बौलीवुड फिल्में को कई सारी यादगार फिल्में देने वाले वेटरन एक्टर अमरीश पुरी की आज 87 वी बर्थ एनिवर्सरी हैं. इस खास मौके के पर गूगल (Google) ने अपने डूडल पर उनको सम्मान देते हुए उनके नाम किया. यू तो वो कई साल पहले ही हम सबको अलविदा कह चुके है लेकिन उनकी फिल्मों ने उनको आज भी करोड़ो लोगों के दिलों में जिंदा रखा हैं. अमरीश पुरी जी को आज इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ पुरी दुनिया भी याद कर रही है. ऐसे में गूगल का ये तौहफा इनके इंडियन फिल्म के कैरियर को ट्रीब्यूट है.

कैसा है गूगल का डूडल

गूगन ने अपने डूडल में GOके बाद अमरीश पुरी जी के चहरे को जगह दी उसके बाद बाकी की स्पेलिंग को क्पलिट किया.

ये भी पढ़ें- शूटिंग के दौरान घायल हुए अर्जुन, क्या होगा मलाइका 

अमरीश पुरी की यादें

चरित्र अभिनेता मदन पुरी के छोटे भाई अमरीश पुरी हिन्दी फिल्मों की दुनिया का एक प्रमुख स्तंभ रहे हैं. एक्टर के रूप में निशांत, मंथन और भूमिका जैसी फ़िल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले अमरीश पुरी ने बाद में खलनायक के रूप में काफी प्रसिध्दी पाई.

ये भी पढ़ें- ‘‘गेम्स आफ थ्रोन्स’’ के एक्टर के साथ नजर आएंगे 

अमरीश पुरी जी ने सदी की सबसे बड़ी फिल्मों में काम किया. उन्होंने शाहरुख खान की हिट फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” में निभाये गए “बाबूजी” के किरदार की छाप आज भी लोगों के दिल से नही गई है. उनको ज्यादातर फिल्मों मे विलेन के रोल निभाते देखा गया है. 1987 में बनी अनिल कपूर की ‘मिस्टर इंडिया’ में उन्होंने “मोगैम्बो” का किरदार निभाया जो काफी पौपुलर रहा. इसी फिल्म में अमरीश का डायलौग “मोगैम्बो खुश हुआ” फिल्म-जगत में प्रसिध्द है.

Tags:
COMMENT