सवाल

मैं 45 वर्षीय बिजनैसमैन हूं. मेरी पहली शादी एक महीना, दूसरी शादी एक साल और तीसरी शादी 2 साल रही. मैं ने पहली और दूसरी शादी में तो तलाक ले लिया लेकिन तीसरी शादी बस टूट गई. हम पतिपत्नी अलग हो गए. तलाक नहीं लिया. अब मेरी शादी करने की कोई इच्छा नहीं थी तो मैं ने सरोगेसी तकनीक से 2 बच्चे कर लिए हैं. मेरे मातापिता का कहना है कि बच्चे को मां की जरूरत है. ऐसी स्थिति में क्या मुझे चौथी शादी करनी चाहिए?

जवाब

आप ने यह नहीं बताया कि आप की तीनों शादियां टूटी क्यों. खैर, यह आप का पर्सनल मैटर है. अब जब आप ने सरोगेसी के माध्यम से 2 बच्चे कर लिए हैं तो आप को चौथी शादी के बारे में न सोच कर अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए. अभी आप इस पूरी प्रक्रिया को समय दीजिए.

जल्दबाजी में लिया गया कोई भी फैसला सही नहीं है. बच्चों को मां की जरूरत है, इस में दोराय नहीं, लेकिन यह बात आप को सरोगेसी से बच्चे करने से पहले सोचनी चाहिए थी. यदि आप ने चौथी शादी कर ली और वह भी निभ नहीं पाई तो क्या करेंगे. और मान लें कि निभ गई और चौथी पत्नी से बच्चा हो गया तो फिर आप की संपत्ति के बंटवारे में भी किचकिच होगी. वे सभी लड़ेंगे यदि आप ने वसीयत सही समय पर नहीं बनवाई तो. आपसी कलह, टैंशन वगैरह से आप का बुढ़ापा सुकून वाला नहीं, बल्कि दुखदायी हो सकता है. फैसला करना आप के हाथ में है.

ये भी पढ़ें- पिछले 15 साल से मेरा अपनी भाभी के साथ जिस्मानी रिश्ता है?

ये भी पढ़ें- मेरी 3 हफ्तों बाद शादी होने वाली है…

मेरी उम्र 19 वर्ष है. मैं सिंगल हूं और इस का मुझे कोई दुख नहीं है….

जवाब

मेरी उम्र 19 वर्ष है. मैं सिंगल हूं और इस का मुझे कोई दुख नहीं है. मेरी ही उम्र के मेरे दोस्त रिलेशनशिप में घूम रहे हैं. वे तरह-तरह की शारीरिक क्रियाओं में लिप्त रहते हैं. उन के ऐसा करने से मुझे परेशानी नहीं है पर वे चाहते हैं मैं भी वही सब करूं जो वे कर रहे हैं. इस के लिए उन्होंने मुझ से हमारी ही क्लास की एक लड़की से बात करने के लिए कहा. वह लड़की मेरी तरफ आकर्षित है पर मेरी तरफ से ऐसा कुछ नहीं है. मैं इस स्थिति में सोच नहीं पा रहा हूं कि मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब

आप के कहेनुसार आप के दोस्त समय से पहले ही बड़े होने के बारे में सोच रहे हैं. आप का उन से अलग होना ही आप को विशेष बनाता है. आप को यह बात समझनी चाहिए कि ट्रैंड के लिए या शौकशौक में गर्लफ्रैंड बनाना किसी तरीके से सही नहीं है. यदि आप को कोई लड़की अच्छी लगती है तो उस से दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन केवल इसलिए कि आप शारीरिक रूप से ऐक्टिव हो सकें, रिलेशनशिप में आना पूरी तरह गलत है. वैसे भी यह उम्र इन सब झंझटों में पड़ने की नहीं है. किसी के बहकावे में न आएं और ऐसी गतिविधियों से बराबर दूरी बना कर रखें.

Tags:
COMMENT