भाजपा सरकार को बहुत धन्यवाद, शुक्रिया, थैंक्यू. क्यूट यानी कौमन ऐंट्रैंस टैस्ट चालू कर के उन्होंने बहुत लोगों को एक नया रास्ता दिखा दिया है. क्यूट का सिलेबस क्या होगा और कबकब बदलेगा, यह उसी तरह का है, जैसे आप के ग्रहों को पंडितजी कुंडली में देख कर बताते हैं. इस के लिए आप को बहुत सारे शब्द सीखने पड़ेंगे, जो वैबसाइटों पर हैं.

क्यूट की तैयारी अब 6ठी, 7वीं, 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं के छात्र करेंगे और इसलिए सब से पहले 6ठी क्लास के बच्चों के मांबापों को पकड़ें. हम सभी जानते हैं कि हर उद्योग को शुरू करने से पहले उस में पूंजी लगाई जाती है. जैसे, कपड़ा उद्योग के लिए कच्चा सूत, मशीन आदि की जरूरत पड़ती है. लेकिन ट्यूशन उद्योग उन सब से अलग एक ऐसा उद्योग है, जिस में आप को पूंजी लगाने की कोई जरूरत नहीं है.

इस धंधे की शुरुआत में न तो किसी इमारत की नींव खोदनी पड़ती है और न ही तैयार इमारत की सफेदी आदि करवानी पड़ती है. इस के लिए कुछ बातें तय कर लीजिए. जैसे, अगर आप सुबह की पाली  8 बजे शुरू करते हैं, तो साढ़े 7 बजे तक तैयार हो लें. वैसे भी छात्र सवा 8 बजे से पहले तो आएंगे नहीं.

आप इसी धंधे को सही तरीके से खोल कर किसी को द्रव के गुण, किसी को न्यूटन का नियम, किसी को हिसाब के सूत्र आदि लिखने या याद करने का आदेश दे सकते हैं. हां, आप के पास एक कंप्यूटर जरूर होना चाहिए. यही एक पूंजी है, जिस के बल पर आप सैकड़ोंहजारों बना सकते हैं. हां, पहले अपने पड़ोस के 2-4 छात्रों को फुसला कर या धमकी दे कर इस धंधे की शुरुआत आप कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...