Waxing Tips For Men: जब भी वैक्सिंग की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में औरत की ही बात आती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि पुरुष वैक्सिंग न कराते हो. कई पुरुष वैक्सिंग के दौरान होने वाले दर्द के कारण की वजह से वैक्सिंग से परहेज करते हैं. उनके लिए शेविंग उनका पसंदीदा अंदाज होता हैं. हालांकि पुरुषों को वैक्सिंग भी इन दिनों फैशन में है. तो अगर आप भी पुरुष है और वैक्स करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए जरुरी है कि वैक्सिंग से जुड़े टिप्स के बारें में जरुर जान लें.

1. स्किन को एक्सफोलिएट करें

वैक्स करवाने से पहले अपनी स्किन को इसके लिए तैयार करें और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों पर लागू होता है. आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती है.

आप जिस पार्ट में वैक्स कराना चाहते हैं, उस पार्ट को एक्सफोलिएट करने के लिए आप बाजार से खरीदे गए या नैचुरल स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. वैक्सिंग सेशन से कम से कम दो दिन पहले यह काम कर लें. यह आपकी त्वचा को कुछ घंटों के लिए थोड़ा संवेदनशील बना सकता है.

2. सेंसिटिव स्किन के लिए सोचे

यदि आपकी स्किन बेहद सेंसिटिव है, तो बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे अच्छा तरीका नहीं है. वैक्सिंग शरीर के बालों को हटाने का एक रफ तरीका हो सकता है, इसलिए अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो दो बार सोचें. रिएक्टिव स्किन पर वैक्सिंग करवाने से आपकी स्किन पर लाल धब्बे या अन्य लक्षण हो सकते हैं. वैक्स करवाने का निर्णय लेने से पहले आप अपने स्किन एक्सपर्ट से बात कर सकते हैं.

3. आइस पैक से दर्द कम करें

आइस या कोल्ड पैक वैक्सिंग के दौरान दर्द को कम कर सकते हैं. वैक्सिंग के दौरान बर्फ, स्ट्रिपिंग से पहले आपकी स्किन को ठंडा और सूथिंग करने में मदद करती है. यह आपकी त्वचा पर लाल चकतों, खुजली और जलन को रोकने में भी मदद करेगा. एलोवेरा जेल भी इस काम को पूरा कर सकता है.

4. वैक्स का टेस्ट करें

ये जरुरी है कि आप अपनी स्किन पर पहले वैक्सिंग का टेस्ट करें. इसके लिए आप सही वैक्स चुनें और देखें कि आपकी स्किन का इस पर कैसा असर हुआ है. फुल बौडी वैक्स करवाने से पहले, अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर टेस्ट करें. अगर कोई एलर्जी है, तो बालों को हटाने के इस तरीके से बचें और दूसरा ओप्शन चुनें.

5. बेहतर क्वालिटी के वैक्स का इस्तेमाल करें

आपकी बौडी बेहद सेंसिटिव होती है. इसलिए अपनी बौडी पर किसी भी तरह की वैक्स का यूज न करें. एक हाई क्वालिटी वाला वैक्स जरुर चुनें. ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने बालों वाले हैं. उदाहरण के लिए, पतले बालों के लिए माइल्ड वैक्स की जरुरत होती है, जबकि मोटे बालों वाले लोगों को स्ट्रॉग वैक्स की आवश्यकता होती है. वैक्स को अपनी जरुरतो के साथ मिलाएं और बेहतर क्वालिटी वाला वैक्स चुनें. खासकर अगर आप पहली बार वैक्स करवाने जा रहे हैं, तो ये पाइंट आपके लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है.

6. तुरंत एक्सरसाइज न करें

विशेषज्ञों के मानें तो वैक्सिंग करवाने वालो को कभी भी तुरंत एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. आपके वैक्सिंग सेशन के बाद कम से कम 24 घंटे तक एक्सरसाइज करने से बचने की सलाह दी जाती है. जिसके पीछे कारण यह होता है कि, पसीना आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और नॉर्मल हीलिंग प्रोसेस को धीमा कर सकता है. एक्सरसाइज करने के लिए बस थोड़ी देर प्रतीक्षा करें? वर्कआउट करने के साथ-साथ ऐसी कोई भी एक्टिविटी करने से बचें, जिससे पसीना आता हो, जैसे हॉट शॉवर इत्यादि.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...