते के चक्कर में बिना जान की परवाह किए यह जहरीली शराब खरीदते हैं और पीते भी जम कर हैं, लेकिन जब जहर अपना असर दिखाता है तो  इन के बचने की गुंजाइश न के बराबर रह जाती है और जो बच जाते हैं, वे जिंदगीभर देख नहीं पाते हैं.

नाजायज शराब बेचने वाली एक औरत दिनभर में 3,000 से 4,000 रुपए कमा लेती है, जब कि इस की लागत 300 से 400 रुपए ही बैठती है. इन के मर्द सुबह 8 से ले कर दोपहर कर 12 बजे तक शराब बनाते हैं और उस की पैकिंग कर औरतों को सड़कों पर मोटरसाइकिल से छोड़ देते हैं और फिर चारों तरफ घूम-घूम कर निगरानी करते रहते हैं. इन्हें जरा सा भी खतरा दिखता है तो ये मोबाइल के जरिए औरतों को आगाह कर देते हैं जिससे वे छिप जाती हैं.

इंदौर के एक सब इंस्पेक्टर की मानें तो इन कंजरों का मुखबिर सिस्टम पुलिस से कहीं ज्यादा पुख्ता और मजबूत होता है. इन के लोग गांव के बाहर 15-20 किलोमीटर तक तैनात रहते हैं.  छापों की खबर इन्हें पहले ही लग जाती है, लिहाजा ये गधे के सिर से सींग की तरह गायब हो जाते हैं और पुलिस के हत्थे भट्ठी और घोल ही आता है.

कंजरों के उन गांवों में जहां पूरे घर शराब बनाने का धंधा करते हैं वहां 2-4 की तादाद में पैर रखने की हिम्मत पुलिस वाले नहीं करते हैं, क्योंकि ये लोग हमला कर उन्हें खदेड़ देते हैं, इसलिए हालिया छापों की मुहिम में 40 से ले कर 100 पुलिस वालों की टीमें बनाई गई थीं, पर इस के बाद भी धंधा बदस्तूर और बेखौफ जारी है. पुलिस के जाते ही जंगलों में छिपे आरोपी फिर से आ कर शराब बनाना शुरू कर देते हैं.

तो फिर हल क्या

भारी मुनाफे का धंधा नाजायज शराब के कारोबारी कुछ छापों के खौफ से छोड़ेंगे, ऐसा लग नहीं रहा, क्योंकि ऐसी कई मुहिम पहले भी जोरशोर से परवान चढ़ दम तोड़ चुकीं हैं, तो फिर इस समस्या का हल क्या है जिस से देशभर में हजारों लोग हर साल बेमौत मारे जाते हैं. इस सवाल का जवाब किसी मुख्यमंत्री या अफसर के पास नही है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भी ‘कंजर व्हिस्की’ इसी या किसी और नाम से मध्य प्रदेश की तरह ही धड़ल्ले से बिक रही है. पकड़-धकड़ की मुहिम भी हर राज्य में चल रही है, लेकिन नतीजा हमेशा ढाक के तीन पात ही निकलता है.

नाम न छापने की शर्त पर भोपाल के एक आबकारी अफसर का कहना है कि सस्ती शराब जब ज्यादा बिकने लगती है, तो नुकसान बड़े शराब निर्माताओं का होता है, इसलिए वे हम और पुलिस महकमे पर सियासी दबाव डलवाते हैं, जिस से हम लोग छापे मारने लगते हैं. लेकिन अमला कम होने से बारह महीने ऐसी मुहिम नहीं चलाई जा सकती, इसलिए फिर से नाजायज और जहरीली शराब का कारोबार जोर पकड़ने लगता है. मुरैना जैसा कोई हादसा होता है तो हल्ला और मचता है जिस से कुछ छोटी मछलियां पकड़ में आ जाती हैं.

यह भी हकीकत है कि शराब का महंगा होते रहना सस्ती शराब के चलन को बढ़ावा देता है. सरकार अगर शराब सस्ती करे तो उस का ही नुकसान होता है. ऐसे में बेहतर तो यही लगता है कि वह नाजायज शराब के कारोबार को जायज बनाने के रास्तों पर गौर करे. अगर बड़े शराब निर्माता कच्ची शराब वाजिब दाम पर खरीद कर उसे अपने प्लांट में वैज्ञानिक तरीके से बनाएं तो एक हद तक समस्या हल हो सकती है नहीं तो ‘कंजर व्हिस्की’ जानलेवा होने के बाद भी बिकती रहेगी, क्योंकि इसे बनाने वालों को कोई और काम आता और भाता ही नहीं.

शराब पीने के आदी हो गए लोगों को भी हादसों से सबक लेते हुए नाजायज शराब खरीदने और पीने से बचना चाहिए. यह सस्ती जरूर है, लेकिन रिस्की भी कम नहीं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...