13 फरवरी को ‘किस डे’ मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे से सिर्फ एक दिन पहले. पर क्यों? क्या है इस दिन का इतिहास और अपनी पहली किस से पहले आप को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइए, जानते हैं इस बारे में कुछ रोचक जानकारियां.

किस डे का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि 6वीं शताब्दी में फ्रांस में जब कपल्स एकदूसरे के साथ डांस करते हुए अपने प्यार का इजहार करते थे और उन दोनों की निगाहों में इश्क की नई कहानी जन्म लेने लगती थी, तब डांस खत्म होने के बाद वे एक दूसरे को किस करते थे. इस के अलावा यह भी कहा यह भी जाता है कि रूस में शादी के दौरान वचन लेते समय दूल्हा और दुलहन में एक दूसरे को किस करने का रिवाज था. इसी तरह से किस के जरिए अपनी भावनाओं को जाहिर करने का यह सिलसिला धीरे धीरे पूरी दुनिया में शुरू हो गया.


ऐसा कहते हैं कि किस करने से आप सामने वाले को अपनी भावनाएं उस के प्रति जताते हैं. अगर ‘किस डे’ की बात की जाए तो इस दिन प्रेमी जोड़ों का किस करने से प्यार का रिश्ता और ज्यादा मजबूत हो जाता है. उन का एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ता है. वे एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और अपने रिश्ते में एक दूसरे के लिए सम्मान बढ़ा देते हैं.

अगर किसी कपल में कोई अनबन हो गई है या नोकझोंक चल रही है तो सरप्राइज किस उन की जिंदगी को मिठास से भर देती है. किस की गीली छुअन जिंदगी की परेशानियों को कम कर सकती हैं. यह हमारी उदासी, गुस्से और परेशानी को गायब कर देने के लिए काफी है.

लेकिन किस करना भी एक कला है. अगर यह रूठे हुए को मना सकती है, तो सामने वाले को असहज भी कर सकती है, इसलिए जब कपल किस करने का मन बना रहे हों, तो उन्हें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

उतावलापन न दिखाएं

किस करते हुए कभी भी उतावलापन न दिखाएं. मतलब आप अपने साथी से मिलते ही किस न करने की जिद करें, इस से वह असहज हो सकता है, इसलिए डेट के दौरान एक दूसरे को सहज होने में मदद करें और आपसी तालमेल बनाएं. जब डेट के बाद लगे कि अब आज की मुलाकात खत्म होने वाली तो उस से पहले ही एक दूसरे को किस करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाएं.

लड़की पहल नहीं करती

लड़के को ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी लड़की आमतौर पर किस करने की पहल नहीं करती है. लड़के को समझना चाहिए कि लड़की के मन में क्या चल रहा है. वह अपना प्यार जता देगी, फिर वह आप की आंखों में आंखें डालना हो या फिर आप को छू कर प्यार का इजहार करना. लड़के को ऐसे मौके पर लड़की को समझना होगा और फिर किस कर के अपने प्यार को जाहिर करना होगा.

सॉफ्ट होनी चाहिए पहली किस

अगर कपल किस करने को तैयार है तो उन की पहली किस बड़ी सॉफ्ट होनी चाहिए. जोश जोश में किस में अपनी वासना को न जताएं. होंठ काटने जैसी बेवकूफी न करें. किस में रोमानियत होनी चाहिए.

मुंह की स्मेल का रखें ध्यान

किस करने से पहले अपने मुंह की दुर्गंध को खत्म कर दें. ऐसा न करने से किस का मजा किरकिरा हो सकता है. डेट पर जाने से पहले अच्छे से ब्रश करें, माउथ फ्रेशनर का भी इस्तेमाल करें. डेट पर कुछ ऐसा न खाएं जिस से मुंह में दुर्गंध भर जाए. किस डे को यादगार बनाने के लिए किस जरूर करें. यह आप के प्यार को नयापन देगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...