आज के समय में खुद को फिट रखने के लिए लोगों के पास समय नहीं है, खासतौर पर पुरुषों के पास. वो अपनी हेल्थ पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं, लेकिन ये ज़रुरी है कि एक उम्र में आते आते आपको अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में ये ज़रूरी है कि 40 की उम्र में पुरुष कैसे फिट रहें. इसके लिए ज़रुरी है कि वो अपनी डाइट में क्या शामिल करें और क्या न करें. क्योकि इस उम्र के बाद आदमी के शरीर में न जाने कितनी बीमारियां घर बना लेती हैं. डायबिटीज, मोटापा, मेटाबॉलिज्म का धीमा होना साथ ही इम्यूनिटी का कमजोर होना. इस तरह की बीमारियां इस उम्र में ज्यादा पकड़ लेती हैं. इसके अलावा हृदय से जुड़ी बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं. ऐसे में अगर आप अपनी जीवन शैली और अपनी थाली को कुछ हेल्दी चीजों से भरेंगे तो आप पूरी तरह फिट रहेंगे. तो आइए जानते हैं कि क्या बदलाव 40 की उम्र में करना जरूरी है. जो आपके शरीर को फिट बनाएं.

बौड़ी को करें हाइड्रेटेड

सबसे पहले ज़रुरी है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेट करें. जिससे आपका शरीर फीट बनेंगा, साथ ही किडनी भी सही रुप से कार्य करेंगी. इसके लिए ज़रुरी है, कि एक दिन में कम से कम 2.5 लीटर से लेकर 3 लीटर पानी पिया जाएं. वहीं अगर आप नॉर्मल पानी पीकर बोर हो गए हैं तो आप नारियल पानी, जूस, और हर्बल टी का सेवन शुरू कर सकते हैं. इससे आपकी सेहत को बहुत ज्यादा फायदा होगा और आप 40 की उम्र में भी 20 की तरह फिट रहेंगे.

​फाइबर क्यों जरूरी और कहां से ले

फाइबर हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. यह आपको न केवल कब्ज जैसी समस्या से बचाता है. बल्कि इससे आपका वजन भी संतुलित बना रहता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी सब्जी और फलों को शामिल करना होगा जिनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर से भरपूर है. फाइबर के जरिए ही आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है. आप फाइबर के लिए ब्रोकली, कैबेज, अखरोट, स्प्राउट, ग्रीन टी, बैरीज आदि का खा सकते हैं. इन सभी तत्वों में ओमेगा 3 भी होता है जो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है.

​गुड फैट जरूरी

हमेशा याद रखें की खाने वो खाएं जिसमें गुड फैट हो. क्योकि रोजाना जो हम खाना खाते है उनमे बैड फैट ज्यादा होता है. इसलिए अपनी डाइट में गुड फैट शामिल करना बेहद जरुरी है. इसके लिए आप एवोकाडो, ओलिव्स, नट्स, सीड्स, और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल जैसी चीजे ज्यादा खाएं. इन सभी खाद्य सामग्रियों में गुड फैट पाया जाता है. यह आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है.

साबुत अनाज को दें जगह

साबुत अनाज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें आप ओट्स, दलिया, लाल चावल आदि का सेवन कर सकते हैं. इस तरह का भोजन आपको दिनभर ऊर्जात्मक रखेगा. इसके अलावा इन फूड आइटम्स में आपको विटामिन बी भी मिलती है जो आपको सेहत के लिए जरुरी है.

​प्रोटीन है जरुरी

प्रोटीन भी आपकी डाइट में बेहद जरुरी है. आपकी पहली प्राथमिकता प्लांट बेस्ड प्रोटीन की होनी चाहिए, जैसे सोया मिल्क, टोफू, आदि. इसके अलावा आप मीट, चिकन, अंडे, फिश और सूखे मेवे का सेवन भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आपका वजन जितना है आपको कम से कम उतना ग्राम प्रोटीन जरूर खाना चाहिए.

​इन चीजों से रहे दूर

ऐसा हो सकता है कि आप फ्राइड या पैकेज्ड फूड का सेवन करना बेहद पसंद करते हों। लेकिन अब आपको इनसे दूरी बनाकर रखनी होगी। फ्राइड और पैकेज्ड फूड आपके कोलेस्ट्रॉल और बीपी को बढ़ाता है इसके अलावा अगर आप धूम्रपान या शराब पीते हैं तो इसका सेवन भी पूरी तरह बंद कर दें इससे आप कैंसर और लिवर से जुड़ी हुई समस्याओं से बच पाएंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...