लेखक- उदय नारायण सिंह ‘निर्झर’

सुरक्षित सीट से चुनाव जीत कर राजबली विधायक क्या बन गया, उस की तो मानो लौटरी ही खुल गई. खेतों में मजदूरी कर के अपने परिवार को पालता हुआ वह पहले गांव की राजनीति में लगा रहता था.

ग्राम प्रधानी का चुनाव लड़तेलड़ते राजबली विधायक बंसीधर का चुनाव में प्रचार कर के जब उन का चहेता बन गया तो राजनीति के सारे हथकंडे समझने लगा.

चुनाव लड़ रहे बंसीधर को जब अपना पलड़ा हलका लगने लगा तो उन्होंने अपनी जीत के लिए राजबली को ही उस की बिरादरी के वोट काटने के लिए अपने खर्चे से टिकट दिलवा कर मैदान में उतार दिया.

अपनी मेहनत, अच्छे बरताव और बंसीधर की जीत के लिए बिरादरी के वोट काटता राजबली जब खुद चुनाव जीत गया तो मानो उसे राजगद्दी मिल गई. उस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. जहां पहले वह खुद नेताओं के आगेपीछे आस लिए घूमता रहता था, वहीं अब उस के आगेपीछे तमाम लोग जीहुजूरी कर लाइन में आस लगाए खड़े रहते थे.

राजबली के चुनाव की बागडोर संभाल चुका हरीलाल उस का बहुत नजदीकी बन कर अब उस के नुमाइंदे के रूप में काम करने लगा था.

जब राजबली को तमाम सरकारी योजनाओं में कमीशन मिलने लगा, तो उस का समाजसेवा का भाव बदल गया. विधायक निधि से भी अगर वह किसी को पैसे देता तो 40 फीसदी पहले ही ले लेता.

गांव के छप्पर में रहने वाला राजबली जब लखनऊ के शानदार इलाके में जमीन खरीद कर आलीशान मकान बनवाने लगा तो उस के गांव वाले हैरान रह गए. वे उस की और ज्यादा इज्जत करने लगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...