कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

‘‘अब और पैदल नहीं चला जा रहा है मां,” राजू ने जैसे ही अपनी लड़खड़ाती जबान से यह बोला, सरिता के चलते कदम ठहर गए. इस के पहले भी राजू उस से दोतीन बार बोल चुका था कि वह थक गया है और उस से चला नहीं जा रहा. पर, हर बार सरिता उसे दिलासा देती रही कि ‘बस, कुछ दूर और चल लो, फिर हम कहीं रुक जाएंगे और खाने को भी देंगे.’

वैसे, सरिता जानती थी कि उस के पास खाने के नाम पर कुछ नहीं है. बिस्कुट के 2 पैकैट किसी ने दिए थे, उन्हें राजू खा चुका था. उसे तो राजू को दिलासा देना था, सो उस ने यों ही बोल दिया था. वहीं, राजू भी सरिता की परेशानी को समझ रहा था, पर वह करता क्या.

उस के नन्हे पैर जितना चल सकते थे, वह पूरी ताकत के साथ उन्हें चला रहा था. 4 साल का राजू भला कितना पैदल चलेगा. वह 2 दिनों से चल ही तो रहा है. कहींकहीं वे रुक जाते हैं, थोड़ा आराम कर फिर चलने लगते हैं.

मंजिल तो अभी दूर है. सरिता ने गहरी सांस ली. उस के कदम रुक चुके थे. उस ने सड़क के चारों ओर निगाह दौड़ाई, कोई साया मिल जाए तो वह राजू को गोदी में ले कर कुछ देर सुस्ता ले.

अप्रैल की गरम दोपहरी में सूरज आसमान से अंगारे बरसा रहा था. सरिता ने तो अपने सिर पर आंचल ले रखा था और राजू के सिर पर रूमाल बांध दिया था. सरिता एक हाथ से ट्रौलीबैग को घसीटते हुए चल रही थी और दूसरे हाथ की उंगलियों में राजू का हाथ पकड़ा हुआ था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...