यदि आप ने टैटू बनवाने का फैसला कर लिया है तो इस बारे में आप को बहुत सारी बातें पता होनी चाहिए, क्योंकि यह आप के साथ हमेशा रहने वाली चीज होगी. टैटू आर्टिस्ट सनी और विकी पाटिल के अनुसार, टैटू गुदवाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है.

1.  जो टैटू आर्टिस्ट आप की बौडी पर टैटू बना रहा है, उस की सोशल प्रोफाइल अच्छी तरह चैक कर लें. वह प्रशिक्षित होना चाहिए. कई बार टैटू में गड़बड़ी हो जाती है, क्योंकि लोग आर्टिस्ट के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते. भले ही उस के पहले के काम का अच्छा पोर्टफोलियो हो, यह सुनिश्चित कर लें कि लोगों की उस के काम के बारे में क्या राय है. उस की सभी स्पैशल प्रोफाइल्स अच्छी तरह देख लें.

2. पार्लर साफसुथरा हो, उस के सारे इंस्ट्रूमैंट और ग्लब्स, जिन का टैटू आर्टिस्ट इस्तेमाल कर रहा है, नए व फ्रैश हों. पहले से इस्तेमाल चीजों से इन्फैक्शन का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें- कोरोनावायरस के बाद अब बर्डफ्लू फैलने का खतरा मंडराया, चेक रिपब्लिक में मिला दूसरा मामला

ये तो थी टैक्निकल चीजें जो आप को पता होनी चाहिए. ऐसी कई और भी बातें हैं जिन की जानकारी आप को टैटू गुदवाने से पहले होनी ही चाहिए जैसे कि आप दर्द सहने के लिए तैयार रहें. टैटू गुदवाने में कभी ज्यादा दर्द भी हो सकता है. स्किन की ऊपरी सतह पर 10 से 15 विशेषरूप से डिजाइन की गई टैटू की सुईयां चुभोई जाती हैं. सुईयों की संख्या कमज्यादा भी हो सकती है, उसी के हिसाब से दर्र्द भी कमज्यादा होगा.

3. टैटू बिना कुछ कहे अपनेआप को व्यक्त करने का एक तरीका है. अपने टैटू से आप को प्रेरणा भी मिल सकती है. इसलिए बहुत सोचसमझ कर डिजाइन चुनना चाहिए. यदि आप को डिजाइन पसंद नहीं आ रहा है, तो अपनेआप से ही पूछें कि आप तितली क्यों बनाना चाहते हैं. जो भी डिजाइन चुनें उस का कोई मतलब हो. लोग टैटू बनवा तो लेते हैं लेकिन उस का कोई मतलब ही नहीं होता. कई बार तो स्पैलिंग भी गलत होती हैं, वह देखने में अच्छा नहीं लगता.

4. किस जगह टैटू गुदवाना है, अच्छी तरह सोच लें. कुछ लोग ऐसी जगह टैटू बनवाते हैं जहां आसानी से कोई देख ही नहीं पाता. टैटू गुदवाने से पहले बौडी पार्ट का ध्यान रखें, क्योंकि कुछ जगहों पर टैटू नहीं होने चाहिए जैसे आंखों के आसपास, ब्रैस्ट्रस, यौनांग. इस बारे में अपने टैटू आर्टिस्ट से अच्छी तरह सलाहमशवरा कर लें. बांहें, कलाइयां, पैर कौमन जगहें हैं, जहां लोग टैटू गुदवाते हैं.

ये भी पढ़ें- कहा भी न जाए सहा भी न जाए

5. अगर आप को किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जैसे हृदय रोग, एलर्जी, डायबिटीज तब आप टैटू गुदवाने से पहले अपने डाक्टर से सलाह जरूर लें. अगर आप को स्किन एलर्जी है तो आप परमानैंट टैटू न बनवाएं.

6. ऐक्सपर्ट्स की मानें तो जो फैशन, स्टाइल के लिए टैटू गुदवाने का शौक रखते हैं, उन्हें अस्थायी टैटू ही बनवाना चाहिए. ये आप की स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और इन्हें आप मूड के मुताबिक बदल भी सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि परमानैंट टैटू बनवाना जितना आसान है, उसे हटाना उतना ही मुश्किल है.

Tags:
COMMENT