न्यूयार्क: साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का खिताब स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल की झोली पर चला गया. नडाल का ये 19वां ग्रैंड स्लैम है. अब नडाल इतिहास रचने से महज एक ग्रैंड स्लैम ही दूर है. पुरूष एकल वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकौर्ड अभी रोजर फेडरर के नाम हैं.

नडाल ने रूस के खिलाड़ी मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से मात दी. इस मैच को जीतने के लिए नडाल को चार घंटे 49 मिनट का समय लगा. नडाल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को हर एक अंक के लिए तरसाया और रूसी खिलाड़ी के आक्रमक रवैये को अपने अनुभव से ठंडा किया.

मेदवेदेव ने दो सेट और एक ब्रेकडाउन कर मैच को काफी रोमांचक बना दिया था. 33 साल के नडाल ने हालांकि अपने सामने आई हर बाधा को पार कर जीत हासिल की. अब नडाल स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के पुरुष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकार्ड की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. फेडरर के नाम अभी तक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. इसी के साथ उन्होंने अपने और नोवाक जोकोविक के बीच के ग्रैंड स्लैम खिताब के अंतर को तीन तक पहुंचा दिया है.

ये भी पढ़ें- जानें बल्लेबाजों के लिए जसप्रीत बुमराह क्यों बन

मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में मेदवेदेव ने नडाल से कहा, "आप जिस तरह से खेलते हैं वो मजाक जैसा लगता है, आपके खिलाफ खेलना बेहद मुश्किल है. मैं दर्शकों के कारण काफी कड़ी प्रतिस्पर्धा दे पा रहा था." 23 साल के इस युवा ने कहा, "तीसरे सेट में मैं पहले से ही यह सोच रहा था कि मैं जब बोलूंगा तो क्या कहूंगा. मैं लड़ रहा था और हार नहीं मान रहा था, लेकिन दुर्भाग्यवश मैं अपने रास्ते पर बना नहीं रह पाया."

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...