ब्वायफ्रेंड के साथ वायरल हो रही आमिर की बेटी की तस्वीर

आमिर की बेटी इरा खान की कुछ तस्वीरें इन दिनों इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में वो किसी अंजान लड़के के साथ दिख रही हैं. तस्वीरों से साफ है कि इन दोनों के बीच रोमैंटिक केमेंस्ट्री चल रही है. अच्छी बात ये है कि इन दोनों की तस्वीरें किसी वेबसाइट के माध्यम से नहीं बल्कि इरा के पर्सनल अकाउंट से शेयर हुई हैं.

तस्वीरों से साफ है कि इरा मिशाल कृपलानी नाम के इस लड़के को डेट कर रही हैं. तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन लिखा कि, ‘उम्मीद है कि तुम्हारी छुट्टियां बेहतरीन और खुशनुमा रही जैसा कि तुम वाकई में हो.

देखें इरा की शेयर की हुई तस्वीरें

 

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Hope your Spring Break was sunny and smiley as @mishaalkirpalani’s, which of course, I piled onto ❤❤❤ 📸 @sahirahoshidar

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Charmer😘

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🎈

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Welcome to the family, Simba.

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Happy Birthday, Sleepyhead❤

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Hi🍒

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New Year’s is such a weird concept. But we go along with it anyway. And its fun.. So Happy New Year!❤

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I can’t believe that you’re so much taller than me even when I’m in 6inch heels!

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आपको बता दें कि मिशाल कृपलानी एक आर्टिस्ट प्रोड्यूसर और म्यूजिक कंपोजर हैं. मिशाल के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी बहुत से ऐसे विडियोज हैं जिससे साफ होता है कि वो म्यूजिक के काफी करीब हैं.

दिशा ने शेयर की बिकनी फोटो, यूजर ने कहा ‘दीदी पढ़ाई करने दो’

एम.एस. धोनी: दी अनटोल्ड स्टोरी से बौलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाली दिशा पाटनी लाखों दिलों पर राज करती हैं. सोशल मीडिया पर इनकी फोटो और वीडियो को खूब पसंद किया जाता है. दिशा इंस्टाग्राम पर अपनी फोटोज और वीडियोज शेयर कर अपने फैंस को चौकाती रहती हैं. हाल में उन्होंने एक बिकनी तस्वीर शेयर की है,  जिसमें उन्होंने नीली पैंट पहनी हुई है और उसके ऊपर उन्होंने केवल बिकिनी पहनी हुई है. फैंस को दिशा पाटनी की ये तस्वीर काफी पसंद आ रही है, इसीलिए कुछ ही देर में तस्वीर पर कई सारे लाइक्स आ चुके हैं और लोग लगातार कमेंट कर रहे हैं.

 

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💅💅💅 #MyCalvins @calvinklein

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हालांकि उनकी ये पौपुलैरिटी कभी कभी ट्रोलिंग का कारण भी बन जाती है. दिशा की इस फोटो पर एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि, ‘पढ़ाई करने दो दीदी कल पेपर है’. तो वहीं दूसरे ने लिखा कि ‘होली गिफ्ट दे दिया मैडम ने’.

एक ओर उनकी ट्रोलिंग हो रही है, वहीं दूसरी ओर उनके फैंस उनकी तारीफ भी कर रहे हैं. बहुत से लोगों ने उनकी इस तस्वीर को पसंद करते हुए पौजिटिव कमेंट्स भी किए.

एम.एस. धोनी: दी अनटोल्ड स्टोरी, बागी-2 के बाद दिशा जल्दी ही ‘मंगल’ और ‘भारत’ में नजर आने वाली हैं. ‘भारत’ की शूटिंग हो चुकी है. फिल्म में वो सलमान के साथ पर्दे पर नजर आएंगी. वहीं मंगल की शूटिंग शुरू होने वाली है, इस फिल्म में उनके साथ आदित्य रौय कपूर और अनिल कपूर दिखाई देंगे.

साजिद के साथ काम करते हुए मैं सहज महसूस करती थी : तमन्ना भाटिया

मीटू विवाद में फंसे डायरेक्टर साजिद खान कुछ समय से मीडिया की लाइमलाइट से दूर ही हैं. कई महिलाओं नें इन पर महिलाओं ने अभद्रता करने का आरोप लगाया था. पर बौलिवुड अदाकारा तमन्ना भाटिया ने भी साजिद खान को लेकर अपने विचार साझा किए हैं और कहा है कि साजिद खान के साथ काम करते हुए उन्होंने कभी भी ऐसा कुछ महसूस नहीं किया.

तमन्ना भाटिया के अनुसार, ‘साजिद ने मुझे कभी भी गलत तरह से ट्रीट नहीं किया है. मैं उनके साथ काम करते हुए एक दम सहज महसूस करती थी. तमन्ना भाटिया ने विद्या बालन के उस बयान पर भी बात की, जिसमें उन्होंने कहा था कि वो भविष्य में कभी भी साजिद खान के साथ काम नहीं करेंगी. तमन्ना ने बताया, हर किसी का अपना अलग एक्सपीरियंस रहता है और उन्हें वो शेयर करने का हक भी है. अगर विद्या का कुछ खराब एक्सपीरियंस रहा है और अगर वो उस पर रिएक्ट कर रही हैं तो यह सामान्य है.

तमन्ना भाटिया ने साल 2013 में साजिद खान की ही फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से बौलीवुड में डेब्यू किया था, जो बौक्स औफिस पर फ्लौप रही थी. ‘हिम्मतवाला’ के साथ-साथ तमन्ना भाटिया ने साजिद खान के साथ ‘हमशक्ल्स’ जैसी फिल्म भी की है.

आपको बता दें, साजिद के खिलाफ कार्यवाही करते हुए प्रोड्यूसर साजिद नडियाडवाला ने उन्हें फिल्म ‘हाउसफुल 4’ से हटा दिया था. फिल्म के कलाकार अक्षय कुमार ने भी ट्वीट कर ऐसी महिलाओं का सपोर्ट किया था, जिन्होंने साजिद खान के खिलाफ जुबान खोली थी.

लोगों को नहीं भाई आर्यन-सारा की बाइक राइड, कर दिया ट्रोल

सारा अली खान और कार्तिक आर्यन इस समय इम्तियाज अली की फिल्म लव आज कल-2 की शूटिंग में व्यस्त है. इन दिनों दिल्ली में इस फिल्म की शूटिंग जोरो-शोरों से चल रही है और आए दिन सेट से इनकी कोई ना कोई तस्वीर और वीडियो सामने आ ही जाते है.

दिल्ली में यूं घूम रहे हैं दोनों…

कुछ घंटे पहले ही सारा और कार्तिक का एक नया वीडियो सामने आया है जो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया. इस वीडियो में सारा कार्तिक के साथ बाइक पर बैठी हुई नजर आ रही है.

लव आज कल-2 की शूटिंग का वीडियो…

अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये वीडियो फिल्म ‘लव आजकल 2’ का ही एक सीक्वेंस होगा. जहां इस जोड़ी के लिए ये वीडियो किसी तोहफे से कम नहीं वहीं कई ऐसे लोग भी है जो इस वीडियो की वजह से सारा को जमकर ट्रोल करने में लगे हुए. दरअसल सारा बाइक पर बिना हेलमेट ही बैठी हुई है, ऐसे में कई फैंस सारा को हिदायत देने में लगे है कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए.

पौपुलर हुई दोनों की जोड़ी…

सारा और कार्तिक को तो फैंस ‘सार्तिक’ नाम दे चुके है. हाल ही में सारा ने करण जौहर के शो में आकर ये इच्छा जताई थी कि वह कार्तिक को डेट करना चाहती है. बस इसी के बाद से इनके चाहने वालों ने तो सोशल मीडिया पर इनके नाम के कई फैन क्लब भी बना दिया.

लव आजकल-2 में नजर आएंगे सैफ…

इम्तियाज की फिल्म ‘लव आजकल’ में सैफ अली खान लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म में सैफ के अपोजिट दीपिका पादुकोण नजर आई थीं.

रिस्कनामा : अति सतही फिल्म

रेटिंग : दो स्टार

गांव के पुरुष के अत्याचार से अकाल मृत्यु प्राप्त लड़की भूतनी बनकर किस तरह पूरे गांव के मर्दों से बदला लेती है, उसी की कहानी है फिल्म ‘‘रिस्कनामा’’. पर पूरे परिवार के साथ देखने योग्य नही है.

फिल्म की कहानी राजस्थान के एक गांव की है, जहां के सरपंच शेरसिंह गुर्जर (सचिन गुर्जर) का हुकुम ही सर्वोपरी है. कोई भी इंसान उनके खिलाफ जाने की जुर्रत नही करता. पंचायत के सभी सदस्य शेरसिंह की ही बात का समर्थन करते हैं. शेरसिंह का दावा है कि वह हर काम देश व समाज की संस्कृति को बचाने व गांव की भलाई के लिए ही करते हैं. शेरसिंह के गांव में प्यार करना अपराध है. जो युवक व युवती प्यार करते हुए पकड़े जाते हैं, उन दोनों को शेरसिंह मौत की नींद सुला देता है. गांव के काका (प्रमोद माउथो) की लड़की दामिनी जब एक लड़के राजू के प्यार में पड़कर गांव से बाहर जा रही होती है, तो काका पंचायत पहुंचते हैं, जहां प्रेम की सजा मौत सुनाई जाती है. सरपंच शेरसिंह का मानना है कि दामिनी अपनी मनमर्जी से राजू के साथ गयी है. दोनो को ढूंढकर मौत की सजा दी जाए. गांव के लोग दामिनी व राजू को ढूंढकर लाते हैं, और दोनों को मौत की नींद सुला दिया जाता है. पर दामिनी भूतनी बनकर एक पेड़ पर रहने लगती है. उसके बाद आए दिन किसी न किसी गांव के युवक का शव गांव के उसी पेड़ पर लटकते हुए मिलता है, जिस पर दामिनी के भूत ने कब्जा जमा रखा है.

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सरपंच शेरसिंह जितने नेक दिल इंसान हैं, उनका भाई वीर सिंह (सचिन गुर्जर) उतना ही बदचलन है. हर दिन गांव की किसी न किसी लड़की की इज्जत लूटना उसका पेशा सा बन गया है. दिन भर शराब में डूबा रहता है या जुआ खेलता है. मगर शेरसिंह कि ख्याति दूर दूर तक फैली हुई है. पड़ोसी गांव के चौधरी (शहबाज खान) अपनी बेटी मोहिनी (अनुपमा) की शादी शेरसिंह के भाई वीर सिंह से करने का प्रस्ताव यह सोचकर रखते हैं कि शेरसिंह की ही तरह वीर सिंह भी अच्छा आदमी होगा. शादी के बाद पहली रात ही मोहिनी को पता चल जाता है कि उसकी शादी गलत इंसान से हुई है. वीर सिंह हर दिन रात में शराब पीकर किसी तरह कमरे में पहुंचता है. कुछ दिन बाद चौधरी अपनी बेटी मोहिनी को बिदा कराने आते हैं. जब वह मोहिनी को बिदा कराकर जा रहे होते हैं, तो कुछ पलों के लिए उसकी गाड़ी उसी पेड़ के नीचे रूकती है और दामिनी का भूत मोहिनी में समा जाता है. घर पहुंचने पर मोहिनी बीमार हो जाती है. बेसुध रहती है. डाक्टरों को बीमारी की वजह समझ नही आती. डाक्टर कहते हैं कि यह किसी सदमे में है. इसे खुश रखने की कोशिश की जाए. समय गुजरता है. पर वीर सिंह अपनी पत्नी मोहिनी को बिदा कराने नही जाता. तब शेरसिंह की पत्नी सरला (कल्पना अग्रवाल), शेरसिंह को घर की इज्जत बचाने के लिए मोहिनी को बिदा कराने भेजती है. पर चौधरी गांव की पंचायत बुलाकर शेरसिह पर आरोप लगाते हुए मोहिनी को भेजने से मना कर देते हैं.

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शेरसिंह अपनी गलती कबूल करते हुए कहते हैं कि वह एक बार मोहिनी से मिलना चाहेंगे. शेरसिंह, मोहिनी से मिलने घर के अंदर जाता है. मोहिनी इस शर्त पर जाने के लिए राजी होती हैं कि वह उसके साथ पत्नी जैसा व्यवहार करेंगे. क्योंकि उसके पिता ने उसकी शादी उन्ही को देखकर की थी ना कि वीरसिंह को. अपने गांव व घर में अपनी इज्जत बचाने के लिए शर्त मान लेते हैं. मोहिनी बिदा होकर आ जाती है. अब मोहिनी हर रात शराब में डूबे वीरसिंह को कमरे से बाहर कर शेरसिंह के साथ रात गुजारती है. एक दिन रात में मोहिनी के कमरे से शेरसिंह को निकलते हुए शेरसिंह की बहन ज्योति देख लेती है. शेरसिंह कहता है कि वह मोहिनी को समझाने गया था. फिर ज्योति की सलाह पर शेरसिंह, वीर व मोहिनी को पिकनिक मनाने भेजते हैं. जहां वीर सिंह सुधर जाता है. फिर कहानी तेजी से बदलती है. फिर हालात ऐसे बनते हैं कि वीरसिंह, शेरसिंह और मोहिनी को रंगेहाथों पकड़ता है. वीरसिंह के हाथों गोली चलती है. शेरसिंह व मोहिनी मारे जाते हैं, पर फिर मोहिनी खड़ी हो जाती है, पता चलता है कि उसके अंदर तो दामिनी का भूत है, जिसने बदला लेने के लिए  शेरसिंह से यह सब करवाया. अंततः वीरसिंह भी मारा जाता है और सरला को गांव का सरपंच बना दिया जाता है.

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बदला लेने की कहानी ‘‘रिस्कनामा’’ एक बोझिल फिल्म है. इसमें मनोरंजन का घोर अभाव है. फिल्म में गंदी गालियों की भरमार है, जिसके चलते पूरे परिवार के साथ बैठकर फिल्म नहीं देखी जा सकती. जबकि इस विषय पर यह बेहतरीन फिल्म बन सकती थी. मगर अपरिपक्व लेखन व निर्देशन के चलते फिल्म एकदम सतही बनकर रह गयी. कई जगह लगता है कि पटकथा लिखते समय लेखक खुद स्पष्ट नही रहें कि उन्हें अपनी फिल्म को वास्तव में किस दिशा की तरफ ले जाना है.

जहां तक अभिनय का सवाल है, तो फिल्म में एक भी कलाकार अपने किरदार के साथ न्याय करने में पूर्णतः सफल नही है. दोहरी भूमिका में सचिन गुर्जर है, मगर शेरसिंह के किरदार में वह कुछ हद तक सफल रहे हैं, पर वीर सिंह के किरदार में वह बेवजह लाउड हो गए हैं. अनुपमा तो सुंदर लगी हैं. कल्पना अग्रवाल ठीक ठाक हैं. प्रमोद माउथो एक गरीब व मजबूर गांव वाले के छोटे किरदार में अपनी छाप छोड़ जाते हैं.

लगभग पौने दो घंटे की फिल्म ‘रिस्कनामा’ का निर्माण अर्जुन सिंह ने किया है. फिल्म के निर्देशक गुर्जर अर्जन नागर हैं.

मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर : निराश करती

रेटिंग : दो स्टार

‘दिल्ली 6’, ‘भाग मिखा भाग’, ‘मिर्जिया’ जैसी फिल्मों के सर्जक राकेश ओमप्रकाश मेहरा एक बार फिर एक संदेश परक फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिस्टिर’ लेकर आए हैं. मगर इस फिल्म में वह नया परोसने में विफल रहने के साथ ही कहानी के स्तर पर काफी भटके हुए नजर आते हैं. शौचालय की जरुरत को लेकर अक्षय कुमार की फिल्म ‘ट्वायलेटःएक प्रेम कथा’ और नीला माधव पंडा की फिल्म ‘हलका’आ चुकी हैं. नीला माधव पंडा की फिल्म ‘हलका’ में बाहरी दिल्ली की झुग्गी बस्ती में रहने वाला बालक अपने घर के अंदर  शौचालय बनाने की लड़ाई लड़ता है, जबकि राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’में मुंबई के धारावी इलाके की झुग्गी बस्ती का बालक बस्ती में  शौचालय के लिए लड़ाई लड़ता है.

फिल्म की कहानी मुंबई के धारावी इलाके की झुग्गी बस्ती की है, जहां गरीब तबके के लाखों लोग रह रहे हैं. यहां एक सजह व सुखद जीवन जीने की सुविधाओं का घोर अभाव है. यहीं पर आठ वर्षीय कन्हैया उर्फ कनु (ओम कनौजिया) अपनी मां सरगम ( अंजली पाटिल) के साथ रहता है. कनु के पिता नहीं है. पता चलता है कि सरगम ने सोलह साल की उम्र में किसी लड़के से प्यार किया था और शादी से पहले ही सरगम के गर्भवती हो जाने पर वह भाग गया, तब सरगम मुंबई के धारावी इलाके में आकर रहने लगी थी. उसकी पड़ोसन राबिया (रसिका अगाशे), राबिया का पति जस्सू (नचिकेत) और उसकी बेटी मंगला(सायना आनंद) है. कनू व मंगला के दोस्त हैं रिंग टोन(आदर्श भारती) और निराला (प्रसाद). इस बस्ती में एक गगनचुंबी इमारत में रहने वाली समाज सेविका ईवा (सोनिया अलबिजूरी) अपनी कार से आती रहती हैं, जो कि मंगला के स्कूल का खर्च उठाती है और इसके बदले में मंगला के हाथों लोगों के बीच कंडोम बंटवाती हैं, जिससे लोग कम से कम बच्चे पैदा करें. यही काम वह बाद में कनु को भी देती हैं. एक कंडोम बांटने पर एक रूपया देती है.

कनु एक समाचर पत्र बेचने वाले पप्पू (नितीश वाधवा) की दुकान पर काम करता है. पप्पू, सरगम से प्यार करता है और आए दिन किसी न किसी बहाने वह सरगम से मिलने आता रहता है. इस बात को राबिया समझ जाती है. वह सरगम से कहती है कि पप्पू अच्छा लड़का और वह सरगम से प्यार भी करता है. पर सरगम उसे महत्व नहीं देती. एक दिन जब रात में सरगम षौच के रेलवे पटरी की तरफ जाती है लिए बाहर जाती है, तो उसी मोहल्ले के साईनाथ (मकरंद देशपांडे), सरगम को छेड़ने का प्रयास करता है. पर ऐन वक्त पर पुलिस हवलदार आ जाता है, जो कि साईनाथ को मारकर भगा देता है. लेकिन हवलदार के साथ आया पुलिस का अफसर सरगम के साथ बलात्कार करता है. इससे सरगम बहुत दुखी होती है. अब कनु की समझ में आ जाता है कि जिस तरह ईवा के घर के अंदर ट्वायलेट है, वैसा उसके घर या बस्ती में न होने की बवजह से उसकी मां के साथ बलात्कार हुआ. तो वह अपने दो साथियां के साथ नगरपालिका के दफ्तर जाकर ट्वायलेट बनाने की मांग करता है. नगर पालिका का अफसर उन्हे यह कहकर भगा देता है कि दिल्ली में प्राइम मिनिस्टर के पास पत्र भेजने पर ही  शौचालय बनेगा. अब कनु अपने दोस्तों के साथ प्राइम मिनिस्टर के आफिस पहुंचता है, जहा वह एक अफसर (अतुल कुलकर्णी) को पत्र देकर आ जाते हैं. मुंबई पहुंचने के बाद वह और उसके दोस्त मंदिर बनवाने, मस्जिद बनवाने आदि के नाम पर लोगों से चंदा इकट्ठा करते हैं, जिससे वह अपनी बस्ती में ट्वायलेट बनवा सके. पर एक दिन पुलिस वाले कनु व उसके दोस्तों से यह पैसा ले लेते हैं. उधर पप्पू, सरगम को समझाकर गुप्त रोग आदि की जांच करवाने के लिए कहता है. फिर दोनों शादी करने के लिए सहमत हो जाते हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री के आफिस से नगरपालिका में पत्र आता है और कनु की बस्ती में सार्वजनिक  शौचालय बन जाता है.

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपनी फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ में नारी सुरक्षा का मुद्दा उठाया है, मगर वह कथा कथन में बुरी तरह से मात खा गए. फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने फिल्म की षुरूआत में कंडोम बांटने से की और फिर एक महिला के साथ शौच जाने पर बलात्कार के बाद कहानी  शौचालय की तरफ मुड़ जाती है और कंडोम व कम बच्चे का मसला वह भूल गए. तो वहीं कम उम्र के चारो बच्चे जिस तरह से  शौचालय बनाने की जद्दोजेहाद करते हुए दिखाए गए, वह अविश्वसनिय लगता है.  शौचालय की मूल कहानी तक पहुंचने में भी कहानीकार व निर्देशक ऐसी लंबी उल जलूल यात्रा करते हैं कि दर्षक बोर हो जाता है. ’मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ देखकर इस बात का अहसास ही नहीं होता कि इस फिल्म के निर्देशक राकेश ओम प्रकाश मेहरा ही है, जिन्होने कभी ’दिल्ली 6’ और ’भाग मिल्खा भाग’ जैसी फिल्मों का निर्माण व निर्देशन किया था.

पूरी फिल्म देखने के बाद इस बात का अहसास होता है किलेखकीय टीम के सदस्य मनोज मैरटा, राकेश ओमप्रकाश मेहरा व हुसेन दलाल इतने बड़े हो गए हैं कि उनके लिए बाल मनोविज्ञान की समझ के साथ लेखन करना संभव ही नहीं रहा.

संगीतकार शंकर एहसान लौय का संगीत भी प्रभावहीन है.

जहां तक अभिनय का सवाल है, तो चारो बच्चों में से कनु का मूख्य किरदार निभाने वाले बाल कलाकार ओम कनौजिया प्रभावित नहीं करते. जबकि आदर्श भारती व प्रसाद में ज्यादा संभावनाएं नजर आती हैं. छोटे से किरदार में बाल कलाकार सयाना आनंद जरुर अपनी तरफ ध्यान आकर्षित करने में सफल रहती है. सरगम के किरदार में अंजली पाटिल ने भी उत्कृष्ट अभिनय किया है. इसके अलावा अन्य कलाकारों के हिस्से कुछ खास करने को रहा नहीं. यॅूं भी कहानी तो एक मां और बेटे के ही इर्द गिर्द घूमती है. मगर इन बाल कलाकारों के बेहतरीन अभिनय के बावजूद फिल्म दर्शकों को बांधकर नहीं रख पाती.

दो घंटे दस मिनट की अवधि वाली फिल्म ’मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ का निर्माण राकेश ओमप्रकाश मेहरा, पी एस भारती, नवमीत सिंह, राजीव टंडन व अर्पित व्यास ने किया है. फिल्म के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा, लेखक मनोज मैरटा, राकेश ओमप्रकाश मेहरा व हुसेन दलाल, संगीतकार शंकर एहसान लौय, कैमरामैन पावेल डायलस और कलाकार हैं-अंजली पाटिल, ओम कनौजिया, अतुल कुलकर्णी, मकरंद देशपांडे, रसिका अगाषे, सोनिया अलबिजुरी, सायना आनंद, आदर्ष भारती, प्रसाद, नचिकेत पूरणपत्रे, नितीश वाधवा, जिज्ञासा यदुवंशी व अन्य.

हामिद : दिल को छू लेने वाली उत्कृष्ट फिल्म

रेटिंग : 4 स्टार

‘‘द व्हाइट एलीफेंट’’ और ‘‘बाके की क्रेजी बारात’’ जैसी फिल्मों के निर्देशक ऐजाज खान की तीसरी फिल्म‘‘हामिद’’एक सात वर्षीय बालक के नजरिए से कश्मीर घाटी में चल रहे खूनी संघर्ष, उथल पुथल, सीआरपीएफ जवानों पर पत्थर बाजी, लोगों के गुम होने आदि की कथा से ओतप्रोत आम बौलीवुड मसाला फिल्म नहीं है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराही जा चुकी फिल्म ‘‘हामिद’’ मूलतः अमीन भट्ट लिखित कश्मीरी नाटक‘‘फोन नंबर 786’’ पर आधारित है. जिसमें मासूम हामिद अपने भोलेपन के साथ ही अल्लाह व चमत्कार में यकीन करता है. मासूम हामिद जिस भोलेपन से अल्लाह व कश्मीर के मुद्दों को लेकर सवाल करता है, वह सवाल विचलित करते हैं. वह कश्मीर में चल रहे संघर्ष की पृष्ठभूमि में बचपन की मासूमियत और विश्वास की उपचार शक्ति का ‘‘हामिद’’ में बेहतरीन चित्रण है. मासूम हामिद उस पवित्रता का प्रतीक बनकर उभरता है, जो भय और मृत्यु के बीच एक आशा की किरण है.

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फिल्म की कहानी शुरू होती है एक कारखाने से, जहां रहमत (सुमित कौल) और रसूल चाचा (बशीर लोन) नाव बनाने में मग्न है. जब रात होने लगती है, तो रसूल चाचा, रहमत को घर जाने के लिए कहते हैं. रास्ते में रहमत को सीआरपीएफ के जवानों के सवालों के जवाब देने पड़ते हैं. इधर घर पर रहमत के लाडले सात साल के बेटे हामिद को अपने पिता के आने का इंतजार है. क्योंकि उसे मैच देखना है और टीवी चलाने के लिए बैटरी की जरुरत है. जब रहमत अपने घर पहुंचता है, तो रहमत का बेटा हामिद (ताल्हा अरशद) जिद करता है कि उसे मैच देखना है, इसलिए अभी बैटरी लेकर आएं. रहमत की पत्नी और हामिद की मां इशरत (रसिका दुग्गल) के मना करने के बावजूद रहमत अपने बेटे की मांग को पूरा करने के लिए रात में ही बैटरी लेने निकल जाता है, पर वह घर नहीं लौटता. उसके बाद पूरे एक वर्ष बाद कहानी शुरू होती है. जब इशरत अपने बेटे की अनदेखी करते हुए अपने पति की तलाश में भटक रही है. वह हर दिन पुलिस स्टेशन जाती रहती है. इधर हामिद की जिंदगी भी बदल चुकी है. एक दिन उसके दोस्त से ही उसे पता चलता है कि उसके अब्बू यानी कि पिता अल्लाह के पास गए हैं. तब वह अपने अब्बू के अल्लाह के पास से वापस लाने के लिए जुगत लगाने लगता है. एक दिन एक मौलवी से उसे पता चलता है कि अल्लाह का नंबर 786 है. तो वह 786 को अपनी बाल बुद्धि के बल पर दस नंबर में परिवर्तित कर अल्लाह को फोन लगाता है. यह नंबर लगता है कश्मीर घाटी में ही तैनात एक अति गुस्सैल सीआरपीएफ जवान अभय (विकास कुमार) को. अभय अपने परिवार से दूर कश्मीर में तैनात है और इस अपराध बोध से जूझ रहा है कि उसके हाथों अनजाने ही एक मासूम की हत्या हुई है. फोन पर एक मासूम बालक की आवाज सुनकर अभय उससे बात करने लगता है और हामिद का दिल रखने के लिए वह खुद को अल्लाह ही बताता है. अब हर दिन हामिद और अभय के बीच बातचीत होती है. हामिद के कई तरह के सवाल होते हैं, जिनका जवाब अभय देने का प्रयास करता है. उधर एक इंसान अपनी तरफ से हामिद को गलत राह पर ले जाने का प्रयास करता रहता है, पर अभय से बात करके हामिद सही राह पर ही चलता है. हामिद अपनी हर तकलीफ अल्लाह यानी कि अभय को बताता रहता है. अभय हर संभव उसकी मदद करता रहता है. वह हामिद के लिए अपनी तरफ से रहमत की खोजबनी शुरू करता है, जिसके लिए उसे अपने उच्च अधिकारी से डांट भी खानी पड़ती है. यह सिलसिला चलता रहता है.

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एक दिन गुस्से में अभय, हामिद से कह देता है कि वह तो क्या कोई भी इंसान उसके अब्बू रहमत को वापस नही ला सकता. वह मर चुके है. उसके बाद हामिद अपने पिता के गुम होने की फाइल व तस्वीर आदि को जमीन में दफन कर देता है. फिर अपनी मां को लेकर उसी कारखाने में जाता है, जहां उसने अपने पिता की ही तरह नाव बनायी है. वहां पहुंचने पर रसूल चाचा बताते हैं कि हामिद के नाम पार्सल आया है, हामिद उसे खोलता है तो उसमें से लाल रंग से भरे दो डिब्बे निकलते हैं. हामिद कहता है कि यह अल्लाह ने भिजवाया है, क्योंकि उसने अल्लाह से कहा था कि लाल रंग खरीदने के लिए उसके पास पैसे नहीं है, फिर नाव को लाल रंग से रंगकर वह अपनी मां को उसी नाव में बिठाकर डल झील में घूमाता है.

ऐजाज खान के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘‘द व्हाइट एलीफेंट’’ अब तक रिलीज नहीं हो पायी है. जबकि उनकी दूसरी हास्य फिल्म ‘‘बांकेलाल की क्रेजी बारात’’ 2015 में प्रदर्शित हुई थी. अब अति गंभीर विषय वाली ‘‘हामिद’’ उनके निर्देशन में बनी तीसरी फिल्म है. इस फिल्म में ऐजाज खान ने एक सात वर्षीय बच्चे हामिद के माध्यम से कश्मीर घाटी के उन सभी मसलों को उठाया है, जो हमसे अछूते नहीं है. फिल्म में सेना और कश्मीरियों के बीच टकराव, अलगाववादियों द्वारा मासूम बच्चों व किशोरो को आजादी,  जन्नत व अल्लाह के नाम पर बरगलाना, घर के पुरुषों के गायब होने के बाद स्त्रियों के दर्द, सेना के जवान का एक मासूम बालक की वजह से कश्मीरी परिवार के लिए पैदा हुई सहानुभूति को गलत अर्थ में लेना, अपने परिवारो से कई सौ किलोमीटर दूर पत्थरबाजों के बीच रह रहे आरपीएफ जवानो की मनः स्थिति आदि का बेहतरीन चित्रण है. मगर लेखक व निर्देशक ने कहीं भी अति नाटकीयता या तीखी बयानबाजी को महत्व नही दिया है.

एक दिन गुस्से में अभय, हामिद से कह देता है कि वह तो क्या कोई भी इंसान उसके अब्बू रहमत को वापस नही ला सकता. वह मर चुके है. उसके बाद हामिद अपने पिता के गुम होने की फाइल व तस्वीर आदि को जमीन में दफन कर देता है. फिर अपनी मां को लेकर उसी कारखाने में जाता है, जहां उसने अपने पिता की ही तरह नाव बनायी है. वहां पहुंचने पर रसूल चाचा बताते हैं कि हामिद के नाम पार्सल आया है, हामिद उसे खोलता है तो उसमें से लाल रंग से भरे दो डिब्बे निकलते हैं. हामिद कहता है कि यह अल्लाह ने भिजवाया है, क्योंकि उसने अल्लाह से कहा था कि लाल रंग खरीदने के लिए उसके पास पैसे नहीं है, फिर नाव को लाल रंग से रंगकर वह अपनी मां को उसी नाव में बिठाकर डल झील में घूमाता है.

रवींद्र रंधावा और सुमित सक्सेना लिखित संवाद काफी अच्छे हैं और यह दिलों को झकझोरने के साथ ही सोचने पर मजबूर करते हैं. फिल्म की कमजोर कड़ी इसकी लंबाई है. इसे एडीटिंग टेबल पर कसने की जरुरत थी.

जहां तक अभिनय का सवाल है, तो हामिद की शीर्ष भूमिका में बाल कलाकार ताल्हा अरशद की मासूमियत व अभिनय दिल तक पहुंचता है. ताल्हा ने अपने किरदार को जिस संजीदगी के साथ जिया है, वह अभिभूत करता है. अपने पति की खोज में भटकती इशरत के किरदार में रसिका दुग्गल ने अपने सशक्त अभिनय से लोहा मनवाया है. वह अपने अभिनय से दर्शकों की आत्मा को भेदती है. अभय के किरदार को विकास कुमार ने भी सजीव किया है. रहमत के छोटे किरदार में सुमित कौल अपनी छाप छोड़ जाते हैं. अन्य कलाकारों ने भी सधा हुआ अभिनय किया है. फिल्म के कैमरामैन भी बधाई के पात्र हैं.

फिल्म‘‘हामिद’’का निर्माण ‘‘यूडली फिल्मस’’ने किया है. फिल्म के निर्देशक ऐजाज खान, लेखक रविंद्र रंधावा व सुमित सक्सेना तथा कलाकार हैं- ताल्हा अरशद, विकास कुमार, रसिका दुग्गल, सुमित कौल, बशीर लोन, गुरवीर सिंह, अशरफ नागू, मीर सरवर, काजी फैज, उमर आदिल, गुलाम हुसेन, साजिद, साफिया व अन्य.

भोजपुरी सिनेमा में कौमेडी पर काम करने की जरूरत

एक दौर था जब भोजपुरी फिल्मों में कौमेडियन की पहचान घुटनों तक कच्छे, लंबे नाड़े और चार्ली चैपलिन टाइप मूंछों से की जाती थी. इस इमेज में भोजपुरी की कौमेडी लंबे समय तक बंधी रही और भोजपुरी फिल्मों में बौलीवुड की तरह अच्छे कौमेडियन की कमी लगातार बनी रही.

लेकिन आज के दौर में भोजपुरी इंडस्ट्री में बहुत बेहतरीन कौमेडियन कलाकार हैं जिन की ऐक्टिंग की बदौलत भोजपुरी सिनेमा में भी अच्छी कौमेडी फिल्मों को बनाने का रास्ता खुला है.

भोजपुरी सिनेमा के ऐसे ही एक कलाकार हैं मनोज सिंह टाइगर उर्फ बतासा चाचा, जो भोजपुरी के लिए मील का पत्थर साबित हुए हैं. उन का नाम भोजपुरी बैल्ट का बच्चाबच्चा जानता है. उन्होंने कौमेडी को अलग पहचान दी है.

मनोज सिंह टाइगर उर्फ बतासा चाचा ने भोजपुरी की 150 से ज्यादा फिल्में की हैं. उन्हें ऐक्टिंग के लिए 50 से ज्यादा अवार्ड मिल चुके हैं और उन्होंने 50 से ज्यादा सुपरहिट फिल्में दी हैं.

फिल्म ‘दिलबर’ की शूटिंग के दौरान हुई मुलाकात में मनोज सिंह टाइगर उर्फ बतासा चाचा के कई अनछुए पहलुओं पर लंबी बातचीत हुई. पेश हैं, उसी के खास अंश:

आप का ऐक्टिंग की तरफ रुझान कैसे हुआ?

मैं उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले से हूं. मेरा ऐक्टिंग की तरफ रुझान गांव की रामलीला से शुरू हुआ तो घर के लोग नाराज रहने लगे, इसलिए अपनी ऐक्टिंग की इच्छा को पूरा करने के लिए मैं साल 1997 में फिल्मों में काम की तलाश में मुंबई चला गया. वहां मुझे पृथ्वी थिएटर में काम करने का मौका मिला. वहीं मैं ने एक नाट्य मंडली बनाई और कई नाटक किए.

इसी दौरान मेरे एक नाटक को अदाकारा आयशा जुल्का ने देखा और उन्होंने मुझे फिल्मों में काम करने की सलाह दे डाली. मैं ने वहीं से फिल्मों में काम करने के लिए कोशिश शुरू की तो मुझे पहली फिल्म ‘चलत मुसाफिर मोह लियो रे’ में काम करने का मौका मिला. इस में मेरी ऐक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा. इस के तुरंत बाद मुझे फिल्म ‘निरहुआ रिकशावाला’ में काम करने का मौका मिला जो मेरे लिए मील का पत्थर साबित हुई.

आप को बतासा चाचा के नाम से जाना जाता है. आप को यह नाम कैसे मिला?

मुझे बतासा चाचा के नाम से पहचान फिल्म ‘निरहुआ रिकशावाला’ से मिली. इस फिल्म में मेरे किरदार का नाम बतासा चाचा था. मेरा यह किरदार दर्शकों को इतना पसंद आया कि उस के बाद मेरे चाहने वाले बतासा चाचा के नाम से ही मुझे जानने लगे. अब तो बहुत कम लोग मुझे मेरे असली नाम से जानते हैं.

सुना है कि आप ने खुद को लीड रोल में ले कर एक आर्ट फिल्म बनाई है?

जी हां. हाल ही में मैं ने ‘लागल रहा बतासा’ के नाम से एक फिल्म की है. इस फिल्म में मेरा लीड रोल है. इस फिल्म में मेरे साथ आम्रपाली दूबे हैं. यह भोजपुरी फिल्म जगत की पहली आर्ट फिल्म है जो साफसुथरी होने के साथसाथ मनोरंजन से भी भरपूर है.

इस फिल्म में कौमेडी का पार्ट अलग मिसाल लिए है जो दर्शकों को हंसाहंसा कर लोटपोट कर देगा.

हाल ही में आप को सर्वश्रेष्ठ स्टोरी राइटर का अवार्ड भी मिला है. इस बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

जी, बिलकुल सही सुना है आप ने. मैं ने बहुत सारी फिल्में लिखी हैं और आगे भी लिखता रहूंगा. खुद के लिखे हुए न जाने कितने नाटक मैं ने किए हैं. उन्हीं नाटकों को मैं सिनेमा में भी बदल रहा हूं.

मुझे 14 साल के भोजपुरी सिनेमा के अपने कैरियर में बहुत सारे अवार्ड मिले हैं. तकरीबन 20 से भी ज्यादा ‘कौमेडियन औफ द ईयर’ अवार्ड मिले, कई फिल्मों के लिए सपोर्टिंग ऐक्टर का अवार्ड मिला.

मुझे साल 2018 में सर्वश्रेष्ठ स्टोरी राइटर का अवार्ड फिल्म ‘सिपाही’ के  लिए मिला, जो मेरे लिए सब से बड़ी खुशी ले कर आया, क्योंकि मैं ने तकरीबन 15 फिल्में लिखी हैं लेकिन यह अवार्ड मुझे पहली बार मिला.

इस अवार्ड ने मेरे भीतर के जोश को बढ़ाया है. आगे और भी अच्छा लिखने की कोशिशें जारी रहेंगी.

आप भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के एकलौते ऐसे कलाकार हैं जिस ने कौमेडी के साथसाथ निगेटिव और लीड रोल में कई किरदार निभाए हैं और दोनों में आप बेहद कामयाब रहे हैं. इतना कुछ कैसे मुमकिन हो पाता?है?

भोजपुरी में अभी तक स्टार कौमेडियन को दर्शकों ने विलेन के रूप में स्वीकार नहीं किया था. मैं ने इस लीक को तोड़ा और भोजपुरी फिल्मों का पहला कौमेडी ऐक्टर हूं जिस ने कौमेडी के साथसाथ निगेटिव किरदार भी निभाए हैं.

आप थिएटर में खासा सक्रिय हैं. इस का फिल्मी ऐक्टिंग को कितना फायदा मिल पाता है?

थिएटर मुझ में बसा है या कह लीजिए कि थिएटर मेरी कमजोरी और मजबूरी है. थिएटर के बिना मुझे जिंदगी अधूरी लगती है. जब भी मुझे कहीं से थिएटर में मंच पर काम करने के लिए औफर मिलता है तो मैं सारे काम छोड़ कर नाटकों के मंचन के लिए पहुंच जाता हूं.

जहां तक थिएटर का फिल्मी कैरियर में फायदा मिलने की बात है तो थिएटर ही तो है जिस ने मुझे फिल्मों में अपनी अलग पहचान दी. मुझे फिल्मों में लाने का श्रेय मेरे रंगकर्म को ही जाता है. मैं जिंदगीभर थिएटर करते रहना चाहता हूं.

आप बौलीवुड में भी कोई फिल्म कर रहे हैं?

जी हां, मैं ने बौलीवुड की एक हिंदी बायोपिक फिल्म ‘ऐक्सिडैंटल प्राइम मिनिस्टर’ की है, जिस में मैं ने नेता अमर सिंह का किरदार निभाया है. इस फिल्म में अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह का रोल किया है.

गांवदेहात की लोकेशन में फिल्मों की शूटिंग बढ़ रही है. इस पर क्या कहना चाहेंगे?

गंवई लोकेशन में भोजपुरी फिल्मों के शूट का चलन फिल्म की कहानी को जाता है. लोकल लैवल पर शूट किए जाने से होटल, गाड़ी वगैरह के खर्चे और बढ़ जाते हैं, लेकिन कहानी का जुड़ाव बढ़ जाता है.

अर्जुन कपूर से अपने रिश्ते पर क्या कहा मलाइका ने

अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा का रिश्ता बौलीवुड की कुछ हौट गौसिप्स टौपिक्स में से एक है. हाल ही में करण जौहर के शो में मलाइका का आना हुआ और वहां उन्होंने अर्जुन कपूर की खूब तारीफ की. एक बार फिर से उन्होंने अपने और अर्जुन कपूर के रिश्ते को लेकर अपनी बात रखी है.

मालइका ने कहा कि उनके और अर्जुन के रिश्ते को लेकर मीडिया ने काफी कुछ कहा. ये सब मीडिया का बनाया हुआ है. मलाइका ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि सभी मूव औन कर के प्यार और साथी पाना चाहते हैं. कोई ऐसा जिसके साथ वह सामंजस्य बिठा सकें. यदि ऐसा हो जाता है तो मैं मानती हूं कि आप लकी हैं. अगर आपको दूसरा मौका मिलता है तो आप लकी हैं क्योंकि जीवन में खुश रहने का दूसरा मौका आपको मिल गया है.

गौरतलब है कि जब अर्जुन करण के शो में आए थे तब करण ने उनसे पूछा था क्या वह अपनी गर्लफ्रेंड को अपने परिवार से मिलवायेंगे. इसपर अर्जुन ने कहा था कि ऐसा करना ही होगा. बहुत कुछ है जो परिवार में पिछले कुछ महीनों में हुआ है और इसने मुझे जीने का नया नजरिया दिया है. उन्होंने कहा था कि पिछले कुछ महीनों में उन्होंने एक साथी की कीमत को पहचाना है. अब ऐसे में देखना यह है कि दोनों अपनी शादी की खबर कब तक सभी से शेयर करते हैं.

मदर टेरेसा की बायोपिक का फर्स्ट लुक हुआ रिलीज

मदर टेरेसा की बायोपिक का फर्स्ट लुक आ गया है. मदर टेरेसा के जीवन पर प्रदीप शर्मा, नितिन मनमोहन, गिरीश जौहर और प्राची मनमोहन मिलकर यह बायोपिक बनाने वाले हैं. फिल्म की डायरेक्टर और राइटर सीमा उपाध्याय हैं.

आपको बता दें कि सीमा फिल्म की स्क्रिप्ट पर करीब तीन सालों से काम कर रही थीं. सीमा का कहना है कि वो उनकी जीवन के उन पहलुओं को सामने लाना चाहती हैं जिनके बारे में कम लोगों  को पता है. ये फिल्म दो घंटों की होगी. इस साल में सितंबर या अक्टूबर तक फिल्म की शूटिंग चालू होगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि 2020 तक फिल्म रिलीज हो सकती है.

इससे पहले भी मदर टेरेसा पर दुनिया भर में फिल्में और डौक्सूमेंट्रीज बन चुकी हैं. इसमें खास तौर पर 1997 में बना टीवी शो मदर ‘टेरेसा इन द नेम औफ गौड्स पुअर’ था. वहीं 2003 में मदर टेरेसा औफ कलकत्ता और 2014 में अमेरिकन ड्रामा द लैटर्स बनाया गया था। जिसमें जूलियट स्टीवेन्सन ने मदर टेरेसा का रोल किया था.
मेसिडोनिया में जन्मी मदर टेरेसा 1929 में भारत आईं और यहां कई साल तक एक शिक्षक के रूप में काम करती रहीं. 1950 में कलकत्ता में उन्होंने मिशनरीज औफ चैरिटीज की स्थापना की, इसके बाद उन्हें भारतीय नागरिकता मिल गई. आगे चल कर 1979 में उन्हें नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

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