गूगल वौइस गूगल की एक ऐसी टैलिकम्यूनिकेशन सेवा है, जिस की हैल्प से यूजर महज अपनी आवाज के माध्यम से इंटरनैट सर्चिंग कर सकता है और सारी जानकारी सामने आ जाती है. ‘बो लने से सब होता है’ इस टाइटल के नाम से गूगल ने अपने गूगल वौइस एप्लीकेशन का एक एड बनाया था, जो अच्छा खासा पौपुलर हुआ था. इस एड में यह दिखाया गया है कि गूगल वौइस एप्लीकेशन एक ऐसी एप्लीकेशन है जिस के जरिये देश, दुनिया किसी प्रौडक्ट या किसी जगह की जानकारी आप के बोलनेभर से आप के मोबाइल फोन पर आसानी से मिल जाती है.

जिस समय यह एड आया था उस समय लोग गूगल वौइस के बारे में जानते नहीं थे लेकिन इस एड के बाद लोगों में गूगल वौइस के प्रति जागरूकता फैली और वे इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने कामों के लिए करने लगे. इस में रोजमर्रा के काम भी शामिल थे. बात करें अगर एड की तो इन एड में समाज की रूढि़वादी सोच से लड़ती हुई महिलाओं की स्थिति को दिखाया गया था.

जिस में किरण डेंबला, जिन्होंने हाउसवाइफ होते हुए वर्ल्ड बौक्सिंग चैंपियनशिप में छठा स्थान प्राप्त किया था. किरण इस वक्त तक 2 बच्चों की मां थी. अब किरण एक सफल सैलिब्रिटी फिटनैस एक्सपर्ट बन चुकी हैं. दूसरे एड में निखत जरीन के संघर्ष को दिखाया है. जिन्होंने वर्ल्ड बौक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता.

यह खिताब पाने वाली वह इंडिया की पांचवीं महिला है. जरीन वर्ल्ड चैंपियन मैरीकोम से भी मिल चुकी है. साथ ही तीसरे एड में ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों को उठाती और ‘कूल द ग्लोब’ ऐप की संस्थापक प्राची शेवगांवकर के संघर्ष को दर्शाया गया है. इन तीनों ही एड में इन महिलाओं की कहानी को दर्शाते हुए यह दिखाया गया है कि इन्होंने गूगल वौइस ऐप्लिकेशन की हैल्प से अपनी मंजिल पाई है.

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