सौजन्य- मनोहर कहानियां

उत्तर प्रदेश के शहर बिजनौर की साकेत कालोनी में अपने मातापिता के साथ रह रही डा. प्रिया शर्मा 29 अक्तूबर की सुबह जल्दीजल्दी घरेलू काम निपटा रही थी. इसी बीच उस की मां ने आवाज दी, ‘‘बेटी प्रिया, मैं ने पूजा कर ली है, तुम भी नहाधो लो. बाथरूम खाली है.’’

‘‘जी मम्मी, बस 2 रोटियां और सेंकनी है. पापा के लिए चाय का पानी चढ़ा दिया है. आ कर देख लेना.’’ प्रिया बोली.

‘‘और हां, देखो आज लाल रंग वाली साड़ी पहन कर ही कालेज जाना. शुक्रवार है, माता रानी का दिन. मैं ने लाल वाली साड़ी निकाल कर तुम्हारे बैड पर रख दी है.’’ प्रिया की मां बोलीं.

‘‘क्या मम्मी, तुम भी अंधविश्वास में पड़ी रहती हो. जमाना कहां से कहां चला गया और तुम लालपीली करती रहती हो.’’

‘‘अरे, तुम नहीं समझती हो बेटी. यह अंधविश्वास नहीं है, मेरा विश्वास है. आज के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने से माता रानी की कृपा बनी रहती है और पूरा दिन शुभ रहता है.’’

‘‘कुछ नहीं होता उस से,’’ प्रिया बोली.

‘‘होता है… बहुत कुछ होता है. मातारानी की कृपा बनी रहती है. वैसे भी तुम्हारे लिए यह जरूरी है. मैं तुम्हारे रिश्तों के लिए ही कह रही हूं, ऐसा करने से तुम्हारे पति के साथ बिगड़े संबंध सुधर जाएंगे.’’ प्रिया की मां ने समझाने की कोशिश की.

‘‘तुम भी न मम्मी, बात को कहां से कहां ले कर चली जाती हो. हर बात को उस के साथ जोड़ देती हो, जो नाकारानिठल्ला है.’’ प्रिया चिढ़ती हुई बोली.

‘‘अरे बेटी, ऐसा नहीं कहते. वह तुम्हारा पति है. आज नहीं तो कल कमाने लगेगा. तब सब ठीक हो जाएगा बेटी.’’

‘‘अच्छा सुनो मां, मैं आज कालेज से जल्दी लौट आऊंगी. तुम और पापा को तैयार रहना है. दीवाली की खरीदारी आज ही कर लेंगे.’’ प्रिया बोली.

ये भी पढ़ें- Manohar Kahaniya: छिन गया मासूम का ‘आंचल’

‘‘हां बेटी, धनतेरस की खरीदारी का शुभ मुहुर्त दिन में ही शुरू हो रहा है.’’ मां ने कहा.

‘‘फिर वही दकियानूसी बात. मुहूर्तवुहूर्त क्या होता है?’’ प्रिया हंसती हुई बोली.

मांबेटी के बीच इस तरह की समझनेसमझाने की बातें दिन में एकदो बार अकसर हो ही जाती थीं. प्रिया को कभी मां की नसीहतें मिलतीं तो कभी प्रिया मां की देखभाल करती हुई समय से भोजन करने और दवाई लेने के लिए समझाती.

करीब 35 वर्षीया डा. प्रिया शर्मा न केवल अपने घर में मातापिता की चहेती बनी हुई थी, बल्कि मोहल्ले में भी उस की एक खास पहचान थी. वह उत्तर प्रदेश के बिजनौर शहर में आर.बी.डी. डिग्री कालेज की प्रवक्ता जो थी. उस ने अंगरेजी विषय में पीएच.डी. की थी.

प्रवक्ता की नौकरी यूजीसी की बेहद मुश्किल परीक्षा पास करने के बाद मिली थी. 3 साल पहले ही उस की कमल शर्मा नाम के व्यक्ति से शादी हुई थी, लेकिन महीनों से वह अपने पिता गणेश दत्त शर्मा और माता रुकमणी शर्मा के साथ रह रही थी. इस की एक अलग कहानी है.

घर से निकलते ही मारी गोली

डा. प्रिया शर्मा कालेज जाने के लिए तैयार हो चुकी थी. उस ने लंच रख लिया था. खुद भी नाश्ता कर लिया था. इस से पहले डायनिंग टेबल पर पैरेंट्स के लिए सभी जरूरी चीजें रख दी थीं. उन के लिए अलगअलग प्लेटें, पानी का जग और 2 गिलास रख दिए थे. खाने का सामान भी वहीं रख दिया था. मां के लिए फल भी काट दिए थे.

सब कुछ समय से हो गया था. मांपिता को आवाज लगाती हुई दरवाजे के पास सैंडल पहन वह घर के मुख्य दरवाजे से बाहर निकल गई थी. कुछ समय के लिए घर में एकदम सन्नाटा हो गया था. प्रिया के पिता अपने कमरे से बाहर निकले थे. वह मुख्य गेट बंद करने के लिए अभी चार कदम ही चले थे कि धांय..धांय..की आवाज सुन कर चौंक पड़े.

‘‘अरे, यह तो गोली चलने की आवाज है.’’ आवाज काफी तेज थी.

ऐसा लग रहा था, मानो बहुत पास ही किसी ने गोली चलाई हो. अभी वह कुछ सोच पाते कि इतने में 2 आवाजें एक साथ सुनाई पड़ीं. एक तेज आवाज, ‘‘क्या हुआ बाहर?’’

उन की पत्नी रुकमणी की थी और दूसरी आवाज प्रिया की, ‘‘मम्मी, आह! मर गई मैं…’’ इसी के साथ किसी के गिरने की धम्म की आवाज आई. गणेशदत्त शर्मा भागेभागे दरवाजे के पास पहुंचे. सामने का दृश्य देख कर सन्न रह गए. बेटी प्रिया दरवाजे के एक ओर बन रहे मकान की तरफ औंधे मुंह बेजान गिरी हुई थी.

उस का बैग, मोबाइल फोन और लंच बौक्स का दूसरा थैला वहीं गिरा पड़ा था. उन्होंने तुरंत उसे चेहरे की ओर सीधा किया. देखा, उस के शरीर से खून तेजी से निकल रहा था. किसी ने उसे ही गोली मारी थी.

तब तक उस की मां रुकमणी भी वहां आ चुकी थी. वह प्रिया को खून से लथपथ देखते ही दहाड़ मार कर रोने लगीं. तभी थोड़ी दूर पर बाइक पर सवार 2 लोग तेजी से भागते दिखे. गोली की आवाज सुन कर आसपास के घरों से कई लोग बाहर निकल आए.

देखते ही देखते पूरे मोहल्ले में कोहराम मच गया. प्रिया के बूढ़े मातापिता के घर मातम पसर गया. आज सुबह ही दोनों ने धनतेरस और आने वाली दीवाली की तैयारियों के बारे में बात की थी.

रुकमणी ने उसे कालेज से जल्द लौट आने को कहा था. शर्मा परिवार का दुर्भाग्य देखिए कि बूढ़े मांबाप के घर से धनतेरस के दिन ही घर की लक्ष्मी चली गई.

ये भी पढ़ें- Satyakatha: दोस्त की दगाबाजी

हालांकि इस लक्ष्मी को उन्होंने 3 साल पहले ही अपने घर से डोली में बिठा कर विदा किया था, लेकिन अब उसे 4 कंधों पर अर्थी में विदा करने की असहनीय पीड़ा का माहौल बन गया था. वही इस घर की इकलौता सहारा और समस्या समाधान में अकेली मददगार भी थी.

सुबहसुबह अफरातफरी के बने इस माहौल में पड़ोसियों की जुटी भीड़ में से किसी ने पुलिस को सूचना दे दी, तो किसी ने घायल प्रिया को तुरंत अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस बुलवा ली. तब तक इतना तो स्पष्ट हो चुका था कि प्रिया को किसी ने काफी नजदीक से गोली मारी है.

पास के निर्माणाधीन मकान की छत से 2 मजदूरों ने बाइक सवार हमलावरों को भागते हुए भी देखा था. उन्हीं मजदूरों के मुताबिक प्रिया को गोली मारने वाले बाइक पर फर्राटा भरते तेजी से निकल भागे थे.

अस्पताल में कर दिया मृत घोषित

कुछ मिनटों में ही घटनास्थल पर बिजनौर थाने की पुलिस टीम पहुंच गई थी. उसी वक्त स्थानीय अस्पताल से एक एंबुलेंस भी आ चुकी थी. उस के साथ आए डाक्टर ने प्राथमिक जांच में प्रिया को मृत घोषित कर दिया था.

फिर भी वे खानापूर्ति और दस्तावेजी काररवाई के लिए प्रिया के शव को अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगे थे. इसी क्रम में पुलिस हत्याकांड की शिनाख्त में जुट गई थी. पुलिस हत्यारे तक पहुंचने का सुराग तलाशने लगी थी.

जांच अधिकारी ने इधरउधर नजरें दौड़ाईं. आसपास लगे आधा दरजन से अधिक सीसीटीवी कैमरों पर निगाह गई. वे सीधे बिजनौर पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़े हुए थे. थानाप्रभारी ने तुरंत उन कैमरों की फुटेज इकट्ठा करवाने के निर्देश साथ में मौजूद पुलिसकर्मियों को दिए.

घटनास्थल पर ही 2 मोबाइल फोन मिल गए, जिस में एक तो प्रिया का था, जबकि दूसरा किसी और का. पुलिस ने मृतका प्रिया के पिता गणेशदत्त शर्मा और मां रुकमणी शर्मा से पूछताछ की. उन्होंने उस रोज की घटना से कुछ समय पहले की ही बातें बताईं.

डा. प्रिया का पति आया शक के दायरे में

उन की उस वक्त की स्थिति को देख कर पुलिस ने विशेष पूछताछ करना सही नहीं समझा. फिर भी बातोंबातों में इतना पता चल गया कि उन्होंने एक दिन पहले ही प्रिया के पति कमल शर्मा और ससुराल वालों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज करवाई थी.

डा. प्रिया शर्मा हत्याकांड बिजनौर शहर वासियों के बीच चर्चा का विषय बन गया. लोगों ने असुरक्षित माहौल के लिए सीधेसीधे पुलिस की नाकामी पर सवाल उठाए. लोगों की प्रतिक्रियाओं से बिजनौर पुलिस पर हत्यारों को पकड़ने का भारी दबाव बन गया.

त्यौहार के वक्त शहर में ऐसी सनसनीखेज वारदात से जनता में भय के साथसाथ नाराजगी भी थी. लोगों ने पुलिस प्रशासन द्वारा शहर भर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की खस्ताहाली पर भी सवाल उठाए. कारण उन में नब्बे फीसदी कैमरे काम ही नहीं करते थे.

ऐसी ही स्थिति उस कालोनी के सभी 11 कैमरों की भी थी. नतीजतन प्रिया हत्याकांड के घटनास्थल से वारदात के वक्त का एक भी दृश्य कैमरे में रिकौर्ड नहीं हो पाया था. साथ ही पूछताछ के दौरान कोई चश्मदीद गवाह नहीं मिला था.

अब पुलिस को हत्यारे तक पहुंचने का एक सुराग घटनास्थल से मिला मोबाइल फोन ही थी. मीडिया में इन बातों को ले कर लगातार पुलिस प्रशासन की छीछालेदर हो रही थी. इस दबाव के चलते पुलिस ने अपनी दबिश और चैकिंग तेज कर दी थी.

हालांकि त्यौहार की वजह से पूरे शहर में हर नाकेगली पर पुलिस की चैकिंग पहले से ही चल रही थी. शहर की कोतवाली पुलिस विदुरकुटी चांदपुर रोड पर चैकिंग कर रही थी. वहीं पर पुलिस ने एक बाइक पर सवार 2 लोगों को रुकने का इशारा किया, मगर वे भागने की कोशिश करने लगे. उन में से एक सवार ने पुलिस के ऊपर फायरिंग भी कर दी. पुलिस ने अपनी बाइक उस के पीछे दौड़ा दी और जवाबी फायरिंग की.

पुलिस से हुई मुठभेड़ में एक बाइक सवार गिरफ्तार हो गया, जबकि दूसरा भागने में सफल रहा. पकड़े गए युवक के साथ एक सिपाही मोनू भी जख्मी हो गया था, जिसे जिला अस्पताल में भरती करवा दिया गया.

प्राथमिक उपचार के बाद पूछताछ की गई. उस ने अपना नाम राजू बताते हुए मुरादाबाद के थानांतर्गत मझौला का निवासी बताया. उस का फरार साथी गोलू मुरादाबाद में कांशीराम कालोनी का रहने वाला था.

ये भी पढ़ें- Crime- बैंकिंग धोखाधड़ी: कैसे बचें!

राजू से गहन पूछताछ में डा. प्रिया शर्मा हत्या का राज भी खुल गया. राजू ने पुलिस को बताया कि उसे कमल शर्मा ने प्रिया को मारने के लिए साढ़े 5 लाख रुपए की सुपारी दी थी. वह और उस का साथी गोलू शार्पशूटर हैं. उन्होंने ही प्रिया की गोली मार कर हत्या की है.

इसी के साथ पकड़े गए बदमाश राजू ने पुलिस को बताया कि वे 3 लोग चांदपुर जा रहे थे. किसी काम की वजह से अचानक उन के साथ आया छोटू बिजनौर रुक गया था. मुठभेड़ के समय बाइक गोलू चला रहा था, जबकि उस ने पुलिस को डराने के लिए फायरिंग कर दी थी.

हत्याकांड की तसवीर हो गई साफ

संयोग से बाइक फिसल गई थी और नीचे गिर गया था. गोलू ने बाइक संभाली, लेकिन वह उस पर सवार नहीं हो पाया था, कारण तब तक पुलिस की गोली उस के पैर में लगने से जख्मी हो गया था.

चांदपुर जाने के बारे में पूछने पर राजू ने बताया कि उन्हें प्रिया की हत्या के बाद उस के जीजा ब्रजेश कौशिक को मारने की भी सुपारी मिली थी. उसी के लिए दोनों चांदपुर कमल शर्मा के पास जा रहे थे.

अब प्रिया हत्याकांड की तहकीकात कर रही बिजनौर पुलिस के सामने तसवीर साफ हो गई थी. उन्होंने बगैर समय गंवाए डा. प्रिया के पति कमल दत्त शर्मा को उस के खिलाफ पहले से दर्ज की गई रिपोर्ट के आधार पर हिरासत में ले लिया.

राजू के बयान के मुताबिक डा. प्रिया शर्मा के पति कमलदत्त शर्मा ने ही हत्या की साजिश रची थी.

कमल शर्मा से पूछताछ के पहले पुलिस ने प्रिया के पिता और मां से उन की शादी और आपसी संबंधों के बारे में जानकारी हासिल कर ली. जब उन से पूछा गया कि उन्होंने किस कारण कमल शर्मा, उस की मां और बहन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी, तब वे बिफर गए.

वे नाराजगी दिखाते हुए कमल शर्मा और उस के परिवार को कोसने लगे. उन्होंने कहा कि 3 साल पहले कमल शर्मा के घर वालों ने झूठ बोल कर प्रिया से शादी करवाई थी. प्रिया ने उन्हीं दिनों प्रोफेसर की नौकरी जौइन की थी. वे उस की कमल से शादी करवाने के लिए लट्टू हो गए थे.

प्रिया की शादी की उम्र निकल रही थी. इस कारण उन पर प्रिया की जल्द शादी करने का मानसिक दबाव बना हुआ था. इस का असर यह हुआ कि उन लोगों ने शादी में बिचौलिया बने कमल के मामा और मामी की गलत जानकारी पर विशेष ध्यान नहीं दिया.

मामामामी ने कमल की खूब तारीफ करते हुए बताया था कि कमल एक बड़ी मल्टीनैशनल कंपनी में मैनेजर है. उस के बाद प्रिया के परिवार वाले उन की बातों में आ गए थे.

शर्मा दंपति ने कमाऊ बेटी होने बावजूद अच्छाखासा दहेज भी दिया और प्रिया की कमल के साथ बड़े ही धूमधाम से शादी की.

शादी के बाद जब प्रिया को पता चला कि उस का पति निठल्ला है, तब उस ने ऐसा महसूस किया मानो उस के पैरों तले जमीन खिसक गई हो. उस के मातापिता मायूस हो गए. लेकिन वे अब पछताने के अलावा कुछ कर भी नहीं सकते थे.

निठल्ला निकला डा. प्रिया का पति कमल

सच तो यह था कि कमल ने प्रिया से शादी उस की सैलरी और दहेज के लालच में की थी. उसे प्रिया से कोई लगाव नहीं था. प्रिया को इस शादी से बहुत बड़ा झटका लगा था. वह बुरी तरह टूट गई थी. फिर भी वह किसी तरह 3 साल तक पति, सास और ननद से रिश्ता निभाती रही.

प्रिया के लिए कमल किसी मुसीबत से कम नहीं था. वह लगातार दहेज में और अधिक पैसे की मांग करता रहता था. प्रिया के मातापिता जबतब थोड़ाथोड़ा पैसा दे दिया करते थे, ताकि दामाद शांत रहे और बेटी का घर अच्छी तरह से बस जाए. जबकि कमल का लालच बढ़ता ही जा रहा था.

हद तो तब हो गई जब उस ने प्रिया से अपने पिता का मकान बेच कर पैसा देने का दबाव बनाना शुरू कर दिया. इस कारण प्रिया और कमल के बीच अनबन होने लगी. बातबात पर घर में तकरार की स्थिति बन गई. इस कारण प्रिया और कमल के बीच मतभेद हो गए. बातबात पर घर में तकरार होने लगी.

प्रिया को न केवल उस का पति, बल्कि सास और ननद की तीखी बातें सुननी पड़ती थीं. कमल के लिए प्रिया केवल सोने का अंडा देने वाली मुरगी जैसी थी. उस के वेतन के पैसे पर वह मौजमस्ती करने लगा था.

प्रिया के पिता गणेशदत्त शर्मा ने बताया कि जनवरी 2021 में कमल के घर वालों ने मांग पूरी नहीं होने पर प्रिया को घर से ही निकाल दिया. उस के बाद से प्रिया अपने मायके आ कर रहने लगी थी. मायके में रहते हुए प्रिया अपने कालेज पढ़ाने जाती थी और सीधा घर लौटती थी.

कहने को तो वह ससुराल से निकाल दी गई थी, लेकिन कमल से उस का पीछा नहीं छूटा था. इस बारे में प्रिया ने कई बार अपनी मां को सारी बातें बताई थीं कि वह किस तरह उसे कालेज आतेजाते रास्ते में ही रोक लिया करता था. बीच रास्ते में ही उस से पैसे की मांग कर बैठता था. एकदो बार तो उस ने तूतड़ाक की बातें कर दी थीं और हाथापाई तक करने लगा था.

प्रिया ने बताया था कि वह काफी सहमीसहमी सी रहने लगी थी. जब कभी वह कमल को दूर से आता देखती तो वह अपना रास्ता बदल लिया करती थी. उसे हमेशा डर सताता रहता था कि पता नहीं कब कमल कोई खतरनाक कदम उठा ले. उस के तेवर हमेशा रूखे और लड़ने वाले ही होते थे.

घटना से 3-4 माह पहले से कमल के तेवर और भी खतरनाक हो गए थे. इसे ले कर उन्होंने पुलिस में शिकायत भी की थी, मगर पुलिस से उन्हें कोई मदद नहीं मिली. उन की शिकायत पर कोई नहीं ध्यान नहीं दिया गया. अगर पुलिस कुछ करती तब आज प्रिया जीवित रहती.

ससुराल से निकाल दिया गया डा. प्रिया को

गणेश दत्त ने बताया कि प्रिया ने कमल के साथ रहते हुए अपना घर संभालने और अपनी शादी को बचाने की हरसंभव कोशिश की थी. उन्होंने 3 सालों के दरम्यान किसी तरह 15 लाख रुपए का इंतजाम कर कमल को दिए भी थे.

यही नहीं, प्रिया अपनी पूरी तनख्वाह पति के खाते में ट्रांसफर कर देती थी. फिर भी उस का उत्पीड़न कम नहीं हुआ था. उस की सास और ननद इस उत्पीड़न में बराबर से शामिल रहती थीं.

आखिर एक दिन लड़ाईझगड़े के बाद कमल ने जब उस को घर से बाहर धकेल दिया, तब तो वह अपने बूढ़े मातापिता के पास चली आई थी. प्रिया के मायके रहने पर भी कमल उसे चैन से रहने नहीं देता था.

उस ने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों में गलत बात फैला दी थी कि प्रिया का किसी और से चक्कर चल रहा है, इसलिए वह उसे छोड़ कर अपने मायके में रह रही है.

उस के रवैए से नाराज प्रिया कुछ महीने पहले से वेतन उसे नहीं भेज रही थी. इसलिए वह चाहता था कि प्रिया वापस लौट आए. ताकि वह उसे वेतन के पैसे के लिए दबाव बना सके. लेकिन प्रिया अब उस नरक में लौटने को तैयार नहीं थी.

पत्नी की हत्या के लिए कमल ने दी सुपारी

कमल ने पुलिस पूछताछ में बताया कि इसी बात से नाराज हो कर उस ने हत्या की साजिश रच डाली थी. साजिश के अनुसार उस ने साढ़े 5 लाख रुपए में प्रिया की सुपारी दे डाली थी. इस के लिए विक्रांत नाम के व्यक्ति से संपर्क किया था. उस ने एक अन्य व्यक्ति अंकुर उर्फ छोटू के माध्यम से शार्पशूटर राजू, कपिल और गोलू से संपर्क किया और कुछ पैसा एडवांस दे कर प्रिया को खत्म करने के लिए कहा.

कमल ने घटना के करीब डेढ़ महीना पहले छोटू को साथ ले जा कर प्रिया की पहचान करवा दी थी. फिर उस के घर और उन तमाम रास्तों की पहचान करा दी, जिस से हो कर वह अकसर आतीजाती थी.

कमल की मां और बहन ने भी शूटरों को साथ ले जा कर प्रिया के घर और आसपास के इलाकों की पहचान करवा दी थी. उन्होंने प्रिया को दूर से दिखा दिया था.

उस के बाद तीनों शूटरों ने कई बार खुद प्रिया के कालेज से आनेजाने और घर के आसपास शौपिंग वगैरह जाने के समय का आंकलन किया था.

कमल ने बताया कि उस को मारने के लिए वे मुरादाबाद से करीब 6 बार बिजनौर आए, मगर हर बार प्रिया रास्ता बदल कर बचती रही. मगर 29 अक्तूबर, 2021 के दिन दोनों शूटरों को सातवीं बार मौका मिल गया और उन्होंने प्रिया पर गोलियां बरसा कर उसे मौत की नींद सुला दी.

कमल ने इसी के साथ एक और खुलासा किया कि वह प्रिया की हत्या से पहले चांदपुर निवासी उस के जीजा ब्रजेश कौशिक की भी हत्या करवाना चाहता था. क्योंकि उसे शक था कि प्रिया के प्रेम संबंध उस के जीजा से हैं.

उन्होंने ही कमल और उस के पूरे परिवार एवं मामामामी समेत 8 लोगों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मुकदमा लिखवाने में गणेश दत्त शर्मा की मदद की थी. इस की पुष्टि पुलिस ने की. इस के लिए उन्होंने अपने साथियों के साथ कई बार कोशिश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई थी.

अंतत: उस ने प्लान बदल दिया था और पहले प्रिया को ठिकाने लगा दिया. कमल ने शूटरों को सुपारी के पैसों के अलावा 12 लाख और देने का वादा किया था. ब्रजेश कौशिक तक पहुंचने से पहले ही शूटर पकड़े गए.

कमल शर्मा के पिता का 18 साल पहले निधन हो चुका था. वह अपनी मां वर्षा दत्त शर्मा और बहन डौली के साथ रहता था. पुलिस ने कमल शर्मा के बाद उस की मां और बहन को भी दहेज हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...