लेखिका- पूनम पांडे

वे दोनों तकरीबन एक महीने से एकदूसरे को जानने लगे थे. रोज शाम को अपनेअपने घर से टहलने निकलते और पार्क में बतियाते.

आज भी दोनों ने एकदूसरे को देखा और मुसकरा कर अभिवादन किया.‘‘तो सुबह से ही सब सही रहा आज?’’ रमा ने पूछ लिया तो रमन ने ‘हां’ कह कर जवाब दिया.

‘‘और फिर दोनों में सिलसिलेवार मीठीमीठी गपशप  शुरू हो गई. रमा रमन से 5 साल छोटी थीं. वे रमण की बातें गौर से सुनतीं और अपना विचार व्यक्त करतीं. रमन ने उन को बताया था कि वे परिवार से बहुत ही नाखुश रहने लगे हैं. सब को अपनीअपनी ही सू झती है. सब की अपनी मनपसंद दुनिया और अपने  मनपसंद अंदाज हैं.

रमन का स्वभाव ही ऐसा था कि जब भी गपशप करते तो अचानक ही पोंगा पंडित जैसी बात करने लगते, कहते, ‘‘रमाजी, पता है…’’ तो वे तुरंत कहतीं, ‘‘जी नहीं, नहीं पता है.’’

तब वे बगैर हंसे अपनी रौ में बोलते रहते, ‘‘इस दुनिया में 2 ही फल  हैं, एक तुम जो चाहो वह न मिले और दूसरा तुम जो चाहो वह मिल जाए.’’

यह सब सुन कर रमा अपनी हंसी दबा कर कहतीं, ‘‘अच्छा जी, तो आप का आश्रम कहां है. जरा दीक्षा लेनी थी.’’

यह सुन कर रमन काफी गंभीर और उदास हो जाते. तो वे मन बदलने को कुछ लतीफे सुनाने लगतीं, ‘‘रमनजी, ‘गुरुजी, जो तुम को हो पसंद वही बात करेंगे, तुम दिन को अगर रात कहो रात कहेंगे…’ उक्त गीत में नायक नायिका से क्या कहना चाहता है, संक्षेप में भावार्थ बताओ रमनजी?’’

रमन सवाल सुन कर सकपका ही जाते. वे बहुत सोचते, पर उन से उत्तर देते ही नहीं बनता था. रमा कुछ पल के बाद खुद ही कह देतीं, ‘‘रमनजी, इस गाने में नायक नायिका से कह रहा है कि ठीक है तुम से माथाफोड़ी कौन करे.’’

ये भी पढ़ें- नजरिया बदल रहा: क्या अपर्णा का सपना पूरा हुआ?

उस के बाद दोनों ही जोरदार ठहाका लगाते. अकसर रमन उपदेशक हो जाते. वे कहते, ‘‘मेरे मन में प्रकृतिप्रेम भरा है और  मैं तुम को यह सलाह इसलिए नहीं दे रहा कि मैं बहुत सम झदार हूं बल्कि इसलिए कि मैं ने गलतियां तुम से ज्यादा की हैं और इस राह में जा कर मु झे सुकून मिला.’’

रमा भी किसी वामपंथी की मानिंद  बोल उठतीं, ‘‘रमनजी, 3 बातों पर निर्भर करता है हमारा भरोसा, हमारा अपना सीमित विवेक, हम पर सामाजिक दबाव और आत्मनियंत्रण का अभाव.

अब इस में मैं ने अपने भरोसे की चीज तो पा ली है और खुश हूं.’’

मगर रमन तब भी रमा के मन को नहीं सम झ पाते थे. उन की भारीभरकम बातें  सुन कर पहलेपहल तो रमा को ऐसा लगता था कि रमन शायद बहुत बड़े कुनबे का बो झा ढो रहे होंगे, बहुत सहा होगा, और इसीलिए अब उन को उदासी ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है.

फिर एक दिन रमा ने जरा खुल कर ही जानना चाहा कि आखिर माजरा क्या है और रमन से बोलीं, ‘‘मैं अब 60 वर्ष पूरे कर रही हूं.’’

‘‘और मैं 65,’’ कह कर रमन हंस दिए.

‘‘मेरा मतलब यह है कि मेरे बेटेबहू मु झे कहते हैं जवान बूढ़ी.’’

‘‘अच्छाअच्छा,’’ रमन ने गरदन हिला कर जवाब दिया. जरा सा मुसकरा भी दिए.

‘‘मैं जानना चाहती हूं कि आप को कितने लोग मिल कर इतना दुखी कर रहे हैं कि आप परेशान ही नजर आते हो?’’

रमाजी में बहुत ही अपनापन था. वे रमन के साथ बहुत चाहत से बात करती थीं. यही कारण था कि रमन ने बिना किसी संकोच के सब बता दिया कि वे सेवानिवृत्ति फैक्ट्री सुपरवाइजर हैं और इकलौते बेटे को 5 साल की उम्र से उन्होंने अपने दम पर ही पाला. कभी सिगरेट, शराब, सुपारी, पान, तंबाकू किसी चीज को हाथ तक नहीं लगाया.

पिछले साल ही बेटे का विवाह हो गया है. आज स्थिति ऐसी है कि वह और उस की पत्नी अपने ही में मगन हैं. बहू एक स्टोर चलाती है और बेटा शू स्टोर चलाता है. दोनों का  अलगअलग काम है और बहुत अच्छा चल रहा है.

‘‘ओह, तो यह बात है. आप को यह महसूस हो रहा है कि अब आप की कोई वैल्यू ही नहीं रही, है न?’’ रमा ने कहा.

‘‘मगर, वैल्यू तो अब आप की नजर में भी कम ही हो गई होगी. अब आप को यह पता लग गया कि मैं महज सुपरवाइजर था,’’ रमन फिर उदास हो गए.

उन की इस बात पर रमा हंस पड़ीं और बोलीं, ‘‘कोई भी काम छोटा नहीं होता. आप हर बात पर उदासी को अपने पास मत बुलाया कीजिए, यह थकान की  जननी है और थकान बिन बुलाए ही बीमारियों को आप के शरीर में प्रवेश करा देगी.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन का शिकार

‘‘आप को पता नहीं, मैं खुद भी ऐसी ही हूं. मगर मेरा अंदाज ऐसा है कि मेरे बेटाबहू मु झ को बहुत प्यार करते हैं क्योंकि मैं मन की बिलकुल साफ हूं. मैं ने 20 साल की उम्र में प्रेमविवाह किया और 22 साल की उम्र में अपने बेटे को ले कर पति को उन की प्रेमिका के पास छोड़ दिया. उस के बाद पलट कर भी नहीं देखा कि उस बेवफा ने बाकी जिंदगी क्या किया और कितनी प्रेमिकाएं बनाईं, कितनों का जीना दूभर किया.

‘‘मैं मातापिता के पास आ कर रहने लगी और बेटे की परवरिश के साथ ही बचत पर अपना पूरा ध्यान लगा दिया. मेरा बेटा भी सिर्फ सरकारी स्कूल और कालेज में ही पढ़ा है. अब वह एक  शिक्षक है और पूरी तरह से सुखी है.

‘‘हां, तो मैं बता रही थी कि मेरे पीहर में बगीचे हैं जिन में 50 आम के पेड़ हैं,

50 कटहल और इतने ही जामुन व आंवले के. मैं ने इन की पहरेदारी का  काम किया और पापा ने मु झे बाकायदा पूरा वेतन दिया. जब मेरा बेटा 10वीं में आया तो मेरे पास पूरे 20 लाख रुपए की  पूंजी थी. मेरे भाई और भाभी ने मु झे कहीं जाने नहीं दिया.

‘‘मेरी उन से कभी अनबन नहीं हुई. वे हमेशा मु झे चाहते रहे क्योंकि उन के बच्चों को मेरे बेटे के रूप में एक मार्गदर्शक मिल रहा था. और मेरी पूंजी बढ़ती गई.

‘‘बेटे की नौकरी पक्की हो गई थी और उस ने विवाह का इरादा कर लिया था, इसलिए हम लोग यहां इस कालोनी में रहने लगे. पिछले साल ही मेरे बेटे का  भी विवाह हुआ है. अपनी बढि़या बचत से और जीवनशैली के बल पर ही मैं आज करोड़पति हूं, मगर सादगी से रहती हूं. अपना सब काम खुद करती हूं और कभी भी उदास नहीं रहती.

‘‘पर आप तो हर बात पर गमगीन हो जाते हो. इतने दिनों से आप की व्यथाकथा सुन कर यही लगता है कि आप पर बहुत ही अत्याचार किया जा रहा है. आप इस तरह लगातार दुख में भरे रहे तो दुनिया से जल्दी विदा हो जाएंगे. आप हर बात पर परेशान रहते हो, यह मु झ को बहुत विचलित कर देता है. सुनो, एक आइडिया आया है मु झे. आप एक काम करो, मैं कुछ दिन आप के घर चलती हूं, वहां का माहौल बदलने की कोशिश करूंगी. मैं तो हर जगह सामंजस्य बना लेती हूं. मैं 20 साल पीहर में रही हूं.’’

‘‘मगर, आप को ऐसे कैसे, कोई कारण तो होगा न. मेरे घर पर… वहां मैं क्या कहूंगा?’’ रमन बोले.

‘‘बहुत आसान है. मेरी बात गौर से सुनो. आज आप एक गरम पट्टी बांध कर घर वापस जाओ, कह देना कि यह कलाई अब अचानक ही सुन्न हो गई है, कोई सहारा देने वाला तो चाहिए न जो हाथ पकड़ कर जरा संभाल ले. फिर कहना मैं आप के दोस्त की कोई रिश्तेदार हूं. आप कह देना कि बुढि़या है, मगर ईमानदार है, मेरा पूरा ध्यान रख लेगी वगैरहवगैरह. वे भी सोचेंगे कि चलो सही है बैठेबैठे सहायिका भी मिल गई.’’

‘‘कोशिश कर के देखता हूं,’’ रमन ने कहा और पास के मैडिकल स्टोर से गरम पट्टी खरीद कर अपने घर की तरफ जाने वाली गली में चले गए.

रमा का तीर निशाने पर लगा. तैयारी कर के वे रमन के घर पहुंच गई थीं. उन के आने से पहले तो रमन के बेटेबहू ने उन की एक इमेज बना रखी थी और उन को एक अति साधारण महिला सम झा था मगर जब आमनासामना हुआ तो रमा का  आकर्षक व्यक्तित्व देख कर उन्होंने रमा के पैर छू लिए.

ये भी पढ़ें- अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का: जब प्रभा को अपनी बेटी की असलियत पता चली!

रमा ने भी खूब दिल से सिर पर हाथ फेरा. रमा को तो पहली नजर में रमन के  बेटेबहू बहुत ही अच्छे लगे. खैर, सब की अपनीअपनी सम झ होती है, यह सोच कर वे किसी निर्णय पर नहीं पहुंचीं और सब आने वाले समय पर छोड़ दिया.

अगली सुबह से ही रमा ने मोरचा संभाल लिया था. रमन अपने कलाई वाले दर्द पर कायम थे और बहुत ही अच्छा अभिनय कर रहे थे. रमा को सुबह जल्दी जागने की आदत थी, इसलिए सब के जागने तक वे नहाधो कर चमक रही थीं. खुद चाय पी चुकी थीं. रमन को भी

2 बार चाय मिल गई थी. साथ ही, वे हलवा और पोहे का नाश्ता तैयार कर चुकी थीं.

बेटेबहू बिलकुल ही भौचक थे. वे इतना लजीज नाश्ता कर के गद्गद थे.  बेटा और बहू दोनों अपने काम पर निकले तो रमन ने हाथ चलाया और रसोई में बरतन धोने लगे.

रमा ने मना किया तो वे जिद कर के मदद करने लगे क्योंकि वे जानते थे कि 3 दिनों तक बाई छुट्टी पर रहेगी.

शाम को बेटा और बहू रमा से कह कर गए थे कि आज वे बाहर से पावभाजी ले कर आएंगे, इसलिए रमा भी पूरी निश्ंिचत रहीं और आराम से बाकी काम करती रहीं. उन्होंने आलू के चिप्स बना दिए और साबूदाने के पापड़ भी. गमलों की सफाई कर दी. एक ही दिन में उन की इतनी मेहनत देख कर रमन का परिवार हैरत में था.

रात को सब ने मिलजुल कर पावभाजी का आनंद लिया. रमन और रमा रोज शाम को लंबी सैर पर भी जा रहे थे. कुछ जानने वालों ने अजीब निगाहों  से देखा. मगर दोनों ने इस की परवा नहीं की.

इसी तरह पूरा एक सप्ताह कैसे गुजर गया, कुछ पता ही न चला.

रमन और उन के बेटेबहू रमा के दिल से प्रशंसक हो चुके थे. वे चाहते थे कि रमा वहां कुछ दिन और रहें. रमन का  चेहरा निखर उठा था. उन की उदासी जाने कहां चली गई थी. बेटेबहू उन से बहुत प्रेम से बात करते थे. वातावरण बहुत ही आनंदमय हो गया था.

रमा अपने मकसद में कामयाब रहीं. उन को कुछ सिल्क की  साडि़यां  उपहार में मिलीं क्योंकि रमा ने रुपए लेने से मना कर दिया था.

रमा चली गईं और रमन को शाम की  सैर पर आने को कह गईं. शाम को रमा सैर पर नहीं आ सकीं. रमन को उन्होंने संदेश भेजा कि वे सपरिवार 2 दिनों के  लिए कहीं बाहर जा रही हैं.

रमन ने अपना मन संभाला. मगर तकरीबन एक सप्ताह गुजर गया और रमा नहीं आईं. रमन के किसी संदेश का जवाब नहीं दिया.

रमन को फोन करते हुए कुछ संकोच होने लगा, तो वे मनमसोस कर रह गए.

एक पूरा महीना ऐसे ही और आगे  निकल गया. लगता था रमन और बूढ़े हो गए थे. मगर वे रमा के बनाए आलू के  चिप्स और पापड़ खाते तो लगता कि रमा यहीं पर हैं और उन से बातें कर रही हैं.

एक शाम उन का मन सैर पर जाने का  हुआ ही नहीं. वे नहीं गए. अचानक देखते क्या हैं कि रमा उन के घर के दरवाजे पर आ कर खड़ी हो गई हैं. वे हतप्रभ रह गए. वे सोचने लगे कि अरे, यह क्या हुआ. पीछेपीछे उन के बेटेबहू भी आ गए.

अब तो रमन को सदमा लगा. वे अपनी जगह पर से खड़े हो गए. बहू ने कहा, ‘‘रमा आंटी, अब यहां एक महीना रहेंगी और हम उन के गुलाम बन कर रहेंगे.’’ रमन ने कारण जानना चाहा तो बहू ने बताया कि उस की छोटी बहन अभी होम साइंस पढ़ रही है. उस को कालेज के  अंतिम प्रोजैक्ट के लिए अनुभवी महिला के साथ समय बिताना है और डायरी बनानी है, इसलिए.

‘‘ओह अच्छा, बहुत अच्छा. बहू, बहुत ही सही निर्णय है,’’ रमन के चेहरे पर लाली आ गई, ‘‘मगर उन के परिवार से बात कर ली?’’

‘‘परिवार मना कैसे करता. मेरी बहन और रमा आंटी तो फेसबुक दोस्त हैं और आंटी का परिवार तो समाजसेवा का  शौकीन है. है न रमा आंटी?’’ रमन की बहू चहक रही थी.

रमा ने अपने व्यवहार की दौलत से अपने जीवन में कितने सारे दिल जीत लिए थे.    द्य

बात ऐसे बनी

एक फ्रूट विक्रेता बहुत चालाक था. वह अपने हाथों का ऐसा हुनर दिखाता था कि ग्राहक के फल वाले लिफाफे में वह एक दागी फल डाल कर उस से साफ फल निकाल लेता था.

ग्राहकों को इस का पता घर जा कर लगता था. और बाद में इस बाबत कोई ग्राहक उस से शिकायत करता तो वह कहता था, ‘‘मां कसम, मैं ने आप को खराब फल नहीं दिया था.’’

एक दिन मैं ने उस से 160 रुपए के फ्रूट्स खरीदे और उसे सारे नोट जो कई जगह से कटेफटे थे दे दिए.

अगले दिन वह कहने लगा, भैया कल तुम ने सारे नोट खराब दिए हैं, उन्हें बदलो. मैं ने उसे कहा कि हां मैं ने नोट खराब ही दिए थे परंतु अब मैं उन्हें वापस नहीं लूंगा.

मैं ने उस से कहा कि तुम हर ग्राहक को एक सड़ागला फल जरूर देते हो तो घर जा कर उस ग्राहक को कितना बुरा लगता होगा, जब वह खराब फल देखता होगा. मेरी इस बात को सुन कर वह बोल उठा, ‘‘बाबूजी, आप ने मेरी आंखें खोल दीं.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...