पिता बनना सभी पुरुषों के लिए उन खास एहसास में से एक है जिसका इंतजार वो मेसबरी से करते है. पर जब कोई इस एहसास का अनुभव नही कर पाता तो उनपर क्या बीतती है इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता.बदलती जीवनशैली, खराब खान-पान और तनाव के कारण पुरुष कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं और उनका पिता बनने का सपना भी टूट जाता है. दरअसल पुरुषों के शरीर में इन कारणों से कुछ ऐसी चीजों की कमी हो जाती हैं, जिसके कारण उन्हें पिता बनने में कई प्रकार कि दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

इसलिए आज हम आपको पुरुषों के शरीर में होने वाली कुछ ऐसे चीजों की कमी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण पुरुष पिता बनने में महरूम रह जाते हैं. आपको बता दें कि शरीर में इन तीन चीजों की कमी पुरुषों को पिता बनने से रोकती है.

टेस्टोस्टेरौन की कमी के चलते…

टेस्टोस्टेटरौन एक प्रकार का हार्मोन है, जो पुरुषों के टेस्टिकल्स में मौजूद होता है. इस हार्मोन के कारण ही पुरुषों में यौन इच्छा जागती है. इस हार्मोन का संबंध यौन क्रियाओं, रक्त संचार, मांसपेशियों की मजबूती, एकाग्रता और स्मृ्ति से भी जुड़ा होता है. पुरुषों में चिड़चिड़ापन या फिर जरा-जरा सी बातों पर गुस्सा आना टेस्टोस्टेरौन की कमी के कारण होता है. पुरुषों के पिता बनने में इन टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स की बेहद अहम भूमिका होती है. लेकिन इन हार्मोन्स की कमी के कारण पुरुष चाह कर भी पिता नहीं बन पाता. हालांकि डाक्टर से सलाह और अपने सेहत व खान-पान पर ध्यान देने से इन हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़े-  एचआईवी एड्स: एक क्रांतिकारी कदम….

एस्ट्रोजन की कमी भी हो सकती है कारण

एस्ट्रोजन, स्टेरोएड हार्मोन का एक समूह है, जो महिला व पुरुष दोनों में पाया जाता है लेकिन यह अधिकतर महिलाओं में पाया जाता है,  इसके कारण उनकी प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है. एस्ट्रजेन हार्मोन के कारण ही महिलाओं और पुरुषों में भिन्नताएं पाई जाती है. शरीर में एस्ट्रोजन की कमी के कारण पुरुषों के शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण वह महिलाओं के एग को फर्टलाइज नहीं कर पाते. इस कारण से भी पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं इन हार्मोन की कमी से पुरुषों की सेहत पर भी खराब असर पड़ता है. एस्ट्रोजन हार्मोन्स को सामान्य रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी है.

कैल्शियम की कमी से बचे

पुरुषों के लिए शरीर में कैल्शियम की कमी होना ठीक नहीं है. अमेरिकन हेल्थ ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययव के मुताबिक, कैल्शियम की कमी होने से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब हो जाती हैं, जिसके कारण उन्हें पिता बनने में परेशानी होती हैं. इसलिए अगर किसी पुरुष को पिता बनने में परेशानी हो रही हैं तो उसे कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. ऐसा करने से उनकी ये समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़े- खाने की ये चार चीजें बढ़ा सकती है स्पर्म काउंट

Tags:
COMMENT