हमारी जिंदगी में पैसे की अहमियत कितनी है, यह हर कोई जानता है. हर आदमी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है और जल्द से जल्द अमीर बनना चाहता है. लेकिन हमारा मानना है कि जब तक आप पैसे बचाना शुरू नहीं करेंगे, तब तक आप कितना भी पैसा कमा लें, आप अमीर नहीं बन सकते हैं, क्योंकि पैसा बचाना भी पैसा कमाना होता है. अगर आप एक रुपया बचाते हैं, तो इस का मतलब है कि आप ने एक रुपया कमाया. पैसे कमाना हर कोई जानता है, लेकिन उन पैसों को कैसे बचाया जाता है, यह बहुत कम लोग जानते हैं. आइए, हम आप को बताते हैं पैसे बचाने के कुछ आसान उपाय:

अगर आप दोस्तों के साथ किसी होटल में ठहरने जा रहे हैं, तो सब से पीछे रहें, क्योंकि जो आगे रहेगा, मोलभाव वही करेगा. लिहाजा, भुगतान भी वही करेगा.

अगर आप दोस्तों के साथ होटल में खाना खा रहे हैं, तो धीरेधीरे सब से आखिर तक खाते रहें. तब तक कोई न कोई बिल दे देगा.

अगर आप रेलगाड़ी में सफर कर रहे हैं, तो टिकट न लें. अगर टिकट चैकर आता दिखे, तो सीट से खड़े हो कर बाथरूम की तरफ जाने लगें. वह टिकट नहीं मांगेगा. अगर टिकट मांग भी ले, तो ‘बाथरूम से आता हूं’ कह कर बाथरूम में ही कुछ देर आराम करें. टिकट चैकर आगे चला जाएगा. ॥ नईनई चीजों को खरीदने के बजाय आप जुगाड़ तकनीक का इस्तेमाल करें.

॥ रोजाना बाजार या दफ्तर जाने के लिए किसी दोस्त की घड़ी से अपना समय मिला लें और उस की गाड़ी पर बैठ कर जाने की कोशिश करें. ॥ अगर आप का बिजली का बिल ज्यादा आता है, तो दिन में मीटर का इस्तेमाल करें और रात में खंभे पर तार डाल कर बिजली जलाएं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...