फरवरी का महीना आते ही दद्दन चचा का फेफड़ा फड़फड़ाने लगता है. उन पर वसंत का खुमार फूटती जवानी से तब हावी हो गया था, जब हलकीहलकी मूंछों ने उन के सवा सौ ग्राम वाले कुपोषित चेहरे पर अपनी पिच तैयार की थी.

किंतु दद्दन चचा के लव प्लांट पर लवेरियासिस नामक ऐसा फंगस लगा कि प्यार की पंखुड़ी कभी खिल ही नहीं

पाई. ‘पलभर के लिए कोई हमें प्यार कर ले, झूठा ही सही...’ देवानंद की इन फिल्मी सूक्तियों में घोर आस्था रखने वाले दद्दन चचा को ताउम्र प्यार में नाकामी ही मिली.

साल 1995 की घटना है, जब फरवरी महीने में बोर्ड ऐग्जाम और वैलेंटाइन डे दोनों साथसाथ आए थे. दद्दन चचा मैट्रिक के बजाय मुहब्बत को ले कर ज्यादा नर्वस थे. बोर्ड ऐग्जाम के दौरान घुसपैठ कर चुके वैलेंटाइन डे वाले दिन दद्दन चचा ने काफी हिम्मत कर के अपनी सहपाठी शकुंतला को फूल दे डाला. फिर शकुंतला के भाई और पूज्य पिताजी ने फूल के बदले जो इन का पिछवाड़ा फुलाया कि बैठ कर बोर्ड के बाकी पेपर देने की हालत में नहीं रहे.

मैट्रिक और मुहब्बत दोनों में फेल दद्दन चचा को कभी महबूबा नहीं मिली और कभी वैलेंटाइन डे पर इजहार करने की हिमाकत की तो कभी लड़की के घर वालों, कभी संस्कृति बचाने वालों, तो कभी बजरंग दल वालों ने प्यार का पोस्टमार्टम और पंचनामा साथसाथ कर दिया.

समय बीतता गया. दद्दन चचा परिणय सूत्र में बंध गए, लेकिन प्रेम सूत्र को अब तक गांठ नहीं लग पाई थी. फिर एक दिन किसी ने दद्दन चचा को सोशल मीडिया की असीम ऊर्जा का बोध कराया कि कैसे फेसबुक पर होने वाले प्यार की वजह से सात समंदर पार की सुंदरी भारत आ जाती है. कैसे भिखारी का गाना रातोंरात वायरल हो जाता है. कैसे सोशल मीडिया के चलते फिल्में हिट और पिट जाती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...