मैं 24 वर्षीय युवती हूं. शादी से पहले मेरे 1-2 बौयफ्रैंड से सैक्स संबंध थे. उस समय मुझे 2 बार गर्भ भी ठहरा था. तब मैं ने दवा खा कर गर्भपात कर लिया. अब मेरी शादी को 3 साल हो चुके हैं मगर मैं अभी तक कंसीव नहीं कर पाई हूं. इस की वजह पूर्व में ली गई दवाएं तो नहीं हैं? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें कि भविष्य में मैं मां बन पाऊंगी या नहीं?

सही खानपान और व्यायाम करें और डाक्टर की सलाह ले कर गर्भधारण में सहायक दवा का सेवन करें. आपकी अभिलाषा जरूर पूरी होगी. और अपने दिमाग में ऐसी बाते ना आने दें.

ये भी पढ़ें-  मेरी शादी को 3 महीने हो चुके हैं पर हमारे बीच कोई संबंध नहीं बन पाया?

ये भी पढ़ें- पिछले कई महीनों से मैं अपने बौयफ्रैंड के साथ…

एक दोस्त है जिस के प्रति मेरे मन में दोस्ती से ज्यादा…

सवाल

मेरी उम्र 19 वर्ष है. मेरा एक दोस्त है जिस के प्रति मेरे मन में दोस्ती से ज्यादा भी कुछ है. परंतु मुझे यह नहीं पता कि उस के मन में मेरे लिए कुछ है या नहीं. आजकल एक लड़की उस के आगेपीछे घूमने लगी है. मेरा दोस्त भी उसे अच्छाखासा भाव दे रहा है. मुझे तो उन दोनों को देख कर बहुत चिढ़ हो रही थी तो मैं ने उस लड़की से यह कह दिया कि वह मेरा बौयफ्रैंड है और उसे धक्का देते हुए कहा कि उस से दूर रहा कर. अब मुझे डर लग रहा है कि जब मेरे दोस्त को इन सब बातों का पता चलेगा तो कहीं वह मुझे गलत समझ कर मेरे बारे में उलटासीधा न सोचने लगे.

जवाब

आप की सब से बड़ी गलती है उस लड़की को धक्का देना, जबकि आप को यह तक पता नहीं कि वह लड़का आप से प्यार करता है या नहीं. आप ने यह भी जानने की कोशिश नहीं की कि जिस लड़की को आप ने धक्का दिया वह लड़की उस से प्यार करती है या सिर्फ दोस्त है. हो सकता है वह सिर्फ दोस्त हो और आप जिस से प्यार करती हैं वह भी उसे दोस्त मानता हो. अब जब वह यह वाकेआ उसे बताएगी तो वह क्या सोचेगा, पता नहीं, लेकिन इतना तो जरूर सोचेगा कि आप की सोच छोटी है. पहले आप को सारी बातें क्लीयर कर लेनी चाहिए थीं. और जब आप उस से प्यार करती हैं तो इजहार करने में डरती क्यों हैं? अब बेहतर यही होगा कि पहले आप उस लड़की को सौरी बोलिए और अपने दोस्त को ये सारी बातें बताइए. इस से आप का मन भी हलका हो जाएगा और उसे यह भी पता चल जाएगा कि आप उसे प्यार करती हैं. यह उस के ऊपर निर्भर करेगा कि वह आप के बारे में क्या खयाल रखता है.

Tags:
COMMENT