मुंह की बदबू एक ऐसी समस्या जो एक समस्या ना रहकर शर्मिंदगी का कारण बन जाती हैं जिसके चलते कौन्फिडेंस खत्म हो जाता हैं. मुंह से बदबू आने का सामान्य कारण तो पेट अच्छे से साफ ना होता हैं पर और भी कारण हैं जिसके चलते आपको ये समस्या हो सकती हैं.बहुत से लोगों के मुंह से आने वाली बदबूदार सांसो के कारण मुंह पर हाथ लगाकर हंसना बोलना पड़ता है. ऐसे में आप उससे बचने के लिए माउथवौश की मदद लेते हैं. लेकिन कई माउथवौश में एल्‍कोहल और कई और अप्राकृतिेक तत्‍व होते हैं, जो कि मुंह में प्राकृतिक पीएच लेवल पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इस समस्या को लेकर बहुत कम लोग ही किसी डाक्टर से सलाह लेते हैं क्योंकि उनको शर्म आती हैं. इस लिए अगर घरेलू इलाज से कुछ हद तक फायदा पहुंचे तो बुरा नही होगा. आज हम लेकर आए है ऐसे ही कुछ घरेलू इलाज जिसको यूज करने से आप मुंह की बदबू से निजाद पा सकते हैं.

होममेड माउथवौश का करें यूज

बदबूदार सांसों से बचने के लिए सबसे बेहतर और सबसे अच्छा विकल्प है कि आप खुद घर पर अपना होममेड माउथवौश बनाएं. यह आपकी बदबूदार सांसो को दूर करने में आपकी मदद करेगा. इस माउथ वौश को बनाने के लिए आपको नारियल तेल, नमक और पुदीना की आवश्‍यकता पड़ेगी. यह माउथवौश आपके मुंह के लिए सुपर स्वस्थ है.

ये भी  पढ़ें- थकान को ना करें अनदेखा, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

कैसे बनाएं होममेड माउथवौश

पानी- 2 कप

नारियल का तेल – 2 बड़े चम्मच

हिमालयी गुलाबी नमक – 1 टी स्‍पून

पुदीने का तेल – 3-4 बड़े चम्मच

एक कांच के कंटेनर में 2 कप पानी, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1 टी स्‍पून हिमालयी गुलाबी नमक, 3-4 बड़े चम्मच पुदीने का तेल डालें और इन सभी को मिलाएं. नमक अच्‍छी तरह से घुल जाना चाहिए. यदि नारियल का तेल जम जाता है, तो जार को गर्म पानी के ऊपर चलाएं.

ये भी  पढ़ें- इन 5 लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकती है ये 

ऐसे करें यूज

होममेड माउथवौश को मुंह में डालने के बाद थूकने से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए रखें और इससे कुल्‍ला करें. सुबह या दिन जब भी आप अपनी सांस को तरोताजा करना चाहते हैं, इसका उपयोग करें. यह माउथवौश  एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, टौक्सिन-मुक्त होने के साथ सस्ता भी है, जो बिना किसी रसायन के आपके मुंह, दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ व सुरक्षित रखने में मददगार है.

 

Tags:
COMMENT