इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक यौन समस्या है पर ना जाने क्यों लोग इसको अपने आत्मसम्मान से जोड़ कर इसका इलाज नहीं कराते और सभी से छुपा कर रखते है. इसके दौरान पुरुषों को इरेक्शन होने में परेशानी होती है. उम्र बढ़ने के साथ इस समस्या की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण आपका यौन जीवन प्रभावित होता है और आपको अपने प्रेम संबंधों के दौरान शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है. समय रहते अगर आप डाक्टर से सलाह ले तो आप जल्द इस समस्या से निजाद पा सकते है. पर ऐसा बहुत कम देखा जाता हैं. बहुत से लोग इस समस्या को किसी के साथ साझा नहीं करते, यहां तक कि वो अपने पार्टनर के साथ इस बात को शेयर करने से कतराते हैं. इस कारण समस्या का समाधान और मुश्किल हो जाता है. इसलिए आज हम लेकर आए हैं वो कुछ बचाव जिससे आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन को खुद से दूर रख सकते है.

1.एल्कोहल से रहे दूर

एल्कोहल का सेवन जहां आपकी सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाता है वहीं आपकी परफौर्मेंस को कम कर देता है. इसलिए अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन ना करें. यह आपकी लव लाइफ के लिए खतरा हो सकती है.

2.धमनियों के स्वास्थ्य की करें चिंता

अगर आपको कोलेस्ट्रौल की समस्या है तो इस कारण भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है. कोलेस्ट्रौल बढ़ जाने के कारण आपकी धमनियां सिकुड़ने लगती हैं जिससे आपके जनानांग में रक्त का प्रवाह नहीं हो पाता और इरेक्शन होने में दिक्कत होती है. इसलिए कोलेस्ट्रौल को नियंत्रित रखें और धमनियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- ऐसे करें डिप्रेशन की पहचान- 6 टिप्स

3.धूम्रपान भी हो सकता है कारण

सिगरेट का सेवन भी आपका यौन जीवन बिगाड़ सकता है. सिगरेट में मौजूद निकोटीन आपकी रक्त धमनियों को सिकोड़ देता है जिससे आपको निजी अंगों में रक्त पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है और इसी कारण इरेक्शन नहीं होता है.

4.वजन को रखे कट्रोल में

शोध बताते हैं कि जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं उन्हें इरेक्शन में अधिक दिक्कत होती है. इसलिए बेहतर है कि आप स्वस्थ वजन रखें. इसके लिए आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करें, साथ ही आप सही आहार भी ले सकते हैं. इससे ना केवल आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या कम होगी बल्कि आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बना रहता है.

5.साइकिल चलाना भी है खतरनाक

अधिक साइकिल चलाने से आपको प्यूबिक एरिया में अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण रक्त धमनियों और नसों में रक्त का प्रवाह ठीक प्रकार से नहीं होता है. इस कारण लिंग तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुंचता और यही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण बनता है.

ये भी पढ़ेंजानें 18 से लेकर 70 साल तक का फुल लाइफ डाइट 

6.नियमित रुप से यौन संबंध बनाए

अगर आप नियमित रुप से यौन संबध बनाते हैं तो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या नहीं होती. इसलिए सप्ताह में एक बार यौन संबंध जरुर बनाएं.

तो ये है वो 6 बाते जिसका आपको ध्याल रखना है और आप अगर इस समस्या से वाकई परेशान हो जो शर्माएं नहीं और डाक्टर की सलाह जरुर लें.

Tags:
COMMENT