मुनव्वर फारूकी ने अपने अतीत में बहुतकुछ बोला, पर अब वह सोशल मीडिया की विवादित पर्सनैलिटी बन चुका है. स्टैंडअप कौमेडी से चर्चाओं में आने के बाद मुनव्वर ‘लौकअप’ और ‘बिग बौस’ जैसे बड़े रिऐलिटी शोज जीतने में कामयाब रहा. शायर व सिंगर के रूप में पहचान बनाने वाला मुनव्वर अब प्लेबौय की इमेज भी बना चुका है. ये ‘‘वो था तूफान, जो दस्तक दे कर आया था, अकेला था, लगा था लश्कर ले कर आया था. वो पूछेंगे किस की है ये लोहे जैसी लेगैसी, कहना वो डोंगरी वाला आग ले कर आया था.’’

लाइनें हैं फेमस रिऐलिटी शो ‘बिग बौस 17’ के विनर मुनव्वर फारूकी की. वही मुनव्वर जिस ने कंगना रनौत के रिऐलिटी शो ‘लौकअप रूम’ की ट्रौफी भी जीती थी. मुनव्वर स्टैंडअप कौमेडियन है, सिंगर है, शायर है, रैपर है. अब जबकि मुनव्वर ने बिग बौस 17 की ट्रौफी जीत ली है तो उसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है.

जीतने के बाद जब वह डोंगरी गया तो हजारों की भीड़ ने ऐसा उस का स्वागत किया जैसे वह कोई बड़ा नेता या ऐक्टर हो. किस ने सोचा था कि गुजरात के जूनागढ़ का एक लड़का इतना बड़ा खिताब जीत जाएगा. शायद किसी ने भी नहीं. लेकिन कहते हैं, ‘मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिन के सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है.’

दंगों की आंच भी झोली मुनव्वर फारूकी ने अपने इन्हीं हौसलों की बदौलत वह मुकाम पा लिया जिस का सपना सभी ने कभी न कभी देखा होता है. मुनव्वर का यह सफर आसान नहीं था. यहां तक पहुंचने के लिए उस ने कई मुश्किलों का सामना किया. 2002 के गुजरात दंगों में जलने वाले घरों में एक घर मुनव्वर का भी था. वही दंगा जिस की चपेट में हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई.

मुन्नवर ने ऐसा भी वक्त देखा जब घर के बरतनों को बेच कर दो वक्त के खाने का जुगाड़ किया गया. आज मुनव्वर मुंबई में रहता लेकिन वह हमेशा से यहां नहीं रहता था. 28 जनवरी, 1992 को गुजरात के जूनागढ़ में पैदा हुआ मुन्नवर 3 बहनों का भाई है. जब मुनव्वर 16 साल का था तब उस की मां ने 3,500 रुपए कर्ज न चुका पाने के चलते सुसाइड कर लिया था. 2008 में मुनव्वर के पिता उसे और अपनी तीनों बेटियों को ले कर मुंबई आ गए थे.

वे मुंबई के डोंगरी में रहने लगे. मुंबई आने के बाद उस के पिता की बीमारी के चलते मौत हो गई. 17 साल की उम्र में मुनव्वर के ऊपर पूरे परिवार की जिम्मेदारियां आ गईं. मुनव्वर दिन में बरतन की शौप में सेल्समैन की जौब करता तो रात में कंप्यूटर क्लासेस लेता. मुनव्वर ने ग्राफिक डिजाइनर का कोर्स भी किया. एक दिन उस की नजर पोस्टर पर लिखे वन लाइनर पर गई.

उस ने सोचा कि यह तो मैं भी लिख सकता हूं. इस के बाद उस ने लिखना शुरू किया और लिखता गया. यहां से उस की लाइफ में 180 डिग्री का बदलाव आया. एक दिन उसे पता चला कि स्टैंडअप कौमेडी नाम की भी कोई चीज होती है. फिर क्या था, वह स्टैंडअप की दुनिया में आ गया और महज कुछ ही सालों में स्टैंडअप कौमेडी की दुनिया में छा गया. विवाद से भी जुड़ाव सबकुछ बहुत अच्छा चल रहा था. घर में हालात भी ठीक हो गए थे. लेकिन साल 2021 में वह मध्य प्रदेश के एक कैफे में स्टैंडअप कर रहा था. वहां उस पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा.

आरोप लगाने वाले भगवाधारी थे. उसे स्टेज पर पीटा भी गया. पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया. 35 दिन जेल में रहने के बाद उसे सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई. पूरा मामला यह था कि उस ने हिंदू देवता राम और उन की पत्नी सीता का संदर्भ दे कर एक चुटकुला सुनाया था. मुनव्वर ने एक बौलीवुड गाने के लिरिक्स के साथ शुरुआत की, जिस में एक महिला अपने प्रेमी की वापसी का जश्न मनाती है और गाना गाती है, ‘‘मेरा पिया घर आया, ओ रामजी.’’ फिर पंचलाइन आती है, ‘‘रामजी कहते हैं अपने प्रिय के बारे में बकवास मत करो. मैं खुद 14 साल से घर नहीं लौटा हूं.’’

इस पर भगवा गैंग भड़क गया और गैंग ने मुनव्वर फारूकी के खिलाफ मोरचा खोल दिया और उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया. उस दौरान फारूकी के समर्थन में सामने आए लोकप्रिय स्टैंडअप कौमेडियन और पटकथा लेखक वरुण ग्रोवर ने कहा, ‘‘सिस्टम में अब इतनी शक्ति है कि वह बिना किसी सुबूत के आप को दबा सकता है. इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुनव्वर ने पहले से मौजूद किसी भी रेड लाइन को पार नहीं किया है.

सिस्टम यानी व्यवस्था जमीन पर नई मनमानी लाल रेखाएं बना सकता है और आप को आप के विचारों के लिए गिरफ्तार कर सकता है.’’ जेल से बाहर आने के बाद मुनव्वर और भी ज्यादा सुर्खियों में आ गया. उस वक्त उसे जान से मारने की धमकी भी मिली. उस के शो कैंसिल करवा दिए गए. उस के कई शहरों में आने पर पाबंदी लगा दी गई पर ह्यूमर की समझ और बोलने की आजादी का समर्थन करने वाले युवाओं ने उसे सपोर्ट किया.

वह भले स्टैंडअप से दूर रहा पर लोगों के मन में उस ने जगह बना ली. इसी के चलते 2022 में एकता कपूर के बैनर तले ‘लौकअप रूम’ सीजन 1 आया. इसी शो में लोगों ने यह जाना कि मुनव्वर एक इमोशनल और डैमेज पर्सन है. शो में वह यह बोलते हुए रो गया कि उस की मां ने महज 3,500 रुपए के कर्ज के बो?ा तले सुसाइड कर लिया. इस का गम उसे हमेशा रहेगा.

चाहे वह कितना भी बड़ा आदमी बन जाए, चाहे वह कितना ही अमीर क्यों न हो वह कभी यह नहीं भूलेगा कि उस की मां की मौत गरीबी की वजह से हुई है. इस वजह से उसे जनता से सहानुभूति भी मिली और अंत में वह शो भी जीत गया. इस के बाद वह बिग बौस 17 में गया और शो की ट्रौफी अपने नाम की. शो में जहां वह अपने शायराने अंदाज और कौमेडी से सब का दिल जीत रहा था, वहीं बिग बौस के घर में उस की एक और इमेज बन कर सामने आई. वह थी प्लेबौय की इमेज.

उस की प्लेबौय इमेज का खुलासा बिग बौस में वाइल्ड कार्ड एंट्री करने वाली आयशा खान ने किया. उस ने बताया कि मुनव्वर टू टाइमिंग कर रहा था और वह उस की एक्स बौयफ्रैंड है. इस से पहले मुनव्वर का नाम ‘लौकअप रूम’ शो के दौरान कच्चा बादाम फेम गर्ल अंजली अरोड़ा के साथ भी जुड़ा था. अंजली अरोड़ा सोशल मीडिया पर काफी वायरल रहती है.

सभी ने ये कयास लगाए थे कि जल्द ही अंजली अरोड़ा और मुनव्वर साथ होंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ‘लौकअप रूम’ शो में एक टास्क के दौरान कंगना रनौत ने यह खुलासा किया था कि मुनव्वर फारूकी शादीशुदा है और उस का 5 साल का एक बच्चा भी है. लेकिन यह बात मुनव्वर ने किसी को नहीं बताई थी, अंजली को भी नहीं. मुनव्वर फारूकी ने आयशा के दावे का जवाब दिया कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नाजिला सिताशी उस की गर्लफ्रैंड हैं, लेकिन आयशा खान ने दावा किया कि नाजिला सिताशी से तो उस का कब का ब्रेकअप हो चुका है और मुनव्वर 2 महीने से दूसरी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर आयशा के साथ है. वह ‘आई लव यू’ भी बोल चुका है.

आयशा ने मुनव्वर फारूकी पर कई लड़कियों की लाइफ बरबाद करने का भी आरोप लगाया था. आयशा ने आरोप लगाया कि मुनव्वर फारूकी ने सिर्फ 2 महीने में करीब 50 लड़कियों से रिलेशन बनाए. उस ने यह भी कहा कि उस ने न सिर्फ नाजिला सिताशी और उसे चीट किया, बल्कि वह अपनी एक्स वाइफ को भी धोखा दे चुका है. मुनव्वर ने आयशा से माफी मांगने के बाद नाजिला को ले कर दावा किया कि उस ने चीट किया था. मुनव्वर ने कहा कि नाजिला ने पहले उसे धोखा दिया था.

इस की वजह से उस ने किसी और के साथ रह कर फिर नाजिला को चीट किया. मुनव्वर ने यह भी कहा कि नाजिला धमकी देती थी कि अगर वह उसे छोड़ कर गया तो वह उसे बरबाद कर देगी. इधर ‘लौकअप’ रिऐलिटी शो में मुनव्वर फारूकी के साथ दोस्ती को ले कर चर्चा बटोर चुकीं अंजली अरोड़ा ने भी कुछ ऐसा बयान दिया जो उस दौरान चर्चा का विषय बना था.

एक इंटरव्यू के दौरान अंजलि अरोड़ा ने कहा था, ‘मुनव्वर फारूकी अपने शब्दों से इंसान को पलटना और घुमाना भी जानते हैं.’ उस ने कहा कि मुनव्वर फारूकी की लाइफ में कई लड़कियां हैं, जिन के नाम अभी सामने आने बाकी हैं. वह उतना ही बताता है जितना कि उसे बताना होता है. मुनव्वर प्लेबौय है या डैमेज पर्सन यह तो सब सामने आ चुका है. लेकिन यह जरूर है कि सोशल मीडिया की चमकधमक में वह ऐसा खोया कि वह कभी रिश्तों को सही अंजाम नहीं दे पाया.

जब कोई नीचे से उठ कर एकाएक बड़े मुकाम पर पहुंचता है तो वह अपने बढ़ते फेम को संभाल पाने में नाकाम रहता है, यही मुन्नवर के साथ हुआ है. वह बढ़ते फेम के साथ रिश्ते भी बदलता गया. जो ठहराव उसे चाहिए था वह उसे मिल नहीं पाया. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की यही हकीकत भी है, जहां 3-6 महीने में पार्टनर बदलते रहते हैं.

ऐसे कितने ही उदाहरण हैं जहां सोशल मीडिया से थोड़ा फेम पाते ही लोग अपने पार्टनर बदल लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस से अच्छी उसे कोई और मिल ही जाएगी. ज्यादा औप्शन दिखने लगते हैं, फिर वह सोचता है कि अब वह अपने कम्पैटिबिलिटी का पार्टनर ढूंढ़े. मुन्नवर फारूकी एक ग्रे शेड कैरेक्टर है. उस ने बहुतकुछ अचीव जरूर किया है पर उस की कीमत भी उसे ही चुकानी है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...