आकृति भाग कर बैडरूम से बाहर निकलने लगी. राठीजी ने उसे दरवाजे पर ही पकड़ लिया और खींच कर दोबारा बिस्तर में ले आए. उस ने छूटने के लिए काफी जोर लगाया, मगर छूट नहीं पाई.
राठीजी अपने शरीर का पूरा भार लिए उस पर चढ़ गए. वह बुरी तरह दब गई. जब उस का तिलमिलाना बंद हुआ, तब वे उस की छाती से शुरू करने लगे.
‘‘नहीं…’’ आकृति चीखी.
‘‘डर मत. आज आराम से करूंगा,’’ कह कर राठीजी गीले होंठों से उसे चूमने लगे. मगर एक उबाल आने की देर थी कि तैश में आ कर राठीजी वहशी हो गए और उन्होंने उस की गोरी नरम चमड़ी पर दांत भींच दिए.
आकृति जोर से चिल्लाई. अचानक हुए तीखे दर्द ने मानो उसे पागल कर दिया हो. उस ने बाल नोंच कर राठीजी का सिर अपने से जुदा करने की कोशिश की. बदले में राठीजी ने पुरजोर अपनी देह उस के ऊपर छोड़ दी. उसे मजबूर कर के मनचाहे तरीके से मनचाहे समय तक लूटा.
काम हो जाने के बाद वे उतरे और लुढ़क कर बिस्तर में अपनी वाली साइड पर जा कर सो गए. आकृति देर रात तक रोती रही. उस की सुबकियां सुनने वाला कोई न था, फिर भी उस के मन के किसी कोने में इस बात का चैन था कि कम से कम आज का नरक बीत गया.
आकृति को घिन आती थी रोजरोज के मेलमिलाप से, पर उस के पति मानते नहीं थे. उन की आदत बन चुकी थी रोज रात को 11 बजे तक शराब पीना और फिर उस की सोई हुई देह के साथ मनमानी करना.
वह जितना मना करती, वे उतनी ही मर्दानगी दिखाते. कभीकभी उसे इतना गुस्सा आता कि मन होता तकिए के नीचे छुरा रख कर सोए, मगर छुरा चलाने के लिए हिम्मत चाहिए होती है, जो उस के पास नहीं थी. बात घर की चारदीवारी से निकल न जाए, इस बात का डर भी था और शर्म भी.
उन की शादी को 20 साल हो चुके थे. बच्चे बड़े हो कर पढ़ने के लिए विदेश जा चुके थे, मगर उन की हर रात ऐसे गुजरती मानो वे दूल्हादुलहन हों. राठीजी अपनी हरकतों से बाज नहीं आते थे. न जाने कहां से इतना गंद सुन कर आते और रोज रात उस पर आजमाते.
एक बार आकृति ने पुलिस में शिकायत करने की धमकी दी, मगर कुछ फर्क नहीं पड़ा. राठीजी को पता था कि वह कहीं नहीं जाएगी. एक बार आधी रात में राठीजी की नाजायज हरकत पर आकृति ने चेतावनी दी कि सुप्रीम कोर्ट ने मियांबीवी की आपस की जबरदस्ती को गैरकानूनी करार दिया है. 2 मिनट, सिर्फ 2 मिनट के लिए राठीजी रुके थे और फिर से अपने रूप में आ गए.
अगले दिन दफ्तर जाते वक्त उस की आंखों में पिछली रात की कहानी घूम रही थी. अपना दुख हलका करे भी तो किस के साथ? बहन से कहते हुए शर्म आती थी. वह बेचारी तलाकशुदा थी और पिछले 15 सालों से अकेली रह रही थी. फिर उसे डर लगता था कि कहीं बहन ऐसी सलाह न दे दे, जिस से उस की जिंदगी में भी कोर्टकचहरियों के चक्कर पड़ जाएं और शादी टूटने के कगार पर आ जाए.
दफ्तर में एक बार उस ने अपनी सहेली से पूछा था कि उस की शादीशुदा जिंदगी कैसी है, तो पता लगा कि वे 3-4 दिन में एक बार करते हैं और वह भी 2 मिनट में खत्म. आकृति ने अपनी बात बताई, तो वह कमबख्त सहेली बोली, ‘‘तो मजे ले न…’’
कभी अपने पति को दिन के समय प्यार से सम?ाने की कोशिश करती, तो वे सम?ा जाते, पर रात को बिस्तर पर लेटते ही सब भूल जाते. क्या उन के दोस्तों की सैक्स लाइफ भी उन की तरह थी?
राठीजी तपाक से बोले, ‘‘अरे नहीं, वंशी बता रहा था कि उस का और उस की बीवी का मामला तो बहुत ही मेकैनिकल रहता है.’’
आकृति एक दिन अपनी सहेली आशा के पास गई. वह एक महिला संगठन में काम करती थी. दोनों ने मिल कर इस समस्या पर बातचीत की.
आशा ने एक कहानी सुनाई. वह एक दफा किसी गांव की औरतों को ‘कन्या भ्रूण हत्या’ के बारे में सम?ाने गई थी. उस ने वहां इकट्ठा हुई औरतों को बताया कि कैसे पेट में पल रही कन्या के सिर को पैनी चिमटी से तब तक कुचला जाता है, जब तक वह मर न जाए. ऐसा मामला सुन कर औरतों को सम?ा आ गया कि कन्या भ्रूण हत्या किसी कत्ल से कम संजीदा गुनाह नहीं.
‘‘कुछ सम?ा?’’ आशा ने पूछा.
‘‘नहीं.’’
‘‘इस दुनिया में घिनौने से घिनौने पाप होते हैं. बस जरूरत है उन पर रोशनी डालने की. एक बार जो लोगों को पता चल जाए कि ऐसा हो रहा है, तो गंदगी के कीटाणु ?ालस कर अपनी मौत मर जाते हैं,’’ आशा ने सम?ाते हुए कहा.
आकृति सलाह तो सम?ा गई थी, मगर उसे गैरअमली जान कर खामोश रह गई. बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे? फिर और बहुत सी बातें थीं, जिन की वजह से रिश्ता तोड़ना सही सलाह नहीं थी.
किसी की शराब कैसे छुड़वाई जाए, इस पर आकृति ने काफी खोज की. उसे लगता था कि अगर राठीजी की शराब पीने की आदत छुड़वा दी जाए, तो उस की हालत में सुधार हो जाए.
आकृति ने कोशिश की. नीमहकीमों के पास गई. टोनेटोटके किए. सब्जियों का जूस दिन में 4 बार पिलाया. सयानों ने ठीक कहा है कि शराब और जुए जैसी लतें कभी किसी की नहीं छूटतीं.
आकृति ने अपनी दूर की ननद से मदद मांगनी चाही, मगर उस के मन में राठीजी के लिए किसी पुरानी बात को ले कर कोई मलाल था, जिस की वजह से उस ने अपना पल्ला भी नहीं पकड़ाया. आकृति ने और भी कई कोशिशें कीं, पर मायूसी ही हाथ लगी.
आकृति को एक वाहियात खयाल आया. उस की गली में से एक आदमी निकलता था जो उसे देख कर फूहड़ इशारे करता था.
आकृति ने सोचा कि उस की मदद ली जाए, तो हो सकता है कि लोहा लोहे को काट दे, मगर फिर यह सोच कर पीछे हट गई कि अगर वह आदमी मुसीबत की तरह पीछे पड़ गया, तो अच्छीखासी बदनामी हो जाएगी. एक राठीजी पीछे से उतरेंगे और दूसरा पीठ पर सवार हो जाएगा. किसी को क्या जवाब देगी कि आखिर वह आदमी पीछे पड़ा कैसे?
ओशो कहते हैं कि आदमियों में सैक्स करने की चाह एक फूल की तरह होती है. जैसे फूल खिलता है, यह चाह जागती है और जब वे जवानी पार कर लेते हैं, तो जैसे फूल मुर?ा जाता है, यह चाह भी खत्म हो जाती है. इस का मतलब था कि उसे राठीजी के अंदर का फूल मुर?ाने का इंतजार करना होगा यानी उसे अभी और कई साल तक नरक भोगना होगा.
वक्त गुजरता गया. आकृति के दुखों को नजात न मिली. उस को अकसर एक सपना आता था कि वह एक लंबी रेस में भाग रही है. उस ने एक धाविका के कपड़े पहने हुए हैं. पसीने में तरबतर, भरी सड़क पर, बीच बाजार में, गली में, महल्ले में, वह भागी जा रही है. एक अंधी दौड़. मोड़ आता है तो मुड़ जाती है. कोई अटकल आती है तो बाजू से निकल जाती है, मगर वह भागती रहती है. यह दौड़ कभी खत्म नहीं होती. इस दौड़ की न कोई मंजिल है और न कोई पड़ाव.
कुछ दिनों बाद आकृति को राठीजी के गांव जाना पड़ा. वह जगह हरियाणा के एक बेहद पिछड़े देहात में थी. उन के चचेरे भाई की शादी का न्योता था.
शादी के माहौल में एक ऐसा समय आया, जब घर के आंगन में बैठी औरतें यों ही बतिया रहीं थीं.
आकृति भी उन में जा कर बैठ गई. कोई राठीजी की चाची थी, कोई ताई, कोई भाभी, तो कोई पड़ोसन.
बातोंबातों में मर्दों की औरत पर रोब जमाने की बातें चल निकलीं. एक भाभी ने बताया कि कैसे एक बार उन के घर में किसी रिश्तेदार के आने पर उन से खाना बनाने में जरा सी चूक हो गई.
इस बात को ले कर उन के पति ने बात को इतना खींचा कि भाभी का जीना मुश्किल कर दिया. उन के मायके में शिकायत लगाई. हर आएगए के सामने बात को छेड़ा.
बात तब खत्म हुई, जब भाभी ने किसी अगले मौके पर उस ही रिश्तेदार की आवभगत जीजान लगा कर न कर दी, माफी मांगी सो अलग.
तभी एक बूढ़ी अम्मां बोलीं, ‘‘अरे, क्या तुम लोगों ने सुना है किशना का किस्सा?’’
‘‘क्या किस्सा है उस के बारे में?’’ किसी ने पूछा.
‘‘अरे, वह इतना जालिम था कि जब देखो तब अपनी बीवी को मारने के लिए तैयार रहता था. एक बार वह चूल्हे पर खाना बना रही थी कि किशना ने बेंत से मारमार कर बेचारी के कुहनीघुटने छील दिए.’’
एक बूढ़ी औरत बोली, ‘‘अजी, गृहस्थ सुख तो इतना बड़ा सुख है कि इस को पाने के लिए जो भी सहना पड़े,
सह लेना चाहिए. इसी में औरत की इज्जत है.’’
उन की बातें चलती जा रही थीं…
‘‘अरे, घर में मर्द होना जरूरी है, चाहे लंगड़ालूला ही क्यों न हो.’’
चाची बोलीं, ‘‘मैं तो कहती हूं कि घर के दरवाजे पर मर्द की चप्पल भी पड़ी हो, वह भी बहुत बड़ी चीज है. उसी को देख कर समाज चुप हो जाता है.’’
आकृति को एक अजीब तरह की घबराहट हुई. वह उठ कर हवेली के अंदर चली आई. देर तक उस के दिमाग में उन औरतों की बातें घूमती रहीं. उन की नजर में औरत अभी तक मर्द के पैर की जूती थी. फिर उस ने अपनी जिंदगी की ओर एकतरफा हो कर सोचा.
आकृति का दुख ऐसा नहीं था कि राठीजी उसे मारतेपीटते हों या मेहमानों के आगे सिर ?ाकवाते हों. बस रातों को ही सैक्स चाहते थे… अपनी पसंद का, अपने तरीके का, जिस में न सिर्फ उन्हें राहत चाहिए थी, बल्कि अपने वहशीपन की खुराक भी.
बाकी समय तो वे ठीक रहते थे. जब सूफी होते, तो उन से बढि़या कोई आदमी ही नहीं था. ‘आकृतिआकृति’ कर के उस के आगेपीछे फिरते थे.
आकृति एक शहर में रहने वाली कामकाजी औरत थी. वह उन औरतों की इस बात से इत्तिफाक रखती थी कि घर में मर्द की मौजूदगी बहुत जरूरी है. यह समाज ही कुछ ऐसा है. इसे बदलने में अभी बहुत समय लगेगा.
उस की सहेली पूनम, जो उस के दफ्तर में ही काम किया करती थी, किसी वजह से कुंआरी रह गई. उस की कैसीकैसी कहानियां बनती थीं. दफ्तर में काम करने वाले एक अधेड़ उम्र के नरूलाजी, जिन्होंने कभी उसे 1-2 बार लिफ्ट दी थी, के साथ उसे जोड़ा जाता मानो दोनों में कुछ गंभीर मसला हो. अगर कभी आकृति लोगों को नकारने की कोशिश करती, तो अपनेआप को बेबस पाती.
पितृसत्तात्मक व्यवस्था की जन्मी रूढि़वादी सोच ने लोगों के दिमागों में ऐसा घर किया हुआ है कि उसे निकालना उस अकेली के बस की बात नहीं. फिर जितने मुंह उतनी बातें, वह किसकिस को रोकती.
फिर वह चपरासिन शीला… जवान, सुंदर, भरी छाती वाली, मगर गरीब. ऊपर से वह विधवा हो गई. बेचारी सादी सूती साड़ी में जिस्म ढक कर बिना साजसिंगार के आती थी. सारा दिन नजरें नीची रख के काम करती रहती, मगर फिर भी प्रताप नाम का दरिंदा उस का पीछा नहीं छोड़ता था. सारे मुलाजिमों के सामने उस पर डोरे डालने से बाज नहीं आता था.
लंबाचौड़ा, 6 बच्चों का बाप, बेशर्मी से कहता था, ‘शीला, तू किसी चीज की फिक्र मत करना. पैसों की तो बिलकुल ही नहीं…’ शीला को वह रखैल बनाने के चक्कर में था.
और वह विधवा कुसुम, जिस की दफ्तर में ही काम करने वाले एक बूढ़े गुप्ताजी के साथ दोस्ती थी, की कहानी भी कुछ ऐसी ही थी. वह उन्हें अपना दोस्त मानती थी. उन के साथ घरपरिवार के दुखसुख कह लेती थी.
अपनी जवान होती बेटी के लिए रिश्ता ढूंढ़ने में कुसुम को दिक्कत हो रही थी. उस ने गुप्ताजी से मदद मांगी. दोनों एक ही समाज के थे. गुप्ताजी ने अपनी साख लगा कर एक रिश्ता ढूंढ़ निकाला. दहेज में कार देनी पड़ी, लेकिन लड़की की शादी ठीकठाक निबट गई.
बात मगर यहीं खत्म नहीं हुई. एक दिन वे कुसुम के घर रात को पहुंच गए. मौका पा कर उस की बांह अपनी ओर खींची. कुसुम ‘नहींनहीं, गुप्ताजी’ कह कर पीछे हो गई. फिर क्या था, गुप्ताजी ने अगले दिन यह किस्सा आम कर दिया. अगर कुसुम के पति जिंदा होते, तो ऐसा कुछ भी नहीं होता.
गांव से शादी निबटाने के बाद आकृति और राठीजी घर वापस आ गए. अब उस ने पंख फड़फड़ाने बंद कर दिए. उस के मांबाप मर चुके थे. भैयाभाभी सात समंदर पार रहते थे. एक बहन थी, जो तलाक और जिल्लत ?ोलते?ोलते पथरा गई थी. अपने हालात को मद्देनजर रख कर उस ने अपने पिंजरे में ही खुशी ढूंढ़ने की कोशिश की.
अब भी आकृति को वही सपना आता था, मगर थोड़ा सा अलग. सपने में वह खुद को भागते हुए देखती. भीड़ में बिना किसी की परवाह किए, पसीनापसीना होने के बावजूद वह भागती रहती. भागभाग कर उस का जिस्म गठीला हो चुका है. उस की टांगों में ताकत आ गई है, बाजुओं में भी और वह बहुत खूबसूरत हो गई है. चेहरे का नूर बढ़ गया है. लोग उसे कामयाब मान कर इज्जत दे रहे हैं.
अब आकृति की जिंदगी बढि़या गुजरती है. हां, लेकिन कभी कोई जब उस के कांच के घर पर पत्थर फेंकता है, तो सारा ढांचा टूट कर बिखर जाता है, जिसे समटेने में उसे दोबारा मेहनत करनी पड़ती है. वह रोज तप करती है और रोज उस का स्वाद भोगती है.